Lok Sabha Election News: दूसरे चरण में आज 88 सीटों पर मतदान, पढ़ें कौन-कौन से राज्य शामिल... ddnewsportal.com

Lok Sabha Election News: दूसरे चरण में आज 88 सीटों पर मतदान, पढ़ें कौन-कौन से राज्य शामिल... ddnewsportal.com

Lok Sabha Election News: दूसरे चरण में आज 88 सीटों पर मतदान, पढ़ें कौन-कौन से राज्य शामिल...

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में आज यानी शुक्रवार को 88 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसमे 12 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश शामिल है। इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक कराया जाएगा। इसके लिए दूरदराज के मतदान केंद्रों पर मतदान कराने वाले अधिकारियों की टीमें मतदान सामग्री के साथ पहले ही रवाना कर दी गई हैं। आयोग ने दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए घर से मतदान करने की सुविधा भी की है। तेज गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर पेयजल और छाया की व्यवस्था की जा रही है।


निर्वाचन आयोग के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक दूसरे चरण में मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर भी चुनाव होना था, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के निधन के कारण अब इस सीट पर चुनाव सात मई को तीसरे चरण में कराया जाएगा। 88 सीटों पर कुल 1206 प्रत्याशी चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। 

■ किस राज्य की कितनी सीटें- 

दूसरे चरण में केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ- आठ , मध्य प्रदेश की छह, असम और बिहार की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन और जम्मू-कश्मीर, मणिपुर तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान होगा। निर्वाचन आयोग के अनुसार इस चरण के लिए 89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक और 109 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।