सिरमौर स्टेट चैंपियन....... 21 फरवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सिरमौर स्टेट चैंपियन.......  21 फरवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सिरमौर स्टेट चैंपियन.......

21 फरवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

शीघ्र फील्ड में लौटेंगे CM
बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार
कल होगी सर्वदलीय बैठक
सुरेश भारद्वाज-मुकेश अग्निहोत्री के बोल
ऊर्जा मंत्री बैठे दीपकमल में
600 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति
कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट को बढ़ी डेट
गिरिपार के युवाओं का जलवा
हाटियों का विस के बाहर धरना प्रदर्शन
कल से फिर बिगड़ेगा मौसम
5 डम्पर सीज, 1.75 लाख जुर्माना

सिरमौर में आज 10 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- गिरिपार के काकू ठाकुर ने पास किया जेआरएफ एग्जाम, इस मंच ने दी बधाई।

सिरमौर जिला के शिलाई क्षेत्र के पिछड़ी पंचायत कोटा पाब से सम्बन्ध रखने वाले काकू ठाकुर ने जेआरएफ क्वालीफाई किया है। इससे पहले काकू 5 बार नेट क्वालीफाई कर चुके है। काकू ठाकुर बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते है। पढ़ाई को जारी रखने के लिए उन्होंने मजदूरी की और साथ में पढ़ाई

भी जारी रखी, काकू राम ठाकुर काफी समय से हाटी आंदोलन में भी सक्रिय है। वे सिरमौर हाटी विकास मंच सचिव है। काकू वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे है। काफी समय से हाटी आंदोलन से जुड़े काकू ठाकुर को सिरमौर हाटी विकास मंच ने बधाई दी है। वे मंच में सचिव है और हाटी आंदोलन के लिए अग्रसर है। मंच के पदाधिकारियों ने काकू ठाकुर को बधाई दी है। 

2- कफोटा क्षेत्र के इन दो मैधावियों ने पास की नेट परीक्षा।

सिरमौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के युवा उच्च शिक्षा में उपलब्धि हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे है। सेट की परीक्षा हो या नेट की। हर स्थान पर ग्रामीण क्षेत्रों के युवा भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया नजर आ रहे हैं। हाल ही मे UGC की NET परीक्षा के परिणाम में कफोटा क्षेत्र के दो मैधावियों ने परीक्षा पास कर अपने माता पिता और क्षेत्र का नाम रोशन किया है। शिलाई के कफोटा क्षेत्र के पभार गाँव से संबंध रखने वाले विनोद कुमार ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि UGC द्वारा आयोजित इतिहास विषय मे राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) उतीर्ण की है। विनोद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव पभार से की। उसके बाद 12वीं कक्षा की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ

माध्यमिक पाठशाला जामना से हुई। कॉलेज की पढ़ाई राजकीय महाविद्यालय कफोटा से हुई। 2019 में स्नातकोत्तर शिक्षा (M.A) की पढ़ाई के लिए उनका चयन इतिहास विषय मे केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के लिए हुआ। वहाँ पर स्नातकोत्तर की पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने नेट/सेट की तैयारी भी जारी रखी। इसी संघर्ष के साथ उन्होंने 2021 में राज्य पात्रता परीक्षा (SET) उतीर्ण की ओर 2022 में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) उतीर्ण की है। इस उपलब्धि से पिता पुनिया राम और माता मुंगी देवी काफी खुश है। ओर उनके बड़े भाई प्रेम प्रकाश फूले नही समा रहे है। समस्त गुरुजनों में भी उनकी इस उपलब्धि पर खुशी की लहर है। वहीं, दुगाना गांव की मनीषा ने हिंदी विषय मे उक्त परीक्षा पास कर अपने माता पिता और एरिया का नाम रोशन किया है।

3- 11 मार्च को विधानसभा के बाहर हाटियों का धरना प्रदर्शन प्रस्तावित।

हाटी समीति द्वारा गिरिपार क्षेत्र को हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर चलाई जा रही मुहिम अब रफ्तार पकड़ने लगी है। आने वाले दिनों मे इस मुहिम को लेकर क्षेत्र के लोग सडकों पर आ सकते है। इसके लिए बीते कल Galaxy ITI पांवटा साहिब में हुई हाटी समिति की संयुक्त बैठक में कईं अहम् निर्णय लिये गये हैं। इसमे मुख्य तौर पर तहसीलों और उप तहसीलों सांकेतिक धरना प्रदर्शन के साथ साथ विधानसभा के बाहर भी धरना प्रदर्शन प्रस्तावित है। 
केंद्रीय हाटी समीति के महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त बैठक केंद्रीय कार्यकारिणी के अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा चर्चा के बाद जो निर्णय उभर कर सामने आए हैं उनमे हाटी आंदोलन में तेजी लाने के लिए गिरिपार क्षेत्र में खुमलियों का आयोजन समयबद्ध और व्यवस्थित रूप में करते हुए जन सम्पर्क तथा सदस्यता अभियान भी बराबर जारी रखा जाएगा।


समूचे हाटी समुदाय को जनजातीय आंदोलन के लिए राजनीति, क्षेत्रवाद और जातिवाद में बंटने और बांटने से बचना होगा। उभरते हुए हाटी आंदोलन में हमारी भोली-भाली जनता को बांटने और भटकाने वाली ताकतें प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से भ्रमित कर सकती हैं उनसे सावधान रहना बहुत आवश्यक है। 
आन्दोलन में महिलाओं और युवाओं को जोड़ने में प्राथमिकता देनी होगी,जोश के साथ होश रखने पर भी बल दिया गया।
हाटी आंदोलन को व्यवस्थित रूप में बनाए रखने तथा किसी भी प्रकार की आशंकाओं को दूर करने के लिए केंद्रीय स्तर पर एक अनुशासन एवं शिकायत निवारण समिति का गठन किया गया जिसमें सभी ब्लाॅक यूनिटों से दो सदस्य निम्न प्रकार से शामिल किए गए, जिसमे वेद ठाकुर और रविदत्त भारद्वाज राजगढ़, रमेश बर्मा और विनोद कुमार संगड़ाह, रमेश नेगी और आत्माराम शर्मा शिलाई,  शिवानंद शर्मा और जगत सिंह तोमर तिलौरधार तथा रणसिंह चौहान व लायक सिंह शास्त्री पांवटा से शामिल है। इन दस सदस्यों को इस अनुशासन समिति में शामिल किया गया है।
गिरिपार क्षेत्र की सभी तहसील व उपतहसील हाटी यूनिटों द्वारा दो मार्च को प्रातः 11 से 2 बजे तक तीन घण्टे के लिए सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए उचित प्रशासनिक स्वीकृति लेकर आपसी तालमेल के द्वारा धरना प्रदर्शन के लिए सभी यूनिटें बैठक करके अपनी रणनीति बना लें।
इसी प्रकार शिमला में 11 मार्च को विधान सभा सत्र के दौरान भी धरना प्रदर्शन करने की योजना प्रस्तावित है जिसके लिए शिमला तथा सोलन हाटी यूनिटों के साथ बातचीत व तालमेल बनाकर शीघ्र ही अन्तिम रूप दिया जाएगा।
शिलाई में 26 फरवरी तथा नौरी तहसील की 6 मार्च को होने वाली हाटी महाखुमल़ी में सभी यूनिटों से भग लेने के विशेष आग्रह किया गया है। अन्त में गैलेक्सी आई टी आई के निदेशक राजेन्द्र सिंह नेगी का इस बैठक को आयोजित करने के लिए निशुल्क अपना देने के लिए केंद्रीय हाटी समिति की ओर से विशेष धन्यवाद किया गया। हाटी समिति पांवटा ब्लॉक यूनिट का भी बैठक में भोजन, चायपान आदि की व्यवस्था बनाने के लिए आभार व्यक्त किया गया। 

4- उद्यमी महिलाओं के प्रोत्साहन लिए 6 सप्ताह का निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम: उपायुक्त

राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलुरु के माध्यम से जिला सिरमौर की महिला उद्यमियों के लिए 6 सप्ताह का निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने दी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम सिरमौर की इच्छुक उद्यमी महिलाओं के लिए एक अनूठा अवसर है, जिसके माध्यम से वह अपने

व्यवसाय को सुधारने के अलावा अपने व्यवसायिक विचारों को और अधिक बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी पाठ्यक्रम हिंदी भाषा में उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में ऑनलाइन माध्यम से महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वेब्साईट पर 28 फरवरी तक आवेदन किया जा सकता है।

5- 'द स्कॉलर्स होम' स्कूल की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को उपायुक्त ने किया रिलीज। 

डिप्टी कमिश्नर जिला सिरमौर रामकुमार गौतम ने द स्कोलर्स होम स्कूल की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को रिलीज किया। स्कूल के हाल मे आयोजित कार्यक्रम में स्कूल निदेशक डॉक्टर नरेंद्र पाल सिंह नारंग ने बताया कि  यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म उस उद्देश्य को रखते हुए बनाई गई जिसके तहत स्कूल में हो रहे विभिन्न क्रियाकलापों को दर्शाते हुए एक विद्यार्थी जीवन को समझाया गया है क्योंकि विद्यार्थी अपना अधिकतर समय स्कूल में ही बिताते हैं। आज कक्षा सातवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों को यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। इस अवसर पर  मुख्य अतिथि राम कुमार गौतम ने बताया कि बच्चों के जीवन में खेल और योग बहुत जरुरी है और यह देख कर बहुत प्रसन्न हुए की द स्कॉलर्स होम  विद्यालय में पढ़ाई के साथ साथ खेल गतिविधियां भी होती हैं। स्वर्गीय त्रिलोक सिंह नारंग का यह सपना उनके सपुत्र नरेंद्र पाल सिंह नारंग ने पूरा किया। इस फिल्म के द्वारा अध्यापक एवं विद्यार्थियों के अनूठे रिश्ते दिखाते हुए जीवन के हर पहलू पर प्रकाश डाला गया है। इस प्रक्रिया (film making)  के दौरान विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया । कुछ विद्यार्थियों फिल्म मेकिंग प्रक्रिया को व्यवसाय के रूप में अपनाने का भी निश्चय किया है । प्रेरणा स्त्रोत के रूप में इस डॉक्यूमेंट्री  फिल्म ने बच्चों में एक नई ऊर्जा

उत्पन्न की है। स्कूल प्रधानाचार्या निशा परमार ने बताया कि इस अवसर पर बी.डी. त्यागी (मैनकाइंड ग्रुप), अरुण गोयल (तिरुपति ग्रुप), नरेंद्र पाल सिंह सहोता (डायरेक्टर इंटरनेशनल सिलेंडर ), सतीश गोयल (चेंबर ऑफ कॉमर्स ), अनिंद्र सिंह नौटी (प्रधान व्यापार मंडल पांवटा साहिब), नत्थी मल वर्मा (प्रधानाचार्य  विद्यापीठ पब्लिक स्कूल), अरविंद गोयल (हिमवंती मीडिया), जगमोहन महाजन (प्रधानाचार्य गुरु नानक पब्लिक स्कूल मिश्रवाला), संजय सिंगल (पूर्व चेयरमैन पोंटा साहिब), पवन चौधरी, सुमेश वर्मा, अरविंद सिंह मारवाह, गुरप्रीत सिंह, जसविंदर कौर, महेंद्र पाल आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में स्कूल डायरेक्टर गुरमीत कौर नारंग ने उपस्थित सभी अतिथि गणों का हार्दिक धन्यवाद किया।

6- पांवटा साहिब- स्टेट लेवल रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप में पंहुची 6 जिलों की टीमें।

पांवटा साहिब के रामपुरघाट के मंदिर ग्राउंड में 1st under 14 लड़कों और लड़कियों हिमाचल प्रदेश राज्य स्तरीय रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप 2021-22 का आयोजन हुआ, जिसमे 6 जिले सिरमौर, सोलन, बिलासपुर, ऊना, मंडी और कांगड़ा की टीमों नेभाग लिथा। under 14 बॉयज मे सिरमौर विजेता रहा। फाइनल में सिरमौर का सामना सोलन से हुआ, जिसमें सिरमौर 25 -15 के स्कोर से विजयी रहा। वहीं गर्ल्स में 3 जिले सिरमौर, सोलन और बिलासपुर ने भाग लिया। जिसमें सिरमौर विजेता रहा। फाइनल में सिरमौर

का सामना बिलासपुर के साथ हुआ और सिरमौर 30-15 के स्कोर से विजेता बना। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि India Rugby Football Union से अरुण शर्मा (pandatji ), बीडीसी सदस्य गुलजार सिंह सोनी व उपाध्यक्ष जिला सिरमौर रग्बी फुटबॉल एसोसिएशन के अरुण शर्मा ने विजेता टीमों को पुरस्कार दिये। सभी मैच India Rugby football union से आये रेफ्री दीपक ने करवाएं। General secretary सुधीर कुमार ने बताया कि सेलेक्ट  खिलाड़ी हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व  5th and 6 th मार्च को होने वाली  6th under-14  Rugby football 7side championships भाग लेगे।

7- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 07 स्थानों पर लगाया जाएगा बूस्टर डोज, कोविड टीकाकरण यहाँ...

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों के लिए 22 फरवरी 2022 को 07 स्थानों पर इस महामारी से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि 15 से 18 आयु वर्ग के लिए भी 22 फरवरी 2022 को 02 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों जिनकी दूसरी डोज को नौ माह हो चुके हो, वह व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि 22 फरवरी 2022 को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब,

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, उप स्वास्थ्य केंद्र गिरिनगर आई वी, राजबन, उप स्वास्थ्य केंद्र तारूवाला भाटावाली, उप स्वास्थ्य केंद्र अजोली नारीवाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब में कॉविड-19 से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने के लिए लाभार्थियों को कॉविड -19 टीकाकरण की दूसरी डोज के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर व फोटो युक्त पहचान पत्र  टीकाकरण स्थल पर लाना अनिवार्य होगा।
उन्होंने बताया 22 फरवरी 2022 को 15 से 18 आयु वर्ग के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बातामण्डी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सतोन में कॉविड -19 से बचाव हेतु वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी यहाँ टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आयु दर्शाई गई हो अपने साथ ज़रुर लाएं।

8- वन विभाग ने सीज किये 5 डम्पर, 1.75 लाख रूपये जुर्माना वसूला।

पांवटा साहिब के भूपपुर में वन विभाग की टीम ने अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कारवाई करते हुए 5 डम्पर को सीज कर 1 लाख 75 हजार रूपए का जुर्माना वसूल किया गया है। वन विभाग की इस कारवाई से खनन माफिया में हड़कंप मच गया। दरअसल, वन विभाग को सूचना मिली कि पांवटा साहिब के भूपपुर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध खनन की गतिविधियां चल रही है। सूचना मिलने पर पांवटा साहिब के डीएफओ कुणाल अंग्रिश ने रेंजर अधिकारी सुप्रभात ठाकुर के नेतृत्व में बी.ओ सुमन्त, वनरक्षक दीपराम, संदीप, रतन, सीमा, अमिता, वीरेन्द्र, विजय व वनकर्मी कीर्तन आदि की टीम गठित कर भूपपुर में छापेमारी की। छापामारी के दौरान उत्तराखंड नंबर के पांच डम्पर चालक डम्पर सहित वन विभाग की टीम को देखकर मौके से भागने की कोशिश करने लग गए। वन विभाग की टीम ने पीछा करते हुए कुछ दूरी पर डम्पर को पकड़कर सीज किया गया। वन विभाग की टीम ने पांचो डम्पर चालकों से 1,75,000 जुर्माना वसूल किया गया। डीएफओ कुनाल अंग्रिश ने बताया की वन विभाग की टीम ने बताया कि अवैध खनन के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।


(हिमाचल)

1- CM Health Bulletin- एम्स से शीघ्र छुट्टी मिलने की संभावना।

हिमाचल प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि नियमित

स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स, नई दिल्ली में भर्ती मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की स्वास्थ्य रिपोर्ट सामान्य है और उन्हें शीघ्र ही एम्स से छुट्टी मिलने की संभावना है।

2- चुनावी साल का सत्र हंगामेदार रहने के आसार।

हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार का पांचवां बजट सत्र बुधवार 23 फरवरी से शुरू हो रहा है। चुनावी साल में यह सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं। मंगलवार को भाजपा विधायक दल पीटरहॉफ और कांग्रेस विधायक होलीडे होम में एक-दूसरे के खिलाफ रणनीति बनाएंगे। मंगलवार को स्पीकर विपिन सिंह परमार ने भी सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें वह सभी पार्टियों से सहयोग की अपील करेंगे। बुधवार को हिमाचल प्रदेश की 12वीं विधानसभा का 14वां सत्र शुरू होगा। इसी साल के अंत में 12वीं विधानसभा का

कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। ऐसे में यह सत्र राजनीतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इसमें विपक्ष सत्तापक्ष पर हमलावर होने का प्रयास करेगा तो सत्तापक्ष के मंत्रियों और विधायकों के रणनीतिक कौशल की भी इसमें परीक्षा होने वाली है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपनी रणनीति तैयार करने के लिए पीटरहॉफ में शिमला मंगलवार को शाम सात बजे भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई है। शाम सात बजे ही होलीडे होम में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। पहले दिन से ही कांग्रेस आक्रामक रुख अख्तियार करने की तैयारी कर चुकी है।  

3- पत्थरबाजी ही करेंगे तो कुछ नहीं कर सकते : भारद्वाज 

हिमाचल प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि विधायक दल की बैठक में विधानसभा में चर्चा की रणनीति बनेगी। सरकार की ओर से सवालों के जवाब दिए जाएंगे। लोकतंत्र में चर्चा होती है। चर्चा में जो बोलना

है, उसका जवाब दिया जाएगा। कांग्रेस की आक्रामकता का कोई मतलब नहीं है। ये लोग गालियां देंगे या पीटेंगे तो अलग बात है। पत्थरबाजी ही करने लग जाएंगे तो कुछ नहीं किया जा सकता। सरकार चर्चा का जवाब देगी। 
वहीं, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हमेशा की तरह कांग्रेस

स्वाभाविक रूप से बजट सत्र में आक्रामक रहेगी। कांग्रेस के पास एक नहीं, अनेक मुद्दे हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था पटरी से बाहर है। सड़कों, रेल मार्ग और हवाई कनेक्टिविटी की कथनी और करनी भी सबके सामने हैं। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां व्यवस्था बुरी तरह चरमराई हुई नहीं है। मंगलवार को विधायक दल की बैठक में एक ठोस रणनीति बनाई जाएगी। 

4- सुखराम चौधरी ने दीपकमल मे बैठकर निपटाई समस्याएँ।

हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी आज प्रदेश भाजपा कार्यालय में बैठे। ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को यहां बैठकर जनसमस्याएं सुनीं। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के बाद ही मंत्री हरकत में आए हैं। वे लंबे वक्त से भाजपा के प्रदेश कार्यालय में नहीं बैठ रहे थे। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी सोमवार को भाजपा मुख्यालय दीपकमल चक्कर में तीन घंटे के लिए बैठे और जनता की समस्याओं को सुना। मंत्री सुखराम चौधरी से प्रदेश के 78 लोग मिले। मंत्री से चार प्रतिनिधिमंडल मिले। इस अवसर पर कई प्रकार की समस्याएं मंत्री के समक्ष आईं, जिन्हें उन्होंने मौके पर ही निपटाया। ऊर्जा मंत्री

सुखराम चौधरी ने कहा कि मंत्रियों के प्रदेश कार्यालय में बैठने से कार्यकर्ताओं और जनता के बीच संवाद बढ़ता है। इस प्रयास से कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचालन हो रहा है। इस दौरान कसुम्पटी मंडल के एक प्रतिनिधिमंडल ने ट्रांसफार्मर को एक से दूसरे स्थान पर बदले जाने की मांग रखी, जिसको मंत्री में स्वीकार किया। मौके पर ही मांग पूरा करने के आदेश जारी किए। इसी प्रकार से प्रदेश भर में बिजली की लाइन शिफ्ट करने की भी सिफारिश सामने आई और पदोन्नति और स्थानांतरण की भी कई मांगें सुखराम चौधरी के समक्ष उठाईं। गोर हो कि इससे पहले पार्टी कार्यालय में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर बैठ चुके हैं।

5- 10वीं और 12वीं कक्षा के 600 विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति। 

हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2021 में संचालित परीक्षा के दौरान 10वीं और 12वीं कक्षा के 600 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलेगी। इस छात्रवृत्ति को हासिल करने की योग्यता को स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। जिसे विद्यार्थी स्टूडेंट कॉर्नर में जाकर स्कॉलरशिप लिंक पर क्लिक कर हासिल कर सकते हैं। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि बोर्ड की ओर से वर्ष 2021 में संचालित 12वीं कक्षा की परीक्षा के साइंस ग्रुप के 100, आर्ट्स और कॉमर्स के 100 और 10वीं कक्षा के 400 मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए योग्यता सूची,

सहमति पत्र, बिल प्रपत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कर दिए गए हैं। सूची में दर्शाए गए परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन, बिल प्रपत्र की हार्ड कॉपी वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने अध्ययनरत शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों से सत्यापित करवाकर इसे स्कैन कर बोर्ड की वेबसाइट में स्कॉलरशिप लिंक पर अपलोड करने के बाद हार्ड कॉपी बोर्ड के नाम प्रेषित करनी होगी। ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 22 फरवरी से 23 मार्च तक निर्धारित की गई। उन्होंने कहा कि यदि परीक्षार्थी ने बोर्ड छात्रवृत्ति के अतिरिक्त किसी अन्य विभाग से छात्रवृति के लिए आवेदन किया है तो उसका विवरण हार्ड कॉपी में भी अवश्य दर्शाएं। भुगतान के लिए परीक्षार्थी को बैंक खाते की सत्यापित छाया प्रति की हार्ड कॉपी संलग्न करनी होगी।

6- कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट ऑफ परफोरमेंस के आवेदन की तिथि 28 तक बढाई।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि मार्च-अप्रैल 2022 में संचालित की जाने वाली नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-2 परीक्षा के लिए कंपार्टमेंट, एडिशनल विषय, अंग्रेजी केवल, इंप्रूवमेंट ऑफ परफोरमेंस के पात्र परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र ऑनलाइन भरने की तिथि को 25 फरवरी तक और विलंब शुल्क 100 रुपये के साथ 28 फरवरी

तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने बताया कि मैट्रिक और जमा दो श्रेणी के पात्र परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र संबंधित विद्यालय के माध्यम से विलंब शुल्क 100 रुपये के साथ 28 फरवरी तक केवल ऑनलाइन प्रेषित करवा सकते हैं। वहीं मार्च 2022 में संचालित की जाने वाली नौवीं और 11वीं कक्षाओं की द्वितीय अवधि परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षा बार प्रश्नपत्र मांग, शुल्क प्राप्ति के लिए ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन विद्यालयों के लिए अंतिम तिथि को 28 फरवरी की गई है।

7- मौसम अपडेट- 25 फरवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम रहेगा खराब।

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 25 फरवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश के मौसम में बदलाव आने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रशासन को सतर्क रहने की हिदायत दी है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल स्पीति और चंबा, कुल्लू व मंडी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। शिमला, सोलन, सिरमौर, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना और मंडी में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 24 फरवरी के बाद बारिश और बर्फबारी में कमी दर्ज होने का पूर्वानुमान है।

8- उपस्वास्थ्य केंद्र में अचानक लगी आग, लाखों का नुकसान।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के सराज के केयोलीधार उपस्वास्थ्य केंद्र में सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे अचानक आग भड़क गई, जिससे करीब 2 लाख रुपए का नुक्सान हो गया है। प्रारंभिक छानबीन में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। केंद्र में कार्यरत स्वास्थ्य हैल्थ वर्कर्ज द्वारा शोर मचाने पर आसपास व बाजार के लोग घटनास्थल पर पहुंचते और

बचाव कार्य में जुट गए। लोगों द्वारा कमरे से दवाइयां और अन्य कुछ दस्तावेज तो सुरक्षित निकाल लिए गए लेकिन कमरे में रखा बैड, फर्नीचर व अन्य सामान राख हो गया है। लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया लेकिन स्वास्थ्य केंद्र के भवन के साथ वाले कमरे में भड़की आग से उसमें रखे सामान को बचाने में नाकाम रहे। तहसीलदार कृष्ण ठाकुर ने कहा कि प्रशासन ने घटना की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं और हलका पटवारी से मौका रिपोर्ट ली जाएगी।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-