11 मार्च को विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन प्रस्तावित ddnewsportal.com

11 मार्च को विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन प्रस्तावित ddnewsportal.com

हाटी जनजातीय दर्जा मांग की मुहिम ने पकड़ी तेज रफ्तार 

11 मार्च को विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन प्रस्तावित 

दो मार्च को तहसील व उपतहसील पर तीन घण्टे का सांकेतिक धरना प्रदर्शन, भटकाने वाली ताकतों से बचने का आह्वान।

हाटी समीति द्वारा गिरिपार क्षेत्र को हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर चलाई जा रही मुहिम अब रफ्तार पकड़ने लगी है। आने वाले दिनों मे इस मुहिम को लेकर क्षेत्र के लोग सडकों पर आ सकते है। इसके लिए बीते कल Galaxy ITI पांवटा साहिब में हुई हाटी समिति की संयुक्त बैठक में कईं अहम् निर्णय लिये गये हैं। इसमे मुख्य तौर पर तहसीलों और उप तहसीलों सांकेतिक धरना प्रदर्शन के साथ साथ विधानसभा के बाहर भी धरना प्रदर्शन प्रस्तावित है। 
केंद्रीय हाटी समीति के महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त बैठक केंद्रीय कार्यकारिणी के अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा चर्चा के बाद जो निर्णय उभर कर सामने आए हैं उनमे हाटी आंदोलन में तेजी लाने के लिए गिरिपार क्षेत्र में खुमलियों का आयोजन समयबद्ध और व्यवस्थित रूप में करते हुए जन सम्पर्क तथा सदस्यता अभियान भी बराबर जारी रखा जाएगा।


समूचे हाटी समुदाय को जनजातीय आंदोलन के लिए राजनीति, क्षेत्रवाद और जातिवाद में बंटने और बांटने से बचना होगा। उभरते हुए हाटी आंदोलन में हमारी भोली-भाली जनता को बांटने और भटकाने वाली ताकतें प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से भ्रमित कर सकती हैं उनसे सावधान रहना बहुत आवश्यक है। 
आन्दोलन में महिलाओं और युवाओं को जोड़ने में प्राथमिकता देनी होगी,जोश के साथ होश रखने पर भी बल दिया गया।
हाटी आंदोलन को व्यवस्थित रूप में बनाए रखने तथा किसी भी प्रकार की आशंकाओं को दूर करने के लिए केंद्रीय स्तर पर एक अनुशासन एवं शिकायत निवारण समिति का गठन किया गया जिसमें सभी ब्लाॅक यूनिटों से दो सदस्य निम्न प्रकार से शामिल किए गए, जिसमे वेद ठाकुर और रविदत्त भारद्वाज राजगढ़, रमेश बर्मा और विनोद कुमार संगड़ाह, रमेश नेगी और आत्माराम शर्मा शिलाई,  शिवानंद शर्मा और जगत सिंह तोमर तिलौरधार तथा रणसिंह चौहान व लायक सिंह शास्त्री पांवटा से शामिल है। इन दस सदस्यों को इस अनुशासन समिति में शामिल किया गया है।
गिरिपार क्षेत्र की सभी तहसील व उपतहसील हाटी यूनिटों द्वारा दो मार्च को प्रातः 11 से 2 बजे तक तीन घण्टे के लिए सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया

जाना प्रस्तावित है। इसके लिए उचित प्रशासनिक स्वीकृति लेकर आपसी तालमेल के द्वारा धरना प्रदर्शन के लिए सभी यूनिटें बैठक करके अपनी रणनीति बना लें।
इसी प्रकार शिमला में 11 मार्च को विधान सभा सत्र के दौरान भी धरना प्रदर्शन करने की योजना प्रस्तावित है जिसके लिए शिमला तथा सोलन हाटी यूनिटों के साथ बातचीत व तालमेल बनाकर शीघ्र ही अन्तिम रूप दिया जाएगा।
शिलाई में 26 फरवरी तथा नौरी तहसील की 6 मार्च को होने वाली हाटी महाखुमल़ी में सभी यूनिटों से भग लेने के विशेष आग्रह किया गया है। अन्त में गैलेक्सी आई टी आई के निदेशक राजेन्द्र सिंह नेगी का इस बैठक को आयोजित करने के लिए निशुल्क अपना देने के लिए केंद्रीय हाटी समिति की ओर से विशेष धन्यवाद किया गया। हाटी समिति पांवटा ब्लॉक यूनिट का भी बैठक में भोजन, चायपान आदि की व्यवस्था बनाने के लिए आभार व्यक्त किया गया। यह जानकारी  दी।