सिरमौर मे बड़ा फर्जीवाड़ा....... 21 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सिरमौर मे बड़ा फर्जीवाड़ा.......  21 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सिरमौर मे बड़ा फर्जीवाड़ा.......

21 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

नकली सर्टिफिकेट, जनमंच मे 1056 शिकायतें, हार से सबक, 58वीं बार रक्तदान, शिक्षा निदेशक का कारनामा, माईक किया बंद, नही कोई विकल्प, IIM मे सम्मेलन, बांध विस्थापितों का दर्द, शिलाई-पांवटा ने खोये लाल और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- आरटीआई एक्टीविस्ट फैडरेशन ने उठाये आयोग की कार्यशैली पर सवाल।

आरटीआई एक्टीविस्ट फैडरेशन की बैठक फेडरेशन के चेयरमैन आर एम रमौल की अध्यक्षता मे स्थानीय लोनिवि विश्राम गृह परिसर में सम्पन्न हुई। इस बैठक मे सूचना आयोग की कार्यशैली पर सवाल उठाये गये। चेयरमैन ने कहा कि राज्य सूचना आयुक्त की कार्रवाई से आरटीआई कार्यकर्ता खुश नही है। कार्यकर्ता अपना पैसा खर्च करके शिमला जा रहे हैं। परंतु वहां पर पूछा कुछ जाता है और जवाब कुछ मिलता है। पहले आयोग जिलानुसार अपील इकट्ठी करके जिले मे ही सुनवाई करता था लेकिन अब यह प्रथा बंद कर दी गई है जिससे कार्यकर्ता हताश और निराश है। उन्हे बेवजह प्रताड़ना का शिकार होना पड़ रहा है। यही नही पिछले दो वर्ष से तो आयोग ने टीए डीए देना भी बंद कर दिया है। फेडरेशन ने चुनाव आयोग की कार्यशैली की उच्च स्तरीय जांच की मांग उठाई है। क्योंकि आरटीआई कार्यकर्ता आयोग की कार्य प्रणाली से खुश नही है। बैठक मे आयोग को सुझाव दिया गया कि फिर से जिले मे सुनवाई की प्रकिया शुरू की जाएं ताकि कार्यकर्ता प्रोत्साहित हो सके। साथ ही यह मांग भी की गई कि जब तक जिला मे सुनवाई शुरू नही होती शिमला जाने वाले कार्यकर्ताओं को टीए डीए प्रदान किया जाए। बैठक

मे कहा गया कि एक कार्यकर्ता ने नगर परिषद पांवटा साहिब मे हाउस टेक्स के बारे मे आरटीआई से सूचना मांगी जो आधी अधूरी प्रदान की गई है। न ही कमेटी ने हाऊस टेक्स बारे कोई सर्वे किया है। सभा ने मांग की है कि जब तक सर्वे पूरा न हो जाए और जब तक लोगों की तसल्ली न हो जाए कमेटी हाऊस टेक्स के बारे मे लोगों को डराकर अपनी तानाशाही का प्रमाण न दें। अन्यथा यह जन आंदोलन का रूप धारण कर लेगा। बैठक मे एनएच प्राधिकरण से भी मांग की गई है कि शहर के बीच एनएच के दोनो तरफ फुटपाथ बनाये और इसका लेवल सड़क से करीब एक फुट उपर रखें वरना फुटपाथ वाली जगह पार्किंग बन जाएगी। बैठक मे आर एम रमौल, एम एल गुप्ता, एम एस कैंथ, चतर सिंह चौधरी, एन डी सरीन और इंद्रजीत सिंह आदि मौजूद रहे। 

2- IIM Sirmaur- देश के उद्योग दिग्गजों ने बताए व्यापार के गुर।

पांवटा साहिब के रामपुरघाट मे स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान, सिरमौर में वार्षिक व्यापार सम्मेलन का तीसरा संस्करण, उदगम 3.0 संपन्न हुआ। यह सम्मेलन दो दिनों तक चला और कई उद्योग दिग्गजों की मेजबानी की, जिन्होंने छात्रों के साथ अपने विचार साझा किए और छात्रों को अपने विचारों को समृद्ध और व्यापक बनाने में मदद की। इससे पहले, राधिका कालिया, प्रबंध निदेशक, रिवर्स लॉजिस्टिक्स ग्रुप ने मुख्य भाषण दिया। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे बिजनेस मॉडल "फिजिटल" की अवधारणा पर निर्मित होते हैं, जिसने मार्केटिंग और संचालन की संपूर्ण गतिशीलता को बदल दिया है। इसके अलावा, उन्होंने संचालन के महत्व पर जोर दिया और व्यवसाय की सफलता के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है। उन्होंने "फिजिटल" को सफल बनाने में विसर्जन, इंटरफेस और इंटरैक्शन की अवधारणाओं के बारे में बात की और कहा कि व्यवसाय के परिचालन पहलुओं के बिना, विपणन पहलुओं को काम करना मुश्किल होगा। बिजनेस कॉन्क्लेव के दूसरे दिन के तीसरे पैनल में सुशांत दयाल (श्रेणी प्रमुख, पोषण, एमवे), गौरव फुल (विपणन और बिक्री प्रमुख, सीईएटी स्पेशियलिटी), हर्षवर्धन चौहान (वीपी, चीफ मार्केटिंग और ओमनीचैनल ऑफिसर, स्पेंसर रिटेल एंड नेचर बास्केट), कुणाल देसाई (डायरेक्टर मार्केटिंग, ज़ी 5 ग्लोबल), और सत्यनारायण मूर्ति येरामिली (ग्रोथ प्रोडक्ट्स के प्रमुख, ग्रुप एम) जैसे प्रसिद्ध उद्योग विशेषज्ञ शामिल थे। जिन्होंने "फिजिटल"  दृश्यता बढ़ाना - विपणन के लिए एक नया दृष्टिकोण विषय पर अपनी अंतर्दृष्टि दी। बिजनेस कॉन्क्लेव के चौथे पैनल में राकेश सिन्हा (संस्थापक और सीईओ, रिफ्लेक्सिव सप्लाई चेन सॉल्यूशंस), राजीव गंजू (सीनियर.वीपी ग्लोबल सप्लाई चेन, ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज (पी)

लिमिटेड ~ श्नाइडर इलेक्ट्रिक), दीपू केवी (अध्यक्ष - प्रमुख संचालन और ग्राहक सेवा, बजाज आलियांज जीआईसी), मुरुगन पुगलेंथी (क्षमता सामंजस्य और नवाचार निदेशक, जॉनसन एंड जॉनसन), शैलेन शुक्ला (मुख्य रसद अधिकारी, PicTruc LLC, एमएचएओ समूह कंपनी) और सीमा मोहंती (फंगसाइड्स, बायर के लिए वैश्विक आपूर्तिकर्ता प्रबंधक) जैसे प्रतिष्ठित उद्योग विशेषज्ञ शामिल थे। जो "ह्यूबोटिक्स इन सप्लाई चेन - कंप्यूटर एंड द ब्रेन का सह-अस्तित्व" विषय पर चर्चा में शामिल हुए और छात्रों को अपनी बहुमूल्य जानकारी दी। प्रो. भाविन शाह ने उदगाम 3.0 में भाग लेने और कॉन्क्लेव को सफल बनाने के लिए सम्मानित उद्योग जगत के नेताओं, छात्र समिति के सदस्यों और छात्र निकायों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ सम्मेलन का समापन किया।

3- नाहन- कांग्रेस ने 7 किलोमीटर लंबी पदयात्रा कर कोसी सरकार।

जिला सिरमौर कांग्रेस कमेटी ने नाहन विधानसभा क्षेत्र में जन जागरण अभियान के तहत 7 किलोमीटर लंबी पद यात्रा का आयोजन किया। इस दौरान कांग्रेसियों ने सरकार पर जमकर शब्दबाण चलाए। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कंवर अजय बहादुर सिंह व प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राज्य अध्यक्ष इकबाल मोहम्मद के नेतृत्व में यह पदयात्रा निकाली गई। कांग्रेस द्वारा आयोजित यह पदयात्रा नाहन विधानसभा क्षेत्र के गांव कौंथरों से शुरू हुई, जोकि विभिन्न गांवों से होते हुए वापिस ढांकवाला, खैरवाला में संपन्न हुई। इस पदयात्रा के दौरान कांग्रेसी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों को लेकर लोगों को जागरूक किया, साथ ही सरकार के विरोध मे जमकर नारेबाजी भी की। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कंवर अजय बहादुर सिंह ने कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार आम जनविरोधी सरकारें हैं। महंगाई सातवें आसमान पर

है, जिससे आमजन बहुत ज्यादा प्रभावित हो रहा है। इसका खमियाजा प्रदेश सरकार को उपचुनाव में भी भुगतना पड़ा। उन्होंने कहा कि किसान विरोधी कृषि बिलों को भी लंबे संघर्ष के बाद केंद्र सरकार को वापिस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकाल में हर वर्ग परेशान है। ऐसे में अब प्रदेश में भी 2022 में कांग्रेस की सरकार बनना तय है, जिसके लिए आम जनता के सहयोग की बेहद आवश्यकता है। इस दौरान जिला सिरमौर कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष योगेश गुप्ता, जीत सिंह चौहान, कैप्टन सलीम, चैन सिंह, नाहन मंडल अध्यक्ष ज्ञान चंद, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव आशिक अली, नसीम दीदान, प्रधान ओम लाल, रमज़ान राणा, पूर्व प्रधान गफूर इम्तियाज, युवा अध्यक्ष साहिल, महिला अध्यक्ष सविता वशिष्ठ, एससी प्रकोष्ठ अध्यक्ष गुरदयाल पंवार, जिला मीडिया प्रभारी संदीप शर्मा के साथ दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

4- पांवटा साहिब में कल इन 30 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपूर ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए 22 नवम्बर यानि कल 30 स्थानों पर कॉविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 22 नवम्बर को राजपूर स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, ई.एस.आई. मालवा कोटन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरोग बनेडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडियों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र

कांडो भैला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, आर बी एस के टीम, आर बी एस के टीम 1, आर बी एस के टीम 2, उप स्वास्थ्य केंद्र तारूवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र  शिवपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली, ग्राम पंचायत मत्रालियों, उप स्वास्थ्य केन्द्र बहराल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलर, मोबाइल टीम पांवटा साहिब-1, उप स्वास्थ्य केन्द्र धौलाकुंआ, उप स्वास्थ्य केंद्र गोज्जर इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

5- रेणुका जी- जनमंच मे आई सड़क, पानी, बिजली व राजस्व की 41 शिकायतें।

जिला सिरमौर का जनमंच इस बार रेणुका जी मे आयोजित हुआ जिसकी अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने की। इस दौरान विभिन्न विभागों से संबधित 41 शिकायतों को मौके पर सुना गया जिसमें 26 शिकायतों का निपटारा मौके पर किया गया तथा शेष शिकयातों को समयबद्ध निपटान के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया। इसके अतिरिक्त 85 से अधिक मांगे भी प्राप्त हुई। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि रेणुका बांध विस्थापितों के सभी 1142 परिवारों की समस्याओं का जल्द समाधान किया जाएगा और विस्थापित परिवारों को आबंटित की गई भूमि से सम्बन्धित सभी समस्याओं को मौके पर जाकर अधिकारियों द्वारा निपटाया जाएगा। विकास खण्ड संगडाह की ग्राम पंचायत जामू कोटी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आयोजित हुए इस जनमंच में उन्होंने कहा कि बांध विस्थापित परिवारों की समस्याओं को दूर करने के लिए जल्द ही सघर्ष समिति की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ आयोजित करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हर मूलभूत सुविधाओं को लोगों के घरद्वार तक पहुंचाना सरकार का उद्देश्य है। वर्तमान सरकार की एक साल की शेष अवधि में विकास की रफ्तार में और तेजी लाने के लिए सभी अधिकारी अपनी कमर कस लें, तथा अधिकारी जनता से जुड़ी़ हर समस्याओं को समय रहते सुलझाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा चलाई गई जल जीवन मिशन के अंतर्गत सिरमौर में 83 प्रतिशत घरों को पेयजल उपलब्ध करवाया गया है और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत जिला सिरमौर में लगभग 36483 कुनेक्शन उपलब्ध करवाए गए, जबकि उज्जवला योजना के अंतर्गत 10944 गैस कनैक्शन वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 9414 लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के अंतर्गत 42306 लोगो का पंजीकरण किया गया है जबकि 5608 मरीजों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए 2 करोड 45 लाख रूपये व्यय किए गए। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में 40643 लोगों को पैशंन उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा जिला में तीन नए बिजली के सब डिविजन स्थापित करने की घोषणा की गई है जिसे जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने उपायुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि इस जनमंच में प्रेषित कि गई शिकायतों का निवारण समयबद्ध किया जाए। जनमंच कार्यक्रम आरंभ होने से पहले ऊर्जा मंत्री द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में पंचवटी वाटिका रोपित की जिसमें कनक चम्पा, अर्जुन, आंवला व अमरूद के दो वृक्ष रोपित किए गए। ऊर्जा मंत्री द्वारा ‘बेटी है अनमोल’ कार्यक्रम के तहत सात कन्याओं जिनमें पंचायत खूड द्राबिल की अक्षिता, जामू कोटी की नव्या, जरग की अनन्या ठाकुर, दबुडी टिक्कर की प्राची, खाला क्यार की देविका शर्मा, प्रियांशी व रूपाली ठाकुर को 12-12 हजार रूपये की बैंक एफडी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत ग्राम तिरमल्टी की रेणु पत्नी सुरेश कुमार के घर

जन्मी नवजात कन्या सहित घलजीरा की रीना पत्नी रणजीत सिंह व कुब्जा पत्नी ईश्वर, जरग की ममता पत्नी भगवान सिंह, लठियाना की रक्षा पत्नी कल्याण सिंह और धारला की संगीता पत्नी मदन के घर जन्मी नवजात कन्याओं को जिला प्रशासन की ओर से बधाई पत्र व उपहार प्रदान किए गए। इस मौके पर उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने जानकारी दी कि आज जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 138 से अधिक प्रमाण पत्र जारी किए गए जिनमें 20 हिमाचली, 10 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछडा वर्ग प्रमाण पत्र, 10 कृषक, 10 चरित्र प्रमाण पत्र और 15 आय प्रमाण जारी किए। इसी प्रकार 13 जमाबंदी, 20 भू-इंतकाल के अतिरिक्त 40 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए। जनमंच के दौरान स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा 112 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच व 60 की रक्त जांच की गई और निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई। जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविर में 50 से अधिक लोगों की जांच कर निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई। 

(हिमाचल) 

1- हिमाचल- जन मंच में प्राप्त हुई कुल 1056 शिकायतें।

हिमाचल प्रदेश के 10 जि़लों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में आज जन मंच आयोजित किए गए। जन मंच में लगभग 1056 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। प्रशासन द्वारा जन मंच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।

जिला मण्डी

जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह टिहरा के प्रांगण में आयोजित जन मंच में क्षेत्र की 12 पंचायतों के लोगों की

समस्याओं का समाधान किया गया। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 44 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया है तथा शेष का समाधान सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।

जिला हमीरपुर

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जिला हमीरपुर के विधानसभा क्षेत्र बड़सर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झिरालड़ी में आयोजित जन

मंच की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र की 5 ग्राम पंचायतों और नगर पंचायत की ओर से कुल 135 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला चम्बा

जिला चम्बा का 24वां जन मंच भटियात विधानसभा क्षेत्र के तहत सुदली पंचायत घर में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं

अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने की। जन मंच में कुल 92 समस्याएं एवं मांगे प्रस्तुत की गई, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला शिमला

ग्रामीण विकास, कृषि, एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने जिला शिमला के रोहडू़ स्थित राजकीय महाविद्यालय सीमा के प्रांगण में आयोजित जन मंच

की अध्यक्षता की। जन मंच में कुल प्राप्त 111 शिकायतों में से अधिकांश शिकायतों का मौके पर निवारण किया गया। शेष शिकायतों का निवारण निर्धारित अवधि में करने के निर्देश दिए।

जिला ऊना

ऊना जिला के गगरेट विधानसभा क्षेत्र के मुबारिकपुर में उद्योग, परिवहन एवं श्रम व रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में जन मंच आयोजित किया

गया। जन मंच में कुल 72 जन समस्याओं की सुनवाई हुई और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला कुल्लू

कुल्लू जिले का 24वां जन मंच मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय हरिपुर में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जन मंच में कुल 13 ग्राम पंचायतों के लोगों की

समस्याओं की सुनवाई की गई। इस अवसर पर 117 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया जबकि शेष शिकायतें संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित की गई।

जिला सोलन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के परवाणू में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की।

जन मंच में 148 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर किया गया। शेष शिकायतों तथा मांगों को अग्रिम कार्यवाही के लिए उचित स्तर पर प्रेषित किया गया।

जिला सिरमौर

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने जिला सिरमौर के विकास खण्ड संगड़ाह की ग्राम पंचायत जामू कोटी की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से

संबंधित 126 शिकायतें एवं मांगें प्रस्तुत की गई, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया तथा शेष शिकायतों को समयबद्ध निपटान के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

जिला कांगड़ा

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने रविवार को जयसिंहपुर  विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला, लोअर खैरा मेें आयोजित 24वें

जन मंच की अध्यक्षता की। जनमंच में शामिल 10 ग्राम पंचायतों से विभिन्न विभागों से जुड़ी 97  शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया।

जिला बिलासपुर

झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कोसरियां में 24वें जन मंच की अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने

की। इस दौरान 114 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को कार्यवाही के लिए भेज दिया गया है। 

2- हार ने दिया संभलने का मौका: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि प्रदेश में उपचुनावों में हुई हार से सरकार को संभलने का मौका मिला है। उपचुनावों नतीजों से सरकार की कार्यशैली का अंतिम आकलन न किया जाए। सीएम ने कहा कि अति आत्मविश्वास के कारण पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। हालांकि हार के कई कारण रहे हैं जिनका विश्लेषण किया जा रहा है। अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रदेश सरकार दृढृ संकल्प होकर काम करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के गलियारों में चर्चा चल रही है कि

उपचुनाव में भाजपा की हार के बाद मुख्यमंत्री को बदलने की कवायद चल रही है, लेकिन यह महज अफवाह है। भाजपा सरकार में सब कुछ सही है। सीएम ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी बहुत कम वोटों से हारे हैं। कांग्रेस ने एक बार श्रद्धांजलि से चुनाव जीते हैं, जनता हर बार श्रद्धांजलि नहीं देगी। अगला दौर भाजपा का होगा। वहीं, जुब्बल कोटखाई विधानसभा से हुई हार पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शीर्ष पार्टी नेतृत्व ने परिवारवाद से हटकर नए प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतरने का मौका दिया। जबकि पूर्व भाजपा विधायक के बेटे ने आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा। इससे उपचुनाव में पार्टी को काफी नुकसान हुआ।

3- शख्सियत- उम्र से ज्यादा बार कर चुके हैं रक्तदान डाॅ पुंडीर, 58वीं दफा ब्लड डोनेट। 

उनकी उम्र 49 है लेकिन उनके काम उन्हें औरों से अलग बनाते हैं। वो उम्र से भी ज्यादा बार रक्तदान कर कईं जरूरतमंद लोगों की जान बचा चुके हैं। बात हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता राजनीति शास्त्र डाॅ मामराज पुंडीर की हो रही है। पूर्व मे शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के ओएसडी रह चुके डाॅ पुंडीर ने आज 58वीं बार रक्तदान किया है। उनका मानना है कि जिंदगी में जब भी हम दान करते है तो सबसे ज्यादा सकून मिलता है और सकून सबसे ज्यादा तब मिलता है जब दान उनको किया जाए

जिनको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो। आज सिरमौर कल्याण समिति के अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर ने 58वीं बार रक्तदान करते हुए कहा कि रक्तदान करने से एक सकून की अनुभूति होती है। सोशल मीडिया के माध्यम से आज पता चला कि किसी को रक्त की जरूरत है। आज हमीरपुर से सम्बन्धित कश्मीर सिंह को रक्तदान कर अपने फर्ज का निर्वहन किया। उम्मीद और प्राथर्ना करता हूँ कि वह जल्द स्वस्थ हो। साथ ही उन्होंने सभी से निवेदन किया है कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नही, हमे बढ़चढ़ कर रक्तदान करना चाहिए। 

4- दृष्टिबाधित और बधिरों को स्कूल लेक्चरर बनने पर रोक के खिलाफ राज्य विकलांगता आयुक्त से शिकायत।

हिमाचल प्रदेश राज्य विकलांगता सलाहकार बोर्ड के विशेषज्ञ सदस्य और उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने कहा है कि राज्य के शिक्षा निदेशक ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की धज्जियां उड़ाते हुए 60 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले दृष्टिबाधित एवं बधिर व्यक्तियों के स्कूल लेक्चरर बनने पर रोक लगा दी है। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने इस साल फरवरी में एक फैसले में कहा था की दृष्टिबाधित और बधिर व्यक्तियों के जज बनने में भी विकलांगता बाधा नहीं है। वे आईएएस अधिकारी और विश्वविद्यालय में प्रोफेसर समेत अन्य उच्च पदों पर भी कार्य कर रहे हैं। अदालत का यह भी कहना था कि ऐसे मामलों में आधुनिक तकनीक का सहारा किया जाना चाहिए। शिक्षा निदेशक द्वारा स्कूल लेक्चरर पदों पर भर्ती के लिए हाल ही में निकाले गए विज्ञापन पर उमंग फाउंडेशन ने सख्त एतराज किया है। इसमें कहा गया है कि 60 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले दृष्टिबाधित और बधिर व्यक्ति स्कूल लेक्चरर नहीं बन सकते। प्रो. अजय श्रीवास्तव ने राज्य विकलांगता आयुक्त से इसकी शिकायत करते हुए कहा कि दोषी अफसरों के खिलाफ जांच बैठा कर कड़ी कार्यवाही की जाए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो वे हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर करेंगे। उन्होंने शिकायत में लिखा है कि शिक्षा निदेशक का फरमान बिल्कुल गैरकानूनी, मनमाना और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का खुला उल्लंघन है। केंद्र या राज्य सरकार के किसी भी कानून  अथवा नियम में इस तरह के भेदभाव पूर्ण प्रावधान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों से लेकर आईएएस तक के पद भी 40% से 100% विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए चिन्हित किए हैं। शिक्षा निदेशक इनमें कोई बदलाव नहीं कर सकते। भारतीय

प्रशासनिक सेवा और भारतीय विदेश सेवा और भारतीय राजस्व सेवा में भी 100% विकलांगता वाले व्यक्ति चुने गए हैं। उनका कहना है कि शिक्षा विभाग ने दिव्यांग व्यक्तियों को अंको में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों की तुलना में 5% की रियायत भी नहीं दी है। इससे पहले भी शिक्षा विभाग दिव्यांग व्यक्तियों के साथ भेदभाव और अन्याय करता रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष फरवरी में सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति वाईवी चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की खंडपीठ ने एक मामले में फैसला दिया था कि जिला न्यायालय में जज बनने के लिए विकलांगता की सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती। कोर्ट का यह भी कहना था कि चयन पर रोक लगाने की बजाय विकलांग व्यक्तियों को आधुनिक उपकरण और यंत्र देकर उनकी क्षमताओं का लाभ उठाना चाहिए। प्रो. अजय श्रीवास्तव ने राज्य विकलांगता आयुक्त से कहा है कि इस मामले का संज्ञान लेकर तुरंत उक्त विज्ञापन को रद किया जाए और दोषी अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए जाएं ताकि भविष्य में कोई भी अफसर विकलांग व्यक्तियों के साथ अन्याय न कर सके।

5- सिरमौर- कौशल विकास योजना मे फर्जीवाड़े की गंध, उपायुक्त कर सकते हैं जांच।

हिमाचल प्रदेश में कौशल विकास योजना के तहत हर माह मिलने वाले एक हजार रुपये के भत्ते को लेने के लिए बड़े फर्जीवाड़े की बू आई है। जिला मे कई शिक्षण संस्थानों के नकली सर्टिफिकेट दिखाकर भत्ता लेने के मामले सामने आए हैं। सिरमौर के रोजगार कार्यालयों और कुछ संस्थानों के दस्तावेजों में कई खामियां मिली हैं। राज्य निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने उपायुक्त सिरमौर को मामले की जांच के लिए पत्र भेजा है। दरअसल, आयोग की एक टीम ने बीते दिनों जिला सिरमौर में कौशल विकास के कोर्स करवाने वाले संस्थानों का निरीक्षण किया। कई संस्थानों ने इस दौरान उनकी ओर से कौशल विकास भत्ता लेने के लिए कोई भी सर्टिफिकेट

प्रशिक्षार्थियों को जारी नहीं करने की बात की। कुछ संस्थानों ने जारी सर्टिफिकेट की संख्या बताई। जब आयोग ने रोजगार कार्यालय में रिकॉर्ड जांचा तो ऐसे संस्थानों के सर्टिफिकेट भी भत्ता लेने वाले युवाओं के आवेदनों के साथ पाए गए, जिन्होंने इन्हें जारी ही नहीं किया था। वहीं, कुछ संस्थानों के निर्धारित संख्या से अधिक सर्टिफिकेट पाए गए। आयोग ने इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उपायुक्त सिरमौर को सारा रिकॉर्ड भेजते हुए मामले की गहनता से जांच करने की सिफारिश की है। आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि सिरमौर जिले में जो सामने आया है, उसके बाद अन्य जिलों में भी व्यवस्थाओं को जांचा जाएगा। उपायुक्त सिरमौर को मामले की जांच के लिए पत्र भेजा है  

6- जनमंच- समस्याएं बता रहे बुजुर्ग का अधिकारी ने किया माईक बंद।

हिमाचल प्रदेश मे आज 10 जिलों मे जनमंच कार्यक्रम हुए। इस दौरान जहां कुछ अधिकारियों का सराहनीय काम सामने आया, तो कईं अधिकारियों कर्मचारियों की लापरवाहियां भी दिखीं। बात कुल्लू जिले की करें तो यहां के हरिपुर में जनमंच के दौरान क्षेत्र की समस्याएं रख रहे एक बुजुर्ग का शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के सामने ही वहां मौजूद अधिकारी ने माइक बंद करवा दिया। बुजुर्ग लोत राम सिंचाई कूहल, सड़क, पुल व अवैध कब्जों की समस्याएं रख रहे थे। शिक्षा मंत्री के कहने पर फिर माइक ऑन किया गया।


वहीं, सोलन जिले के परवाणू में एक पंचायत के वार्ड पंच ने जलशक्ति विभाग में पानी की समस्या उठाई। पंच ने कहा कि जब भी पानी की समस्या की बात करते हैं तो कनिष्ठ अभियंता (जेई) कहते हैं कि जहां मर्जी चाहो शिकायत कर दो। इस बात से गुस्साए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने जेई को फटकार लगाते हुए काम करने के लिए उपयुक्त स्थान देखने की बात कह दी। मंत्री ने कहा कि यदि निर्वाचन क्षेत्र में काम करना है तो काम करने की भावना रखें। इसके बाद मंत्री ने जेई को तुरंत कार्य करने के लिए कहा और रजिस्टर लगाकर सीधी रिपोर्टिंग करने के निर्देश भी दिए।

7- सोलन- रक्तदान का कोई विकल्प नहीं: विक्रमादित्य सिंह

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले की सायरी पंचायत और उमंग फाउंडेशन शिमला द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन विधायक विक्रमादित्य सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान हर व्यक्ति का सामाजिक दायित्व है। रोगियों का जीवन बचाने में इसका कोई विकल्प नहीं है। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत प्रधान अंजू राठौर ने की। इस अवसर पर 22 लोगों ने खून दान किया। उमंग फाउंडेशन की प्रवक्ता सवीना जहां और मुकेश कुमार ने

बताया कि रक्तदान के प्रति महिलाओं ने ज्यादा उत्साह दिखाया। शिविर की पहली रक्तदाता आशा कुमारी का कहना था कि खून देने मिलने वाला संतोष दुर्लभ है। आईजीएमसी ब्लड बैंक कि डॉ. मेघना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रक्तदान शिविर लगाना अपने आप में महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे समाज में जागरूकता आती है। शिविर के संचालन में अंजना ठाकुर, नीलम कंवर, विनोद योगाचार्य, मुकेश कुमार, सवीना जहां, यश ठाकुर, अभिषेक भागड़ा, सतीश तोमर, नरेश राव, और सुमन ने सहयोग किया।

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- शिलाई- पीएनबी के प्रबंधक की हमीरपुर मे सड़क हादसे मे मौत, क्षेत्र मे शोक।

शिलाई विधानसभा क्षेत्र के युवा व पीएनबी शिलाई शाखा के प्रबंधक अजय पुंडीर की हमीरपुर मे सड़क हादसे मे दुखद मौत हो गई। मृतक उपमंडल भोरंज के भरेड़ी में दोस्त की शादी से लौट रहा था कि उनकी कार दुर्घटना की शिकार हो गई जिसमे उनकी मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक शनिवार रात करीब 12 बजे दो युवा गाड़ी से वापस भरेड़ी से वाया बडैहर सड़क मार्ग से जाहू की ओर जा रहे थे कि ककरोल में गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मृतक युवक अजय पुंडीर उपमंडल शिलाई के गांव शरोग का रहने वाला है। अजय की मौत की खबर के बाद पूरे क्षेत्र में शोक की लहर है। अजय शिलाई पीएनबी बैंक में प्रबंधक का कार्यभार संभाल रहे थे। युवक किसी दोस्त की

शादी में हमीरपुर गए थे। जहां बीती रात 12 बजे के करीब उनकी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई बताया जा रहा है गाड़ी में एक अन्य युवक भी सवार था जिसे गंभीर चोटें आई हैं। अजय पुंडीर बहुत ही मिलनसार, सरल स्वभाव के व्यक्ति थे। स्थानीय पंचायत प्रधान सुनीता चौहान ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि बीती रात को शरोग गांव के युवक अजय पुंडीर कि हमीरपुर में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि सूचना के बाद युवक के परिजन व गांव के कुछ लोग हमीरपुर रवाना हुए हैं। युवक के शव को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल हमीरपुर भेज दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

2- हरियाणा के बिलासपुर मे सड़क हादसे मे चार की मौत, मृतकों मे एक हिमाचली भी।

हरियाणा के बिलासपुर में हुई एक सड़क दुर्घटना मे पांवटा साहिब के 30 वर्षीय युवक सहित चार लोगों की मौत हुई है। मृतक युवक शादी समारोह में शामिल होने हरियाणा के बिलासपुर गया था जहां वह हादसे का शिकार हुआ। युवक पांवटा साहिब के क्यारदा का रहने वाला था जिसकी पहचान यतींद्र कुमार (30) पुत्र कमल कुमार कपिल के रूप में हुई है। वहीं इस हादसे

में तीन और लोगों की भी मौत हो गई है जो हरियाणा के बताए जा रहे है। बताया जा रहा है कि यतींद्र आज सुबह-सुबह ही कहीं कार में सवार होकर जा रहा था। इस दौरान कार अनियंत्रित हो गई और सड़क किनारे खड़ी एक ट्राले से जा टकराई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। जिससे कार में सवार चार लोगों की मौत हो गई। दुर्घटना के बाद हरियाणा पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। तथा चारों शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए हैं। मृतक के करीबी ने बताया की यतींद्र का शव पांवटा साहिब के क्यारदा लाया जा रहा है।

(Job Corner)

1- DRDO में करना है काम तो पढ़ें ये खबर।

भारत सरकार के डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (Defence Research and Development Organization, DRDO) ने जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) के पदों पर वैकेंसी निकाली है। कुल 11 पदों पर नियुक्तियां होनी है। यह भर्तियां फिजिक्स, केमिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल सहित अन्य विषयों के लिए निकाली गई है। ये पद रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर (राजस्थान), डीआरडीओ प्रोजेक्ट के लिए निकाली गई हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट @drdo.gov.in पर जाकर डिटेल्स में जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 06 दिसंबर 2021 से निर्धारित वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं। यदि योग्यता की बात की जाएं तो फिजिक्स विषय के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से M.Sc से पीजी डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को CSIR-UGC से नेट और GATE

परीक्षा क्वालिफाई होना चाहिए। इसके अलावा केमिस्ट्री विषय में M.Sc केमिस्ट्री में फर्स्ट डिवीजन होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को नेट क्वालिफाई होना चाहिए। इसके साथ ही केमिकल इंजीनियरिंग में बीई, बीटेक होना चाहिए। साथ ही इंड्रस्टियल केमिस्ट्री, सहित अन्य विषयों में नेट या गेट क्वालिफाईड होना चाहिए।
वहीं, मैकेनिकल विषय के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.ई./बी.टेक में प्रथम श्रेणी होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को नेट/गेट क्वालिफाईड होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ने के बाद ही इंटरव्यू के लिए पहुंचे। इंटरव्यू के लिए जाते वक्त अभ्यर्थी शैक्षणिक दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाएं, क्योंकि अगर कोई भी दस्तावेज छूट जाता है या गड़बड़ पकड़ा जाता है तो फिर आपकी उम्मीदवारी को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आवेदकों को डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-