वैक्सीनेशन हुआ 100 फीसदी....... 26 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

वैक्सीनेशन हुआ 100 फीसदी.......  26 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
पांवटा साहिब: वैक्सीनेशन ड्राईव के दौरान व्यक्ति को कोविड से बचाव का टीका लगाते वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ कमाल पाशा।

वैक्सीनेशन हुआ 100 फीसदी.......

26 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

जयराम का ही नेतृत्व, 45 जज ट्रांसफर, एम्स का उद्घाटन, BEd वाले भी JBT, 38 करोड़ का धान, संविधान का महत्व, किसान ट्रेक्टर मार्च, 264 की सुंदरता, किसान धरने पर और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) भाजपा कार्यसमिति की बैठक।


स्थानीय (सिरमौर)

1- 264 करोड़ रूपये से नाहन की सुंदरता को लगेंगे चार चाँद।

नगीना के नाम से विख्यात जिला सिरमौर के नाहन शहर की सुंदरता को अब चार चाँद लगेंगे। विश्व बैंक के सोजन्य से नाहन शहर के सौन्दर्यकरण के लिए 264 करोड़ रूपये व्यय किए जाएगे और इस योजना का कार्य पूर्ण होने के बाद अगले 8 वर्षो तक इसके रख रखाव में अतिरिक्त 159 करोड रूपये व्यय किए जाएंगे। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने एलएनटी इंजीनीयर कम्पनी के सदस्यों द्वारा आज उपायुक्त कार्यालय में डीपीआर की प्रस्तुती के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस सौन्दर्यकरण योजना के अतंर्गत नाहन शहर के आसपास की लगभग 47 किलोमीटर सडकों को विकसित किया जाएगा जिसमें नगर परिषद की 21 किलोमीटर, लोक निर्माण विभाग की 12 किलोमीटर व पंचायतों की 4 किलोमीटर सडकों का नवीनीकरण शामिल है। उन्होंने बताया कि इन सडकों को विकसित करने के लिए लगभग 80 करोड रूप्ये व्यय किए जाएगें। उन्होने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत नाहन शहर की सभी बिजली की तारों को भूमिगत किया जाएगा और पूरे शहर में सौर उर्जा आधारित स्ट्रीट लाईटे लगाई जाएगी। जिसके लिए लगभग 80 करोड रूप्ये व्यय किए जाएगे। इसके अतिरिक्त नाहन के शहरी क्षेत्र में 73 उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएगे। उन्होंने बताया कि शहर में पार्किग की कमी के मध्यनजर शहर के अलग-अलग स्थानों पर पार्किग स्थल विकसित किए जाएगे। इसके अतिरिक्त शहर में 10 अलग-अलग स्थानों पर आधुनिक वर्षा शालिका भी बनाई जाएगी। उपायुक्त ने कम्पनी के अधिकारियों को शहर के विभिन्न स्थानों पर पानी के एटीएम स्थापित करनेे के निर्देश दिए ताकि लोगों को खेल मैदान, पार्क, अस्पताल व धार्मिक स्थलों पर सस्ते दामों पर साफ पीने योग्य पानी उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त शहर के शमशानघाट व कब्रिस्तान

को सडक, शौचालय व अन्य मूलभूत सुविधाओं से जोडा जाएगा और शहर में ठोस कचरा प्रबन्धन प्रणाली सहित अलग-अलग स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नाहन शहर के कालीस्तान तालाब, रानीताल तालाब व रामकुण्डी में तालाब का सौन्दर्यकरण किया जाएगा और रामकुण्डी में एक खेल मैदान बनाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कांशीवाला सब्जी मण्डी के पास 25 बसों की क्षमता वाले बस टर्मीनल का निर्माण किया जाएगा और नाहन शहर के अतंर्गत 6 अलग-अलग स्थानों पर सडक जक्शन का निर्माण किया जाएगा जिससे शहर की यातायात व्यवस्था को सुद्ढ किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस योजना के अंतर्गत शहर के सभी वार्डो में खेल मैदान, पार्क, ओपन जीम, योगा सेन्टर बनाने के लिए भी संभावनाए तलाशी जाएगी। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अध्यक्षा नगर परिषद नाहन श्यामा पुण्डीर, उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता सहित सभी पार्षद उपस्थित रहे।

2- वाह! राजपूर ब्लाॅक में समय से पहले कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य 100%

पांवटा साहिब उपमंडल के तहत आने वाले राजपूर चिकित्सा खंड मे 100 फीसदी वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय समय से पहले ही हो गया है। अध्यक्ष उपमंडलीय कोविड टास्क फोर्स कमेटी एवं एस डी एम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खंड में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सम्भव हो सका प्रदेश सरकार के दिशानिर्देशों अनुसार तथा स्वास्थ्य विभाग व टास्क

फोर्स कमेटी के प्रयासों से। उन्होंने कहा कि यह सफलता विभिन्न पंचायतों में स्थापित किए गए टीकाकरण केंन्द्रों के माध्यम से व स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें, जिन्होंने घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई, के अथक प्रयासों से हासिल हो पाया है जिसके फलस्वरूप 100 प्रतिशत का लक्ष्य हासिल किया जा सका। उन्होंने बताया कि आज विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई जिसमें पड़ोसी राज्यों में कोरोना-19 के बढ़तें मामलों बारे चर्चा की गई जिसमें निर्णय लिया गया कि समय रहते वांछित कदम उठाने कि आवश्यकता है। इसके मद्देनजर जिला की सीमाओं पर कोविड प्रोटोकॉल के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए।

3- इस स्कूल में पोस्टर से दर्शाया संविधान का महत्व। 

पांवटा साहिब के राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में संविधान की प्रस्तावना कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं को संविधान की प्रस्तावना और शपथ दिलाई गई। प्रधानाचार्य डॉ दीर्घायु किमोठी द्वारा छात्राओं को संविधान का महत्व बताया गया। इस अवसर पर

राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेवकों द्वारा पोस्टर और स्लोगन के माध्यम से संविधान के महत्व को दर्शाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय परिवार के प्रवक्ता नरेश दुआ, राजनीति शास्त्र की प्रवक्ता रचना गुलेरिया, सुमति शर्मा, कांता शर्मा, जसविंदर कौर, प्रियंका, अर्चना उपरेती, सुनीता, शीतल, नरेश, राधेश्याम नौटियाल और अर्चना गुप्ता आदि उपस्थित रहे। 

4- पांवटा- गर्भवती महिलाओं के लिए हुई बैंच की व्यवस्था।

पांवटा सिविल अस्पताल में अब अस्पताल प्रशासन ने महिलाओं के लिए बैठने की व्यवस्था कर दी है। अस्पताल की गाईनी ओपीडी के बाहर अस्पताल प्रबंधन गर्भवती महिलाओं के लिए बैठने को अब बैंच लगाए हैं। साथ ही एक एलईडी भी मनोरंजन के लिए लगाई है। अस्पताल प्रबंधन के इस कदम की लोगों ने सराहना की है। क्योंकि अब सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और यदि अस्पताल प्रबंधन सही समय पर कदम नही उठाता तो सर्दियों में भी महिलाओं को फर्श पर बैठकर अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता। हालांकि अस्पताल में अभी अन्य सुविधाओं की कमी है जिसे लेकर कईं सामाजिक संस्थाएं व अन्य संगठनों ने लगातार आवाज उठाई। बावजूद स्थिति में सिर्फ नाममात्र का सुधार आया है। अल्ट्रासाउंड रूम मे पांच वर्ष से ताला लटका पड़ा है। जिससे गर्भवती महिलाओं को भी निजी क्लिनिक का रूख करना पड़ता है। ऊर्जा मंत्री ने भी मीडिया के सामने अपना वोट बैंक बनाने के लिए चिकित्सक और रेडियोलोजिस्ट के पद भरने के वायदे किये जो अभी पूरे नही हुए हैं। एसएमओ डॉक्टर अमिताभ जैन ने बताया कि काफी समय से महिलाओं को इस परेशानी से जूझना पड़ रहा था। उन्हें फर्श पर बैठना पड़ता था। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए महिलाओं की बैठने की उचित व्यवस्था कर दी गई है। 

5- संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार को भेजा स्पष्ट संदेश, पांवटा मे हुआ ट्रेक्टर मार्च।

किसान आंदोलन के आज एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में पांवटा साहिब में भारतीय किसान युनियन तथा संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा एक ट्रैक्टर मार्च का आयोजन किया गया। यह मार्च भाकियु हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी की अगुवाई मे निकला। जिसमें क्षेत्र से सैकड़ों की संख्या में नौजवानों, बुजुर्गों, पूर्व सैनिकों तथा अनैक धार्मिक तथा सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यह ट्रैक्टर मार्च गुरु गोविंद सिंह बद्रीपुर चौक से आरंभ होकर शहर के विभिन्न भागों तथा मुख्य बाजार से होते हुए अंत में गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब में अरदास के साथ समाप्त हुआ। इस दौरान किसानों ने स्थानीय शहीद स्मारक में माथा टेककर किसान आंदोलन के 717 शहीद किसानों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद स्थानीय मस्जिद, गीता भवन, विश्वकर्मा मंदिर, वाल्मीकि समाज मंदिर मे माथा टेक कर किसान आंदोलन में तीन कृषि कानून वापस होने की पहली जीत के लिए शुकराना अदा किया।

इसके उपरांत गुरुद्वारा मैदान पांवटा साहिब में अरदास करवा के 717 सीट किसानों के आत्मिक शांति के लिए तथा किसानों के बाकी बचे मांगों पर सरकार जल्द ही कोई फैसला ले, इसके लिए भी प्रार्थना की गई। इसके उपरांत स्थानीय एसडीएम के माध्यम से प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन भेजा गया। जिसमें किसानों ने एमएसपी पर गारंटी कानून बनाने, बिजली संशोधन विधेयक को वापस लेने, शहीदों के लिए स्मारक बनाने हेतु सिंघु कुंडली बॉर्डर पर जगह तथा सुजीत किसानों को मुआवजा तथा सरकारी दर्जा सहित सभी बातों का जिक्र और मांग की गई। संयुक्त किसान मोर्चा का स्पष्ट संदेश सरकार को भेजा गया है कि जब तक सरकार इन बची हुई मांगों पर गौर नहीं करती यह आंदोलन जारी रह सकता है। 

6- मेडिटेशन करने से बढ़ती है व्यक्ति की क्षमताएं। 

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में प्राचार्या डॉ० वीना राठौर के दिशानिर्देश में अमृता विश्वविद्यापीठ के सौजन्य से एक ऑनलाइन मैडिटेशन सेशन आयोजित किया गया। नरेन्द्र आनंद और मिस श्वेता राष्ट्रीय समन्वयक, युवा सशक्तिकरण समूह ने इस कार्यक्रम का संचालन किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों की शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक क्षमता को बढ़ाना था जिसके लिए संचालकों ने आई०ए०एम० तकनीक का उपयोग किया। इस तकनीक का श्रेय एक सुप्रसिद्ध मानवीय एवं आध्यात्मिक गुरु श्री माता अमृतानंदमीय देवी को जाता है। इस ऑनलाइन सत्र में नरेंद्र आनंद ने सभी प्रतिभागियों से विभिन्न शारीरिक एवम मानसिक क्रियाएं करवाई तथा विभिन्न प्रेरणात्मक सच्ची कथाओं से कल्पनाशक्ति एवम इच्छाशक्ति की महत्ता समझाई। इस

कार्यक्रम में महाविद्यालय के 281 सदस्यों ने भाग लिया जिसमें स्टाफ सदस्य एवम विद्यार्थी सम्मिलित थे। इन प्रतिभागियों ने तीन क्लास रूम में एकत्रित होकर कार्यक्रम का लाभ उठाया। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों  प्रतिपुष्टि पत्र (फीडबैक फॉर्म) भरकर अपने अनुभव सांझा किये। कार्यक्रम के आयोजन में महाविद्यालय स्तर पर प्रो०विम्मी रानी के समन्वय में राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी प्रो०रीना चौहान व प्रो० रिंकू अग्रवाल, रोवर & रेंजर इंचार्ज प्रो० पुष्पा एवम प्रो० कल्याण, आई०टी० विभाग से प्रो० आई०बी०नेगी व महेश कुमार, बी०सी०ए० विभाग से प्रो० बहार और प्रो० अपर्णा ने सक्रिय भूमिका निभाई।

7- संविधान दिवस पर सहायक आयुक्त ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई शपथ। 

संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में सहायक आयुक्त डॉ प्रियंका चंद्रा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्पूर्ण, प्रभुत्व-सम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने और मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान समता, न्याय व समरसता का प्रतीक है। इस अवसर पर सहायक आयुक्त ने अधिकारियों को बताया कि

हमारे संविधान को 26 नवम्बर, 1949 को विधिवत रूप से अपनाया गया था और 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया। हमारे संविधान को बनाने में बाबा साहब अम्बेडकर का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी संविधान दिवस पर ली गई शपथ को अपने दायित्व निर्वहन के समय सार्थक करते हुए बिना किसी भेदभाव व निष्पक्ष भाव से कार्य करें। इस अवसर पर उन्होंने सभी से एकता, अखण्डता और आपसी भाईचारे को बनाए रखने का भी आग्रह किया।

8- पांवटा में चल रहे विकास कार्यों को जल्द किया जाए पूरा: विवेक महाजन

उपमंडल दण्डाधिकारी कार्यालय पांवटा साहिब के सभागार में एसडीएम विवेक महाजन की अध्यक्षता में विकास कार्यों तथा क्षेत्र के विकास को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस समीक्षा बैठक में विकास खंड पांवटा साहिब में विकास कार्याे के संबन्ध में तथा अन्य जनहितेशी कार्यों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। उपमंडल दण्डाधिकारी ने प्रत्येक विभाग से संबंधित कार्यों का जायजा लिया तथा लम्बित विकास कार्यों को जल्द निपटारे के लिए अधिकारीयों को निर्देश दिए ताकि समय पर योजनाओं को पूरा कर क्षेत्र के लोगों को जल्द से जल्द इनका लाभ पहुंच सके। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से क्षेत्र के सौंदर्यकरण व अन्य जनहितेशी कार्यों बारे चर्चा की, तथा उनके क्रियान्वयन हेतू दस्तावजों को शीघ्र तैयार करने के लिए कहा ताकि क्षेत्र के विकास के लिए अन्य योजनाओं को अंजाम तक पहुंचाया जा सके। बैठक के दौरान विवेक महाजन ने संविधान दिवस पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्पूर्ण, प्रभुत्व-सम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने और मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति शपथ दिलाई। उन्होंने कहा

कि भारतीय संविधान समता, न्याय व समरसता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी संविधान दिवस पर ली गई शपथ को अपने दायित्व निर्वहन के समय सार्थक करते हुए बिना किसी भेदभाव व निष्पक्ष भाव से कार्य करें। इस अवसर पर उन्होंने सभी से एकता, अखण्डता और आपसी भाईचारे को बनाए रखने का भी आग्रह किया। इस अवसर पर डी.एस.पी. बीर बहादुर, डी.एफ.ओ. कुनाल अंग्रिश, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग के.एल. चौधरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग जगबीर वर्मा, उप तहसीलदार एवं कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद आर.एस. बेदी, खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी, उप निदेशक शिक्षा विभाग, अधिशासी अभियंता एन एच तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

9- राष्ट्रीय संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर काॅलेज मे संवाद।

श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में कॉलेज की प्राचार्या डॉ०वीना राठौर के दिशानिर्देश एवम नेतृत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राष्ट्रीय संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर एक संवाद आयोजित किया गया। जिसमें महाविद्यालय की प्रवक्ता डॉ० वीना तोमर ने बतौर स्त्रोत वक्ता  शिरकत की। स्वंयसेवी तनुजा एवम वंदना ने स्त्रोत वक्ता एवम प्रोग्राम अफसर प्रो० रीना चौहान एवम प्रो०रिंकू अग्रवाल का स्वागत किया। डॉ०वीना तोमर ने भारत के संविधान को विस्तृत रूप से स्वंयसेवकों को समझाया। भारत के संविधान के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि संविधान का लेखन बहुत ही मेहनत से किया गया है जिसके कारण भारत का हरेक नागरिक गर्व, निडर एवम स्वंतंत्र रूप से रह रहा है। इस स्वंतंत्रता को कायम रखने के लिए देश के हर नागरिक को अपने अधिकारों के साथ साथ कर्तव्यों के प्रति अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता है। यदि सभी अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे तो भारत देश को पुनः विश्व  गुरु बनने से कोई नही रोक सकता।  प्रो० रिंकू अग्रवाल ने स्त्रोत वक्त का धन्यवाद किया। इस अवसर पर डॉ० वीना तोमर,  प्रोग्राम अफसर प्रो० रीना चौहान एवम प्रो०रिंकू अग्रवाल के साथ साथ 100 स्वंयसेवकों ने भाग लिया।
वहीं महाविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय संविधान दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ वीना राठौर ने की तथा मदन लाल शर्मा इलेक्शन कानूनगो पांवटा

साहिब ने  बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। मदन लाल शर्मा ने महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को निर्वाचन साक्षरता के बारे में अवगत कराया जिसमें महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों की विस्तृत जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ वीना राठौर ने अपने संवाद में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को भारतीय संविधान और उसमें जनता की भूमिका तथा नागरिकों को उनके कर्तव्य व अधिकारों के प्रति जागरूक रहने पर विशेष बल दिया। उन्होंने  महाविद्यालय के विद्यार्थियों को संविधान की मर्यादा को कायम रखने की अपील की।

10- पांवटा के धुतनपुर में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक पांवटा साहिब ने धुतनपुर में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया। शिविर में बैंक मैनेजर लाजेन्द्र तोमर ने लोगों को बैंक की योजनाओं के बारें में बताया।उन्होंने लोगों को प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व अटल पेंशन

योजना के बारें में विस्तार रूप से जानकारी दी साथ ही डिजिटल लेन देन के खतरों से बचने बारें उपाय ग्रामीणों को बताया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया की अपना एटीएम पीन व गुप्त जानकारी साझा ना करें। इस मौके पर मोहन सिंह, जरनैल सिंह,विनोद कुमार, जंग सिंह आदि मौजूद थे।

11- एसडीएम ने डेमोक्रेसी वैन को झण्डी दिखाकर किया रवाना।

निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने आज यहां एसडीएम कार्यालय पांवटा साहिब से भारत निर्वाचन आयोग की डेमोक्रेसी वैन को हरी झण्डी दिखाकर पांवटा विधान सभा क्षेत्र में प्रचार हेतू रवाना किया। इस बारे में जानकारी देते हुए उप मंडल अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 नवम्बर, 2021 से 9 दिसम्बर, 2021 तक मतदाता सूचियों का (विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण- 2022) पंजीकरण तथा फोटो पहचान पत्र में प्रविष्टियों की शुद्वि करने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस डेमोक्रेसी वैन के माध्यम से आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र  में मतदाताओं को पंजीकरण हेतू जागरूक किया जायेगा।

इस दौरान यह वैन विभिन्न महाविद्यालयों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं व क्षेत्र के चुन्निदा स्थानों पर जायेगी। एस डी एम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने कहा कि आप सभी से निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सेदार बनें व पात्र लोग अपना नाम मतदाता सूचि में सम्मिलित करें, ताकि आगामी होने वाले विधान सभा चुनाव में कोई भी पात्र व्यक्ति अपने मत के अधिकार से वंचित ना रह सके। इस अवसर पर सहायक रजिस्ट्रीकरण निर्वाचन अधिकारी एवं तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, उप तहसीलदार एवं कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद आर.एस. बेदी, निर्वाचन कानूनगो मदन लाल सहित निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी एवम् कर्मचारी मौजूद रहे।

12- धरने पर बैठे किसान, एसडीएम ने किया धान ख़रीद केंद्र का निरीक्षण।

पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना मे धान खरीद केंद्र पर आज दोपहर दर्जनो किसान धरने पर बैठ गये। किसानों का कहना था कि उनका धान नही खरीदा जा रहा है। साथ ही यह आरोप भी लगाया कि जहां मजदूर ट्रेक्टर खाली करने के किसानों से पैसे ले रहे हैं वहीं एफसीआई पटवारी की रिपोर्ट को भी नही मान रहा। अधिकारी कह रहे हैं कि उनके पास रजिस्टर जमीन से ज्यादा धान का उत्पादन है जिसे वह नही खरीद सकते। किसानों के कहा कि वह यमुना से ती धान नही लेकर आए है, जो उनके खेतों मे उत्पादन हुआ है वही धान बेचने को लाए हैं जिसे खरीदा नही जा रहा। सूचना के बाद एसडीएम विवेक महाजन ने तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री के साथ हरिपुर टोहाना

स्थित धान ख़रीद केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने किसानों को धान बेचने में आ रही समस्याओं को सुना तथा उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण भी किया। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए इसी वर्ष तीन धान ख़रीद केंद्र खोले हैं, परंतु नए धान ख़रीद केन्द्र होने के कारण किसानों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी के मार्गदर्शन में ही किसानों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक इन धान ख़रीद केन्द्रों में 1748 किसानों के 1 लाख 1 हज़ार क्विंटल धान की ख़रीद की गई है। इन धान ख़रीद केन्द्रों में ख़रीद अभी भी जारी है।


(हिमाचल)

1- जयराम के पास ही रहेगी कमान: नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व मे ही आगे बढ़ेगी। हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद आत्ममंथन के लिए शुरू हुई भाजपा की तीन दिवसीय मैराथन बैठकों के अंतिम दिन प्रदेश कार्यसमिति को होटल पीटरहॉफ में राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने संबोधित किया। संबोधन के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों को दरकिनार करते हुए स्पष्ट किया कि प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में ही आगे बढ़ेगी और केंद्र की मोदी सरकार राज्य की जयराम सरकार के द्वारा किए गए विकास कार्यों के बल पर 2022 का चुनाव लड़ेगी और फिर से

सत्तासीन होगी। नड्डा ने कहा कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों के डबल इंजन की बदौलत हिमाचल में विकास के नए आयाम गढ़े जा रहे हैं। केंद्र में उनके स्वास्थ्य मंत्री रहते प्रदेश को चार मेडिकल कॉलेज, एम्स, पीजीआई सैटेलाइट सेंटर दिए गए हैं। मणिपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा की विभिन्न योजनाओं के जरिए प्रदेश के लाखों लोगों को मजबूत करने का प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि यह केंद्र की मोदी सरकार ही है जिसने 2014 में सत्तासीन होने के बाद हिमाचल प्रदेश को उसका स्पेशल कैटिगरी स्टेटस लौटाया जिससे अब राज्य में होने वाले कार्यों में केंद्र से 90:10:00 के अनुपात में वित्तीय सहायता प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि एकजुटता के साथ ही सभी को काम करते हुए सरकार और संगठन को मजबूत बनाने और आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका अदा करनी चाहिए।

2- हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा 33 न्यायिक अधिकारियों की ट्रांसफर, 12 को नईं नियुक्तियां।

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने 33 न्यायिक अधिकारियों के तबादला और 12 न्यायिक अधिकारियों को नई नियुक्तियां देने के आदेश जारी कर दिए हैं। हाईकोर्ट की ओर से शुक्रवार देर शाम अधिसूचना जारी की गई। सभी न्यायिक अधिकारियों को दस दिसंबर तक पद ग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं।

न्यायाधीश, अतिरिक्त जिला न्यायाधीश व वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश शामिल हैं। उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू माने जाएंगे।

3- हिमाचल को 5 दिसम्बर को मिलेगी एम्स संचालन की सौगात।

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला मे स्थित बहुप्रतीक्षित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का 5 दिसंबर को शुभारंभ होने जा रहा है। शुभारंभ के बाद हालांकि शुरुआत में कुछ ओपीडी ही चलेंगी। एम्स का शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया करेंगे। इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि मेडिसन, आर्थो, सर्जरी, स्किन आदि की ओपीडी को पहले शुरू किया जाना है। पहले यह कार्यक्रम 4 दिसंबर को होना था। वहीं, कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर संपूर्ण वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी अब मंडी के बजाय बिलासपुर में

होना प्रस्तावित हुआ है। हालांकि अभी तक प्रदेश सरकार को लिखित शेड्यूल प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन सरकार को इसके बारे में सूचना प्राप्त हुई है। प्रदेश सरकार ने पहले मंडी में वैक्सीनेशन संपूर्ण कार्यक्रम करने का फैसला लिया था। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भी दी गई थी। 4 दिसंबर को 11 बजे केंद्रीय मंत्री ने संपूर्ण वैक्सीनेशन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करनी थी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस अवसर पर मौजूद रहना था। इसके बाद बाद उन्हें बिलासपुर एम्स में ओपीडी का शुभारंभ करने आना था। अब अचानक कार्यक्रम में बदलाव हुआ है। अब एम्स का संचालन 5 दिसम्बर से शुरू होगा।

4- बीएड करने वाले भी अब बन सकते हैं जेबीटी: हाई कोर्ट

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने आदेश दिये हैं कि बीएड करने वाले भी अब जेबीटी बन सकते हैं यानी बीएड डिग्री धारक भी पहली से पांचवीं तक के छात्रों को पढ़ा सकेंगे। दरअसल, जेबीटी भर्ती में बीएड डिग्री धारकों की एंट्री के खिलाफ हिमाचल हाईकोर्ट में केस किया गया था। यह केस जेबीटी प्रशिक्षुओं की ओर से किया गया था। इस केस का आधार यह बनाया गया था कि बीएड करने वालों को जेबीटी की भर्ती में मौका नहीं दिया जा सकता। क्योंकि बीएड डिग्री धारक अन्य भर्तियों में मौका पा सकते हैं, जबकि कोई

जेबीटी प्रशिक्षु यदि बीएड डिग्री धारक नहीं है तो उसे अन्य जगह मौके नहीं मिलते। हालांकि हिमाचल हाईकोर्ट ने इस आधार काे नाकाफी माना और अब हाईकोर्ट के फैसले के मुताबिक बीएड डिग्री धारक भी जेबीटी के लिए पात्र होंगे। इससे पहले हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने जेबीटी बैचवाइज भर्ती मामले पर 12 नवंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश सत्येन वैद्य की खंडपीठ ने पुष्पा देवी और अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा था। याचिका लगाने वाले प्रार्थियों का कहना था कि वे बीएड पास हैं और 28 जून, 2018 की एनसीटीई की अधिसूचना के तहत जेबीटी के इन पदों के लिए वे पात्रता रखते हैं। सरकार उन्हें इस अधिसूचना का लाभ नहीं दे रही है। याचिकाकर्ताओं ने मांग की है कि उन्हें भी जेबीटी बैचवाइज भर्ती के लिए साक्षात्कार के लिए बुलाया जाए व इन पदों के लिए कंसीडर किया जाए।

5- भारतीय संविधान ने हमें न्याय और समानता के महान मूल्यों को साझा करने का अवसर दियाः राज्यपाल

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि भारत के संविधान में सामाजिक और भारतीय संस्कृति की अवधारणा निहित है। संविधान की प्रस्तावना में इसकी आत्मा वास करती है। यह प्रत्येक भारतीय नागरिक का कत्र्तव्य है कि वे प्रस्तावना के आदर्शों को आत्मसात करने के लिए हर सम्भव प्रयास करें। राज्यपाल आज भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान में भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में संविधान की भावना विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। इस संगोष्ठी का आयोजन भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान (आईआईएएस) के संयुक्त तत्वाधान में किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान की आत्मा इसकी प्रस्तावना में निहित है, जो संविधान की बुनियादी विशेषता के आधार पर राष्ट्र का मार्गदर्शन करती है। उन्होंने कहा कि इससे भी बढ़कर प्रस्तावना का मूल मानवता है, जिसमें केवल मानव की ही नहीं अपितु सम्पूर्ण जीव-जगत के कल्याण की भावना व्याप्त है। उन्होंने कहा कि शाब्दिक ज्ञान के साथ-साथ इससे जुड़े भाव को समझने की आवश्यकता है। राज्यपाल ने कहा कि सह-अस्तित्व, लोकतंत्र और क्रम व्यवस्था जैसे भाव हमारे स्वभाव में निहित है और ग्रामीण स्तर पर कई स्थानों में आज भी एक प्रमुख व्यक्ति पूरे समुदाय का मार्गदर्शन करने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि धर्म की सही परिभाषा यह है कि हम दूसरों के साथ किस प्रकार का व्यवहार करते हैं। यह हमारे अस्तित्व की भावना है, जिसे हमें बनाए रखना है। उन्होंने संविधान दिवस की बधाई देते हुए कहा कि संविधान ने हमें न्याय और समानता के

महान मूल्यों को साझा करने का अवसर दिया। आईआईएएस के अध्यक्ष कपिल कपूर ने कहा कि भारतीय समाज और परंपरा स्वशासन के सिद्धांत पर आधारित रही है और यही कारण है कि कई राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद हमारी संस्कृति और सभ्यता का अस्तित्व आज भी कायम है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राचीन संस्कृति में ‘पंच’ को ‘परमेश्वर’ कहा जाता था। उन्होंने जिम्मेदार सरकार और स्वशासन के मध्य अंतर को विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि हमारा समाज कर्तव्य परायण है और कर्तव्य सद्भावना पर आधारित अवधारणा है। हमारे समाज में त्याग करने वाले व्यक्ति का सम्मान किया जाता है। आईआईएएस के निदेशक प्रोफेसर चमन लाल गुप्ता ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह हम सभी के लिए गर्व और प्रसन्नता की बात है लेकिन यह आकलन करने का भी समय है। उन्होंने कहा कि हमारी सांस्कृतिक भावना में बंधुत्व का भाव है और यह विरासत दुनिया को हमारे द्वारा मिली है। इससे पूर्व संस्थान के सचिव प्रेम चंद ने राज्यपाल का स्वागत किया और संगोष्ठी के विभिन्न सत्रों की जानकारी दी।

6- प्रदेश में दो लाख क्विंटल से अधिक धान की खरीद, किसानों को 38 करोड़ रुपए का भुगतान।

हिमाचल प्रदेश कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रयास से भारतीय खाद्य निगम ने धान खरीद को लेकर दो लाख क्विंटल का आंकड़ा पार कर लिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एफसीआई द्वारा 9 खरीद केंद्रों पर कृषि उपज विपणन समिति के माध्यम से किसानों का धान खरीदा जा रहा है। विशेष बात यह है कि प्रदेश के किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान भी 24 घंटे के भीतर ही करवाया जा रहा है। प्रदेश के करीब चार हजार किसानों को सीधे-सीधे लाभ पहुंचाते हुए उनके खातों में लगभग 38 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि गत 15 अक्तूबर, 2021 से धान खरीद का कार्य सिरमौर, ऊना, कांगड़ा और सोलन जिला के विभिन्न खरीद केंद्रों पर प्रारंभ किया गया है। सिरमौर जिला में हरिपुर-टोहाना, काला अंब व पीपलीवाला, ऊना जिला में टकराला मंडी और टाहलीवाल, कांगड़ा जिला में फतेहपुर मंडी व इंदौरा स्थित त्योराह तथा सोलन जिला में नालागढ़ मंडी और मालपुर में यह खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों के माध्यम से 24 नवम्बर, 2021 तक लगभग 2,14,311.95 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है और इससे लगभग 4,474 किसानों को लाभ पहुंचा है। आंकड़ों के अनुसार सिरमौर जिला में अभी तक लगभग 1,01,808.78 क्विंटल, ऊना जिला में लगभग 19,612.16 क्विंटल, कांगड़ा जिला में लगभग 51,685.50 क्विंटल और सोलन जिला में लगभग 41205.52 क्विंटल धान की खरीद की गई है। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार व कृषि मंत्री के निर्देशों के अनुरूप कृषि उपज विपणन समिति ने खरीद प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए किसानों की उपज की खरीद और उन्हें समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित किया है।

क्राईम/एक्सीडेंट 

7- रामपुर- HRTC बस के नीचे आ गया स्कूली छात्र, परिजनों का हंगामा।

हिमाचल प्रदेश पिछले कुछ समय से हादसों के प्रदेश के रूप मे जाना जाने लगा है। यहां प्रतिदिन सड़क हादसे हो रहे हैं, लेकिन इसके बाद कोई सबक लेने को तैयार नहीं है। अब ताजा मामला शिमला के रामपुर मे सामने आया है, जहां एक स्कूली छात्र एचआरटीसी की बस के नीचे आ गया। हादसे में छात्र गंभीर रूप से घायल हुआ है। घटना के बाद गुस्साए परिजनों ने हाइवे जाम कर दिया, प्रशासन के आश्वासन के बाद परिजनों ने जाम खोला। घटना का सीसीटीवी फुटेज भी वायरल हो गया है। पुलिस ने चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। घायल बच्चे का नाम अनुज धीमान आठ साल बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक शिमला से 100 किमी दूर रामपुर में एसडीएम कार्यालय के सामने नेशनल हाईवे-5 पर शुक्रवार को 8 वर्षीय बच्चा बस की चपेट में आ गया और घायल हो गया। घायल बच्चे को प्राथमिक उपचार के लिए महात्मा गांधी चिकित्सा सेवाएं परिसर कनेरी ले जाया गया, जहां से उसे आईजीएमसी रैपर कर दिया गया। इस घटना की सामने आई सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि बच्चा दौड़ते हुए सड़क पार

करने की कोशिश करता है। इस दौरान एक बस मौके से गुजर रही थी कि अचानक बस को देखकर बच्चा रुकने की कोशिश करता है, लेकिन उसका पैर फिसल जाता है और बस के अगले टायरों के नीचे उसकी दोनों टांगे क्रश हो जाती हैं। इस हादसे के बाद गुस्साए अभिभावक सड़क पर ही धरने पर बैठ गए और नेशनल हाईवे जाम कर दिया। जिससे सड़क के दोनों और लंबा जाम लग गया। अभिभावकों की मांग थी कि बच्चों की सुरक्षा के लिए हाईवे पर पुख्ता इंतजाम किए जाएं। इसके अलावा स्कूल के पास वाहनों की रफ्तार को काबू करने के लिए स्पीड ब्रेकर लगाएं जाएं और साथ ही पुलिस की तैनाती भी की जाए। करीब 20 मिनट तक जाम के बाद अभिभावकों और प्रशासनिक अधिकारी के बीच सहमति बनी और धरना पर बैठे लोग उठ गए। इस दौरान पुलिस व प्रशासन ने अभिभावकों को बच्चों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का वादा किया। तब कहीं जाकर हाईवे बहाल हो पाया।

8- DFO मंडी की संदेहास्पद मौत, जांच शुरू।

डीएफओ मुख्यालय मंडी मुंशीराम की संदेहास्पद हालत में मौत हो गई है। उनका शव बीबीएमबी के उपक्रम ब्यास सतलुज लिंक (बीएसएल) परियोजना के सुंदरनगर जलाशय से बरामद हुआ है। सुंदरनगर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। 56 साल के मुंशी राम सुंदरनगर उपमंडल के कपाही के रहने वाले थे। उनका मंडी शहर में भी घर है। शुक्रवार सुबह वह सरकारी वाहन में चालक के साथ करीब साढ़े चार बजे घर से निकले थे। वह डॉ. वाईएस परमार वानिकी विश्वविद्यालय नौणी (सोलन) में गत दिनों आयोजित वनरक्षक भर्ती का परीक्षा परिणाम लाने जा रहे थे। करीब पांच बजे वह सुंदरनगर के भोजपुर पहुंचे। वहां लघुशंका जाने के लिए

चालक को वाहन रोकने के लिए कहा। करीब एक घंटे तक वापस नहीं आए तो चालक ने उनके मोबाइल पर फोन किया, लेकिन कोई उत्तर नहीं मिला। इसके बाद चालक ने मुंशी राम के परिजनों को फोन किया। इसके बाद सूचना थाना सुंदरनगर को दी गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। तभी सूचना मिली कि बीएसएल जलाशय में शीशमहल के समीप किसी का शव दिख रहा है। पुलिस तुरंत वहां पहुंची। बीबीएमबी कर्मियों की मदद से शव को जलाशय से बाहर निकाला। आशंका जताई जा रही है कि उन्होंने जलाशय में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली है। एसपी मंडी ने कहा कि पुलिस मामले की हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच कर रही है।

3- जिंदान की हत्या के दोषियों को आजीवन कारावास।

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर की विशेष अदालत के न्यायाधीश आरके चौधरी की अदालत ने प्रदेश हाईकोर्ट में अधिवक्ता रहे आरटीआइ कार्यकर्ता केदार सिंह जिंदान की हत्या के दो दोषियों को आजीवन कारावास व एक को कठोर कारावास तथा जुर्माने की सजा सुनाई है। जिला न्यायवादी बीएन शांडिल ने बताया कि केदार सिंह जिंदान की हत्या के दोषी जयप्रकाश को आइपीसी 302 तथा एससी एसटी एक्ट के तहत आजीवन कारावास तथा एक लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई है। जुर्माना अदा न करने की सूरत में एक वर्ष का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा तथा धारा 201 के तहत पांच वर्ष का कारावास तथा 25000 रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई है। जुर्माना अदा न करने की सूरत में एक वर्ष का कारावास भुगतना होगा। हत्या के दूसरे दोषी गोपाल सिंह को आइपीसी धारा 302 तथा एससी एसटी एक्ट

के तहत आजीवन कारावास तथा 50 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई है। जुर्माना अदा न करने की सूरत में एक वर्ष का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा, जबकि धारा 201 के तहत पांच वर्ष का कारावास तथा 25000 रुपये जुर्माना भुगतना होगा। जुर्माना अदा न करने की सूरत में एक वर्ष का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। वहीं तीसरे दोषी कर्म सिंह को आइपीसी धारा 323 के तहत एक वर्ष का कठोर कारावास तथा 1000 जुर्माने की सजा सुनाई गई है। जुर्माना अदा न करने की सूरत में एक महीने का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। धारा 325 के तहत तीन वर्ष का कारावास तथा 5000 रुपये जुर्माने की सजा होगी। जुर्माना अदा न करने की सूरत में एक महीने का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। अदालत में 44 गवाहों के बयान व साक्ष्यों के आधार पर दोषियों को सजा सुनाई गई। इस मामले में जिला उपन्यायवादी एकलव्य तथा जिला उपन्यायवादी संजय पंडित ने भी जिला न्यायवादी बीएन शांडिल का मामले की पैरवी के दौरान सहयोग किया।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-