अगले तीन दिन भारी- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अगले तीन दिन भारी- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अगले तीन दिन भारी.....

पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

चौदह पर FIR, अफवाहों से रहें दूर, तीन मई से मुश्किल, नये ऑक्सीजन प्लांट, कोरोना मे खजाना, मजदूर दिवस और.......

01 मई 2021

1- नए आॅक्सीजन प्लांट के कार्य में तेजी लाने के प्रयास।

मुख्यमंत्री ने कोविड नियंत्रण के लिए गठित समितियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि समितियों को समन्वय व समर्पण भाव से कार्य करने की आवश्यकता है। संसाधनों के संवर्द्धन और उनके उपयुक्त सदुपयोग को सुनिश्चित बनाने के लिए हाल ही में गठित चार समितियों के साथ वार्तालाप करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि इन सभी समितियों को और प्रतिबद्धता, समन्वय तथा समर्पण भाव के साथ कार्य करना चाहिए ताकि प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता प्राप्त की जा सके।
मुख्यमंत्री ने लाॅजिस्टिक समिति को सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यकता के अनुसार आॅक्सीजन की उपलब्धता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने के साथ-साथ समय पर आॅक्सीजन सिलेण्डरों के आॅर्डर देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समिति अन्तर जिला व अन्तर संस्थान दोनों जगह आवश्यकता व मरीजों की संख्या के अनुसार आॅक्सीजन सिलेण्डरों को समय पर भेजने का निर्णय भी ले। समिति यह भी सुनिश्चित करे की पीएसए प्लांट तुरन्त कार्यशील बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्तरों पर अतिरिक्त बिस्तर क्षमता को सृजित करने के लिए प्रभावी योजना बनाई जाए।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में आॅक्सीजन के उत्पादन में वृद्धि लाने के साथ नए आॅक्सीजन प्लांट के कार्य में तेजी लाने के प्रयास किए जाएं। सभी आॅक्सीजन प्लांट में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए ताकि उत्पादन प्रक्रिया सरल बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि मृत्यु दर को कम करने के लिए होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों को शीघ्र अस्पताल में दाखिल किया जाए।
मुख्यमंत्री ने काॅरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व समिति को प्रदेश के काॅरपोरेट घरानों को एचपी एसडीएमए कोविड-19 निधि में उदारता से योगदान देने तथा इस महामारी से लड़ने में प्रदेश की सहायता करने में योगदान करने के प्रति प्रेरित के लिए कहा। उन्होंने कहा कि समिति सभी सम्भावित योगदान दाताओं तथा औद्योगिक संघों के साथ निधि में उदारता से योगदान देने के लिए समन्वय स्थापित करे। प्रदेश में सभी स्वास्थ्य संस्थानों के साथ प्रभावी सम्पर्क बनाए जाएं ताकि संसाधनों के उपयोग और उन्हें जुटाने में आने वाली समस्याओं का पता लगाया जा सके तथा दान की गई वस्तुओं को उचित उद्देश्य के लिए प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों तक पहुंचाया जा सके।
 जय राम ठाकुर ने मीडिया/आईईसी समिति को अद्यतन डाटा तथा सही जानकारी प्रभावी रूप से मीडिया को प्रदान करने के साथ-साथ सभी स्तर पर

जानकारी उपलब्ध करवाने में आने वाली कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया को समय पर जानकारी प्रदान की जाए ताकि उन्हें वास्तविक स्थिति से अवगत करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि मीडिया को समय पर वांछित जानकारी प्रदान करने के प्रयास किए जाएं, जिसके लिए समिति द्वारा नियमित तौर पर जानकारी उपलब्ध करवाई जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 मरीज एवं एम्बुलैंस प्रबन्धन समिति कोविड के मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने तथा वापिस घर लाने के लिए सुचारू यातायात सुविधा सुनिश्चित करे। मरीजों की उचित अंतर जिला आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए निजी वाहनों का भी उपयोग किया जा सकता है जिसमें मरीज तथा चालक को पारदर्शी शील्ड के उपयोग से अलग-अलग रखा जा सकता है। उन्होंने समिति को निर्देश दिए कि मरीजों के लक्षणों का विश्लेषण करने के उपरान्त उपयुक्त स्वास्थ्य संस्थान तक मरीज को पहुंचाने के साथ-साथ मरीज की अंतर जिला या अंतर संस्थान आवाजाही के बारे में निर्णय लें। उन्होंने कहा कि समिति आवश्यक दवाइयों के प्रापण तथा आवाजाही पर भी निर्णय ले तथा कोविड समर्पित संस्थान में दवा की कमी न आने दें।
 जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से निपटने के लिए बिस्तर क्षमता को बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अतिरिक्त बिस्तर क्षमता के सृजन के लिए एक प्रभावी योजना समय की आवश्यकता है।

2- तलाशी कोविड मरीजों के ईलाज की संभावनाएं।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला के इण्डस अस्पताल तथा सेना अस्पताल (वाॅकर होस्पिटल) का दौरा किया ताकि इन अस्पतालों में कोविड के मरीजों के ईलाज के लिए संभावनाएं तलाशी जा सकें। उन्होंने आरट्रेक के लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला तथा इण्डस अस्पताल के डाॅ. बालकराम वर्मा से चर्चा की। उन्होंने टूटीकंडी स्थित आईएसबीटी पार्किंग का दौरा किया ताकि इसकी ऊपरी मंजिल को मेकशिफ्ट कोविड अस्पताल की तरह उपयोग करने की संभावनाएं तलाशी जा सकें। इस दौरान उनके साथ शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, मुख्य सचिव अनिल खाची आदि भी मौजूद रहे  

3- अफवाहों से दूर रहें जनता।

राज्य सरकार के ने सोशल मीडिया पर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बारे में चल रहे भ्रामक समाचार का खण्डन किया है। सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह समाचार निराधार तथा तथ्यहीन हैं और लोगों को राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए।
प्रवक्ता ने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी बाजार, दुकानें, व्यापारिक संस्थान जैसे माॅल, जिम, खेल परिसर, स्वीमिंग पूल इत्यादि 10 मई, 2021 तक शनिवार तथा रविवार को बंद रहंेगे। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की आवश्यकता वाली वस्तुओं जैसे फल, सब्जियों, दूध व दूध से बने उत्पाद तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं व दवाई की दुकानें इत्यादि खुली रहेंगी। हालांकि रेस्तरां, ढाबे, होटल, पर्यटन विभाग द्वारा जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं व कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करते हुए संचालित किए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने विवाह समारोहों के दौरान व्यक्तियों की संख्या 20 तक सीमित करने का निर्णय भी लिया है।
 उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, पुलिस, अग्निशमन, बैंक, बिजली, पानी व सफाई, सार्वजनिक यातायात, टेलिकाॅम इत्यादि आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभागों को छोड़कर हिमाचल प्रदेश सचिवालय सहित सभी सरकारी विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्थानीय निकाय तथा स्वायत निकाय शनिवार तथा रविवार को बन्द रहेंगे तथा 10 मई, 2021 तक 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि अंतर राज्य तथा राज्य के भीतर सार्वजनिक यातायात वाहनों में बैठने की क्षमता का 50 प्रतिशत ही मान्य होगा तथा कोविड-19 उचित व्यवहार तथा परिवहन विभाग द्वारा जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा।

4- बिना सूचना समाधि पर 14 के खिलाफ एफआईआर।

सोलन जिला के अर्की में कोरोना के चलते दम तोड़ने वाले एक साधु को समाधि देने पर 14 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। बताया जा रहा है कि कोरोना प्रोटोकॉल को दरकिनार कर और प्रशासन को बिना सूचना दिए कोरोना संक्रमित साधु बाबा को समाधि दी गई। स्थानीय पुलिस ने कोविड-19 अंतिम संस्कार प्रोटोकॉल की अवहेलना के चलते 14 लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामला एसडीएम अर्की विकास शुक्ला के शिकायत पत्र के आधार पर पुलिस थाना अर्की में दर्ज किया गया है। हालांकि सवाल यह भी उठ रहे हैं कि जब निजी अस्पताल ने मृत साधु का शव स्थानीय लोगों को सौंपा तब प्रशासन कहाँ था। और अस्पताल प्रबंधन ने बिना प्रशासन या पुलिस को सूचित किए शव कैसे सौंप दिया। उधर, एसडीएम अर्की विकास शुक्ला का कहना है कि नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता की सूचना के आधार पर 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। हालांकि ज्यादा लोग एकत्रित ना हो इसलिए इन लोगों ने प्रशासन को सूचित किए बिना जल्दी ही बाबा को समाधि दी। लेकिन इस दौरान इन्होंने कोविड 19 के नियमों का उल्लंघन किया, जिसके फलस्वरूप मामला दर्ज कर दिया गया हैं। और सभी को आईसोलेट कर दिया गया है। 

5- कोरोना काल मे मिला अनमोल खजाना

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के बैजनाथ महाकाल मंदिर मे सैंकड़ों वर्ष पुराने सिक्के मिले हैं। मंदिर न्यास की ओर से महाकाल मंदिर में करवाए जा रहे जीर्णोद्धार के कार्य के दौरान जलहरी के नीचे यह पुराने सिक्के मिले हैं। दरअसल, स्वामी रामानंद चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से महाकाल मंदिर के अंदर शिवलिंग के चारों तरफ लगी संगमरमर की जलहरी की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य राजस्थान के प्रसिद्ध शिल्पकार गजानंद की ओर से किया जा रहा है। इस कार्य के दौरान शनिवार को शिवलिंग के नीचे 400 से 500 बरस पुराने सिक्के मिले हैं। मंदिर के पुजारी रामकुमार शर्मा के अनुसार महाकाल मंदिर ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में शिवलिंग के नीचे जलहरी के पास मिले तांबे के सिक्के चार सौ से 500 साल पुराने बताए जा रहे हैं। कुछेक सिक्कों में कुछ भी नहीं लिखा हुआ है और यह गोल छेद वाले हैं। इन सिक्कों पर टांकरी और मुगल समय की भाषा लिखी हुई है। इस मौके पर मौजूद मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टियों ने इन सिक्कों को महाकाल मंदिर के संग्रहालय में रखने का निर्णय लिया है। 

6- तीन मई से आम आदमी की बढ़ सकती है मुश्किलें।

आगामी 3 मई 2021 से आम आदमी की दिक्कतें बढ़ सकती है। इस दिन हिमाचल प्रदेश में निजी बस ऑपरेटर्स हड़ताल पर चले जाएंगे। सरकार से लगातार टैक्स माफी और वर्किंग कैपिटल कि जो मांग पिछले साल से निजी बस ऑपरेटर कर रहे हैं उस पर सरकार का रवैया ठीक नहीं है। सिरमौर बस ऑपरेटर्स सोसाईटी भी प्रदेश युनियन के आह्वान पर स्ट्राइक पर जा रहा है। सोसाईटी के जिला प्रधान मामराज शर्मा मामू और सचिव अखिल शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा हर बार हमें लॉलीपॉप दे दिया जाता है। वर्तमान समय में निजी बस ऑपरेटर अपनी बसों को चलाने में सक्षम नहीं है। जिस कारण पूरे प्रदेश के बस ऑपरेटर्स 3 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। जिला सिरमौर में कोई भी निजी बस नहीं चलेगी। जब तक सरकार हमारी मांगों को नहीं मानती पूरे प्रदेश में हड़ताल रहेगी। प्रदेश सरकार पिछले कुछ समय से हमें लॉलीपॉप दिए जा रही है। कभी कहते हैं कि नगर निगम चुनाव के बाद जो भी पहली कैबिनेट होगी उसमें आप की मांग को रखा जाएगा। लेकिन उसके बाद दो से तीन कैबिनेट हो गई है, जिसमे युनियन का मुद्दा नहीं लगा। प्रदेश सरकार के इस उदासीन रवैया को लेकर पूरे प्रदेश ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है।

7- मजदूर दिवस विशेष-  इंद्र राणा ने मेहनतकश कामगारों के लिए जिया जीवन।

आज मजदूर दिवस है और आज के दिन यदि मेहनतकश मजदूरों के लिए अपना हर पल जीने वाले स्वर्गीय इंद्र राणा को याद न किया जाए तो सब बेमानी होगा। हिमाचल प्रदेश आईपीएच/पीडब्ल्यूडी एम्पलाईज मजदूर युनियन के राज्य अध्यक्ष और एटक के प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर रहे इंद्र राणा चार साल पहले हम सभी को छोडकर चले गये। 
कामरेड इंद्र राणा 35 वर्ष तक एटक से जुड़े रहे और कर्मचारी और मजदूरों के हक के लिए हर समय संर्घष करते रहे। वह दिन हो या रात उपेक्षित कर्मचारी और मजदूर वर्ग के अधिकारों के लिए उठ खड़े होते थे। कई बार उन्होंने गरीब मजदूरों को उनका हक दिलाने हेतु बडे-बडे सम्मेलनों का आयोजन किया व कई बार धरने प्रदर्शन किये ताकि गरीब मजदूरों को उनका मेहनताना मिल सके व वे भी इज्जत से अपनी जिन्दगी गुजार सकें। गोर हो कि वर्ष 2017 मे 11 अप्रैल को इंद्र राणा का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। 

8- अवैध खनन पर शिकंजा।

पांवटा साहिब में वन विभाग की टीम ने अवैध खनन के खिलाफ छापामारी करते हुए भारी जुर्माना वसूला है। विभाग ने तीन ट्रैक्टरों के चालान कर 48500 का जुर्माना सहित दो ट्रैक्टरों को सीज किया गया है। दरअसल, वन विभाग की सूचना मिली कि पांवटा साहिब के रामपुर बेली व धौलाकुंआ में अवैध खनन किया जा रहा है। जिसके बाद पांवटा साहिब रेंज के बीओ सुमन्त धौलाकुंआ के बीओ हर्षवर्धन, वनरक्षक रामपुर बेली संदीप, वनरक्षक चमन,शुभम, मस्तराम व कीर्तन आदि की टीम ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान रामपुर बेली में दो ट्रैक्टर अवैध खनन की गतिविधियों में लगे हुये थे। जिनको वन विभाग की टीम ने सीज कर उनके 30 हजार रूपये का जुर्माना किया है। इसी तरह धौलाकुआं में भी एक ट्रैक्टर को अवैध खनन करते पकड़ा गया। जिसका 18500 रूपये का जुर्माना किया गया है। कुल मिलाकर वन विभाग की टीम ने तीन ट्रैक्टर के चालान कर 48500 रूपये का जुर्माना किया है। वन विभाग ने काफी समय से अवैध खनन के खिलाफ अभियान छेड़ा हुआ है। जिससे खनन माफियाओं में अफरातफरी मच गई है। डीएफओ कुनाल अंग्रिश ने खबर की पुष्टि की है।

9- अगले तीन दिनों तक मौसम दिखाएगा कड़े तेवर।

हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक मौसम कड़े तेवर दिखाएगा। विशेषकर सिरमौर मे अगले तीन दिन भारी एलर्ट है। रविवार को अधिकांश क्षेत्रों में मौसम खराब रहने के आसार हैं। इसके साथ ही प्रदेश के 10 जिलों में 5 मई तक अंधड़ व बारिश की चेतावनी है। इनमे शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा में पांच मई तक अंधड़ और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने दो, चार और पांच मई को इन जिलों में बारिश- अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है। खराब मौसम का यह दौर पूरे सप्ताह रह सकता है।