13 साल बाद मानसून....... 13 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

13 साल बाद मानसून.......  13 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फाईल फोटो।

13 साल बाद मानसून.......

13 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

नही चलेगी निजी बसें, पिता-पुत्र प्रेम की तस्वीर, संभावित तीसरी लहर को कमेटी, कल 18+ का वैक्सीनेशन, आयेंगे टुरिस्ट, अस्पतालों मे चिकित्सक, ऊर्जा मंत्री ने लिया जायजा, कमरे मे आग, किरनेश जंग सक्रिय और....... कोविड बुलेटिन। 


(हिमाचल)

1- निजी बस ऑपरेटर्स की हड़ताल जारी,, सिरमौर के मामराज शर्मा समन्वय समिति के अध्यक्ष।

हिमाचल प्रदेश में कल यानि सोमवार से निजी बसें नही चलेगी। निजी ऑपरेटर टैक्स माफी समेत अन्य मांगों के पूरा न होने पर हड़ताल पर ही रहेंगे और सोमवार से प्रदेश में अपनी बसें नहीं चलाएंगे। यह फैसला प्रदेश निजी बस ऑपरेटरों की रविवार को वर्चुअल बैठक में लिया गया। मांगें न मानने की सूरत पर आंदोलन उग्र करने की चेतावनी दी है। निजी बस ऑपरेटर 3 मई से हड़ताल पर हैं। 7 मई को प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगा था। रविवार को निजी

बस ऑपरेटरों की वर्चुअल बैठक प्रदेश प्रधान राजीव पराशर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सिरमौर निजी बस ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष मामराज शर्मा मामू की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई, जो सरकार के साथ समन्वय बनाएगी। प्रदेश निजी बस ऑपरेटर संघ के प्रदेश महासचिव रमेश कमल ने कहा कि सरकार ने ऑपरेटरों को बेवकूफ बनाया है। ऑपरेटरों के हित में कोई फैसला नहीं लिया। यूनियन प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि सरकार के आग्रह पर 30 फीसदी बसें चलाई गईं, जबकि 70 फीसदी खड़ी रहीं। ऐसे में खड़ी बसों का टैक्स भरना कहां तक तर्कसंगत है। वर्किंग कैपिटल पर दिए जाने वाले ऋण का ब्याज तीन साल तक माफ होना चाहिए। 
वहीं, सिरमौर निजी बस ऑपरेटर सोसाइटी के सचिव अखिल शर्मा ने बताया कि प्रदेश में निजी बस ऑपरेटर्स की हड़ताल जारी रहेगी। बस ऑपरेटर्स सरकार के इस फैसले से खुश नहीं है। इसलिए जब तक हमारी मांगे नहीं मानी जाती निजी बस ऑपरेटर हड़ताल पर रहेंगे। आज हिमाचल प्रदेश निजी बस ऑपरेटर संघ की वर्चुअल बैठक हुई बैठक में सभी जिलों के पदाधिकारियों ने यह फैसला लिया है के प्रदेश में निजी बसें नहीं चलेंगी क्योंकि डीजल के रेट 86 रूपये प्रति लीटर हो गए हैं और सवारी पचास परसेंट के हिसाब से बिठानी है। ऐसे में डीजल के पैसे भी पूरे नहीं हो पाएंगे इसलिए हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि कि जो समन्वय समिति बनी है उसके चेयरमैन जिला सिरमौर के प्रधान मामराज शर्मा जी को नियुक्त किया गया है। इसलिए जिला सिरमौर का दायित्व और भी बढ़ जाता है कि हम पूरा सहयोग अपनी बसें खड़ी करके प्रदेश के समस्त बस ऑपरेटरों के लिए करें।

उधर, समन्वय समिति के चेयरमैन मामराज शर्मा ने कहा कि सभी जिलों ने हड़ताल पर बने रहने का फैसला लिया है। इसलिए जिला सिरमौर भी हिमाचल प्रदेश निजी बस ऑपरेटर के साथ है और जिला सिरमौर में भी कोई भी बस नहीं चलेगी। मांगों को लेकर जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री से मुलाकात करके अपनी जायज मांगों को मनाएंगे तब तक के लिए कोई भी बस नहीं चलेगी।

2- सीएचसी, सिविल और जोनल अस्पतालों में पीडियाट्रिक्स और गायनी विशेषज्ञ होंगे तैनात 

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर सरकार एडवांस तैयारी के मोड पर है। सरकार ने सीएचसी, सिविल और जोनल अस्पतालों में पीडियाट्रिक्स और गायनी विशेषज्ञ तैनात करने के आदेश दिए हैं। सरकार ने मेडिकल कॉलेजों से बच्चों के अतिरिक्त डॉक्टरों

की रिपोर्ट भी मांगी है। साथ ही जो स्टाफ पहले से सीएचसी, सिविल और जोनल अस्पतालों में तैनात है, उसे वहीं रखने के आदेश दिए हैं। सरकार ने स्पष्ट किया है कि कोरोना महामारी के चलते डॉक्टरों की एडजस्टमेंट नहीं होगी। संभावित तीसरी लहर 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए खतरनाक है। इस आयु वर्ग के लोगों के लिए अभी वैक्सीन नहीं आई है। इसके चलते सरकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल और जोनल अस्पताल में गायनी और पीडियाट्रिक्स डॉक्टरों की तैनाती करने का फैसला लिया है। इन अस्पतालों के दोनों विभागों के डॉक्टरों के पद खाली नहीं रहेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में एक-दो सीएचसी को छोड़कर कहीं भी बच्चों के विशेषज्ञ डॉक्टर न होने का मामला पहले भी उठाया गया था। 

3- कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने के लिए समिति गठित।

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के कहा कि कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए कार्य योजना बनाने हेतू राज्य सरकार ने निदेशक स्वास्थ्य शिक्षा की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि यह समिति डेटा विश्लेषण, अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के अनुभवों और कोविड-19 की अगली लहर से निपटने के लिए योजना तैयार करने तथा इस वायरस के बदलते स्वरूप को देखते हुए परामर्श देगी। उन्होंने कहा कि यह समिति वर्तमान स्थिति का आंकलन करने के बाद कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए कार्य योजना शीघ्र प्रस्तुत करेगी।

यह समिति राज्य में अस्पताल अधोसरंचना को सुदृढ़ करने, आॅक्सीजन और दवाओं की आपूर्ति जैसी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में अनुमान प्रस्तुत करेगी। यह समिति बच्चों की विशेष आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आइसोलेशन बिस्तरों, आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों, आईसीयू बिस्तरों और वेंटिलेटर्ज की संख्या में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए भी कार्य योजना प्रस्तुत करेगी ताकि कोविड-19 महामारी से प्रभावी तरीके से निपटा जा सके। प्रवक्ता ने कहा कि विभाग तीसरी लहर के प्रबंधन तथा इसके प्रभाव को कम करने के लिए रणनीति तैयार करने पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि सुविधाएं अग्रिम रूप में चिन्हित की जाएगी ताकि विभिन्न स्तरों पर मामलों के बढ़ने की स्थिति में यह फैसला लिया जा सके कि किस क्षेत्र में किस अस्पताल को सक्रिय किया जाना है। उन्होंने कहा कि समिति तीसरी लहर के दौरान आपातकालीन सेवाओं, विशेषकर आॅक्सीजन और महत्वपूर्ण दवाएं जैसे टाॅकलिजुमैब, रेमडेसिविर आदि की आपूर्ति प्रबन्धन के लिए परामर्श देगी।

4- वीरभद्र सिंह स्वस्थ, बेटे विक्रमादित्य सिंह ने शैयर की तस्वीर।

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह स्वस्थ है। यह जानकारी कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने रविवार को सोशल मीडिया में अपने पिता पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ फोटो साझा कर दी है। विक्रमादित्य सिंह ने लिखा है कि मां भीमाकाली के आशीर्वाद और आप सभी लोगों की दुआ से

वीरभद्र सिंह स्वस्थ हैं। वीरभद्र सिंह आईजीएमसी के मेकशिफ्ट वार्ड में दाखिल हैं। एनेस्थीसिया, कार्डियोलॉजी, मेडिसन, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, एंडो कार्योनोलॉजी और नेफ्रोलॉजी विभाग के कंसलटेंट डॉक्टरों की तैनाती की गई है। इसके अलावा नोडल ऑफिसर को क्लीनिकल मैनेजमेंट की देखभाल का जिम्मा दिया गया है। अगर किसी चीज की जरूरत पड़ती है तो इसकी जिम्मेदारी आईजीएमसी के एमएस को भी दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की सेहत में सुधार है और डॉक्टरों की निगरानी में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। यह जानकारी विक्रमादित्य सिंह ने पूर्व सीएम की फेसबुक आईडी के जरिये दी। पिता-पुत्र की यह तस्वीर पूरे दिन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। सभी वीरभद्र सिंह के जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। 

5- कल होने वाले टीकाकरण को 25951 लोगों का पंजीकरण।

हिमाचल प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट पुणे से 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए राज्य सरकार द्वारा खरीदी गई कोविड-19 वैक्सीन की खेप प्रदेश में पहुंच गई है और प्रदेश भर में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण सत्र  14, 15, 16, 17 और 18 जून, 2021 को आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश पहुंची वैक्सीन की सभी खुराकें 21 जून, 2021 से पहले इस आयु वर्ग के

लोगों को लगाई जानी हैं। इसके बाद 18 वर्ष व इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण का चौथा चरण भारत सरकार द्वारा वैक्सीन की आपूर्ति प्राप्त होने के बाद शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण सत्र टीकाकरण वाले दिन से दो दिन पूर्व प्रकाशित 2.30 बजे से 3.00 बजे के बीच प्रदर्शित किए जाते थे लेकिन अब वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के बाद टीकाकरण सत्र 15, 16, 17 और 18 जून, 2021 को टीकाकरण वाले दिन से एक दिन पूर्व दोपहर 12 से 1 बजे तक प्रदर्शित किए जाएंगे ताकि सभी पात्र लाभार्थी अपनी अप्वाइंटमेंट शेड्यूल करवा सके। उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए लाभार्थी अपनी अप्वाइंटमेंट शेड्यूल होने के बाद ही टीकाकरण केंद्र पर आएं। उन्होंने कहा कि जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों में ही आॅनसाइट पंजीकरण की सुविधा और स्थानीय प्रशासन के निर्णय के अनुसार ही शेड्यूलिंग की अनुमति प्रदान की जाएगी। प्रवक्ता ने कहा कि 14 जून, 2021 को आयोजित किए जाने वाले टीकाकरण के लिए प्रदेश भर में 266 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है और 25,951 लोगों ने टीकाकरण के लिए अपने शेड्यूल बुक किए है। उन्होंने सभी लोगों से टीकाकरण केंद्रों में कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है। प्रवक्ता ने कहा कि 14 जून, 2021 को प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल 266 टीकाकरण सत्रों के लिए जिला बिलासपुर में 14 जून, 2021 को 14 सत्र में 1399, चंबा में 19 सत्र में 1718, हमीरपुर में 16 सत्र में 1598, कांगड़ा में 58 सत्र में 5800, किन्नौर में 4 सत्र में 40, कुल्लू में 17 सत्र में 1700, मंडी में 39 सत्र में 3897, शिमला में 33 सत्र में 3300, सिरमौर में 23 सत्र में 2299, सोलन में 24 सत्र में 2400 और ऊना में 18 सत्र में 1800 लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण किया है।

6- मुख्यमंत्री ने किया सुनील सदन का भूमि पूजन। 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने निदेशालय परिवहन भवन के निकट सुनील उपाध्याय शैक्षणिक ट्रस्ट के सुनील सदन का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हवन में भी भाग लिया। इस भवन का निर्माण प्रदेश में सुनील उपाध्याय शैक्षणिक ट्रस्ट की आयुष गतिविधियों को

संचालित करने के लिए किया जा रहा है। भविष्य में इस कार्यालय के माध्यम से अनेक गतिविधियां चलाई जाएंगी। कार्यालय में एक वैलनेस सेंटर भी खोला जाएगा, जिसके माध्यम से योग प्रशिक्षण, शारीरिक व्यायाम आदि गतिविधियां चलाई जाएंगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के सह संगठन मंत्री प्रफुल्ला आकांत, उत्तर क्षेत्रीय संगठन सचिव विक्रांत खण्डेवाल, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. नागेश ठाकुर, प्रांत प्रचारक संजय, संगठन मंत्री गौरव अत्री, ट्रस्ट के सचिव डाॅ. सुरेन्द्र शर्मा, सह सचिव डाॅ. नितिन व्यास भी अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।    

7- बंदिशें हटने से पर्यटन सीजन पकड़ेगा रफ्तार।

हिमाचल प्रदेश मे कोरोना कर्फ्यू की बंदिशें हटने से पर्यटन सीजन के रफ्तार पकड़ने की संभावना बढ़ गई है। होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। निगेटिव रिपोर्ट की बंदिश हटते ही सैलानी पहाड़ों का रुख करने लगे हैं। शिमला में शनिवार को सौ होटल खुल गए हैं और 250 सोमवार को खुलेंगे।

डलहौजी में सोमवार से 140 होटलों के ताले खुलेंगे। कुल्लू और मनाली में 1200 से 1500  और चायल के 50 होटलों के दरवाजे सैलानियों के लिए खुल जाएंगे। कांगड़ा में भी सोमवार से होटल खोलने की तैयारी है। यहां करीब एक हजार होटल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सोमवार से मैदानों इलाकों की तपती गर्मी से राहत पाने के लिए सैलानी पहाड़ों का रुख कर सकेंगे। बार्डर पर सैलानियों से आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं मांगी जाएगी। उन्हें सिर्फ कोविड ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को जून-जुलाई में अच्छा कारोबार होने के आसार हैं। प्रदेश में पर्यटन कारोबार को पटरी पर लाने के लिए होटल व्यवसासियों ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। शिमला, मनाली, डलहौजी, कसौली सहित विभिन्न पर्यटक स्थलों पर होटलों को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। होटल इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहिंद्र सेठ का कहना है कि आने वाले दिनों में सैलानियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट को बंद करने के फैसले के लिए सरकार का आभार जताया है। कहा कि आगामी बीस दिनों के दौरान होटलों में आक्यूपेंसी बढ़ने की उम्मीद है। सभी होटल कारोबारी सैलानियों की आवभगत के लिए तैयार हैं। पर्यटन विभाग की ओर से समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। 

8- मौसम अपडेट- प्रदेश मे दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक।

हिमाचल प्रदेश में मानसून प्रवेश कर गया है। इस वर्ष सामान्य से 13 दिन पहले दक्षिण पश्चिम मानसून ने हिमाचल में दस्तक दे दी। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 13 वर्ष मे ऐसा पहली बार हुआ है जब मानसून 15 जून से पहले हिमाचल प्रदेश मे प्रवेश कर गया हो। शनिवार रात और रविवार तड़के तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल झमाझम बरसे। रोहतांग और मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार को भी प्रदेश के सभी क्षेत्रों में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 15 से 17 जून तक प्रदेश में येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 19 जून तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। लोगों से नदी और नालों के समीप न जाने की अपील की गई है। गोर हो कि वर्ष 2000 में मानसून ने प्रदेश में नौ जून को प्रवेश किया था।वहीं 2008 मे 13 जून को ही मानसून हिमाचल पंहुचा था। और अब 13 वर्ष बाद प्रदेश मे 15 जून से पहले मानसून की दस्तक हुई है। 

स्थानीय 

1- तुफान से हुए नुकसान का जायजा लेने पंहुचे ऊर्जा मंत्री।

शनिवार तड़के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र मे तुफान से हुई भारी क्षति का जायजा लेने ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी फील्ड मे पंहुचे। कैबिनेट की बैठक मे

भाग लेने के बाद रात को ऊर्जा मंत्री पांवटा साहिब पंहुचे और सुबह ही नुकसान का जायजा लेने पंचायतों मे निकल पड़े। इस दौरान वह क्षेत्र की भुंगरनी पंचायत मे पंहुचे और यहां के हरिपुर टोहाना मे जाकर तुफान से हुई फसल और अन्य नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तुफान से जो नुकसान हुआ है उसका किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा। साथ ही सभी तरह की व्यवस्थाओं को बहुत जल्द सुचारु रूप से सही कर दिया जाएगा। गोर हो कि इस तुफान से जहां फलदार पौधों को नुकसान हुआ है वहीं विद्युत बोर्ड के कईं स्थानों पर पोल और लाईनें टूटने से लाखों रूपये की क्षति हुई है। 

2- युवा नेता प्रदीप चौहान कांग्रेस भंगानी जोन अध्यक्ष।

ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी पांवटा साहिब ने युवा नेता प्रदीप चौहान को पांवटा साहिब के भंगानी जोन का अध्यक्ष बनाया है। राजपूर मे हुई मंडल की बैठक मे उन्हे ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस जोन मे सात पंचायतें आती है। जिसमे

सबसे बड़ी पंचायत भंगानी है। सालवाला पंचायत के युवा नेता प्रदीप चौहान को ये जिम्मेदारी मिलने से उक्त जोन मे कांग्रेस को और अधिक मजबूती मिलेगी ऐसा उक्त पंचायतों के कार्यकर्ताओं का कहना है। प्रदीप चौहान ने उन्हें ये जिम्मेदारी देने पर पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग और ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी पांवटा साहिब का आभार प्रकट किया है। साथ ही भरोसा दिलाया है कि वह अपना कार्य पूरी ईमानदारी से करते हुए पार्टी को मजबूत करेंगे। इस बैठक मे आंजभोज जोन के अध्यक्ष बनौर के वरिष्ठ नेता हिरदा राम चौहान को बनाया गया है। इस बैठक मे विशेष रूप से पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान कोरोना राहत सामग्री का भी वितरण किया गया ताकि पंचायतों मे मास्क, सेनिटाईजर और ऑक्सीमीटर वितरित कर लोगों को कोरोना महामारी से बचाया जा सके। 

3- बाल संरक्षण कानूनों पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन।

लेक्साचार्य इंडिया, सयुंक्त तत्वाधान आरके जैन यूनिवर्सिटी और विधि सेवा एवं संस्थान ने वर्ल्ड डे अगेंस्ट चाइल्ड लेबर के अवसर पर “क्या भारत अन्य विकासशील देशों की तुलना में बाल संरक्षण कानूनों को लागू करने में पीछे है या नहीं” विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें

भारत व नेपाल के प्रतियोगीयो ने भाग लिया। भारत के कई राज्यों जैसे झारखण्ड, चंडीगढ़, गुजरात, राजस्थान एवं कई राज्यों के कुल ५० से अधिक प्रतिभागी थे। नेपाल के नेशनल लॉ कॉलेज से भी कई प्रतियोगी थे। इस प्रतियोगिता के सहायक लीगल हमिंग और हरी यमुना सहयोग समीति थे। इस कार्यक्रम में लीगल हमिंग कि संस्थापिका देशना दोशी ने बाल मजदूरी के विरुद्ध भारत में जो वर्त्तमान कानून है उनके कार्यान्वयन के बारे में प्रतियोगियों को समझाया, इसके अलावा उन्होंने जो वर्त्तमान कानून है जैसे कि पोकसो एक्ट व किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के बारे में विस्तार में समझाया। वही प्रो. डॉ. बोधिसट आचार्य (डीन ऑफ़ आरके जैन यूनिवर्सिटी), सम्राट दत्ता, सुश्री अरुणिमा शास्त्री (पूर्व अध्यापिका, कर्णावती यूनिवर्सिटी, गांधीनगर) व एडवोकेट दीक्षा तिवारी ने जज की भूमिका निभाई। इस प्रतियोगिता को गूगल मीट के माध्यम से आयोजित किया गया।

4- किरनेश जंग 2022 के लिए हुए सक्रिय, पंचायतों के दौरे शुरू।

पाँवटा साहिब विधानसभा के ग्राम खोदरी माजरी में पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ग्रामवासियों से रूबरू हुए। जिसमें कांग्रेस पार्टी की मज़बूती के

लिए चर्चा की गई। बैठक के दौरान लोगों ने भी अपनी कुछ समस्याएँ सामने रखी, जिस पर चौधरी किरनेश जंग ने उन समस्याओं को प्राथमिकता से हल करने का आश्वासन जनता को दिया। बैठक में संगठन की मज़बूती, बूथ कमेटियों का गठन व कांग्रेस की 2022 में पुनः सत्ता वापसी का रास्ता सुनिश्चित करने हेतु वार्ता की गई। इस मौक़े पर पाँवटा साहिब कांग्रेस अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, ब्लॉक युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष मोहब्बत अली, डीएस ठाकुर, जयमल, मदन, सतीश, नेत्तर सिंह, बलदेव ठाकुर, राजपाल, महिंदर सिंह, सुमेर चंद, प्रेम सिंह आदि मौजूद रहे।

5- पांवटा साहिब मे कल रोटरी का रक्तदान शिविर। 

विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर रोटरी क्लब पांवटा साहिब द्वारा कल यानि सोमवार को रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है। यह रक्तदान सुबह

9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक तारूवाला स्थित ज्ञान चंद गोयल धर्मशाला मे चलेगा।  रोटरी क्लब पांवटा साहिब के अध्यक्ष अरविंद्र सिंह मारवाह ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्व रक्तदान दिवस पर क्लब द्वारा 14 जून 2021 दिन सोमवार को तारुवाला मार्ग पर स्थित ज्ञानचंद धर्मशाला में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। यह रक्तदान सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे चलेगा। इस प्रोजेक्ट के चैयरमेन डॉक्टर प्रवेश सबलोक हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि रक्तदान शिविर सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन को मध्य नजर रखते हुए किया जाएगा। उन्होंने सभी से अपील की है कि जो रक्तदान करने का इच्छुक हो वह आएं और रक्तदान करें क्योंकि रक्तदान सबसे बड़ा दान माना जाता है। आपके द्वारा किया गया रक्तदान किसी जरूरतमंद की जिंदगी बचा सकता है। 


क्राइम/एक्सीडेंट

1- शार्ट सर्किट से कमरे मे आगजनी, लाखों का नुकसान।

पांवटा साहिब की पातलियों पंचायत में एक घर के कमरे में अचानक आग लगने से कमरे में रखा डेढ़ लाख का सारा सामान जल कर राख हो गया है।
फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग काबू पा लिया। पुलिस ने मौके का जायजा लेकर जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक कुलवीर कौर पत्नी गुरमीत सिंह निवासी गांव पातलियों, बातामण्डी तह पांवटा साहिब ने पांवटा पुलिस को बताया कि बीती रात जब इनके पति घर के समीप खेतो में पानी देने के लिए गए थे, बच्चे सास व ससुर के कमरे में टीवी देख रहे थे। तो करीब 11 बजे अचानक घर की लाईट बन्द हो गई तो वह व इसकी सास, ससुर व बच्चे कमरे से बाहर आये। उन्होंने देखा कि दूसरे कमरे से धुंआ निकल रहा था। बिजली की तारों में Sparking हो रही थी। जिसके बाद उन्होंने पड़ोसियों को बुलाया और फिर गरीब 11:45 बजे फायर ब्रिगेड को फोन किया। फायर ब्रिगेड ने कमरा में लगी आग को बुझा दिया। जिस कमरा मे आग लगी थी उस कमरे में इनके डबल बेड, गद्दे, बैड के अन्दर कपड़े, रजाईयां (8), बिस्तर, इसके अलावा कमरे में T.V, पंखा, कुलर, फोन, एक अलमारी (गोदरेज), Dressing Table, Dining Table, अलमीरा के नगद 5,000, पहनने के कपड़े, बच्चो की स्कूल ड्रेस, किताबों सहित सिलैण्डर की पास बुक, ATM Card, LIC का Policy Bond आदि सारा जल गया है। इस आगजनी से करीब डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हुआ है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मौके का जायजा कर जांच शुरू कर दी है।
डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

2- सड़क हादसे मे युवती की दर्दनाक मौत।

पांवटा साहिब मे रविवार को एक बड़ा सड़क हादसा हुआ। पांवटा साहिब-शिलाई नैशनल हाईवे पर तारूवाला के पास ट्रक और मोटरसाइकिल की टक्कर हो गई। दुर्घटना में बाइक पर पीछे बैठी युवती दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि हादसा इतना भयंकर था कि युवती का हाथ भी कटकर अलग हो गया।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक परमजीत कौर निवासी यमुनानगर, विजय कुमार निवासी सतीवाला की बाइक पर बैठकर जा रही थी। इसी दौरान ट्रक के साथ हुई टक्कर में परमजीत कौर ट्रक की चपेट में आ गई तथा मौके पर ही उसकी मौत हो गई। वहीं, मोटरसाइकिल चालक विजय कुमार इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में लाया गया है। अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। वहीं घटना सीसीटीवी केमरे मे भी रिकार्ड हुई है जो पुलिस को जांच मे सहयोग कर सकती है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने बताया कि मामले मे आगामी कारवाई की जा रही है।

3- युवक को पाईप से मारकर किया लहू-लुहान।

कृष्ण कुमार निवासी गांव दोल हाब्बन तहसील राजगढ़ ने पुलिस थाना राजगढ़ में शिकायत दर्ज करवाई कि  दिनांक 12/06/21 को समय करीब 5 बजे शाम जब वह कार में अपने घर से हाब्बन जा रहा था तो जब वह दुधड़िया के पास पहुंचा तो इसके ही गांव के एक व्यक्ति यशवन्त व उसके बेटे विनय कुमार ने सामने से अपनी गाड़ी से इसका रास्ता रोककर इसकी गाड़ी के फ्रन्ट शिशे पर पत्थर मारा तथा उसके बाद इन दोनों ने गाड़ी से लोहे का पाईप निकालकर  इसे गाड़ी से बाहर खीचा तथा इसे उन दोनों ने पाईप व लात घुस्सों से इसके साथ मारपीट की है जिससे इसके सर पर टांगों में तथा पीठ में गहरी चोटे आई है। जिस पर आरोपियों के विरुद्ध पुलिस थाना राजगढ़ में मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है। 

4- नियम तोड़ने वालों पर 14500 रूपये जुर्माना।

हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतू लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 12.06.2021 को मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने इत्यादि पर हिमाचल पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत 27 चालान कर के 14500/- रूपऐ जुर्माना किया गया हैं। दिनांक 12-06-2021 को बबिताराणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर द्वारा नाहन में अवैध रूप से  ठेका खोलने पर एक शराब ठेका के संचालक का चालान किया तथा चेतावनी भी दी कि भविष्य में उनके द्वारा इस प्रकार से कानून की उलंघना ना की जाए, अन्यथा उनके विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-