एकल अभियान खोलेगा 51 कोविड केयर सेंटर- ddnewsportal.com

एकल अभियान खोलेगा 51 कोविड केयर सेंटर- ddnewsportal.com

एकल अभियान खोलेगा 51 कोविड केयर सेंटर 

ऑनलाइन बैठक मे पूरे देश मे जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय, एकल आरोग्य हेल्पलाइन मे 450 चिकित्सक देंगे परामर्श, टेलीमेडिसिन से घर पंहुचाई जाएगी दवाइयां,

एक लाख विद्यालय के सेवा व्रती निभायेंगे अहम भूमिका, टीम को मिलेगा ऑनलाइन विशेष प्रशिक्षण।

एकल अभियान पश्चिमोत्तर प्रभाग की विशेष बैठक प्रभाग अध्यक्ष सुमन धीर की अध्यक्षता में ऑनलाइन आभासी माध्यम से गूगल मीट पर संपन्न हुई। बैठक में पश्चिमोत्तर प्रभाग के अंतर्गत आने वाले संभागों जम्मू, कश्मीर, उत्तर हिमाचल, दक्षिण हिमाचल व पंजाब संभाग के संभाग अध्यक्ष, केंद्रीय प्रतिनिधि, संभाग अभियान प्रमुख, संभाग विकास प्रमुख, संभाग आरोग्य प्रमुख, प्रभाग, संभाग व भाग समिति के सम्मानित सदस्यों और सेवा व्रतियों

ने भाग लिया। इस विशेष बैठक में कोविड-19 रूपी महामारी और संकट काल से लड़ने के लिए गांव से लेकर शहर तक पूरे देश में एक जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
इसके लिए एक अंतरराष्ट्रीय एकल आरोग्य हेल्पलाइन शुरू की गई है जिसमें मुफ्त आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवम् एलोपैथिक चिकित्सकों की एक टीम रात दिन परामर्श हेतु उपलब्ध रहेगी।
एकल आरोग्य योजना के अंतर्गत 400 भारतीय चिकित्सक और 50 अमेरिकन चिकित्सक 24 घंटे सप्ताह में सातों दिन एकल आरोग्य हेल्पलाइन पर मौजूद रहेंगे।
एकल विद्यालय अभियान के राष्ट्रीय सह संगठन प्रमुख दीप कुमार, राष्ट्रीय महिला उपाध्यक्ष एवम् एकल संस्थान प्रमुख प्रोफेसर मंजू श्रीवास्तव ने पूरी

योजना को ध्यानपूर्वक समझाते हुए बताया कि पूरे देश को टाइम जोन के हिसाब से रात व दिन में परामर्श के लिए एक समुचित व्यवस्था तैयार की गई है। दिन में परामर्श हेतु कॉल करने वाले लोगों के लिए भारतीय चिकित्सकों की टीम उपलब्ध होगी तथा रात को वही कॉल अमेरिका ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे सभी टाइम जोन के लोग लाभ ले सकेंगे।
एकल आरोग्य योजना के अंतर्गत मात्र परामर्श उपलब्ध नहीं करवाया जाएगा अपितु आवश्यक दवाइयां भी पीड़ित के लक्षणों के मुताबिक सीधे टेलीमेडिसन के माध्यम से घर तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।
इसके लिए देश भर में संचालित हो रहे एक लाख विद्यालयों को संचालन करने वाले ग्राम विद्यालय से लेकर केंद्र तक के सभी सेवा व्रती और समिति सदस्य निशुल्क सेवाओं को उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे। इन सभी सेवा व्रतियों को चिकत्सकों की विशेषज्ञ टीम के द्वारा 15 मई, 2021 से ऑनलाइन विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा जिसमें तीनों प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों के अंतर्गत औषधियों की जानकारी, वैक्सिनेशन की तकनीक, ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन स्तर परीक्षण की दक्षता तथा आपातकालीन स्थिति में पीड़ित को मुहैया की जा सकने वाली हर सेवा का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
गांव गांव, शहर शहर तक एकल आरोग्य योजना के प्रचार प्रसार और कोरोना से बचाव के उपायों के लिए दीवार लेखन और ऑनलाइन तथा ऑफलाइन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पहले चरण में आज देश में एकल अभियान की ओर से हर एकल ग्राम की आवश्यकता अनुसार मेडिसिन किट तैयार कर प्रभाग, संभाग, भाग, अंचल व संच स्तर के समिति सदस्यों और सेवा व्रतियों के माध्यम से ग्राम स्तर तक पहुंचाई जाएगी।
इस अवसर पर केंद्रीय सह अभियान प्रमुख दीप ने बताया कि केंद्रीय प्रतिनिधि एवं संभाग अध्यक्ष दक्षिण हिमाचल विजय कंवर द्वारा केंद्र को लिखे पत्र के बाद और अन्य संभागों से भी परामर्श करने के बाद देश भर में 51 कोविड केयर केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। उनमें से 6 केंद्रों का जीआरसी स्तर पर उद्घाटन कर दिया गया है। शीघ्र ही सभी संभागों में बाकि 45 कोविड केयर केंद्र भी शुरू कर दिए जाएंगे।