प्रत्येक छात्र तक बनानी है पंहुच- ddnewsportal.com

प्रत्येक छात्र तक बनानी है पंहुच- ddnewsportal.com

प्रत्येक छात्र तक बनानी है पंहुच 

हर घर पाठशाला के माध्यम से बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाना है उद्देश्य।

शिक्षा खण्ड माजरा एवं शिक्षा खण्ड पावटाँ साहिब के सभी प्रधानाचार्यों, मुख्य अध्यापकों व केंद्राध्यक्षों के साथ एक ऑनलाइन बैठक जिला उप शिक्षा निदेशक (उच्च) करम चंद धीमान, जिला उप शिक्षा निदेशक (प्रारंभिक) दयाराम भोगल एवं जिला परियोजना अधिकारी (समग्र शिक्षा) ऋषि पाल शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में विशेष रूप से राज्य परियोजना कार्यालय से हर घर पाठशाला के राज्य समन्वयक मैडम मंजुला, जिला सिरमौर के हर घर पाठशाला के नोडल अधिकारी (बीआरसीसी प्राथमिक नाहन) सचिन चौहान , शिक्षा खण्ड माजरा के खण्ड परियोजना

अधिकारी अनिल नागवाल, शिक्षा खण्ड पांवटा साहिब के खण्ड परियोजना अधिकारी दीर्घायु प्रसाद विशेष रूप से मौजूद रहे।
बैठक का मुख्य उद्देश्य करोना की इस वैश्विक महामारी के दौरान हर घर पाठशाला के माध्यम से सभी बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाना था। बैठक का संचालन जिला के हर घर पाठशाला के नोडल अधिकारी सचिन चौहान ने किया उन्होंने हर घर पाठशाला व साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में जिला की गत वर्ष की व वर्तमान स्थिती का तुलनात्मक अध्ययन प्रस्तुत किया। तत्पश्चात शिक्षा खण्ड पावटाँ साहिब के खण्ड परियोजना अधिकारी दीर्घायु प्रसाद व शिक्षा खण्ड माजरा के खण्ड परियोजना अधिकारी अनिल नागवाल ने अपने-अपने शिक्षा खण्ड की हर घर पाठशाला व साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी की वर्तमान स्थिति से तथा भविष्य की अपनी अपनी-अपनी सुधारात्मक योजनाओं से उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया। 
जिला परियोजना अधिकारी ऋषि पाल शर्मा ने कहा कि शिक्षा के स्तर को बढ़ाने व आज की इस स्थिति में हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए प्रत्येक बच्चे व उसके अविभावकों के साथ सीधा संवाद करना अति आवश्यक है। उन्होंने शिक्षा को भवन से ना देकर भावना से देने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया।
 राज्य समन्वयक मैडम मंजुला ने शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रत्येक स्तर पर बैठे प्रभारियों को अपनी-अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने सभी को हर घर पाठशाला के अतिरिक्त अन्य माध्यमों से भी बच्चों के साथ जुड़ने का सुझाव दिया। उन्होंने वर्तमान स्थिति के कारण बच्चों के भविष्य पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी को शिक्षा में बच्चों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया। 
उप शिक्षा निदेशक ( प्रारम्भिक) दयाल राम भोगल व उप शिक्षा निदेशक (उच्च) करम चंद धीमान ने कहा कि जब तक हर छात्र तक पहुंच नहीं होगी तब तक कोई भी प्रयास पूर्ण नहीं हो पाएगा। उन्होंने शिक्षा के साथ-साथ राज्य स्तर पर एक एक्टिविटी कैलेन्डर बनाने का भी सुझाव दिया जिसमें शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के मनोरंजन का भी विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया। साथ ही वर्तमान स्थिति में कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित ना रहे इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। 
इस अवसर पर DIET प्रवक्ता हिमांशु भारद्वाज व एकता, शिक्षा खण्ड माजरा के खण्ड शिक्षा अधिकारी वर्षा ठाकुर , शिक्षा खण्ड पावटाँ साहिब के खण्ड शिक्षा अधिकारी हृदय राम, बीआरसीसी (उच्च) नाहन  यश पाल शर्मा, बीआरसीसी माजरा अजय गुप्ता, शिक्षा खण्ड पांवटा के बीआरसीसी (उच्च) बलबीर चौधरी व बीआरसीसी (प्राथमिक) विकास कश्यप विशेष रूप से उपस्थित रहे।