Festival Season Inspection News: यहाँ 150 किलोग्राम मिठाई की नष्ट, सिरमौर में निरीक्षण टीम कहाँ... ddnewsportal.com

Festival Season Inspection News: यहाँ 150 किलोग्राम मिठाई की नष्ट, सिरमौर में निरीक्षण टीम कहाँ...  ddnewsportal.com

Festival Season Inspection News: यहाँ 150 किलोग्राम मिठाई की नष्ट, सिरमौर में निरीक्षण टीम कहाँ...?

त्यौहारी सीजन के चलते हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में खाद्य सुरक्षा विभाग सक्रिय है गया है। इस दौरान मिठाइयों की दुकानों पर जाकर निरीक्षण किया जा रहा है तथा खराब मिठाइयों कॅ नष्ट किया जा रहा है। लेकिन सिरमौर जिला और विशेषकर सीमांत नगर पाँवटा साहिब से इस तरह के निरिक्षण की कोई खबर सामने नही आ रही है। जिस कारण लोग बोल रहे हैं कि क्या यहॉं विभाग का कोई रिवाज ही नही है कि दुकानों का इस तरह से निरीक्षण

किया जाए। अक्सर संभावना रहती है कि बाहरी राज्यों से कथित सिंथैटिक या मिलावटी खोया या मिठाइयां आ जाए लेकिन विभाग न तो सैंपल भरने पंहुच रहा है और न ही निरीक्षण करने। लोगों का कहना है कि यदि कभी निरीक्षण हो भी जाए तो बहुत छोटे दुकानदारों की दुकानों से ही सैंपल उठाये जाते हैं। बड़ी शाॅप्स जैसे बीकानेर आदि से कभी सैंपल उठाने की सूचना सामने नहीं आई है। 
दरअसल, खाद्य सुरक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन के दौरान जिला कांगड़ा में चलाई गई विशेष मुहिम के तहत मंगलवार को बैजनाथ, महाकाल और पपरोला आदि क्षेत्रों में औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान लगभग 150 किलो मिठाइयां को नष्ट किया गया, जो कि योग्य नहीं पाई गई थी। खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त डाक्टर सविता ठाकुर ने बताया कि निरीक्षण के दौरान जो मिठाइयां व अन्य खाद्य पदार्थ एफएसएसएआई के मानकों के अनुसार खरा नहीं पाए गए, उन्हें नष्ट करा दिया गया।
इन मिठाइयों के खाने से लोगों के स्वास्थ्यय को नुकसान पहुंच सकता था। इस औचक निरीक्षण के दौरान 15 सैंपल भी लिए गए। इन सैंपलों में पनीर, खोया, गुलाबजामुन, रसगुल्ला, बेसन लडडू, मिल्ककेक, बूंदी लडडू, पतीसा, बर्फी, डोडा बर्फी आदि शामिल हैं, जो मिठाइयां नष्ट करवाई गईं, उनमें रसगुल्ला, गुलाबजामुन, चमचम, लडडू, बेसन आदि शामिल हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग ने विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के 15 सैंपल भरे। इन सैंपलों में रसगुल्ला, गुलाबजामुन, बादाम पेड़ा, सिंधी पेड़ा, सोन पापड़ी, कलाकंद और बेसन लडडू आदि शामिल हैं। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा जिला कांगड़ा डाक्टर सविता ठाकुर ने बताया कि त्योहारी सीजन के दौरान मिठाइयों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए पूरा जिला में अभियान को शुरू किया गया है। खाद्य सुरक्षा विभाग का यह अभियान दीपावली तक जारी रहेगा।
सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा अधिकारी सविता ठाकुर ने बताया कि रोजाना खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटी मिठाई और घटिया खाद्य उत्पाद बेचने वालों पर शिकंजा कस दिया है। रोजाना स्वास्थ्य टीमें किसी ने किसी क्षेत्र में जाकर खाद्य पदार्थों के सैंपल एकत्रित कर रही हैं।