Shillai: राज्यसभा में बिल पारित होने के बाद हाटी समीति केंद्रीय कार्यकारिणी का आया ये बयान... ddnewsportal.com

Shillai: राज्यसभा में बिल पारित होने के बाद हाटी समीति केंद्रीय कार्यकारिणी का आया ये बयान... ddnewsportal.com

Shillai: राज्यसभा में बिल पारित होने के बाद हाटी समीति केंद्रीय कार्यकारिणी का आया ये बयान...

सत्तर के दशक में हाटी समिति का गठन करके एक मजबूत आधार तैयार करने वाले फाउंडर सदस्यों को भी किया याद, सीएम सुक्खू से इसलिए करेंगे मुलाकात 

बहुप्रतीक्षित हाटी जनजाति संशोधन बिल आज यानि बुधवार 26 जुलाई 2023 को राज्यसभा में विस्तृत चर्चा के बाद सर्वसम्मति से पास होने पर गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को हाटी समिति केंद्रीय कार्यकारिणी ने हार्दिक बधाई दी है। 
जारी प्रेस बयान में केन्द्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल और महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने कहा कि अनेक बाधाओं के उपरांत सभी के द्वारा प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से किए गए सामूहिक प्रयासों का सुखद परिणाम आज हमारे सामने है। 13 अप्रैल 2022 को RGI की सहमति रिपोर्ट मिलने पर 24 सितंबर 2022 को केन्द्रीय केबिनेट से स्वीकृति मिली, 9 दिसम्बर 2022 को हाटी जनजाति संशोधन बिल लोकसभा में पास हुआ और आज 26 जुलाई 2023 को विस्तृत चर्चा के बाद राज्यसभा में भी सर्वसम्मति से पास हो गया है। अब महामहिम राष्ट्रपति के द्वारा राजपत्रीय अधिसूचना जारी किए जाने के लिए मार्ग प्रशस्त हो चुका है शीघ्र ही हमारे हाटी समुदाय को विधिवत जनजाति का संवैधानिक अधिकार मिलने वाला है। इस महान एवं ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए हाटी समिति ने केंद्र सरकार सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद अनुराग ठाकुर, जगत प्रकाश नड्डा (भाजपा अध्यक्ष), पूर्व मुख्यमंत्रियों जयराम ठाकुर, शान्ता कुमार, प्रेमकुमार धूमल, स्वर्गीय वीरभद्र सिंह, जनजाति आयोग के पूर्व सदस्य स्व० ठाकुरसैन नेगी, सांसद सुरेश कश्यप, सांसद डा० सिकंदर कुमार, सुश्री इंदु गोस्वामी, पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप, विधायक सुखराम चौधरी, रीना कश्यप, विशेष रूप से पूर्व विधायक बलदेव सिंह तोमर, स्व० जगत सिंह नेगी सहित उन सभी जनप्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों विशेष रूप से जनजातीय शोध एवं अधययन संसथान (नोडल एजेंसी) जनजाति विभाग हि०प्र० का धन्यवाद किया हैं, जिन्होंने हमारे हाटी समुदाय को जनजाति का अधिकार दिलाने में सक्रिय सहयोग किया है।


आज हम अपने हाटी समुदाय के उन सभी फांऊडर सदस्यों और उनके सहयोगियों को श्रद्धा पूर्वक याद करते हुए धन्यवाद करते हैं जिन्होंने सत्तर के दशक में हाटी समिति का गठन करके एक मजबूत आधार तैयार किया था। हाटी समिति गिरिपार क्षेत्र के उन देवतुल्य बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं का बारंबार धन्यवाद करती है जिन्होंने अनेक षड़यंत्रकारी ताकतों द्वारा बाधा डालने और भ्रमित करने के बावजूद भी हाटी समिति पर विश्वास बनाए

रखा और मजबूती से साथ दिया। हाटी समिति उन सभी मीडिया बन्धुओं, लेखकों और शोध कर्ताओं का विशेष धन्यवाद करती है जिन्होंने हाटी समुदाय की शान्तिपूर्ण संघर्ष यात्रा पर अपनी लेखनी द्वारा और समाचार चैनलों के माध्यम से तथ्यपूर्ण जानकारी उजागर की। हाटी समिति के सभी सदस्यों से भी आग्रह है कि केंद्रीय हाटी समिति की दिशा निर्देशों का पालन करते हुए नैतिकता और अनुशासन का परिचय दें। अति उत्साह या उतावलेपन कोई गलत बयानबाजी ना करें। किसी की भी आलोचना से बचें। इस महान सफलता का श्रेय लेने से अधिक श्रेय बांटने में गर्व करें।
केंद्र सरकार से राजपत्र के द्वारा संशोधन की अधिसूचना जारी होने के बाद हिमाचल सरकार द्वारा शीघ्र लागू करने के लिए हाटी समिति का एक प्रतिनिधि मंडल हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भी मुलाकात करेगा।