Himachal Health Alert: हिमाचल के लोगों में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या अधिक - ddnewsportal.com

Himachal Health Alert: हिमाचल के लोगों में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या अधिक - ddnewsportal.com
प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार गूगल।

Himachal Health Alert: हिमाचल के लोगों में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या अधिक 

पहाड़ी राज्य, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से भी निकला आगे, आईसीएमआर-इंडियाब के अध्ययन में हुआ बड़ा खुलासा, जानिए वजह...

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल के लोगों की स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अलर्ट आया है। इस अलर्ट या रिपोर्ट ने प्रदेश के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। साथ ही संकेत भी दिए है कि संभल जाओ अभी भी वक्त है और अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहकर अपना ख्याल रखो।
दरअसल, आईसीएमआर-इंडियाब के अध्ययन में जो खुलासा हुआ है उसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश के लोगों में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से ज्यादा है। वसायुक्त खानपान, कसरत नहीं करना, धूम्रपान जैसे कारणों से राज्य के 100 में से करीब 40 लोगों में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल है। हाइपर कोलेस्ट्रॉलेमिया हृदय रोग और ब्रेन स्ट्रोक का भी कारण बन रहा है। ज्यादा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल धमनियों को भी अवरुद्ध कर रहा है। यह खुलासा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान आईसीएमआर-इंडियाब के अध्ययन में हुआ है।


हाइपर कोलेस्ट्रॉलेमिया वह स्थिति है, जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। हिमाचल प्रदेश में 39.6 प्रतिशत लोगों में हाइपर कोलेस्ट्रॉलेमिया पाया गया है। यह पंजाब में 28.7 प्रतिशत लोगों में पाया गया है, जबकि हरियाणा में 28.1 प्रतिशत में मिला है। उत्तराखंड में यह 33.4 प्रतिशत लोगों में पाया गया है। यानी इस हिसाब से हिमाचल प्रदेश की स्थिति इन पड़ोसी राज्यों से अच्छी नहीं है।   

क्या है हाइपर कोलेस्ट्रॉलेमिया के कारण और कैसे बचें :- 

आईजीएमसी (IGMC) शिमला के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार मोक्टा ने कहा कि हाइपर कोलेस्ट्रॉलेमिया का मुख्य कारण खानपान का ठीक न होना, व्यायाम की कमी, धूम्रपान, उच्च रक्तचाप का होना या मधुमेह का होना रहता है। डॉ. मोक्टा ने कहा कि अगर खानपान सही हो। रोजाना ठीक से कसरत हो तो ऐसी स्थिति में इससे दूर रहा जा सकता है। घी और अन्य वसायुक्त खानपान से भी हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया हो रहा है।