Himachal News: जानिए कहां बनी कोरोना काल जैसी स्थिति, पड़े खाने के लाले ddnewsportal.com

Himachal News: जानिए कहां बनी कोरोना काल जैसी स्थिति, पड़े खाने के लाले ddnewsportal.com

Himachal News: जानिए कहां बनी कोरोना काल जैसी स्थिति, पड़े खाने के लाले

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से पर्यटन कारोबार चौपट हो गया है। शिमला, कुल्लू और मनाली में सबसे ज्यादा असर पड़ा है। शिमला में 20 दिन से वीकेंड पर नाममात्र बुकिंग होटलों में हो रही है। बारिश से हुए नुकसान के चलते सैलानी शिमला आने से कतरा रहे हैं। रिज मैदान सहित राजधानी के अन्य पर्यटक स्थल भी खाली पड़े हैं। इस हफ्ते होटलों में सात से दस फीसदी तक कमरे ही बुक हुए हैं।


पिछले हफ्ते यह संख्या दो फीसदी तक ही सीमित थी। आमतौर पर जुलाई और अगस्त में सैलानी गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। होटलों में जगह मिलना मुश्किल होता था। इस बार भारी बारिश से हुई तबाही के चलते न केवल यहां का होटल व्यवसाय ठप पड़ा है बल्कि छोटे और मध्य वर्ग के व्यापारी भी संकट में आ गए हैं।

इन्हें घर का खर्चा तक चलाना मुश्किल हो गया है। खाने के भी लाले पड़ खये है। कारोबारियों के मुताबिक राजधानी में दोबारा कोरोना काल जैसी स्थिति बन गई है। गौरतलब है कि शिमला शहर का तमाम कारोबार सैलानियों की आवाजाही पर निर्भर है। सैलानियों की संख्या बढ़ने पर करियाना की खरीदारी भी बढ़ती है। इसके अलावा शहर के अन्य सामान की बिक्री भी सैलानियों पर ही निर्भर होती है।
होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि इस तरह की स्थिति राजधानी में कोरोना काल के समय बनी थी। सैलानी पूछताछ के लिए फोन कर रहें हैं लेकिन बुकिंग नहीं करवा रहे। आने वाले दिनों में अगर मौसम साफ रहेगा तो कारोबार में तेजी आने की उम्मीद है।