Himachal News: पेंशनर्ज को गुड न्यूज़, पैंशन के साथ मिलेगा एरियर भी... ddnewsportal.com

Himachal News: पेंशनर्ज को गुड न्यूज़, पैंशन के साथ मिलेगा एरियर भी... ddnewsportal.com

Himachal News: पेंशनर्ज को गुड न्यूज़, पैंशन के साथ मिलेगा एरियर भी...

हिमाचल प्रदेश के पेंशनर्ज के लिए अच्छी खबर आ रही है। राज्य में 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर्ज को सितंबर की पेंशन के साथ पिछला एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ करीब 30 हजार पेंशनरों को होने जा रहा है। राज्य सरकार के प्रधान सचिव वित्त देवेश कुमार ने इसके कार्यालय आदेश 28 अगस्त को जारी किए, मगर पेंशन देने से संबंधित औपचारिकताओं को इससे पहले पूरा करना होता है तो इसे एक महीने आगे टाल दिया गया था।


यह एरियर एक जनवरी 2016 से नए वेतनमान के लागू होने के साथ किए गए पेंशन में संशोधन के समय से दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने देहरा में हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्त को यह घोषणा की थी कि 75 साल से अधिक उम्र वाले पेंशनरों को शेष बचे एरियर का 50 फीसदी चुकता कर दिया जाएगा। यानी इससे पहले पेंशनरों को 55 फीसदी एरियर दिया जा चुका था। अब 45 फीसदी एरियर ही शेष है, जिसे देना बाकी है। 45 फीसदी का 50 प्रतिशत 22.50 फीसदी होगा। इसे देने के बाद 75 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 22.50 फीसदी एरियर देना ही बाकी बचेगा।

■ इस तारीख तक होगा भुगतान! 

पेंशनरों को यह पेंशन एरियर के साथ देरी से मिल सकती है। पिछले महीने की तरह ही यह 10 तारीख को दी जा सकती है। यानी 75 साल से अधिक आयु के पेंशनरों को बचे हुए एरियर की 22.50 राशि भी इसी 10 तारीख को ही दी जा सकती है। कर्मचारियों को वेतन भी पिछले महीने की तरह ही पांच तारीख को दिया जा सकता है। आर्थिक अनुशासन के तहत ब्याज के तीन करोड़ रुपये की बचत के लिए ऐसा किया जा सकता है। पिछले महीने का भी इस माह की पांच तारीख को वेतन और 10 तारीख को पेंशन दी गई थी।