HP School Timing News: भारी गर्मी के चलते स्कूल टाइमिंग में बदलाव, अब ये रहेगा समय... ddnewsportal.com

HP School Timing News: भारी गर्मी के चलते स्कूल टाइमिंग में बदलाव, अब ये रहेगा समय... ddnewsportal.com

HP School Timing News: भारी गर्मी के चलते स्कूल टाइमिंग में बदलाव, अब ये रहेगा समय...

देश की हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाके भी भट्टी की तरह तप रहे हैं। लू चलने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे अधिक असर स्कूली बच्चों पर पड़ रहा है। यही कारण है कै कुछ जिलों के उपायुक्त के स्कूल टाइमिंग के बदलाव के आदेश के बाद अब शिक्षा विभाग की तरफ से भी ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों की समय सारिणी में बदलाव किया गया है। मंगलवार से मैदानी क्षेत्र के स्कूलों के खुलने का समय सुबह 07:30 बजे से रहेगा। जबकि बंद होने का समय दोपहर एक बजे रहेगा। 


पिछले कुछ दिनों से जिला सिरमौर के सब डिवीजन, पांवटा साहिब और कालाअंब आदि स्थान भी तीव्र गर्मी की चपेट में है और इस सब डिवीजन के अधिकार क्षेत्र में चिलचिलाती गर्मी के कारण तापमान में 45 डिग्री सेल्सियस तक की अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। प्रतिकूल एवं भीषण गर्मी के कारण क्षेत्र के विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
जबकि, हीट वेव्स गर्मी से संबंधित बीमारियों के साथ-साथ हृदय और श्वसन संबंधी विकारों के लिए अस्पताल में प्रवेश बढ़ा सकती हैं और हीट स्ट्रोक जैसी विभिन्न प्रकार की गर्मी तनाव स्थितियों को जन्म दे सकती हैं। स्कूल दोपहर के समय खुले रहते हैं जिससे छात्रों की जोखिम बढ़ जाता है। उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए एसडीएम पांवटा गुंजीत सिंह चीमा को सख्त एहतियात बरतने की सलाह देते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए निर्देश दिए हैं कि अगले कुछ दिनों तक स्कूल, खुलने का समय सुबह 7-30 बजे बंद होने का समय दोपहर 1-00 बजे रहेगा। स्कूलों को सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान कोई भी खुली हवा वाली गतिविधि न करें और बच्चों को पीने का उचित पानी उपलब्ध कराया जाए।
स्कूल समय के संबंध में उपरोक्त संशोधन उपमंडल, पांवटा साहिब के अधिकार क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से लागू होंगे और अगले आदेशों तक वैध रहेंगे। इन आदेशों का अनुपालन उप निदेशक, उच्च शिक्षा, सिरमौर, उप निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा, सिरमौर द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा और उपरोक्त आदेश का पालन करने में किसी भी व्यक्ति या अधिकारी द्वारा किसी भी बाधा या प्रतिरोध पर कानून के उचित प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।