HP Weather Update: हिमाचल सहित 10 राज्यों में 5 दिन बारिश का यैलो अलर्ट  ddnewsportal.com

HP Weather Update: हिमाचल सहित 10 राज्यों में 5 दिन बारिश का यैलो अलर्ट  ddnewsportal.com

HP Weather Update: हिमाचल सहित 10 राज्यों में 5 दिन बारिश का यैलो अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश सहित देश के 10 राज्यों में  अगले पांच दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक कर्नाटक, केरल, कोंकण गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 16 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में आने वाले दिनों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। इनके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिन झमाझम बरसात होगी।
उधर, नेपाल में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बिहार में सात नदियां उफान पर हैं और अररिया,

मुजफ्फरपुर समेत कई क्षेत्रों में पानी घरों में घुस गया है। लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। असम में नदियों का पानी तेजी से घट रहा है, लेकिन अभी भी छह लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में अगले दो दिनों तक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड समेत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी भी दी है।

■ हिमाचल के ज्यादातर हिस्सों में यलो अलर्ट-

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार से अगले पांच दिन तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।