HP TTR Police News: ट्रैफिक पुलिस को मिले 25 बुलेट एनफील्ड, सीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना ddnewsportal.com

HP TTR Police News: ट्रैफिक पुलिस को मिले 25 बुलेट एनफील्ड, सीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना ddnewsportal.com

HP TTR Police News: ट्रैफिक पुलिस को मिले 25 बुलेट एनफील्ड, सीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हिमाचल प्रदेश में सड़क सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटना की रोकथाम, मौके पर तुरंत कार्रवाई एवं निवारण हेतु हिमाचल प्रदेश पुलिस को 25 बुलेट एनफील्ड मोटरसाइकिल सेवा के लिए समर्पित किए गए।
रविवार को मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सुखविंदर सिंह ठाकुर ने सड़क सुरक्षा एवं सड़क हादसों से बचाव के लिए हिमाचल प्रदेश यातायात विभाग को 25 मोटरसाइकिल (बुलेट एनफील्ड) हरी झंडी दिखाकर यातायात व्यवस्था को लागू करने के लिए समर्पित किया। यह कदम हिमाचल प्रदेश में गत वर्ष से चल रही विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित योजना के अंतर्गत यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए उठाया गया है।


इस योजना के अंतर्गत डिजिटल तकनीक का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है ताकि यातायात नियमों को प्रभावी रूप से लागू किया जा सके। जिसमे आधुनिक बैरिकेट्स, एल्को सेंसर, स्पीड राडार, आईटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) और सीसीटीवी कैमरे शामिल है। 
इसके अतिरिक्त, जल्द ही कुछ और वाहनों की भी खरीद की जा रही है, जिसमे मोटरसाइकिल, फोरव्हीलर, इंटरसेप्टर वाहन और रिकवरी वाहन सम्मिलित होंगे।
मुख्यमंत्री ने बताया कि पुलिस विभाग को समर्पित इन मोटरसाइकिलों से हिमाचल प्रदेश में सड़क हादसों में सकारात्मक कमी लाने में यह कारगर साबित होंगी। ये मोटरसाइकिल राष्ट्रीय उच्च मार्ग, राज्य उच्च मार्ग, मुख्य जिला सड़कों, और ग्रामीण सड़कों पर हो रहे सड़क हादसों में कमी लाने में अहम भूमिका निभाएंगी।


बता दें कि मोटरसाइकिल योजना के प्रथम चरण के अंतर्गत शिमला और नूरपुर जिलों को ये मोटरसाइकिलें आवंटित की गई हैं। आने वाले समय में कांगड़ा और मंडी जिलों के लिए भी टू व्हीलर, फोर व्हीलर वाहनों और अन्य आधुनिक उपकरणों की खरीद प्रक्रिया शुरू की गई है। इस वर्ष के अंत तक शिमला, नूरपुर, कांगड़ा, और मंडी जिलों में सड़क हादसों की रोकथाम के लिए विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित इस सड़क सुरक्षा योजना के अंतर्गत सभी उपकरण और वाहनों की खरीद प्रक्रिया पूर्ण कर दी जाएगी। डीआईजी यातायात पुलिस गुरदेव चंद ने बताया कि हिमाचल प्रदेश पुलिस निरंतर सड़क हादसों की रोकथाम एवं निवारण के लिए कृत संकल्पित है। इस मौके पर लोकनिर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह सहित डीसीपी पुलिस और एएसपी टीटीआर नरवीर सिंह राठौर आदि मौजूद रहे।