ASP राठौर बोले: ITMS ई-चालान से एक वर्ष में अढ़ाई करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना ddnewsportal.com

ASP राठौर बोले: ITMS ई-चालान से एक वर्ष में अढ़ाई करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना ddnewsportal.com
फाइल फोटो: नरवीर सिंह राठौर, एडिश्नल एसपी टीटीआर शिमला।

E-Challan Fine News: ट्रैफिक प्रबंधन में AI कैमरे निभा रहे बड़ी भूमिका

ASP राठौर बोले; ITMS ई-चालान से एक वर्ष में अढ़ाई करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना, कुल फाइन 33 करोड़

हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा वर्ष 2023 में एकीकृत वाहन प्रबंधन प्रणाली (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम "आई टी एम एस ") द्वारा ई-चालान प्रक्रिया से 73,389 वाहन चालकों की चालान किए गए हैं। इन चालानो का भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया से करते हुए कुल 2,63,45,699 करोड़ रुपए की राशि जुर्माना के तौर पर प्राप्त हुई है।


हिमाचल प्रदेश में ट्रैफिक नियमों को लागू करने के लिए एकीकृत वाहन प्रबंधन प्रणाली (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम "आई टी एम एस ") को पिछले एक वर्ष से प्रभावी ढंग से लागू किया गया है। इसके माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैमरा की मदद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन  चालकों के चालान किए जा रहे हैं । हिमाचल प्रदेश में वर्तमान समय में जिलों के अलग-अलग स्थान पर 48 इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइ़ टी एम एस ) सक्रिय  तौर पर कार्य कर रहे हैं जिसमें लगाए गए 180 ए आई कैमराज की मदद से ट्रैफिक वाईलेटर्स के चालान काटे जा रहे हैं। वर्तमान समय में करीब 25 आइ टी एम एस को इंस्टॉल करने का कार्य प्रगति पर है जो शीघ्र ही यह कार्य करना शुरू कर देंगे। हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2023 में आइ टी एम एस  की ई चालानिंग  प्रक्रिया से 73,389 वाहन चालकों की चालान किए गए हैं। इन चालानो का भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया से करते हुए कुल 2,63,45,699 करोड रुपए की राशि जुर्माना के तौर पर प्राप्त हुई है। हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा किए गए कुल 8 लाख चालानो में 33 करोड़ रुपए की राशि बतौर जुर्माना वाहन नियमों का उल्लंघन करने वालों से प्राप्त हुई है। उपरोक्त आंकड़ों के आधार पर हम कह सकते हैं कि 9% जुर्माने की राशि आइ टी एम एस की ई-चालान प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर यह AI कैमराज 24x7 वाहन नियमों का उल्लंघन करने वालों तथा अन्य अपराधों को अंजाम देने वालों पर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं। 


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरवीर सिंह राठौर टीटीआर शिमला ने बताया कि "हिमाचल प्रदेश में एकीकृत वाहन प्रबंधन प्रणाली (आई टी एम एस) का उपयोग करने पर वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं वाहन चालकों के व्यवहार में मनोवैज्ञानिक परिवर्तन आने से कईं सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। जिससे वर्ष 2023 में हिमाचल प्रदेश में वाहन दुर्घटनाओं में 13%, मौत के आंकड़ों में 14%, एवं घायलों की संख्या में 15% की कमी आई है। हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा वर्ष 2023 में ई-चालान प्रक्रिया के माध्यम से कुल करीब 8 लाख वाहन नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान किए गए जिससे करीब 33 करोड़ रुपए का जुर्माना भी प्राप्त किया गया है। वह दिन दूर नहीं जब हिमाचल प्रदेश में मानव हस्तक्षेप के बिना ही ट्रैफिक मैनेजमेंट प्रक्रिया को 100% लागू किया जाएगा।"