Good News- ऐसे कदम उठें तो कोरोना से बच सकते हैं गांव- ddnewsportal.com

Good News- ऐसे कदम उठें तो कोरोना से बच सकते हैं गांव- ddnewsportal.com
शिलाई: क्षेत्र का टटियाणा गांव।

Good News- ऐसे कदम उठें तो कोरोना से बच सकते हैं गांव 

इस पंचायत की पहल बेहतरीन, जागरूकता के साथ दिया बुद्धिमत्ता का दिया परिचय, अन्य पंचायतों को भी लेनी चाहिए सीख।

कोरोना संक्रमण जिस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से अपने पांव पसार रहा है उसी गति से इससे बचने के उपाय भी किये जाने जरूरी है। हालांकि सरकार अपने स्तर पर हरसंभव प्रयास कर रही है लेकिन जितना हो सकता है आम जनता को भी सरकार का सहयोग करना चाहिए। ऐसा ही काबिले-तारीफ कदम गिरिपार के शिलाई क्षेत्र की टटियाणा पंचायत के लोगों ने उठाया है। यहां पर बीआरसीसी मायाराम शर्मा के संयोजन मे गांव के सभी बुद्धिजीवियों से संपर्क करने के बाद ग्राम पंचायत टटियाणा में कोरोना की रोकथाम के लिए ग्राम स्तर पर कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी देखेगी कि अगर कोई व्यक्ति बुखार, खांसी या शरीर दर्द, सांस लेने में परेशानी आदि से पीड़ित है तो

उसके लिए दवाई तथा इलाज का प्रबंध करना है। तथा गांव में कोरोना के नियमों का कड़ाई से पालन करवाना है। यह अति आवश्यक है ताकि गांव में कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए कमेटी के माध्यम से कुछ सख्त फैसले लेने पड़ेंगे ताकि गांव मे यह बीमारी पैर नहीं पसार सके। अगर यह बीमारी एक बार गांव में फैल गई तो स्थिति काफी खतरनाक हो सकती है। इसके लिए सभी लोगों के सहयोग की आवश्यकता है। अगर कोई व्यक्ति समिति द्वारा निर्धारित शर्तों को नहीं मानेगा और कोरोना के नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ पुलिस मे कार्रवाई भी अमल में लाई जा सकती है। 
कमेटी में जो लोग रहेंगे वो इस प्रकार से हैं:- 
1- प्रधान ग्राम पंचायत टटियाणा पार्वती देवी।
2- उप प्रधान ग्राम पंचायत कपिल शर्मा।
3- अध्यक्ष मंदिर निर्माण समिति सुरेंद्र शर्मा।
4- अध्यक्ष नवयुवक मंडल एवं डीपो होलडर पूरण शर्मा।
5- पंचायत सचिव इंदर शर्मा।
6- चमेल सिंह शर्मा पटवार वृत टटियाणा।
7- आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर सुनील चौहान।
8- फॉरेस्ट गार्ड टटियाणा रोबिन ठाकुर।
9 - रमेश चंद शर्मा, पूर्व उप प्रधान।
10 - जीयाराम, सीनियर असिस्टेंट राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टटियाणा।
11- गीताराम, जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला खनौटी।
12- राजेश शर्मा, जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला टटियाणा।
13- ओम प्रकाश शर्मा, जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला खनौटी।
14- गीता राम शर्मा, जेबीटी  प्राथमिक पाठशाला टटियाणा।
15- बारुराम शर्मा जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला लानी।
16- सुनील शर्मा, लाला टटियाणा।
17- कैलाश चंद शर्मा।
18- अनिल रमोल।
19- अमर सिंह शर्मा, पीडब्ल्यूडी विभाग।
20- रोशन लाल शर्मा।
इसके अलावा नवयुग मंडल के समस्त सदस्य महिला मंडल के अध्यक्ष एवं उनके सदस्य तथा आशा वर्कर इस समिति के सदस्य होंगे। इस कमेटी का कार्य गांव में कड़ाई से कोरोना के नियमों का पालन करवाना है। क्योंकि लोगों की लापरवाही से गांव में कोरोना की बीमारी फैलने का डर बना रहेगा इस लिए हमें अभी से तैयारी करनी पड़ेगी ताकि कोरोना की बीमारी गांव में ना फैल सके। अगर एक बार बीमारी फैल गई तो फिर हम कुछ नहीं कर सकते हैं। सभी लोगों को इस बीमारी की गंभीरता को समझना चाहिए और इस कमेटी का सहयोग करना चाहिए। अगर कोई सहयोग नहीं करेगा तो उसकी शिकायत बाद पुलिस में भी की जा सकती है।
इसके अलावा यह कमेटी गांव में बीमार व्यक्ति की सहायता के लिए भी बनाई गई है। यह कमेटी गांव में दवाइयों का वितरण मुफ्त करवाएगी कमेटी की तरफ से दवाइयों का खर्चा दिया जाएगा। अगर किसी बीमार व्यक्ति को कहीं दूसरी जगह गाड़ी या कोई और चीज की जरूरत है तो वह भी कमेटी की तरफ से उपलब्ध करवाई जाएगी।
इसके अलावा गांव से बाहर लोगों की शिलाई, कफोटा, कमरूउ, पांवटा साहिब, नाहन, सोलन, शिमला आदि जगहों पर यदि किसी भी जरूरतमंद को कोई सहायता की आवश्यकता है तो उसके लिए भी गांव के कर्मचारियों एवं सामाजिक कार्यकर्ता की एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। जो इन जगहों पर कोई व्यक्ति कोरोना महामारी की वजह से अगर परेशान है और उसको सहायता की आवश्यकता है तो यह व्यक्ति उन लोगों की सहायता करेंगे। इसके अतिरिक्त कमेटी मे रमेश चंद शर्मा ठेकेदार, काका राम शर्मा आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र टिटियाना, गोविंद शर्मा डीपीई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टटियाणा, जगदीश शर्मा ठेकेदार और पप्पू लाला सहित ग्राम पंचायत टटियाणा के समस्त वार्ड मेंबर अपने अपने वार्ड में लोगों को जागरूक करेंगे और कोरोना के नियमों का पालन करवाने मे उनका मार्गदर्शन करेंगे। ग्राम पंचायत टटियाणा के सभी वार्ड मेंबर अपने अपने वार्ड में अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो वह कमेटी से संपर्क करके जरूरतमंद व्यक्तियों की सहायता करवाने में मदद करेगा। पंचायत प्रधान पार्वती देवी ने कहा कि कमेटी के लोगों से निवेदन है कि गांव के जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए आप मिलकर कार्य करें तथा बाहर से आने वाले लोगों का गांव में प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होना चाहिए। जब तक लॉकडाउन है तब तक बाहर का कोई भी व्यक्ति बिना कोविड-19 का टेस्ट किए बगैर गांव में प्रवेश नहीं कर सकता है। इसके लिए कमेटी के लोगों को सख्त फैसले लेने के लिए अधिकृत किया गया है। जितने भी गांव में दुकानदार है वह अपने दुकान में बिना मास्क लगाए व्यक्ति को प्रवेश ना करने दें और अपनी दुकान में सैनिटाइजर रखें ताकि जो भी व्यक्ति आपकी दुकान में आ रहा है उसको सेनीटाइज किया जा सके। गांव में अगर कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित है तो उनको बुखार की दवाई का वितरण निशुल्क तौर पर कमेटी द्वारा किया जाए। हम सब मिलकर कोरोना बीमारी को गांव में प्रवेश करने से रोक सकते हैं और अपने गांव के लोगों को इस महामारी से बचा सकते हैं।