मेले में जा रहें हैं तो रखें इन बातों खास ध्यान... ddnewsportal.com

मेले में जा रहें हैं तो रखें इन बातों खास ध्यान... ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

मेले में जा रहें हैं तो रखें इन बातों खास ध्यान...

जेबकतरों से पर्स और मोबाइल को बचाने के लिए अपनायें ये 7 तरीके

आजकल हिमाचल प्रदेश में मेलों का दौर चला हुआ है। पाँवटा साहिब में भी होली मेले में काफी भीड़ जुट रही है। ऐसे भीड़भाड़ वाले स्थान जेबकतरों के लिए कमाई का एक बड़ा जरिया बनते है इसलिए मेले में जाते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है ताकि आप सुरक्षित घर लौट सके। 


जेबकतरों से बचना हमेशा ही एक चेलेंज होता है, क्योंकि ये चोर पूरी कोशिश करते हैं कि वे वहाँ के माहौल में घुल मिल जाएँ और उन पर किसी का ध्यान न जाये। इनका शिकार बनने से बचने के लिए, अपने वॉलेट (wallet) को सामने की जेब में रखिए, और अपना सभी सामान सदैव अपने आस-पास रखिए। ऐसे बातूनी अजनबियों से दूर ही रहिए जो आपको धोखा देने की कोशिश कर रहे हों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सावधान रहिए। 

कुछ उपाय आपको बताने जा रहे हैं जिन पर यदि आप ध्यान देते हैं तो जेबकतरों से बच सकते हैं। 

1- अपने वॉलेट को सामने वाली जेब में और निकट ही रखिए- 

यदि आप आम तौर पर अपना वॉलेट पिछली जेब में ही रखते हैं, तब उसे चोरी होने से बचाने के लिए उसे निकाल कर अपने सामने वाली जेब में रख लीजिये। जेबकतरे के लिए आपके वॉलेट, पासपोर्ट, या पैसे को चुराना तब काफ़ी कठिन होता है, जबकि वह आसानी आपके पीछे चलते हुये तक न पहुँच सकता हो।
जब आप देर तक चलते रहते हैं, तब पिछली जेब का सामान बाहर की ओर निकल आता है। इसके कारण पिछली जेब से सामान चुराया जाना आसान हो जाता है।

2- वॉलेट के चारों ओर रबर बैंड लगाएं-

एक स्टैण्डर्ड रबर बैंड लीजिये और उसे अपने वॉलेट के बीच में खींच कर लगाइए। उसे अपनी जेब में अंदर तक घुसा दीजिये। अगर कोई चोर चुपचाप आपकी जेब से वॉलेट निकालना चाहेगा, तब उसको जेब से बाहर निकालने के लिए उसको काफ़ी संघर्ष करना पड़ेगा। इससे आपको यह संकेत मिल जाएगा कि कोई आपको लूटने की कोशिश कर रहा है।
अगर आपके पास विकल्प उपलब्ध हो, तब आप चमड़े के चिकने वॉलेट की जगह वेलक्रो या फैब्रिक के वॉलेट का इस्तेमाल करिए। इनको, बिना आपको पता चले, निकाल पाना काफ़ी कठिन होता है।

3- अपने वॉलेट को छुपी हुई या गुप्त जेब में छिपा लीजिये-

अगर आपके पास कपड़े का कोई ऐसा आइटम हो जिसमें छुपी हुई जेब हो, तब अपने वॉलेट को वहीं रखिए। जेबकतरे सामान्यतः क़ीमती चीज़ों और पैसों की खोज ज़ाहिर जगहों पर करते हैं, और अगर आपका वॉलेट आपकी जैकेट के अंदर किसी इनविज़िबल (invisible) सिलाई के अंदर होगा या आपकी ब्रेस्ट पॉकेट में होगा तब उन्हें समझ में नहीं आयेगा कि उसे कहाँ खोजें।
अगर आप अपनी जैकेट में कुछ रखना ही चाहते हैं, तब उसे वेलक्रो पाउच में रखिए। अगर कोई उसे जेब के अंदर से निकालना चाहेगा तब वेलक्रो के कारण बहुत आवाज़ होगी।

4- पैसे गिनने के लिए अपने वॉलेट की छानबीन करना मत शुरू कर दीजिये- 

यदि संभव हो, तब अपने पैसे रखने के लिए एक अलग मनीक्लिप रखिए या उसे किसी सुरक्षित जेब में स्टोर करिए। इस प्रकार अपनी ज़रूरत के नोट निकालने के लिए आपको अपना वॉलेट निकालने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अगर अपने पैसे अपने वॉलेट में ही रख रहे हैं, तब उसे केवल तभी निकालिए जब आपको किसी चीज़ के लिए पैसे देने की बेहद ज़रूरत हो। वॉलेट को दोनों हाथों से पकड़िए ताकि जब आपका ध्यान कहीं और बंटा हो तब किसी को आपका वॉलेट छीनने का अवसर न मिले।
अगर आप अपना पैसा जेब में रख ही रहे हों, तब अपनी पैंट या जैकेट की सामने वाली जेब को ही चुनिये। जेब में और कुछ मत रखिए ताकि चोरों को लगे कि आपकी जेब खाली है।

5- एक झूठमूठ का वॉलेट बना लीजिये-
 
एक नया वॉलेट खरीद लीजिये और अपने कार्ड्स और पैसे नए वाले में रख लीजिये। पुराने वॉलेट को रद्दी काग़ज़ के टुकड़ों, खाली गिफ़्ट कार्ड्स, और अलग अलग रसीदों से भर लीजिये। जब यात्रा कर रहे हों, तब अपने नकली वॉलेट को साथ रखिए। अगर आपको लूटा जा रहा हो या कोई आपसे कुछ चुराने की कोशिश कर रहा हो, तब अपने नकली वॉलेट को बाहर निकालिए, उसे गिरा दीजिये, और दूसरी दिशा में भाग जाइए।
अपने नकली वॉलेट को जेब से बहुत बाहर की तरफ मत निकाल कर रखिए। आप नहीं चाहेंगे कि लोगों को आपकी जेब काटने की प्रेरणा मिले!

6- बैग या पर्स को अपने निकट रखने के लिए उसके स्ट्रैप्स को छोटा कर लीजिये

अपने बैग या पर्स को अपने निकट रखने के लिए उसके स्ट्रैप्स को छोटा कर लीजिये ताकि आपका बैग आपसे छीन न लिया जाये, इसलिए अपने बैग या बैकपैक को शरीर के जितना निकट हो सके उतना निकट रखिए। अपने पर्स या बैकपैक के स्ट्रैप्स को खींच कर छोटा कर लीजिये ताकि आपका बैग आपके शरीर के पास रह सके। इससे, यात्रा करते समय किसी के भी आपके बैग तक पहुँचना कठिन हो जाएगा।

अगर आप सचमुच में चाहती हैं कि जेबकतरों को आपके बैग के साथ छेड़छाड़ का मौका न मिल सके, तब उसको अपने पीछे लटकाने की बजाय उसे सामने अपने सीने पर टाँगे रखिए।

7- अपने फ़ोन को किसी चोर जेब में रखिए और उसे बाहर निकालने से बचिए- 

अपने फ़ोन को अंदर की किसी ऐसी जेब में रखिए जहां तक चोरों का पहुँचना मुश्किल हो। पूरी कोशिश करिए कि उसको बार-बार बाहर निकालने की ज़रूरत न पड़े, ख़ासकर तब जबकि आपका ध्यान रास्ता ढूँढने पर केन्द्रित हो। अगर आपको फ़ोन निकालना

ही हो, तब उसे दोनों हाथों से मज़बूती से पकड़िए और एक बार में उसको 5-10 सेकंड से अधिक समय तक मत देखिये।
जब आप फोटो लेने के लिए फ़ोन निकालें, तब काम पूरा हो जाने के बाद उसे हमेशा वापस जेब में डाल लीजिये। अपनी फोटो लेने के लिए अजनबियों के हाथ में अपना फ़ोन मत दीजिये।

इसके साथ ही सबसे अहम बात यह है कि मेले में जाते समय गोल्ड और महंगी ज्वैलरी पहनने से बचिए।