Sirmour: आपदा के जख्म- सिरमौरी ताल में मलबे तले मिले दादा-पोती के शव ddnewsportal.com

Sirmour: आपदा के जख्म- सिरमौरी ताल में मलबे तले मिले दादा-पोती के शव ddnewsportal.com
पाँवटा साहिब: सिरमौरी ताल बाढ़ग्रस्त इलाके में राहत व बचाव कार्य के दौरान एसडीएम और तहसीलदार

Sirmour: आपदा के जख्म- सिरमौरी ताल में मलबे तले मिले दादा-पोती के शव

परिवार के तीन सदस्य अभी भी लापता, उपायुक्त सुमित खिमटा राहत व बचाव के लिए स्वयं डटे रहे मोर्चे पर

पाँवटा साहिब के युवा प्रशासन ने निभाया बखूबी अपना दायित्व, रात-दिन मौके पर डटे रहे अधिकारी

सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमण्डल की ग्राम पंचायत मुगलावाला के सिरमौरी ताल में बादल फटने के बाद उभरे गहरे जख्म हर किसी को दर्द देने लगे हैं। गांव के लिये बुधवार की रात काली रात बनकर आई। सिरमौरी ताल में बादल फटने से चारों ओर तबाही का मंजर नजर आ रहा है। गांव में बादल फटने से आई भयंकर बाढ़ की जद में एक मकान पूरी तरह जमींदोज हो

गया और इसमें एक ही परिवार के पांच लोग दब गए। गुरूवार सुबह उपायुक्त सुमित खिमटा घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा तथा बचाव दल सहित मौके लिये रवाना हुए और राहत व बचाव कार्यों के लिये लगातार मोर्चे पर डटे रहे। हालांकि स्थानीय प्रशासन बचाव दल सहित रात को ही मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में जुट गया। उन्होंने बताया कि बाढ़ में लापता लोगों में कुलदीप सिंह 63 साल, उनकी पत्नी जीतो देवी 57 साल, विनोद कुमार की पत्नी रजनी 31 साल व पुत्र नितेश 10 साल तथा 8 वर्षीय पुत्री दीपिका शामिल हैं। इनमें से कुलदीप सिंह व उनकी पोती दीपिका के शवों को मशक्त के बाद बचाव दलों द्वारा निकाला गया है। बारिश के कारण बचाव दलों को ऑपरेशन रोकना पड़ा। फिर से शुक्रवार सुबह मौसम ठीक होने पर बचाव दल काम में जुट जाएगा। 


उपायुक्त ने कहा कि आज दिनभर बारिश के बीच लापता लोगों को खोजने के अभियान में किसी प्रकार की कमी नहीं रही। कल प्रातः पुनः लापता लोगों को खोजने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि लापता लोगों को तलाशने के लिये आवश्यक मशीनरी काम में लगी है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर एनडीआरएफ की सेवाएं भी ली जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने स्थानीय लोगों के सहयोग से सात परिवारों के

लगभग 50 लोगों को उनके घरों में मलबे केे बीच से निकालकर बचाया। उन्होंने कहा कि मलबा राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर आ जाने से सड़क का बड़ा भाग अवरूद्ध हो गया है। मार्ग को बहाल करने के लिये भी उपायुक्त ने संबंधित विभाग को आवश्यक निर्देश दिये हैं। 
नेताओं में इस दौरान विधायक सुखराम चौधरी, पूर्व विधायक किरनेश जंग, कांग्रेस नेता अवनीत लांबा, खाद्य आपूर्ति निगम की निदेशक नसीमा बेगम, शमशेर अली, आप नेता नात्थु राम चौहान आदि भी मौके पर पंहुचे।

युवा अधिकारियों ने बखूबी निभाई जिम्मेदारी-

इस घटना के दौरान पाँवटा साहिब के युवा अधिकारी एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा, डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर और तहसीलदार ऋषभ शर्मा आदि ने अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन किया।

सभी युवा अधिकारीगण घटना के डाद से ही रात दिन मौके पर डटे रहे और राहत व बचाव दल के साथ शामिल होकर दिशानिर्देश देते रहे। दुख की इस घड़ी में आम लोगों के साथ साधारण व्यक्ति बनकर इन युवा अधिकारियों ने मिसाल कायम की है।