हिमाचल शिक्षा बोर्ड: 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला ddnewsportal.com

हिमाचल शिक्षा बोर्ड: 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला ddnewsportal.com

हिमाचल शिक्षा बोर्ड: 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के तहत परीक्षा पास करने वाले 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को लेकर शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा विभाग उक्त कक्षा के छात्रों को वर्ष 2023-24 से उत्तीर्ण प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि प्रदेश के विद्यार्थियों के

हितों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। पूर्व में बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए केवल अंक तालिका व प्रवास प्रमाणपत्र ही उपलब्ध करवाए जाते थे। जबकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और अन्य बोर्डों की ओर से उत्तीर्ण प्रमाणपत्र भी छात्रों को प्रदान किए जाते हैं।


प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड भी पूर्व में यह सुविधा केवल आग्रह पर ही उपलब्ध करवाता था। इस कारण प्रदेश से बाहर रोजगार के लिए जाने वाले युवाओं को असुविधा का सामना करना पड़ता था। ऐसे विद्यार्थियों को आवश्यकता पड़ने पर प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों से आकर यह प्रमाणपत्र बोर्ड कार्यालय में आकर ही लेना पड़ता था। विद्यार्थियों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को उत्तीर्ण प्रमाणपत्र देने का निर्णय लिया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के लिए प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और उनके समग्र विकास के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने में भी सहायक होगा।