शिक्षकों को खुशखबरी....... 21 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

शिक्षकों को खुशखबरी.......  21 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
शिमला: शिक्षकों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात करते हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डाॅ मामराज पुंडीर और अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अश्वनी ठाकुर।

शिक्षकों को खुशखबरी.......

21 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

योग से शरीर-मन शांत: सीएम 
वीरता, त्याग और पराक्रम के प्रतीक गुरू
यहाँ मिलेगी 5 हजार को नौकरी
भर्ती होंगे 468 प्रशिक्षक 
MDM-भोजन के साथ फल भी 
मुख्यमंत्री-सीएस से मिले डाॅ पुंडीर 
हर फसल का तय हो MSP: टिकैत 
सिरमौर कांग्रेस कमेटी भंग
कांग्रेस की लड़ाई पुलिस थाने तक
मक्की व धान का करवाएं बीमा
मौसम: बारिश-तेज हवा का येलो अलर्ट 

सिरमौर में आज 01 मामला और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) लद्दाख में योग, जय हिंद।

स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर के किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मक्की व धान का करवाएं बीमा।

जिला सिरमौर के किसान पुर्नोत्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम में मक्की तथा धान की फसलों का करवाएं बीमा कर सकते हैं।  बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। यह जानकारी उप निदेशक कृषि विभाग सिरमौर राजेंद्र ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि किसान इन फसलों का बीमा अपने नजदीकी लोकमित्र केन्द्रों के माध्यम से करवा सकते हैं। इच्छुक किसान अपने दस्तावेज जैसे जमाबन्दी, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, बिजाई प्रमाण पत्र आदि लेकर लोकमित्र केन्द्रों में जाएं अथवा ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि लोकमित्र केन्द्रों को इस बारे सूचित कर दिया गया है तथा आवश्यक जानकारी प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि ऋणी किसानों के लिए यह फसल बीमा योजना ऐच्छिक कर दी गई है। जो किसान इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहते, वह किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बताएं कि वह इस योजना का लाभ लेना नहीं चाहते। उन्होंने बताया कि मक्की की फसल के लिए कुल बीमित राशि 30,000 हजार रूपये तथा

धान की फसल की कुल बीमित राशि भी 30,000 रूपये निर्धारित की गई है। किसानों को मक्की की फसल के लिए 48 रूपये प्रति बीघा तथा धान की फसल के लिए भी 48 रूपये प्रति बीघा प्रीमियम राशि अदा करनी पडेगी। पुर्नोत्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कम वर्षा, सूखा, बाढ़, सैलाब, भूमि कटाव, ओलावृष्टि और फसल कटाई के उपरान्त दो सप्ताह तक होने वाले नुकसान तथा स्थानीयकृत आपदाओं को कवर किया जाता है। वहीं पुर्नगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत अदरक की फसल की बीमित राशि 1.50 लाख रूपये है तथा किसान को 600 रूपये प्रति बीघा राशि देय निर्धारित की गई है। वहीं टमाटर की फसल की बीमित राशि एक लाख रूपये निर्धारित की गई है, तथा किसान को 400 रू0 प्रति बीघा प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। अदरक की फसल का बीमा करवाने के लिए अन्तिम तिथि 30 जून तथा टमाटर की फसल का बीमा करवाने के लिए अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।
 उन्होंने सभी किसानों से अपील की है वह मक्की तथा धान की फसलों का बीमा करवाएं ताकि फसलों को उपरोक्त कारणों से नुकसान होने पर बीमा कंपनियों से मुआवजा मिल सके। पुर्नोत्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी को चयनित किया गया है। अधिक जानकारी हेतु किसान अपने नजदीकी कृषि अधिकारी से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

2- सिरमौर कांग्रेस कमेटी भंग, फिलहाल मुसाफिर देखेंगे काम-काज।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला की मंजूरी के बाद सिरमौर जिला कांग्रेस कमेटी को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है। जिला कांग्रेस कमेटी की नई टीम की घोषणा नहीं होने तक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गंगूराम मुसाफिर जिला कांग्रेस कमेटी के संगठनात्मक मामलों को देखेंगे। पार्टी ने यह फैसला प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष एवं शिमला संसदीय क्षेत्र के प्रभारी हर्ष महाजन की ओर से इस संबंध में सौंपी की गई रिपोर्ट के आधार पर लिया है। इस संबंध में महासचिव रजनीश किमटा ने अधिसूचना जारी की है। दरअसल, सिरमौर कांग्रेस की अंदरूनी कलह बीते दिनों सलानी में हुए भारत जोड़ो सद्भावना

सम्मेलन में प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के सामने जगजाहिर हो गई थी। अब जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रुपेंद्र ठाकुर ने पूर्व विधायक किरनेश जंग पर मारपीट के आरोप लगाए हैं। आरोप है कि शिमला से लौटते वक्त सराहां के निहोग में उनकी गाड़ी का पीछा किया और उनसे मारपीट की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि पांवटा साहिब के पूर्व विधायक किरनेश जंग ने उनकी गाड़ी के आगे अपनी गाड़ी लगा दी। पूर्व विधायक के साथ गाड़ी में कंवर अजय बहादुर सिंह व एक अन्य युवा नेता के साथ चालक मौजूद था। ये मामला देर रात पुलिस तक पहुंचा। इस बीच दोनों गुटों के नेता व कार्यकर्ता पुलिस थाना में डटे रहे। पुलिस ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर लिया है। इसके बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने जिला कमेटी को भंग कर दिया है। 
हालांकि पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने उन टर लगाये गये आरोप को सिरे से नकारा है। उन्होंने कहा कि यह सब राजनैतिक षड्यंत्र के तहत किया जा रहा है। 

3- हर फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) गारंटी कानून हो लागू: टिकैत

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता व भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत मंगलवार को हिमाचल प्रदेश पंहुचे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के सीमांत नगर पांवटा साहिब के गुरुद्वारा श्री में माथा टेका। इसके बाद  टिकैत ने पत्रकार वार्ता में केंद्र सरकार से धान, सेब व मक्की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) गारंटी कानून लागू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि आज किसान हर तरह से मर रहा है। उसकी फसल की लागत बहुत ज्यादा है लेकिन बाजार में दाम बहुत कम है। सरकार को चाहिए कि वह

किसानों के कर्ज माफ करें और उन्हे बिजली व पानी सहित किसानों के बच्चों की शिक्षा मुफ्त करें। तभी देश का किसान बच सकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पर्यटकों के लिए सेफ जोन है। यहां विलेज टुरिजम को बढावा देना चाहिए। इससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यूपी सरकार की बुलडोजर नीति पर टिकैत ने कहा कि बिना किसी भेदभाव से कार्रवाई होनी चाहिए। एकतरफा व बदले की भावना से बुलडोजर चलाने की कार्रवाई सही नहीं। उन्होंने कहा कि यदि बिना भेदभाव सब पर चलें तो बुलडोजर नीति ठीक है। केंद्र की अग्निपथ योजना पर उन्होंने कहा कि 24 जून को देशभर में इस मामले पर मिटिंग होगी। उसमे आगामी फैसला लिया जाएगा। इस मौके पर उनके साथ भाकियू हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी सहित अन्य किसान नेता भी मौजूद रहे। 

4- राजकीय सियालकड़ पाठशाला की किरण ने हासिल किये 94.2%

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सियालकड़, तहसील खुंडियां, ज़िला काँगड़ा के बच्चों ने विद्यालय का ही नहीं अपितु ज़िला काँगड़ा का नाम रोशन किया है। स्कूल में तैनात सिरमौर के शिक्षक विनोद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुमारी किरण ने 94.2% अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान, महक ने

91.4% अंक प्राप्त करके द्वितीय स्थान तथा दीक्षा ने 87.6% अंक प्राप्त करके तृतीय स्थान प्राप्त किया है। प्रधानाचार्य अरुण कुमार, पूर्व प्रधानाचार्य राजकुमार बरसोला व सभी अध्यापकों ने बच्चों व उनके अभिभावकों को 100% प्रतिशत वार्षिक परीक्षा परिणाम हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की है। पूरे क्षेत्र में बच्चों की इस बेहतरीन उपलब्धि के लिए खुशी की लहर है।

5- सिरमौर कांग्रेस की गुटबाज़ी सड़क के बाद अब पंहुची पुलिस थाने तक।

चुनावी वर्ष मे सिरमौर जिला में कांग्रेस की गुटबाज़ी सडकों पर आने के साथ साथ पुलिस थाने तक पंहुच गई है। जिला सिरमौर में कांग्रेस नेताओं का उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार देर रात कांग्रेस पार्टी के दो गुटों में हुई भिड़ंत के बाद एक बार फिर कांग्रेस की जिला में गुटबाजी जगजाहिर हुई है। जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष रुपेंद्र ठाकुर ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व में पावटा के विधायक रहे किरनेश जंग पर मारपीट वा जानलेवा हमला करने के आरोप लगाएं है। जिसको लेकर एक शिकायत पुलिस थाना नाहन में सौंपी गई है। तो वहीं दूसरी ओर किरनेश जंग ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से खारिज किया है। आपको बता दें कि सिरमौर कांग्रेस में विवाद 12 जून को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के दौरे से ठीक पहले उपजा था जो अब बढ़ता जा रहा है।


जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष रुपेंद्र ठाकुर ने बताया कि जब वह शिमला से पार्टी कार्यक्रम से लौट रहे थे तो पांवटा के पूर्व विधायक की गाड़ी उनके पीछे लग गई। वह जैसे तैसे कर निहोग तक पहुंचे और निहोग में उन्हें पूर्व विधायक व उनके साथियों ने पकड़ लिया। उन्होंने बताया कि पूर्व विधायक की गाड़ी में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अजय बहादुर समेत अन्य नेता सवार थे। उन्होंने बताया कि उनके साथ निहोग के नजदीक मारपीट की गई और उन पर जानलेवा हमला किया गया। जहां से बचकर वह नाहन पहुंचे और एक शिकायत पुलिस थाना नाहन में सौंपी गई हैं । 
वहीं, कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक पांवटा साहिब किरनेश जंग ने अपने ऊपर लगे सभी आरोप सिरे से खारिज करते हुए कहा कि शिमला से लौटते समय उनकी रुपेंद्र ठाकुर से मुलाकात तक नही हुई। उनको नाहन में रोका गया और उनके उपर मारपीट करने के आरोप लगाए गए। यह सब राजनीतिक षडंयत्र के तहत करवाया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अगर रूपेंद्र ठाकुर सच्चे हैं तो सामने आए और साबित करें उनके साथ कब और कहा मारपीट हुई हैं।
उधर मामला बढ़ता देख पुलिस ने कांग्रेस के दोनों गुटों को देर रात पुलिस थाना नाहन में पूछताछ के लिए बिठाये रखा। देर रात करीब एक बजे कांग्रेस नेताओं का नाहन के डॉ वाईएस परमार मेडिकल कालेज अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान मामले की गम्भीरता को देखते हुए भारी पुलिस बल मोके पर मौजूद रहा। बहरहाल, कांग्रेस की इस गुटबाज़ी का सीधे तौर पर भाजपा को फायदा मिल रहे है। अब देखना ये है कि इस मामले में प्रदेश हाईकमान का क्या रूख रहता है।

6- पिकअप की टक्कर से बाईक सवार महिला पुरूष घायल। 

सिरमौर के सलानी पुल के पास एक पिकअप ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी जिससे बाइक पर सवार महिला और पुरूष घायल हो गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक रेशमा निवासी गांव सिम्बलवाला, डाकघर विक्रमबाग, तहसील नाहन, जिला सिरमौर ने पुलिस थाना काला आम्ब में शिकायत दर्ज करवाई कि मंगलवार को यह मोगीनन्द से वापिस अपने घर के लिए आ रही थी और समय करीब 10:30 बजे दिन सलाणी पुल के पास इसे एक मोटर साईकिल मिला। इसने उस मोटर साईकिल चालक से घर के लिए लिफ्ट ली तथा जब यह मोटर साईकिल पर सवार होकर अपने घर की ओर जा रही थी तो सिम्बलवाला की ओर से एक पिक अप UK16CA-1112 बहुत तेज रफ्तारी में आई और उसके चालक ने पिकअप को तेज रफ्तारी में चलाते हुए इनकी मोटर साईकिल को टक्कर मार दी। टक्कर लगने के उपरान्त यह दोनों मोटर साईकिल सहित सड़क में गिर गए तथा पिकअप भी उल्टी दिशा में जाकर पलट गई। उक्त हादसा में इन दोनों को चोटें पहुंची जिन्हे किसी अन्य पिकअप के माध्यम से उपचार हेतू नाहन अस्पताल पहुंचाया गया। इस सड़क दुर्घटना के सम्बन्ध में पुलिस थाना काला आम्ब में मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि की है। 

(हिमाचल)

1- शरीर और मन को शांति प्रदान करता है योग: मुख्यमंत्री

योगाभ्यास व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करने में सहायक होता है। योग शारीरिक और मानसिक अनुशासन को बनाए रखते हुए शरीर और मन को शांति प्रदान करता है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां रिज मैदान पर राज्य के आयुष विभाग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 के अवसर पर योग क्रियाओं में भाग लेने के बाद मीडिया से अनौपचारिक बातचीत करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीधे प्रसारण के माध्यम से कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन भी सुना। जय राम ठाकुर ने कहा कि योग तनाव और चिंता दूर करता है और हमें ऊर्जावान बनाए रखता है। उन्होंने

कहा कि यह शरीर में लचीलापन और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के साथ ही श्वसन प्रक्रिया और आंतरिक ऊर्जा के स्तर में भी बढ़ोत्तरी करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश में योग को बढ़ावा देने का श्रेय देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने सम्बोधन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार प्रस्तुत किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को भारत की प्राचीन परम्परा के एक अमूल्य उपहार की संज्ञा देते हुए मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य का आह्वान किया था। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल, एसजेवीएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा, सचिव आयुष राजीव शर्मा, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन, पुलिस अधीक्षक मोनिका सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

2- वीरता, त्याग और पराक्रम के प्रतीक हैं श्री गुरू तेग बहादुर जी: सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत सांय शिमला के रिज पर श्री गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य पर गुरूद्वारा साहिब श्री गुरू सिंह सभा शिमला द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार के समन्वय से आयोजित राज्य स्तरीय समागम में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि श्री गुरू तेग बहादुर जी वीरता, त्याग और पराक्रम के प्रतीक हैं। उन्हें लोग हिन्द दी चादर के नाम से भी जानते हैं। उन्होंने मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया। उन्होंने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी ने लोगों को त्याग और धीरज का पाठ पढ़ाया, इसलिए इस दिन को शहीदी

दिवस के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी का बलिदान मानव के लिए प्रेरणा स्रोत रहा है और लोग उनके सर्वोच्च बलिदान को हमेशा याद रखेंगे। जय राम ठाकुर ने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी सिखों के नौवें गुरु थे और उन्होंने श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को प्रचारित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि श्री गुरू तेग बहादुर जी गुरूवाणी, धर्म ग्रंथों के साथ-साथ शस्त्र विद्या और घुड़सवारी में प्रवीण थे। वह प्रत्येक जीव के प्रति करुणा में विश्वास रखते थे, क्योंकि घृणा का परिणाम विनाश ही होता है। मुख्यमंत्री ने श्री गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षाओं पर बल देते हुए लोगों से उनके आदर्शों को अपनाने और उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आग्रह किया। इस अवसर पर गुरूद्वारा साहिब श्री गुरू सिंह सभा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर सांसद सुरेश कश्यप और प्रतिभा सिंह, हि.प्र. उच्च न्यायालय के न्यायधीश न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चौहान, विधायक विक्रमादित्य सिंह और गुरुद्वारा साहिब श्री गुरु सिंह सभा हिमाचल प्रदेश के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

3- हिमाचल के बेरोजगार युवाओं को खुले नौकरी के द्वार, यहां 5 हजार को नौकरियां...

हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के नौकरी के द्वार खुल गए हैं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के रथ मैदान में 24 जून को रोजगार मेला लगेगा। इस दौरान 5,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। रोजगार मेला सुबह 11:00 से शाम 4:00 बजे तक चलेगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर मेले का शुभारंभ करेंगे। मेले में प्रदेश समेत बाहरी राज्यों की 35 कंपनियां शामिल होंगी। आठवीं पास से लेकर बीफार्मा, बीटेक पास युवा रोजगार मेले में भाग ले सकते हैं। आईटीआई पास युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। जिला रोजगार अधिकारी मनोरमा देवी ने कहा रोजगार मेले में प्रदेश के 18 से 45 साल के युवा भाग ले सकते हैं। युवाओं को अपने सभी प्रमाण पत्रों के साथ तीन पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाने होंगे। इसके बिना किसी युवाओं को साक्षात्कार में भाग लेने का मौका नहीं मिलेगा। चयनित युवाओं को नौकरी

का कॉल लेटर उसी समय दिया जाएगा। चयनित युवाओं की हिमाचल, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में नियुक्ति होगी। युवाओं को 9,000 से लेकर 35,000 तक मासिक वेतन दिया जाएगा। इसमें कुछ कंपनियां रहने और खाने-पीने की मुफ्त सुविधा देगी। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि साक्षात्कार के समय युवाओं की लंबाई और सीना मापा जाएगा। 
रोजगार मेले में नोएडा, मोहाली पंजाब, गाजियाबाद और हिमाचल की शिमला, बद्दी, सिरमौर, सोलन, कुल्लू, मनाली, आनी, बंजार समेत 35 कंपनियां शामिल होंगी। मनोरमा देवी ने बताया कि रोजगार मेले में हिस्सा लेने वाली अधिकतर कंपनियां हिमाचल की हैं। 

4- विद्यार्थियों को दोपहर भोजन के साथ अब फल भी।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को दोपहर भोजन के साथ अब फल भी दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री पोषण अभियान में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्वस्थ रखने के मिड-डे मिल मेन्यू में पोषक आहार के साथ अब फलों को भी शामिल किया जाएगा। प्री-प्राइमरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को उचित पोषण आहार दिया जाएगा। स्कूलों में दोपहर भोजन में दाल-चावल, खिचड़ी, मीठा भात परोसा जाता है। मिड-डे मिल के मेन्यू में केला, आम, तरबूज सहित अन्य फलों को शामिल किया जाएगा। स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के बाद बच्चों के दोपहर के भोजन के मेन्यू में फल शामिल होंगे। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हमीरपुर में 475 प्राथमिक, 114 माध्यमिक पाठशालाएं हैं, जहां बच्चों को मिड-डे मील मिलता है। जबकि प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए सरकार की ओर से मिड डे मील के लिए बजट का प्रावधान नहीं है। स्कूलों में शिक्षकों को ही अपनी जेब से प्री प्राइमरी कक्षा के लिए भोजन का राशन उपलब्ध करवना पड़ रहा है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक संजय ठाकुर का कहना है कि पीएम पोषण योजना में स्कूलों में भोजन के साथ फलों, पोषक तत्वों को शामिल करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। ताकि बच्चों को सही मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन उपलब्ध करवाए जा सके ।

5- हिमाचल सरकार भर्ती करेगी 468 प्रशिक्षक। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर तोहफा देते हुए हिमाचल सरकार ने 468 प्रशिक्षक भर्ती करने की घोषणा की है। प्रदेश के 234 आयुष वेलनेस सेंटरों में जल्द ही आउटसोर्स आधार पर प्रशिक्षक तैनात किए जाएंगे। 114 को इसी सप्ताह नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। हर सेंटर में एक पुरुष और एक महिला प्रशिक्षक तैनात किए जाएंगे। सरकार आयुर्वेद हेल्थ केंद्रों को आयुष वेलनेस सेंटरों में तबदील कर रही है। सचिव आयुर्वेद राजीव शर्मा ने बताया

कि चरणबद्ध तरीके से भर्तियां की जाएंगी। प्रदेश में वर्तमान में 234 आयुष वेलनेस सेंटर हैं। आयुष मंत्रालय की ओर से बनाए जा रहे इन सेंटरों में जनता को पंचकर्मा और क्षारसूत्र की निशुल्क सुविधा मिलेगी। वेलनेस सेंटरों में योग से लेकर पंचकर्म और हर्बल गार्डन की सुविधा भी दी जाएगी। क्षारसूत्र के माध्यम से बवासीर का उपचार भी इन वेलनेस सेंटर में किया जाएगा। आयुर्वेद हेल्थ केंद्रों को आयुष वेलनेस सेंटरों में बदलने का कार्य केंद्र सरकार कर रही है।

6- मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिले डाॅ मामराज पुंडीर, रखी कर्मचारियों की ये मांगे...

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, मुख्यसचिव राम सुभाग सिंह और प्रधान शिक्षासचिव डॉ रजनीश से बैठक कर प्रदेश के शिक्षक वर्ग जिसमे अंतर जिला स्थानांतरण नीति के समाधान के लिए आभार व्यक्त किया। इससे शिक्षकों में खुशी है। बैठक में डॉ मामराज पुंडीर ने बजट सत्र में मुख्यमंत्री द्वारा घोषित मांगो को पूरा करने के लिए आग्रह किया। जिसमें एसएमसी अध्यापको को स्थाई नीति बनाने, प्रवक्ता न्यू को प्रवक्ता करने, 2017 के बाद प्रमोट हुए प्रधानाचार्य को नियमित करने, विश्विद्यालय व कॉलेज को यूजीसी वेतनमान देने, वर्ष 2000 में नियुक्त विद्या उपासको को उच्च न्यायालय द्वारा देय वेतनमान देने, 2002 में कमीशन पास टीजीटी को मई 2003 से सीनियोरिटी देने, प्रदेश के सभी कर्मचारियों को मेडिकल अदायगी के स्थान पर कैशलेस सुविधा का प्रावधान करने, हिमाचल प्रदेश में 2009 को लागू कांटेक्ट पालिसी से पहले नियुक्त सभी अध्यापको को नियमित वाले लाभ देने, तथा प्रदेश के कर्मचारियों को 300 दिन अर्जित अवकाश के पूरे होने पर उन्हें लेप्स न करने का आग्रह सरकार से किया है। डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि आज मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में जिसमे प्रधान शिक्षा सचिव भी मौजूद रहे, सार्थक चर्चा हुई है। जिसका परिणाम सभी शिक्षको के लिए लाभदायक होगा। मुख्यमंत्री से बैठक में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अश्विनी ठाकुर भी मौजूद रहे। डॉ मामराज पुंडीर ने एसएमसी अध्यापकों के लिये आकस्मिक अवकाश की मांग को पूरा करने का भी सरकार से आग्रह किया तथा 20 वर्षों से ज्यादा समय से शिक्षा विभाग में काम करनेवाले कंप्यूटर अध्यापको को नियमित करने का आग्रह भी किया गया।

7- मौसम अपडेट- आज येलो अलर्ट, 25 तक मौसम खराब।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमाचल प्रदेश के मैदानी, निचली पहाड़ियों और मध्य पर्वतीय कई क्षेत्रों में भारी बारिश, बिजली गिरने व और तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आज प्रदेश के चंबा, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के कई भागों में भारी बारिश की संभावना

है। विभाग के मुताबिक प्रदेश के मध्य पर्वतीय भागों में 25 जून तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। वहीं, मैदानी/ निचले भागों में 23 व उच्च पर्वतीय भागों में 24 जून से मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। अलर्ट को देखते हुए ट्रैकरों और सैलानियों को संवेदनशील इलाकों में न जाने की हिदायत दी गई है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-