Paonta Sahib: RSS हिमाचल प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष विशेष सम्पन्न ddnewsportal.com

Paonta Sahib: RSS हिमाचल प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष विशेष सम्पन्न ddnewsportal.com

Paonta Sahib: RSS हिमाचल प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष विशेष सम्पन्न

संघ की महिमा की अनुभूति सदैव स्मरण रखनी चाहिए: रामेश्वर दास 

संघ कार्य है ईश्वरीय कार्य: डाॅ पवन कुमार 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष विशेष पांवटा के सामबौद्ध तिब्बतियन पब्लिक स्कूल भूपपुर पांवटा साहिब में संपन्न हुआ। इस वर्ग में उत्तर क्षेत्र प्रचारक प्रमुख रामेश्वर दास मुख्य वक्ता और एनआईटी हमीरपुर के कंप्यूटेशनल मैथेमेटिक्स के विभागाध्यक्ष डॉ. पवन कुमार वर्गाधिकारी रहे।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वयंसेवकों ने विभिन्न शारीरिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। अपने उद्बोधन में उत्तर क्षेत्र प्रचारक प्रमुख रामेश्वर दास ने कहा कि इस प्रशिक्षण वर्ग में हमने तीन प्रकार के प्रशिक्षण लिए हैं शारीरिक, बौद्धिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण। सामूहिक जीवन का अनुभव कैंसे हैं कि अलग-अलग सोच के अलग-अलग स्थानों के अपरिचित भी हम सभी आनंद पूर्वक रहे।

विदाई पर ऐसा लगता है कि कुछ-कुछ होता है। यह संघ की महिमा है इसकी अनुभूति हमें सदैव स्मरण में रखनी चाहिए। वर्ग के वर्गाधिकारी डॉ.पवन कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व्यक्ति निर्माण को लेकर आगे बढता है। प्रशिक्षण वर्ग में शारीरिक और बौद्धिक विकास का महत्वपूर्ण है। शरीर को सुडौल बनाने के

लिए नियमित योग व्यायाम और विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम होते हैं। मानसिक विकास के लिए बौद्धिक कार्यक्रमों की योजना होती है। डॉ.पवन कुमार ने कहा कि हमने जो यहां सीखा है उसे कार्य क्षेत्र में क्रियान्वयन करने का करेंगे। संघ कार्य ईश्वरीय कार्य है इसलिए मेरी ओर से शुभकामनाएं। 8 से 24 जुलाई तक चले इस पन्द्रह दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों से 81 और हरियाणा प्रांत से 2 कुल मिलाकर 83 स्वयंसेवक

सहभागी हुए। वर्ग के कार्यवाह विपिन कुमार ने वर्ग का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस संघ शिक्षा वर्ग में अशोक कुमार वर्ग पालक, दुनीचंद मुख्य शिक्षक, गोपी चंद सह शिक्षक और प्रताप सिंह बौद्धिक प्रमुख रहे। समापन दीक्षांत कार्यक्रम में प्रांत प्रचारक संजय कुमार, सोलन विभाग संघचालक चंद्रशेखर, पांवटा नगर संघचालक अरूण कुमार, विभिन्न शैक्षिक और सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं सहित पांवटा साहिब नगर के गणमान्यजन भी मौजूद रहे।