Paonta Sahib: गांव-गांव में विकास की गति तेज करना सरकार की प्राथमिकता- हर्षवर्धन ddnewsportal.com

Paonta Sahib: गांव-गांव में विकास की गति तेज करना सरकार की प्राथमिकता- हर्षवर्धन  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: गांव-गांव में विकास की गति तेज करना सरकार की प्राथमिकता- हर्षवर्धन

उद्योग मंत्री ने लगभग 1 करोड़ 25 लाख से जीर्णोद्धार हुए बांगरन पुल का किया लोकार्पण

हिमाचल प्रदेश सरकार में उद्योग, संसदीय मामले और आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने विधिवत रूप से 1 करोड़ 25 लाख से जीर्णोद्धार हुए बांगरन पुल का वाहनों की आवाजाही के लिए शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पांवटा उप मंडल के तहत लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बांगरण पुल के अलावा 11.50 करोड़ रुपये की लागत से गुरू गोविन्द सिंह डिग्री कॉलेज नया भवन पांवटा साहिब, 3.95 करोड़ रुपये की लागत से संपर्क मार्ग शमशेरपुर से नवादा वाया हीरपुर मंत्रालयों रामपुरघाट, संपर्क मार्ग गोरखुवाला से खोडोंवाला वाया दुधला 2.34 करोड़ रुपये, पुरूवाला से दोबरी सालवाला सड़क की टारिंग 28 लाख रुपये श्यामपुर भुड से मानपुर देवड़ा गुरूवाला सड़क की 26 लाख से टारिंग, पांवटा पुरूवाला सिंहपुरा भगानी गोजर डाकपत्थर सड़क एक करोड़ रुपये, 4.75 करोड़ की लागत से अमरगढ़ जोहडों, क्यारदा जगतपुर आईपीएच कॉलोनी माजरा सड़क का उन्नयन,  5 करोड़ की लागत से बाता नदी पर सतोषगढ़ पुल से गांव फतेहपुर संपर्क सड़क निर्माण  इसमें शामिल है। 
उन्होंने कहा कि गांव-गांव में विकास की गति को तेज करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है और इस दिशा में हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं।


हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपये का कर्ज छोड़कर गई है। इसके बावजूद प्रदेश में विकास के कार्यों को थमने नहीं दिया गया है। हम प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं । उन्होंने कहा कि इसी दिशा में प्रदेश में शराब के ठेकों में 40 प्रतिशत की बढ़ौतरी की गई, जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश को 700 करोड़ का राजस्व मिला है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 2.31 लाख महिलाओं को एक जुलाई से 1500 रू पैंशन प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि शेष महिलाओं को चरण्बद्ध ढंग से पैंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की 10 गारंटियों को भी चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जा रहा है।
हर्षवधर्न चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 1.36 लाख कर्मचारियों की ओपीएस बहाल की है, जिसका कर्मचारियों ने एक महारैली के माध्यम से सरकार का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा के नेताओं को अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि प्रदेश में ओपीएस बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ओपीएस की बहाली से जहां कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित हुआ है वहीं पर कर्मचारियों पर आश्रित उनके परिवार के अन्य सदस्यों का जीवन सुखमय होगा।
उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार को साढ़े चार साल के कार्यकाल में प्रदेश के विकास की याद नहीं आई और अंतिम वर्ष में बिना बजट प्रावधान के संस्थान खोल दिए गए।
उद्योग मंत्री ने कहा कि अंबोया को औद्योगिक क्षेत्र घोषित किया गया है। जिसके फलस्वरूप पांवटा क्षेत्र में और अधिक नये उद्योग स्थापित किये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि आज जिस बांगरण पुल का जीर्णोद्धार हुआ है उसका पूर्व सरकार के नुमायेंदे आज इस पुल का निरीक्षण कर रहे हैं जबकि पूर्व में उन्होंने इस पुल पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आमजन की समस्या को देखते हुए मुरम्मत कार्य के उपरांत पुल का लोर्कापण किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस पुल के स्थान पर नए पुल का निर्माण कर लोगों को समर्पित किया जाएगा।
पूर्व विधायक किरनेश जंग ने अपने सम्बोधन में अंबोया को औद्योगिक क्षेत्र घोषित करने पर प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया । इसके अतिरक्त उन्होंने बांगरण में डबल लेन पुल के निर्माण की मांग की।
इसके उपरांत उद्योग मंत्री ने पांवटा लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में जनसमस्याएं भी सुनी। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक उद्योग ज्ञान सिंह चौहान, एसडीएम पाँवटा साहिब गुंजीत सिंह चीमा, एस. ई. लोक निर्माण विभाग अरविंद शर्मा, डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर, तहसीलदार ऋषभ शर्मा, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शिलाई सीता राम शर्मा, प्रदेश महामंत्री कांग्रेस कमेटी शशि कपूर, जिला कांग्रेस सचिव रामेश्वर शर्मा, अवनीत सिंह लांबा, असगर अली सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।