फर्श पर तड़पती व्यवस्था- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

फर्श पर तड़पती व्यवस्था- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

फर्श पर तड़पती व्यवस्था......

पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

तड़पती मरीज फर्श पर, वीकेंड पर अतिरिक्त पाबंदी, रसोईया पाॅजिटिव विधायक आईसोलेट, पूर्व सीएम का हाल, 21वां कोविड सेंटर मे, 1367 मीट्रिक टन, पांवटा मे तहसीलदार, टारिंग पर सवाल, परीक्षा स्थगित और........

बुलेटिन 30 अप्रैल 2021

1- आईसीयू खाली और तड़पती मरीज फर्श पर।

शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नाहन मेडिकल कॉलेज पहुंचे। सीएम ने आपातकालीन कक्ष और आईसीयू का जायजा लिया। लेकिन इस दौरान हैरान करने वाली बात यह थी कि आईसीयू पूरा खाली था और कोरोना से पीड़ित मरीज सड़कों पर पड़े थे। एक कोरोना संक्रमित फर्श पर तड़प रही थी। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की लापरवाही को लेकर मरीजों के परिजनों ने मुख्यमंत्री के आगे जमकर गुबार भी निकाला और चिकित्सकों की लापरवाही के बारे मे बताया। मुख्यमंत्री ने इसके बाद बैठक कर ऐसे मामलों पर सख्ती से निपटने के अधिकारियों को निर्देश दिए। मामले की जांच की बात भी कही गई है।

2- सिरमौर मे वीकेंड पर अतिरिक्त पाबंदी।

सिरमौर जिला में इस शनिवार व रविवार के दिन बाजार बंद रहेंगे। यह आदेश जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने जारी किये। जिला में 1 और 2 मई के दिन सभी बाजार, दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, जिम, मॉल, स्वीमिंग पूल, खेल परिसर, ऑटोमोबाइल के मरम्मत की दुकानें (केवल राष्ट्रीय उच्च मार्ग, राज्य उच्च मार्ग व प्रमुख जिला सड़कों पर स्थित दुकानों को एक बजे तक खुले रहने की अनुमति है) बंद रहेंगे। इसके अलावा सभी दुकानें पूर्णतया बंद रहेंगे जबकि फल, सब्जी व दूध की दुकानें प्रातः 10 बजे तक खुली रहेंगी। जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग, राज्य उच्च मार्ग व प्रमुख जिला सड़कों पर स्थित रेस्टोरेन्ट, ढाबा, होटल केवल टेक अवे व टिफन सर्विस दे सकेंगे। आदेशानुसार इस शनिवार व रविवार के दिन सभी खेल मैदान व पार्क भी बंद रहेंगे, इन्हे केवल सुबह 4 से 7 बजे तक सैर के लिए खोला जाएगा।

3- सिरमौर में अब शादियों में सिर्फ 20 रिश्तेदार ही हो सकेंगे शामिल।

सिरमौर जिला में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आगामी दिनों में आयोजित होने वाले विवाह समारोह में अब दूल्हा-दुल्हन के केवल करीबी 20 रिश्तेदार ही शामिल होंगे। जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डॉ0 आर0के0 परूथी ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कोविड संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में आगामी दिनों में 745 से अधिक शादियों की रजिस्ट्रेशन की गई है जिसके चलते शादियों के आयोजन पर प्रशासन ने सख्त पाबंदियां लगाई हैं। उन्होंने बताया कि शादी में सामूहिक धाम व डी. जे. चलाने पर पूर्ण

प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि आयोजकों को संबंधित उपमण्डलाधिकारी से विशेष अनुमति लेनी होगी जोकि संबंधित एसडीएम द्वारा वर्तमान स्थिति और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए प्रदान की जाएगी। एसडीएम द्वारा विवाह समारोह आयोजित करने के लिए पहले से दी गई सभी अनुमतियां अब इस आदेश के तहत जारी निर्देशों के अनुरूप ही लागू होंगी। आदेशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर आईपीसी की धारा-188, 269, 270 व आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा 51 से 60 व हिमाचल पुलिस एक्ट की धारा 111, 114 व 115 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

4- शादी की धाम बनाने वाला रसोईया पाॅजिटिव।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के उपमंडल पधर के एक गांव में शादी समारोह में धाम बनाकर परोसने वाला रसोइया कोरोना संक्रमित निकला है। इसके बाद प्रशासन ने धाम में भोजन खाने आए द्रंग के विधायक समेत शादी समारोह में शामिल अन्य सभी लोगों को होम आइसोलेट होने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम शिव मोहन सैनी ने कहा कि उपमंडल में तीन रसोइये पॉजिटिव आए हैं। दो को धाम बनाते समय ही हटा लिया गया जबकि एक ने धाम बनाकर खिला दी थी। ऐसे में धाम खाने वाले लोगों को भी होम आइसोलेट होने के निर्देश दिए गए हैं।

5- जयराम ठाकुर ने जाना पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हाल।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इन्दिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, शिमला में पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का कुशलक्षेम जाना। वीरभद्र सिंह किन्हीं स्वास्थ्य कारणों से आज सायं अस्पताल में भर्ती हुए। मुख्यमंत्री ने उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। इस दौरान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डाॅ. रामलाल मारकण्डा, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल भी मुख्यमंत्री के साथ थे।  

6- इक्कीसवें को भारी पड़ेगा शादी मे जाना। 

कांगड़ा जिले में कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने नई बंदिशें लगा दी हैं। एक मई से होने वाली शादियों में 20 अधिक लोग हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यदि प्रशासन को शादी में 21वां व्यक्ति दिखा तो उसका कोरोना टेस्ट करवाने के बाद उसकी ड्यूटी कोविड केयर सेंटरों पर सजा के तौर पर लगाई जाएगी। यह ड्यूटी कब तक रहेगी, इसका कोई समय निर्धारित नहीं होगा। शादियों में धाम और डीजे पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने लोगों से डबल मास्क पहनने का भी आग्रह किया।

7- विभागीय परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित

हिमाचल प्रदेश विभागीय परीक्षा बोर्ड ने कोविड-19 महमारी के बढ़ते प्रकोप के कारण 17 मई, 2021 से आयोजित की जाने वाली विभागीय परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है। विभागीय परीक्षा बोर्ड के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी दी कि विभागीय परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को भी बढ़ा दिया गया है जिसे पहले 30 अप्रैल, 2021 निर्धारित किया गया था। इच्छुक परीक्षार्थी अब 31 मई, 2021 तक आॅनलाइन माध्यम से मानव सम्पदा पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा दिए गए आवेदनों को 7 जून, 2021 तक आॅनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत अनुमोदित कर पाएंगे।  

8- प्रदेश में 1367 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने बताया कि प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों की सुविधा और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की सुविधा उपलब्ध करवाई है। राज्य में गेहूं  खरीद के लिए पांच खरीद केन्द्र सिरमौर जिला के पांवटा साहिब व काला अम्ब, ऊना जिले के हरोली व टकराला और जिला कांगड़ा के फतेहपुर में स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों के किसानों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए उनकी सुविधा के लिए इन्दौरा और नालागढ़ में भी गेहूं खरीद केंद्र खोले जा रहे हैं जिन्हें 2 मई, 2021 से क्रियाशील बना दिया जाएगा। इसी प्रकार, बिलासपुर के घुमारवीं में भी गेहूं खरीद केन्द्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अब तक प्रदेश में 359 किसानों से 1367 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है जबकि पिछले वर्ष 3128 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से 2.70 करोड़ रुपये के गेहूं की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल, 2021 से आरम्भ की गई गेहूं की खरीद 31 मई, 2021 तक जारी रहेगी और यदि आवश्यकता हुई तो खरीद की अवधि को आगे बढ़ाया जाएगा।

9- तहसीलदार वीपी अग्निहोत्री ने पांवटा मे किया ज्वायन।

तहसील पांवटा साहिब में तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री ने अपना पदभार संभाल लिया है। पिछले लंबे समय से पांवटा साहिब तहसील में तहसीलदार का पद खाली चला हुआ था। पांवटा साहिब से तहसीलदार कपिल तोमर का तबादला राजगढ़ के लिए हुआ था जिसके बाद से पांवटा साहिब में तहसीलदार का पद खाली चला हुआ था। जिससे से लोगों को अपने कार्य करवाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि प्रशासन ने कमरऊ के तहसीलदार को पांवटा साहिब मैं तैनात किया हुआ था। शुक्रवार को पालमपुर से पांवटा साहिब पहुंचे वेद प्रकाश अभिनेत्री ने अपना पदभार संभाल लिया है। पदभार संभालने के बाद तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री ने लोगों से अपील करते हुए बताया की प्रशासन द्बारा जारी कोरोना नियमों का पालन करें तथा मास्क का प्रयोग करें साथ ही कहा कि शादियों में फालतू की भीड़ इकट्ठी ना करें और प्रशासन का सहयोग करें।

10- सत्रह जल रक्षकों की होगी नियुक्ति, 10 मई तक करें आवेदन।

जिला सरमौर में जल शक्ति उप मण्डल माजरा अतंर्गत 17 जल रक्षकों कि नियुक्ति की जाएगी। यह जानकारी अधीक्षण अभियन्ता ने दी। उन्होंने बताया कि इस उपमण्डल के अतंर्गत ग्राम पंचायत पुरूवाला में 2, पातलियों में 2, बहराल 1, पिपलीवाला 1, पलहौडी 2, हरिपुरखोल 1, कोलर 2, परदूनी 1, रामपुर-भारापुर 1, माजरा 2, मिश्रवाला 1 तथा धौलाकुंआ में 1 पद भरे जाएंगे। उन्होने बताया कि आवेदनकर्ता 10 मई, 2021 को सांय 3 बजे तक सहायक अभियन्ता जल शक्ति उपमण्डल कार्यालय माजरा में आवेदन कर सकते है। अभ्यार्थी अपने मूल दस्तावेजों सहित 12 मई, 2021 को प्रातः 11 बजे जल शक्ति उपमण्डल माजरा के कार्यालय में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। आवेदक द्वारा दिए गए प्रमाण पत्रों की छंटनी के बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यार्थी संबंधित ग्राम पंचायत का स्थाई निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम व 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक की नियुक्ति  ग्राम पंचायत द्वारा पूर्णतया अस्थाई रूप से होगी। नियुक्ति पर जल रक्षक का मासिक देयमान 3300 रूपये प्रतिमाह दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदक अपनी शैक्षणिक योग्यता जोकि कम से कम आठवीं/दसवीं पास का प्रमाण पत्र/चरित्र प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण पत्र जैसे बी0पी0एल0, हिमाचली, भूमिहीन, बेरोजगारी, अनुभव, अधिसूचित पिछडा क्षेत्र, विधवा/तलाकशुदा/ इकलौती महिला, अनाथ/एकमात्र संतान-बेटी आदि प्रार्थना पत्र के साथ भेजे। उन्होंने बताया कि आवेदक शारीरिक व मानसिक रूप से कार्य करने के लिए सक्षम होना चाहिए।

11- नियमित हुए 581 TGT को शुभकामनाएं।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत संगठन मंत्री पवन मिश्रा, प्रान्त अध्यक्ष पवन कुमार, प्रान्त उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर, प्रान्त महामंत्री विनोद सूद, प्रान्त मीडिया प्रभारी दर्शन लाल सहित अन्य पदाधिकारियों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, शिक्षामंत्री गोविंद ठाकुर और शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत (जिनके पास आज कल अतिरिक्त कार्यभार है शिक्षा निदेशक प्राथमिक का भी) का 581 टीजीटी को नियमित करने पर आभार व्यक्त करते है। प्रान्त उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि तीन वर्ष पूरे कर चुके सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं।

12- आंजभोज मे टारिंग पर उठे सवाल, देखें वीडियो...