कफोटा- एकल अभियान का वार्षिक सम्मान समारोह धूमधाम से आयोजित ddnewsportal.com

कफोटा- एकल अभियान का वार्षिक सम्मान समारोह धूमधाम से आयोजित ddnewsportal.com

कफोटा- एकल अभियान का वार्षिक सम्मान समारोह धूमधाम से आयोजित 

हर गांव तक पंहुचने चाहिए एकल विद्यालय: सुमिता 

सरकारी-निजी स्कूलों में भी हो संस्कार आधारित शिक्षा: मामराज 

एकल अभियान से पूरा होगा एक भारत, श्रेष्ठ भारत का ध्येय: विजय

एकल अभियान संभाग दक्षिण हिमाचल के अंतर्गत भाग सिरमौर में संच कफोटा का वार्षिक संच सम्मान समारोह कफोटा में बड़े हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया गया। सम्मान समारोह में संच कफोटा के लगभग 20 एकल विद्यालयों से आचार्यों, ग्राम समिति सदस्यों और विद्यार्थियों ने भाग लिया।


जिला परिषद सदस्य कमरऊ वार्ड सुमिता चौहान समरोह की मुख्य अतिथि रही तथा बलबीर सिंह सेवग, माम राज शर्मा जिला परिषद सदस्य वार्ड शिल्ला समारोह के विशिष्ट अतिथि रहे। हाटी कला मंच कफोटा के निर्देशक भाव सिंह कपूर, रजनी शर्मा तथा क्षेत्रीय विकास समिति कफोटा के अध्यक्ष नरेश तोमर विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए।
एकल अभियान द्वारा सम्पूर्ण भारत वर्ष सहित विश्व के अधिकांश देशों में शिक्षा एवं संस्कार की अलख जगाने के लिए चलाए जाने वाले एकल विद्यालयों के माध्यम से पंचमुखी शिक्षा दी जा रही है। इस अवसर पर एकल अभियान संभाग दक्षिण हिमाचल के केंद्रीय प्रतिनिधि एवं पश्चिमोत्तर प्रभाग के प्रभाग सचिव विजय कंवर ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, विशेष अतिथियों और सभी समिति सदस्यों सहित एकल कार्यकर्ताओं, आचार्यों तथा विद्यार्थियों को हिमाचल दिवस की शुभकामनाएं अर्पित करते हुए अभियान की ओर से स्वागत किया। एकल अभियान द्वारा एक भारत, श्रेष्ठ भारत के ध्येय को पूरा करने के लिए देश में किए जा रहे कार्यों के बारे में

उन्होंने बताया कि भारत के एक लाख गांव में वर्तमान समय में एक लाख एकल विद्यालय चल रहे हैं। चार लाख एकल संपर्कित गांव में अभियान की विभिन्न गतिविधियां चल रही है। नगर संगठन और ग्राम संगठन द्वारा संयुक्त रूप से सेवाव्रती कार्यकर्ताओं और समिति सदस्यों के माध्यम से समर्थ भारत, शिक्षित भारत और स्वावलंबी भारत के निर्माण के लिए मनसा, वाचा, कर्मणा अपना तन, मन, धन अर्पित करते हुए पंचमुखी शिक्षा के साथ साथ विविध समसामयिक विषयों के लक्ष्यों को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। संगठन के स्वरूप पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि सबसे शीर्ष पर केन्द्र, प्रभाग, संभाग, भाग, अंचल, संच और ग्राम स्तर तक प्रशिक्षित सेवाव्रतियों, समिति सदस्यों और व्यास कथाकारों सहित विभिन्न योजनाओं के प्रभारियों द्वारा स्वावलंबन के माध्यम से ग्राम स्वराज और राम राज्य की संकल्पना को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षा, संस्कार शिक्षा, जागरण शिक्षा, आरोग्य शिक्षा और ग्राम स्वराज के माध्यम से कोरोना जैसे भयानक आपातकाल में भी विचार क्रांति जैसे आभासी माध्यम के प्रतिफल ग्राम सुरक्षा का दायित्व एकल अभियान ने भली भांति वहन किया और वेंटीलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीमीटर तथा बेड की सुविधाओं सहित विभिन्न आवश्यक उपकरणों को शासन एवं प्रशासन को उपलब्ध करवाते हुए इस भयानक महामारी से लोगों की सुरक्षा करने का भी सराहनीय प्रयास किया गया।
विगत वर्षों में शिक्षा, ग्राम जागरण एवं विकास के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए एकल को अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया है। विशिष्ट अतिथि माम राज शर्मा ने एकल अभियान द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए आह्वाहन किया कि सरकारी विद्यालयों तथा निजी विद्यालयों में भी एकल की तरह संस्कार शिक्षा पर अधिक बल दिए जाने की आवश्यकता है। बलबीर सिंह सेवग ने एकल अभियान से प्रभावित होकर अपनी निजी कमाई से इक्कीस हजार रूपए का सहयोग करते हुए समाज के सभी लोगों से इस प्रकार के पुनीत कार्यों में बढ़ चढ़कर सहयोग का आग्रह किया। प्रतिष्ठित समाजसेवी नेत्तर सिंह चौहान ने एकल अभियान द्वारा गरीब विद्यार्थियों तक शिक्षा एवं संस्कार की लौ ले जाने के लिए सभी सेवा व्रतियों और समिति सदस्यों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए अपनी नेक कमाई से अपने और मुख्य अतिथि सुमिता चौहान की ओर से संयुक्त रूप से एक लाख की नगद धनराशि सहयोग हेतु अर्पित की। उन्होंने आयोजकों को इन गतिविधियों के और विस्तार के साथ साथ भारत के हर गांव तक एकल विद्यालय पहुंचाने तथा देश के हर बच्चे को शिक्षित के साथ साथ संस्कारित

करने का भी आवाह्न किया। इस अवसर पर देशभक्ति गीतों और भजनों की मनमोहक प्रस्तुतियां एकल विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रस्तुत की गई। समारोह की गरिमा को बढ़ाने के लिए संभाग प्रशिक्षण प्रमुख रीना पुंडीर, भाग सिरमौर के अध्यक्ष रणदीप खाजटा, अंचल शिलाई के अभियान प्रमुख नारदा ठाकुर, एकल ग्राम संगठन भाग सिरमौर के अध्यक्ष रवींद्र चौहान, संच कफोटा के अध्यक्ष संजीव ठुंडू, आयोजन समिति के अध्यक्ष हिरदा राम पुंडीर, व्यापार मंडल के अध्यक्ष वीर विक्रम, महासचिव कपिल ठाकुर, ग्राम पंचायत पाब बोकाला के उप प्रधान प्रेम शर्मा, ग्राम पंचायत दुगाना के उप प्रधान फतेह सिंह चौहान, अंचल प्रशिक्षण प्रमुख अंचल शिलाई बबली ठाकुर, संच प्रमुख मंजिता, ग्राम समिति खजुरी के अध्यक्ष सुरेश शर्मा, संच प्रमुख संच कुपवी रणदीप, व्यास कथाकार पिंकी, सपना, संच आरोग्य प्रभारी राजेंद्र शर्मा, पूर्व सैनिक नरेंद्र ठुंडु, संच समिति के सलाहकार चतर शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति, कार्यकर्ता, समिति सदस्य, आचार्य शक्ति, मातृ शक्ति तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।