क्या बैंकों मे भी सुरक्षित नही आपकी गाढ़ी कमाई....ddnewsportal.com

क्या बैंकों मे भी सुरक्षित नही आपकी गाढ़ी कमाई....ddnewsportal.com

क्या बैंकों मे भी सुरक्षित नही आपकी गाढ़ी कमाई....

दो राष्ट्रीयकृत बैंकों से तीन लोगों के 3 लाख रूपये से अधिक गायब, पीडितों ने बैंक, साईबर सेल सहित आरबीआई को भेजी शिकायत

पांवटा साहिब मे तीन उपभोक्ताओं के दो बैंकों से तीन लाख रूपये हे अधिक की राशि खातों से साफ हो गई। हैरानी तो इस बात की है कि बैंक मे मोबाइल नंबर अपडेट करने के बावजूद भी पीडितों को राशि निकालने के मैसेज तक नही आए। इससे सवाल उठने लगे हैं कि क्या बैंकों मे भी आम।आदमी की गाढ़ी कमाई सुरक्षित नही है। इसमे एक खाता तो एक विधवा महिला का हैं जिसमे पैंशन की राशि जमा होती थी। हैकर्स ने उसे भी नही छोड़ा। जानकारी

के मुताबिक पांवटा साहिब के एसबीआई के मुख्य ब्रांच मे दो महिलाओं के खाते हैं जिनमे सेे शातिरों ने करीब 2 लाख 87 हजार रूपये उड़ा लिये। पहली महिला कमलेश कौशिक पत्नी स्वर्गीय सुखवंश कुमार वार्ड नंबर-5 शमशेरपूर ने बताया कि उनके खाते मे 141444 रूपये जमा थे लेकिन 17 जनवरी को जब वह बैंक गये तो पता चला कि उनके खाते मे सिर्फ 1213 रूपये बाकी रह गये है। जब स्टेटमेंट निकाली तो पता चला कि पे टीएम के द्वारा उनके खाते से पैसे निकाले गये हैं। जिसमे शुरू शुरू मे 800-800 रूपये और फिर बाद मे 4-4 हजार करके राशि निकाली गई है। लेकिन हैरानी तो इस बात की है कि उन्हें निकासी के मैसेज तक नही आए जबकि उन्होंने अकाउंट मे मोबाइल नंबर अपडेट करवाया है। ऐसे मे अब वह क्या करें। पैंशन से घर का खर्च चलता था लेकिन अब वह भी मुश्किल हो गया है। उन्होनें कहा कि इसकी शिकायत बैंक प्रबंधन सहित आरबीआई और साईबर

सैल को की है। बैंक से कोई संतोषजनक उत्तर नही मिल रहा। आखिर जब पैसे निकलते रहे तो उन्हे मेसेज क्यों नही आए। इसमे किसकी गलती है। क्या बैंक को जिम्मेवारी नही लेनी चाहिए। 
वहीं दूसरी महिला दुर्गा काॅलोनी तारूवाला की विनिता पाल ने बताया कि उनके एसबीआई मेन ब्रांच के खाते मे 1 लाख 47 हजार रूपये जमा थे। एक नवम्बर 2020।से 14 फरवरी 2021 तक पे टीएम के माध्यम से उनके सारे पैसे किसी ने निकाल लिए। अब बैंक वाले बोलते हैं कि साईबर सेल मे इसकी शिकायत करें। 
इसके साथ ही विनिता पाल के पति का भी कहना है कि उनके एचडीएफसी बैंक के खाते से पांच किश्तों मे 24 हजार रूपये निकाले गये हैं जिसकी उन्हे जानकारी नही मिल रही है। 
उधर डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने कहा कि इस प्रकार के फ्राड से बचने के लिए किसी के साथ पिन, ओटीपी आदि शैयर न करें।