ये है 5 से 10 लाख रूपये की कीमत वाली लेटेस्ट ऑटोमैटिक कारें ddnewsportal.com

ये है 5 से 10 लाख रूपये की कीमत वाली लेटेस्ट ऑटोमैटिक कारें  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

ये है 5 से 10 लाख रूपये की कीमत वाली लेटेस्ट ऑटोमैटिक कारें

जानिए Maruti-Tata की बेहतरीन पांच गाडियों के बारे में, खरीदने का हो जाएगा मूड़, पढ़ें ये आर्टिकल...

ऑटोमोबाइल मार्केट में भारतीय कार बाजार दुनिया में सबसे बड़ा बाजार है। पिछले कुछ वर्षों में ऑटोमैटिक कारों की मांग में तेजी देखी जा रही है। खासतौर पर ज्यादा भीड़भाड़ वाली शहरी सड़कों में मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस कारों की तुलना में ऑटोमैटिक कार

ड्राइविंग में आराम की पेशकश करतसेगमेंटइसदिए कंपनियों ने इस समय बाजार में एक किफायती ऑटोमैटिक कार के कई विकल्प मौजूद हैं। भारतीय वाहन बाजार में तीन लाख रुपये से लेकर दस लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच वाले प्राइस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिक्री होती है। एंट्री-लेवल, सब-कॉम्पैक्ट, कॉम्पैक्ट मॉडल्स की सबसे ज्यादा डिमांड है। इस सेगमेंट की बिक्री में नई पीढ़ी के उपभोक्ता एक महत्वपूर्ण प्रतिशत योगदान

करते हैं और वे अपनी कारों से ड्राइविंग के दौरान ज्यादा आराम चाहते हैं। उपभोक्ताओं के खरीद निर्णय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रमुख कारणों में से एक कारों का ट्रांसमिशन ऑप्शन है। इस आर्टिकल के माध्यम से यहां हम आपको 5 से 10 लाख रुपये तक की कीमत वाले टॉप-5 मॉडल के बारे में बता रहे हैं। 

1- Nissan Magnite: निसान मैग्नाइट ने अपनी आकर्षक लुक और प्रीमियम एक्सपीरियंस के साथ भारत में जापानी वाहन निर्माता के लिए खेल को सचमुच बदल दिया। 5.76 लाख रुपये और 10.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत वाली, निसान मैग्नाइट कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सन, किआ सोनेट जैसे कारों को टक्कर देती है। निसान मैग्नाइट 23 वैरिएंट्स में उपलब्ध है और इसमें 1.0-लीटर इंजन मिलता है। इस एसयूवी के ट्रांसमिशन विकल्पों में एक मैनुअल गियरबॉक्स और एक सीवीटी शामिल है।

Maruti Baleno: Maruti Suzuki Baleno (मारुति सुजुकी बलेनो) प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में वाहन निर्माता का दांव है। इसका मुकाबला Tata Altroz, Honda Jazz, Hyundai i20 जैसे प्रतिद्वंद्वियों से है। बलेनो को नेक्सा रिटेल नेटवर्क के जरिए बेचा जाता है और इसकी कीमत 6.14 लाख रुपये और 9.66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर वाली, बलेनो हैचबैक में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प मिलते हैं। यह 19.56 किमी प्रति लीटर से लेकर 23.87 किमी प्रति लीटर के बीच माइलेज देती है। 

Tata Tiago: टाटा टियागो ने भारत में टाटा मोटर्स की यात्री कारों की बिक्री की रफ्तार को बदल दिया। हैचबैक मारुति सुजुकी स्विफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है और एक स्टाइलिश विजुअल मौजूदगी के साथ-साथ कई अपमार्केट फीचर्स के साथ आती है। टियागो को 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से पावर मिलता है जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध है। टाटा टियागो पेट्रोल 5.19 लाख रुपये और 7.64 लाख रूपये तक में उपलब्ध है। 

Maruti Suzuki Swift: मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के बाद से भारत में सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। अपने डिजाइन और ऑनबोर्ड फीचर्स के कारण कार की मौजूदगी काफी प्रीमियम है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन

के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में उपलब्ध है, जो 23.2 किमी प्रति लीटर से लेकर 23.76 किमी प्रति लीटर के बीच माइलेज देता है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक कार की कीमत 5.90 लाख रुपये से लेकर 8.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। 

Tata Punch: वहीं यदि टाटा पंच की बात करें तो यह घरेलू ऑटोमेकर की लेटेस्ट सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट में आती है। टाटा पंच में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन

मिलता है। यह इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध है। यह इंजन 18.82 किमी प्रति लीटर से लेकर 18.97 किमी प्रति लीटर के बीच का माइलेज देता है। टाटा पंच एसयूवी 5.64 लाख रुपये और 8.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की प्राइस रेंज में उपलब्ध है।