July New Rules: आज से बहुत सी चीजों में दिखेगा बदलाव - ddnewsportal.com

July New Rules: आज से बहुत सी चीजों में दिखेगा बदलाव -  ddnewsportal.com

July New Rules: आज से बहुत सी चीजों में दिखेगा बदलाव 

बैंकिंग सेक्टर में बड़े चेंजिज, जानिए, बड़े पैमाने पर उपभोक्ता कैसे होंगे प्रभावित...

1 July New Rules: जुलाई के महिने में कुछ नियमों में ऐसे बड़े बदलाव होने छा रहे है जो आपको बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकते हैं। इनमे सबसे बड़े बदलाव आपको बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा भी कई फील्ड में चैंजिज होने जा रहे हैं। यदि आपको जानकारी नही है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उन बड़े बदलाव के बारे में बतायेंगे। 

1 July New Rules: खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों पर पाबंदी-

एक जुलाई यानी आज से एक अहम और दिलचस्प बदलाव आपके जुते-चप्पलों से जुड़ा है। केंद्र सरकार ने एक जुलाई 2023 से देशभर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का एलान किया है। इस नियम के लागू हो जाने से देश में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों की बिक्री पर पाबंदी लग जाएगी। सभी फुटवियर कंपनियों के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी हो जाएगा। ऐसे में एक जुलाई से देश में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों के निर्माण और बिक्री पर पाबंदी लग जाएगी। 

1 July New Rules: LPG की कीमतों में बदलाव-

पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल और एलपीजी कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में एक जुलाई से पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बदलाव दिख सकता है। बीते दो महीनों में पेट्रोलियम कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी कर उपभोक्ताओं को राहत दी थी। 1 मई 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 172 रुपये की कटौती का फैसला किया गया था वहीं 1 जून 2023 को कमर्शियल सिलेंडर के भाव 83.5 रुपये कम हुए थे। हालांकि होने वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। ऐसे में इस बात के कयास लग रहे हैं कि एक जुलाई से एलपीजी की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। 

1 July New Rules: CNG और PNG की कीमतों में बदलाव-

एलपीजी की कीमतों की तरह एक जुलाई से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव हो सकता है। दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड हर महीने के पहले दिन गैस कीमतों की समीक्षा करती है। इसके अलावा जेट फ्यूल फ्यूल के भाव भी महीने के पहले दिन तय किए जाते है। बीते 1 जून को दिल्ली में जेट फ्यूल यानी एटीएफ की कीमतों में कमी आई थी। ऐसे में एक जुलाई को सीएनजी, पीएनजी और एटीएफ की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

1 July New Rules: दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा HDFC बैंक-

हाऊसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख ने बीते मंगलवार को कहा कि निगम का एचडीएफसी बैंक के साथ विलय एक जुलाई से प्रभावी होगा। पारेख ने कहा कि एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के निदेशक मंडल की बैठक 30 जून को बाजार बंद होने के बाद होगी। इस बैठक में विलय पर औपचारिक निर्णय लिया जाएगा। ऐसे में एक जुलाई से एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी एक हो जाएंगे। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। बता दें कि एचडीएफसी बैंक ने पिछले साल 4 अप्रैल को लगभग 40 अरब डॉलर के सौदे में सबसे बड़े घरेलू बंधक ऋणदाता एचडीएफसी का अधिग्रहण करने पर सहमति व्यक्त की थी।

1 July New Rules: RBI बचत बॉन्ड की दरों में बदलाव-

लोग आमतौर एफडी में निवेश को सबसे सुरक्षित मानते हैं। हालांकि, वर्तमान में एफडी के अलावे भी कई विकल्प हैं जिनमे निवेश कर एफडी से बढ़िया मुनाफा बनाया जा सकता है। ऐसे एक तरीका है आरबीआई के फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड में निवेश। एक जुलाई 2023 से इनपर मिलने वाला ब्याज दर बैंकों की एफडी से भी अधिक होगा। फिलहाल, इस पर बॉन्ड पर 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से इसे बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया जा सकता है। इस बॉन्ड के ब्याज दरों में हर छह महीने में बदलाव किया जाता है। इस बार यह बदलाव एक जुलाई को होना है।

1 July New Rules: आधार-पैन लिंक नहीं किया तो होगी परेशानी-

अगर आपने भी अभी तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है, तो एक जुलाई से आपको परेशानी हो सकती है। आधार पैन लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 थी। इसका मतलब है अगर आपने अपना आधार पैन लिंक नहीं किया तो आज यानि 1 जुलाई 2023 आपका पैन कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा। पैन-आधार की ऑनलाइन लिंकिंग में समस्या आने पर इसे NSDL और UTITSL के पैन सेवा केंद्रों से ऑफलाइन भी करवा सकते हैं। अगर सरकार ने आधार और पैन को लिंक करने की तिथि को आगे बढ़ाई तो आपको राहत मिल सकती है। 

15 दिन बंद रहेंगे बैंक-

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी बैंक छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार जुलाई महीने में कुल मिलाकर 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार को मिलनेवाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इनमें से कुछ छुट्टियां स्थानीय त्याहारों के हिसाब से सीमित राज्यों में ही लागू होंगी। अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें। आरबीआई की छुट्टियों की लिस्ट देखें तो साप्ताहिक अवकाशों के अलावा 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जी जयंती, 06 जुलाई को एमएचआईपी डे, 11 जुलाई को केर पूजा, 13 जुलाई को भानु जयंती, 17 जुलाई को यू तिरोट सिंग डे, 21 जुलाई को द्रुक्पा त्शे-जी, 28 जुलाई को आशूरा और 29 जुलाई को मुहर्रम (ताजिया) की छुट्टियां घोषित की गईं हैं। ऐसे में इन तिथियों को ध्यान में रखकर ही आप बैंक जानें का प्लान करें अन्यथा बैंकों की ऑनलाइन सेवाओं की मदद लें, ये सेवाएं छुट्टियों के दौरान भी जारी रहेंगी।