पर्चा प्रिंटिंग प्रेस से लीक....... 01 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

पर्चा प्रिंटिंग प्रेस से लीक.......  01 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार गूगल

पर्चा प्रिंटिंग प्रेस से लीक.......

01 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

प्राकृतिक खेती की ओर प्रदेश: सीएम 
मिट्टी में 0.5 से भी कम कार्बन: आचार्य
हिमाचल में सिविल कोड
होमगार्ड को बड़ी राहत 
व्यवसायिक सिलेंडर हुआ सस्ता 
मास्टरमाइंड पुलिस गिरफ्त में 
50 गाड़ियों के तौड़ डाले शीशे 
सिरमौर में बनेंगे अमृत सरोवर 
जब निजी बस में लग गई आग 
शराब माफिया फिर फरार

सिरमौर आज कोरोना मुक्त और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) शिमला: प्रदेश के पूर्व और वर्तमान राज्यपाल।

स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर के 75 अमृत सरोवर 15 अगस्त तक बनकर होंगे तैयार।

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि जिला सिरमौर में मिशन अमृत सरोवर के अंतर्गत 119 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी ने कहा कि सिरमौर में 119 में से 75 अमृत सरोवर का कार्य 15 अगस्त 2022 तक पूरा किया जाएगा, जिसके लिए स्थान के चयन का कार्य पूरा हो चुका है। इस योजना के तहत एक हेक्टेयर क्षेत्र में 1000 क्यूबिक मीटर वाले जल भंडारण सरोवर बनाए जाएंगे। तालाब बनाने के साथ उनका सौंदर्यकरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर के निर्माण का उद्देश्य वर्षा जल संग्रहण और भू-जल स्तर सुधारना है। इसमें ग्रामीण विकास विभाग के साथ-साथ वन विभाग, कृषि विभाग की मृदा संरक्षण यूनिट और जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने विभागों को निर्देश दिया कि 5 जून को सभी चयनित अमृत सरोवर स्थानों पर कार्य शुरू

किया जाए। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर मिशन के तहत नए तालाब खोदे जाएंगे और पुराने तालाबों को पुनर्जीवित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बड़े और गहरे तालाब बनाए जाएंगे। इन तालाबों में पानी जमा करने के लिए नाला बना कर पानी लाया जाएगा जिससे इन तालाबों में बारिश का पानी भी भरा जाएगा। अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों की सुरक्षा के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर योजना देश में गहराते जल संकट को दूर करने में काफी मददगार साबित होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक अमृत सरोवर के निर्माण का शुभारंभ 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी व उसके परिवार के सदस्य या शहीद के परिवारों के सदस्यों से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत में सबसे बुजुर्ग सदस्य भी अमृत सरोवर का शिलान्यास कर सकते हैं।

2- आवश्यक वस्तुओं के ढुलान का कार्य करना हैं तो पढें ये खबर..

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम नाहन, सराहां, ददाहू, शिलाई, हरिपुरधार और नोहराधार से उचित मूल्य की दुकानों तक एपीएल व एनएफएसए के अंतर्गत आवंटित आवश्यक वस्तुओं के ढुलान कार्य हेतु निविदाएं आमंत्रित की जा रही है। यह जानकारी जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नरेश धीमान ने दी।

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए निविदाएं 28 जून 2022 के दोपहर 2 बजे तक आमंत्रित की जा रही है। उसी दिन शाम 3 बजे उपायुक्त कार्यालय में निविदाएं खोली जाएगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक निविदादाता निर्धारित प्रपत्र पर परिवहन कार्य के लिए 500 रुपये प्रति फॉर्म की अदायगी करके कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस पर आकर 27 जून दोपहर 4 बजे तक प्राप्त किया जा सकता है। निविदाता द्वारा फोटोस्टेट किया हुआ प्रपत्र मान्य नहीं होगा।

3- स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरकार गंभीर: बिंदल

जिला सिरमौर के नाहन के विधायक डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि मौजूदा सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर लगातार गंभीर है और लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। नाहन में मीडिया से बात करते हुए डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि करोडों रुपयों की लागत से नाहन मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और जल्द यहां 11 मंजिला भवन बनकर तैयार हो जाएगा। बिंदल ने कहा कि इस भवन के निर्माण पर करीब 300 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है और जल्द यहां 500 बिस्तर वाला अस्पताल बंद कर तैयार हो जाएगा और लोगों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। बिंदल ने कहा कि मेडिकल कॉलेज नाहन में मौजूदा समय मे भी अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं और लोगों को मुहैया करवाई जा रही है विभिन्न रोगों से जुड़े बेहतरीन विशेषज्ञ अपनी सेवाएं दे रहे। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में सालाना 1000 से 1200 महिलाओं की डिलीवरी हो रही है और जल्द यहाँ स्तमाहे व अठमाहे बच्चों की डिलीवरी भी हो पाएगी।

4- बस स्टैंड पर निजी बस में आग, फिर हुआ...

पांवटा साहिब के बस स्टैंड पर खड़ी एक निजी बस में अचानक आग लग गई। आग की लपटें देख वहां पर एक बार अफरा-तफरी मच गई। मौके पर लोगों ने सूझबूझ दिखाते हुए आग पर काबू पाया तथा बड़ा हादसा होने से टल गया। मिली जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब बस स्टैंड के कोने पर एक निजी बस खड़ी थी तथा अचानक बस से धुंआ निकलने लगा।
धुआं निकलते देख बस स्टैंड पर अन्य बस का ड्राइवर रसपाल तुरंत बस की तरफ भागा और बस की खिड़की का शीशा उतारकर बस के अंदर घुसा व

दुसरे लोगो को आवाजें मारकर बस को धक्का मारकर आगे किया। उसके बाद मौके पर कई लोग इकट्ठा हो गये तथा बाल्टियों से पानी लाकर आग पर काबू पाया। अगर समय रहते आग पर काबू नहीं पाते तो आसपास में खड़ी अन्य बसों में भी आग लग सकती थी। लोगों की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया। बताया जा रहा है की बस स्टैंड के एक कोने में आसपास के दुकानदारों ने कुड़ा फेंका हुआ था तथा निजी बस भी वहां पर खड़ी थी, किसी ने कुड़े में आग लगा दी जिस कारण निजी बस में भी आग लग गई।

5- दो युवकों पर नाबालिग से दुराचार के आरोप।

पांवटा साहिब उपमंडल में दो युवकों पर एक नाबालिग लड़की के साथ दुराचार करने के आरोप लगे हैं। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब में एक नाबालिग लड़की एक व्यक्ति के घर खाना बनाने का काम करती है। शिकायत में आरोप है कि 24 मई के दोपहर को नाबालिग मकान में अकेली थी तो एक युवक घर के किचन के अंदर आया और लड़की को जबरन पकड़ा लिया। जब लड़की चिल्लाने लग गई तो युवक ने उसे मुंह से दबा दिया और दुराचार

किया। इतना ही नहीं फिर उसे उठाकर कमरे में ले गया व वहां पर भी दुबारा से दुराचार किया। उसके बाद युवती को धमकी दी कि अगर किसी को बताया तो तेरे भाई को जान से मार दिया जायेगा। कुछ देर बाद एक और युवक कमरे में आया और बोलने लगा की मुझे पहले युवक ने भेजा है। जिसके बाद युवती को जबरन पकड़कर दुराचार किया और जान से मारने की धमकी देकर चला गया। उसके बाद शाम को इसकी जानकारी पीड़िता ने मकान मालिक को दी तथा पुलिस में शिकायत दी गई। पुलिस ने दोनों युवकों के खिलाफ दुराचार का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डीएसपी बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस ने पोक्सो एक्ट के दुराचार का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

6- जंगल में अवैध शराब, विभाग ने 6 भट्ठियाँ की नष्ट।

पांवटा साहिब के जंगल में वन विभाग की टीम ने फिर से अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6 भट्टियों सहित 1900 लीटर लाहन नष्ट की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक वन विभाग को सूचना मिली कि पांवटा साहिब के लाई के जंगल में बड़े पैमाने पर अवैध शराब बनाने का काम चल रहा है। सूचना मिलते ही पांवटा साहिब वनमंडल में अंडर-ट्रेनिंग एसीएफ

आदित्य शर्मा के नेतृत्व में वनरक्षक मनीषा, अनिता, रतन, संदीप व वनकर्मी हरिचंद, बलबीर आदि ने लाई के जंगल में छापेमारी की छापेमारी के दौरान जंगल में 6 भट्टियों पर 10 ड्रमों में अवैध कच्ची शराब तैयार की जा रही थी।
वन विभाग की टीम ने 6 भट्टियों से 1900 लीटर लाहन को नष्ट किया गया। हालांकि पहले की तरह ही वन विभाग की टीम के पहुंचने से पहले ही शराब माफिया मौके से फरार हो गये थे। डीएफओ ने बताया कि वन विभाग की टीम ने अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6 भट्टियों से 1900 लीटर लाहण नष्ट की है।

(हिमाचल)

1- 1.71 लाख किसानों ने अपनाया प्राकृतिक खेती को: मुख्यमंत्री

वैज्ञानिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि राज्य के किसानों और बागवानों को लाभान्वित करने के लिए विश्वविद्यालयों और विभिन्न संस्थाओं की प्रयोगशालाओं में किए गए अनुसंधान को खेतों में स्थानांतरित किया जाए। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिला के नौणी स्थित डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय में आयोजित 12वें द्विवार्षिक राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कही। प्राकृतिक खेती और अन्य सतत् कृषि तकनीक विषय पर आधारित दो दिवसीय सम्मेलन में देशभर से 731 कृषि विज्ञान केन्द्र और विभिन्न राज्यों के 1000 से अधिक वैज्ञानिक और किसान भाग ले रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसान मेहनती और परिश्रमी हैं और नई तकनीकें अपनाने में देश के अन्य राज्यों से आगे हैं। उन्होंने राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और गुजरात के वर्तमान राज्यपाल आचार्य देवव्रत के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि रासायनिक उर्वरकों का अत्यधिक उपयोग बहुत हानिकारक है। वर्तमान सरकार ने सत्ता सम्भालने के तीन महीनों के भीतर ही किसानों के दीर्घकालीन कल्याण के लिए प्रदेश में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान

योजना आरम्भ की और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 25 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया और वर्तमान में प्रदेश के लगभग  1.71 लाख से अधिक किसानों ने प्राकृतिक खेती को अपनाया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न मंचों पर प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने में हिमाचल प्रदेश के प्रयासों की कई बार सराहना की है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने देशभर में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय बजट में विशेष प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग से मिट्टी की उत्पादन क्षमता कम होती है, जो चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि हम हिमाचल प्रदेश को कृषि क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से रसायन मुक्त बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं और आने वाले 15 वर्षों में राज्य को एक प्राकृतिक कृषि राज्य बनाने की दिशा में अग्रसर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष अन्त तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल विविधीकरण पर विशेष बल देते हैं ताकि किसानों की आय को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी कृषि अर्थव्यवस्था ने देश की अर्थव्यवस्था को सहारा प्रदान किया। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों और उन्नत तकनीक अपनाने के कारण आज किसानों द्वारा कृषि, बागवानी और सब्जी उत्पादन के माध्यम से प्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद में 10 हजार करोड़ रुपये का योगदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक कृषि उत्पादों के विक्रय के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को बेहतर विपणन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

2- प्राकृतिक खेती समय की मांग: आचार्य देवव्रत 

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने इस अवसर पर प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत में पहली हरित क्रान्ति के दौरान भारत की मिट्टी में 2.5 जैविक कार्बन थी और वर्तमान मिट्टी में 0.5 से भी कम कार्बन है, जो चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि आज समय की मांग है कि हम प्राकृतिक खेती को अपनाएं इससे न केवल मृदा स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि कृषि उत्पादन में भी वृद्धि होगी, जिससे किसानों की आर्थिकी में बढ़ोतरी होगी। इस अवसर पर आचार्य देवव्रत ने वैज्ञानिकों से प्राकृतिक खेती के संबंध में अपने व्यक्तिगत विचार भी साझा किए। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने आईसीएआर और विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रकाशित किए गए प्रकाशनों का भी विमोचन किया। इस अवसर पर प्राकृतिक खेती पर

आधारित लघु फिल्म ‘प्रकृति’ भी प्रदर्शित की गई। 
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली से कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि भारत विकास के क्षेत्र में विश्वभर में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रयोगशालाओं में किए  जाने वाले अनुसंधान को खेतों तक ले जाना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाना वैज्ञानिकों और किसानों का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पहले कृषि में उर्वरकों का कम से कम उपयोग होता था, जो वर्तमान में कई गुना बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग करना आवश्यक है, लेकिन इसके साथ ही रासायनिक उर्वरकों का कम से कम उपयोग किया जाना चाहिए।
वहीं, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि किसानों की कड़ी मेहनत, समर्पण और देश के वैज्ञानिकों के प्रभावी अनुसंधान के फलस्वरूप देश में अनाज, बाजरा, तिलहन, फल, कपास, गन्ना आदि का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दृढ़ प्रयास किए जाने चाहिए।

3- हिमाचल प्रदेश में जल्द लागू हो सकता है यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी): मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) जल्द लागू हो सकता है। सीएम जयराम ठाकुर ने इसके सकेंत दिए हैं। एक चैनल से बातचीत में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि सूबे में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की प्रबल

संभावनाएं हैं। साथ ही हिमाचल में आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी पर भी निशाना साधा और कहा कि आम आदमी पार्टी हिमाचल में कोई अस्तित्व नहीं है। हालांकि, सीएम ने माना कि कांग्रेस उनके लिए चुनौती पेश करेगी। सीएम ने कहा कि हिमाचल में तीसरे विकल्प को कभी जनता ने स्वीकार नहीं किया है।

4- मुख्यमंत्री ने किया माधव सृष्टि बहुआयामी संस्थान का दौरा।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिला के गण के सेर स्थित माधव सृष्टि बहुआयामी संस्थान का दौरा किया और इस मिशन के तहत क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति में गहन दिलचस्पी दिखाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि माधव योग आश्रम स्वास्थ्य और आरोग्य के लिए एक प्रमुख आकर्षण साबित होगा। उन्होंने कहा कि वनस्पति विहार, भारत माता मंदिर आदि कार्य पूरा होने पर यह पर्यटकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण का केन्द्र होंगे। उन्होंने कहा कि परिसर में स्थित सरस्वती

विद्या मंदिर क्षेत्र के छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहा है। जय राम ठाकुर ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार इस संस्थान के विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने परिसर में माधव गौशाला का भी दौरा किया और गौ पूजा की। योग भारती हिमाचल के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और संस्थान की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर माधव सृष्टि बहुआयामी संस्थान के अध्यक्ष वीरेंद्र सूद ने भी अपने विचार व्यक्त किए। माधव सृष्टि बहुआयामी संस्थान के महासचिव रविन्द्र ठाकुर, गुरदीप सैनी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

5- प्रदेश के 5 हजार होमगार्ड को बड़ी राहत, अब सैलरी...

हिमाचल सरकार ने प्रदेश के 5,000 से ज्यादा होमगार्डों को बड़ी राहत दी है। इन्हें 1 जनवरी, 2016 से 31 दिसंबर, 2021 तक का एरियर सरकार की ओर से निर्धारित तरीके से नियमित समय में दिया जाएगा। इससे प्रत्येक होमगार्ड को करीब दो लाख रुपये तक फायदा होगा। इसके अलावा इनके मानदेय में प्रति माह 6,234 रुपये की वृद्धि की गई है। मानदेय बढ़ने की अधिसूचना राज्य सरकार ने बुधवार को जारी कर दी। अब इन्हें प्रति माह 26,492 रुपये मानदेय मिलेगा। मानदेय बढ़ाने के निर्णय से प्रदेश सरकार पर हर माह अतिरिक्त करीब तीन करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। नए वेतन फार्मूले के अनुसार 20,200 बेसिक पर 31 फीसदी डीए और 30 रुपये धुलाई भत्ता भी शामिल है। यह वृद्धि पुलिस कर्मियों के वेतन-भत्तों के समकक्ष की गई है। 
वहीं, प्रदेश के गृह रक्षकों ने सरकार का धन्यवाद करते हुए आभार व्यक्त किया है। माह के 30 दिनों में 30 दिन तथा 31 दिनों के लिए यह वेतन उसी गुणक से देय होगा। यह वृद्धि पुलिस कर्मियों के वेतन/भत्तों के समकक्ष की गई है। गृह रक्षक संघ के प्रवक्ता ने बताया है कि सरकार के इस फैसले से प्रदेश के सभी कर्मी गदगद है। संघ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त, प्रधान सचिव गृह, एडीजीपी व डीआईजी होम गार्ड्स का भी धन्यवाद किया है।

6- हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर हुआ सस्ता।

हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर सस्ता हो गया है। उपभोक्ताओं को इस माह व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर लेने के लिए 2410 रुपये चुकाने होंगे। व्यावसायिक गैस सिलिंडर 135 रुपये सस्ता हुआ है। मई में व्यावसायिक गैस सिलिंडर 2535 रुपये में मिलता था। वहीं, घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में इस माह कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू उपभोक्ताओं को मई के दाम ही एलपीजी सिलिंडर मिलेगा। घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 1105 रुपये चुकाने होंगे। पहल योजना से जुडे़ उपभोक्ताओं को 31.83 रुपये की सब्सिडी बैंक खाते में वापस मिलेगी।

7- पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार।

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी को बड़ी सफलता मिली है। एसआईटी ने पेपर लीक मामले के एक और मास्टरमाइंड समेत पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मंडी पुलिस की टीम ने इन आरोपियों को पकड़ा है। इन्हें प्रश्नपत्र लीक करने का प्राथमिक स्रोत बताया जा रहा है। इनकी मिलीभगत से प्रिंटिंग प्रेस से प्रश्नपत्र लीक किया गया था। बिहार का अरविंद कुमार व भरत यादव इस पूरे षडयंत्र के मास्टरमाइंड थे। इसके अलावा बिहार के ही सुधीर यादव पुत्र कारू यादव, गोले लाल यादव पुत्र द्वारका प्रसाद, गौतम कुमार भारती पुत्र वरिंद्र प्रसाद और सुबोध कुमार पुत्र चुल्ली सिंह को गिरफ्तार किया गया

है। एसआईटी के मुताबिक प्रिंटिंग प्रेस में पार्ट टाइम वर्कर सुधीर कुमार यादव ने मार्च में हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक किया था। इसके बाद पश्नपत्र को गोरे लाल के माध्यम से गौतम कुमार भारती तक पहुंचाया। यह सब सुबोध कुमार, भरत यादव और अरविंद कुमार के कहने पर किया गया। वहीं, ओखला दिल्ली में तैनात निजी सुरक्षा गार्ड गोरे लाल ने प्रश्न पत्र गौतम कुमार भारती को बेचा। गौतम कुमार ने प्रश्नपत्र अपने भाई भरत यादव को दिया। सुबोध कुमार सुधीर यादव, गोरे लाल, भरत यादव व अरविंद कुमार के बीच प्रश्नपत्र पहुंचाने का माध्यम बना। एसआईटी के अनुसार बिहार का अरविंद कुमार व भरत यादव इस पूरे षडयंत्र के मास्टरमाइंड थे। इस मामले में अब तक 121 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 85 अभ्यर्थी, तीन उम्मीदवारों के माता-पिता, 33 एजेंट(एचपी के भीतर से 18 और से बाहर से 15) शामिल हैं। एसआईटी के अनुसार इस अपराध की पूरी तस्वीर हासिल करने के लिए पहेली को सुलझाने की पूरी कोशिश की जा रही है। मामले में तीन कोचिंग सेंटर जांच के घेरे में हैं। अब तक की जांच में सामने आया है कि पेपर लीक मामले में बिहार, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल के गिरोह शामिल थे। मामले में अब तक एजेंटों से 10,34,900 रुपये नकद बरामद किए गए हैं। इसके अलावा एजेंटों व आरोपियों से 6000 नेपाली मुद्रा, छह कार, 154 मोबाइल फोन, पांच लैपटॉप, एक डीवीआर, 10 हार्ड डिस्क, एक पैन ड्राइव, तीन मेमोरी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड समेत अन्य सामान जब्त किया गया है। 

8- यहाँ 50 से अधिक गाड़ियों के तौड़ डाले शीशे, जांच में जुटी पुलिस।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के ग्रामीण क्षेत्र सुंगल से लेकर शहर के कई मोहल्लों में सड़क किनारे खड़े 50 से ज्यादा चौपहिया और दोपहिया वाहनों के शीशे शरारती तत्वों ने तोड़ दिए। ग्रामीण क्षेत्र में कई बाइकों को सड़क से नीचे फेंक उन्हें क्षति पहुंचाई गई है। ये वारदात बुधवार अल सुबह की बताई जा रही है। सुबह सैर पर निकले लोगों को जब अपने वाहनों के शीशे टूटे दिखे तो उनके होश उड़ गए। वाहन मालिकों ने पुलिस विभाग से शरारती

तत्व को पकड़कर  कार्रवाई की मांग की है। जिला मुख्यालय में पार्किंग का अभाव वाहन चालकों का मर्ज बढ़ा रहा है। कसाकड़ा वार्ड में पार्किंग स्थल का निर्माण तो करवाया जा रहा है, लेकिन अभी लोगों को अपने वाहन पार्क करना चुनौती बना हुआ है। बुधवार अल सुबह सुंगल, लुडेरा, फुलनू टाला, मोहल्ला जनसाली, बंशी गोपाल, चौंतड़ा, बारगाह में गाड़ियों के शीशे तोड़ने की घटना से वाहन मालिकों की चिंता और बढ़ गई है। वाहन चालक नरेश कुमार, प्रताप चंद, विनोद कुमार, अशोक कुमार ने बताया कि अज्ञात लोगों ने पत्थर से उनकी गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए हैं। पुलिस अधीक्षक चंबा अभिषेक यादव ने बताया कि उनके पास वाहनों के शीशे तोड़ने को लेकर शिकायतें पहुंची हैं। पुलिस अपने स्तर पर मामले की तफ्तीश कर रही है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-