पीएम लेंगे हिमाचली की सलाह....... 02 मई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

पीएम लेंगे हिमाचली की सलाह.......  02 मई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फाइल फोटो: नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत सरकार।

पीएम लेंगे हिमाचली की सलाह.......

02 मई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

स्कूलों का बदलेगा टाइम
280 करोड़ रुपये की पेंशन 
युवाओं को रोजगार के द्वार 
समान नागरिक संहिता पर सीएम बोले 
आलाकमान तय करेगा चेहरा
हिमाचल खरीद रहा बिजली
सुक्खु का होगा शक्ति प्रदर्शन
22 किलोमीटर नंगे पांव पद यात्रा 
पांवटा- फ्री होगा अल्ट्रासाउंड 
नपेंगे बयानबाज़ी वाले

सिरमौर कोरोना मुक्त और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- नंगे पांव यात्रा से पहले बहाल हो गई पांवटा-किलौड़ बस सेवा, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने दी हरी झंडी। 

सोमवार यानि आज से बाहती विकास युवा मंच सिरमौर ने पांवटा साहिब से किलौड के लिए निगम की बस सेवा शुरू न करने पर तपती धूप में नंगे पांव यात्रा करने का ऐलान किया था लेकिन इस बीच यात्रा से पहले ही किल्लोड से पाँवटा साहिब के लिए HRTC की बस सेवा पुनः बहाल कर दी गयी हैं।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने हिमाचल परिवहन की बस को हरी झंडी दिखा कर पाँवटा साहिब के लिए रवाना किया। यह बस सुबह 7:30 बजे किल्लोड से रवाना होगी जो वाया भगानी-खोड़ोवाला-पुरुवाला-बांगरण-शिवपुर होते हुए पाँवटा साहिब पहुँचेगी। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि पिछले दिनो Tribal की माँग पूरी होने के बाद वह गिरीपार क्षेत्र के दौरे पर आयें थे।कोविड काल में बंदिशे कम होने के बाद से इस बस की माँग स्थानीय लोगों, स्कूल,कॉलेज के छात्रों ने बस की माँग की थी। उद्योग एवं परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर जनमंच के कार्यक्रम के लिए ज़िला सिरमौर के दौरे पर आए थे।

उन्होंने इस माँग को पूरा कर दिया और आज से बस प्रारम्भ हो गयी हैं। उन्होंने स्थानीय जनता की और से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर का धन्यवाद किया। इस मौक़े पर उन्होंने बस चालक और बस परिचालक को सम्मानित भी किया। इस मौक़े पर एसडीएम पाँवटा विवेक महाजन, युवा मोर्चा अध्यक्ष चरणजीत चौधरी, राहुल चौधरी, कलम तोमर, विकेश तोमर, भूपसिंह, उपप्रधान अनिल सहित स्थानीय जनता मौजूद रही।

2- पांवटा साहिब के गिरिपार में मंगलवार को बंद रहेगी विद्युत सप्लाई। 

उपमंडल पावंटा  साहिब के विद्युत उपमंडल पुरुवाला के राजपुर फिडर में मंगलवार को विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। विद्युत विभाग सहायक अभियंता अरुणदीप सैनी ने बताया कि पुरुवाला के राजपुर फीडर के तहत मंगलवार 3 मई को प्रातः 9 से 6 शाम तक बिजली बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि पुरुवाला

फीडर के 11 केवी लाइन पर अति आवश्यक मरम्मत कार्य इस दौरान किया जाना है। जिसके चलते यह शटडाउन डांडा, डांडाआंज, बनोर, कुलथीना, आगरो, नगेता, टॉरु-भैला, बढ़ाना, कलाथा, किलोड व अन्य राजपुरा फीडर के तहत आने वाले निकट गांव में विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। उन्होंने इस दौरान उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

3- पांवटा साहिब: अब गर्भवती महिलाओं के लिए फ्री मिलेगी अल्ट्रासाउंड सुविधा, इस निजी अस्पताल के साथ करार।

पांवटा साहिब के सिविल अस्पताल में भले ही अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू नही हो पाई हो लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने इसका बिकल्प तलाश लिया है। साईं हॉस्पिटल पाँवटा साहिब और सिविल अस्पताल के मध्य एमओयू साइन हो गया हैं। अब सिविल हॉस्पिटल से रेफ़र की गई गर्भवती महिलाओं को साईं अस्पताल में फ़्री अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलेगी। सिविल अस्पताल प्रभारी डॉक्टर अमिताभ जैन ने बताया कि दोनो हॉस्पिटल के मध्य एमओयू

साइन हुआ हैं, जब तक सिविल हॉस्पिटल पाँवटा साहिब को रेगुलर रेडियोलोजिस्ट की व्यवस्था नही होती तब तक साई हॉस्पिटल पाँवटा साहिब में गर्भवती महिलाओं के फ़्री अल्ट्रसाउंड साई हॉस्पिटल पाँवटा साहिब में होंगे। जिसके खर्चे का वहन आरकेएस करेगा। साई हॉस्पिटल में सोमवार से ही ये सुविधा शुरू हो गयी हैं। पहला अल्ट्रसाउंड भुंगरनी की महिला अमरजीत कौर पत्नी लखवीर का किया गया। जिनके साथ SMO पाँवटा डॉक्टर अमिताभ जैन, BMO राजपुर डॉक्टर अजय देओल व भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष चरनजीत चौधरी मौजूद रहे।

4- पांवटा साहिब- फूलपुर पंचायत में पानी की दिक्कत, महिलाएं सडकों पर।

पांवटा साहिब के फूलपुर पंचायत मे पीने के पानी की किल्लत के चलते जनता परेशान है। विशेषकर महिलाओं को ज्यादा दिक्कतें पेश आ रही है। लंबे समय से पानी की समस्या से यहां की जनता जूझ रही है। आज हालत यहां तक पहुंच गए की महिलाएं सड़कों पर आंदोलन करने के लिए उतारू हो गई है। स्थानीय महिलाओं ने बताया कि पिछले बीस वर्षों से हम लोग पानी के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता है तथा पीने के लिए गिरी नदी का पानी

लाना पड़ता है जिससे महिलाओं को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे अधिक स्कूल जाने वाले बच्चों और नौकरी करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है बच्चों को स्कूल नहाए बिना, गंदी वर्दी में स्कूल जाना पड़ता है तथा आए दिन स्कूल से बच्चों के लिए नोटिस आते है। बुजुर्ग महिलाओं ने बताया कि उन्हें पानी लाने में कई बार चोटें तक लग जाती है, उनके पशु भी पानी के बिना मर जाते है। राजनैतिक दल चुनाव के नजदीक आते ही बड़े बड़े वादे करती है और चुनाव के बाद हमारी ओर कोई देखता तक नहीं। महिलाओं ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शिकायत पत्र लिखते हुए कहा है कि यदि एक हफ्ते में पानी की समस्या का समाधान नहीं होता तो महिलाएं आंदोलन पर उतर जाएंगी।

5- 22 किमी नंगे पांव चले बाहती युवा विकास मंच के पदाधिकारी, धन्यवाद यात्रा में बदली विरोध पदयात्रा।

बाहती विकास युवा मंच सिरमौर ने बीते कल प्रेस वार्ता कर पांवटा साहिब से किलौड़ बस सेवा बहाल न करने पर नंगे पांव पद यात्रा करने का ऐलान किया था। जिसके बाद आज सुबह ही बस सेवा बहाल हो गई। लेकिन तय कार्यक्रम के मुताबिक बाहती विकास युवा मंच जिला सिरमौर द्वारा किलौड़ से पांवटा साहिब के लिए HRTC बस की बहाली के लिए मांग को लेकर निकली

पदयात्रा धन्यवाद यात्रा में बदल गई। सोमवार को इसी विषय को लेकर इकाई द्वारा खोदरी माजरी से लेकर पदयात्रा शुरू की गई। जो कि इकाई के अध्यक्ष सुनील चौधरी की आगुवाई में हुई। इस दौरान कई नौजवान उनके समर्थन में साथ आए। इसकी सूचना मिलने के बाद सुनील चौधरी व उनके अन्य साथियों द्वारा पांवटा साहिब के लिए पदयात्रा धन्यवाद यात्रा में बदल गई। उन्होंने नंगे पांव किलौड़ से 22 किलोमीटर यात्रा कर लघु सचिवालय पांवटा साहिब पहुंच कर बस सेवा शुरू करने के लिए प्रशासन का आभार जताया।

6- अभद्र और भड़काऊ पोस्ट भेजने वाले हो नपेंगे: डीएसपी

पांवटा साहिब में गत दिनों माजरा के क्यारदा गांव में हुए पशु क्रूरता के मामले में कुछ शरारती तत्व फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए विवाद उत्पन्न करने वाले पोस्ट और कमेंट कर रहे हैं जिसके चलते पुलिस द्वारा एक दिशा निर्देश जारी किया है। जिसमें यदि कोई इस तरह इस तरह की हरकत करता पाया तो साइबर सेल साइबर क्राइम के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। गोर हो क्यारदा का पशु क्रूरता मामले में पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में लेकर विभिन्न अभियोग के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही कर रहा है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने बताया कि फिर भी कुछ ऐसे शरारती तत्व जो आपसी भाईचारे और तनाव का माहौल बना रहे हैं उन पर भी पुलिस और साइबर क्राइम सेल कड़ी निगरानी रखे हुए हैं। गत दिनों हुई इस घटना के बाद भारी संख्या में लोग एसडीएम कार्यालय के बाहर भारी मात्रा में एकत्रित हो गए। जिससे जिन्हें किसी तरह से समझा-बुझाकर वापस भेजा गया ताकि माहौल शांत बना रहे और किसी भी प्रकार की वाद-विवाद वाली स्थिति उत्पन्न ना हो। स्थानीय पुलिस को इस घटनाक्रम के संदर्भ में कुछ और शिकायतें भी प्राप्त हुई है जिन पर अभी जांच की जा रही है। अभी पुलिस प्रशासन के ध्यान में आया है कि विभिन्न समुदायों के कुछ शरारती तत्वों द्वारा सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक स्टेटस पर अनावश्यक अभद्र टिप्पणी या पोस्ट एक दूसरे समुदाय के बारे में की जा रही है जो कि गलत तथा अशोभनीय है। पुलिस विभाग आईटी साइबर सेल गुप्तचर शाखा इन टिप्पणियों पर लगातार निगरानी कर रहा है और इनको भेजने वालों के नाम पता रिकॉर्ड तैयार करके इनके विरुद्ध आगामी कार्यवाही नियमानुसार अमल लाया जाना निश्चित है। पुलिस प्रशासन ऐसे व्यवहार की कड़ी निंदा करता है। इस प्रकार के शरारती तत्व जो कि विभिन्न सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप फेसबुक स्टेटस पर अनावश्यक पर अभद्र टिप्पणी या पोस्ट कर एक दूसरे के समुदाय और धर्म के विरुद्ध करके सामाजिक सौहार्द व भाईचारे को खराब करना चाह रहे हो हैं उन्हें सूचित किया है कि सभी लोग जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाए और इस प्रकार की अभद्र टिप्पणी या पोस्ट को लिखना बंद करें ताकि इलाके में शांति सामाजिक भाईचारे का माहौल बना रहे।

(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री ने कांगड़ा से प्रदेश के 6,35,375 लाभार्थियों को 280 करोड़ रुपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन की हस्तांतरित।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अन्तर्गत 6,35,375 लाभार्थियों को 280 करोड़ रुपये के रूप में तीन माह की पेंशन हस्तांतरित की। उन्होंने हिमाचल के अस्तित्व में आने के 75 वर्ष के उपलक्ष्य पर 75 लाभार्थियों को पेंशन वितरित की। जय राम ठाकुर ने कहा कि अप्रैल, मई और जून माह की बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन पात्र लोगों के खातों में हस्तांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि पेंशनधारकों को अब तीन माह की पेंशन वर्ष में चार बार सीधे उनके खातों में प्राप्त हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का

प्रथम निर्णय वृद्धजनों के कल्याण को समर्पित था। उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट में चालू वित्तीय वर्ष में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 60 वर्ष किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी पेंशनधारक जिन्हें प्रतिमाह 850 रुपये मिल रहे थे, उन्हें अब 1000 रुपये प्रतिमाह, जबकि ऐसे सभी पेंशनरों जिन्हें 1000 रुपये प्रति माह मिल रहे थे, को अब 1150 रुपये प्रतिमाह तथा 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्राप्त करने वाले सभी पेंशनरों को अब 1,700 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। उन्होंने कहा कि 60 से 65 वर्ष की महिलाएं भी बिना किसी आय सीमा के अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस पर 1300 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर 3052 करोड़ रुपये व्यय किए हैं, जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।

2- मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने युवाओं को खोले रोजगार के द्वार: सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित कर अपना उद्यम लगाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत उपदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 60 लाख रुपये की कुल परियोजना लागत वाले उद्यमों के लिए पुरूषों

को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत तथा विधवाओं को 35 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 2,700 इकाइयां स्थापित की गई है, जिसमें 8,500 व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है और इस योजना के अन्तर्गत 70 करोड़ का उपदान प्रदान किया गया है।

3- धारकण्डी क्षेत्र में खुलेगा राजकीय महाविद्यालय: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के शाहपुर के धारकण्डी क्षेत्र में राजकीय महाविद्यालय खोलने, शाहपुर में अग्निश्मन केन्द्र खोलने, राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में बी.बी.ए. और बी.सी.ए. की कक्षाएं शुरू करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह तथा रजोल में विज्ञान संकाय की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरोह में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। जय राम ठाकुर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लपियाना को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत

करने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला धराड़का को माध्यमिक पाठशाला तथा राजकीय उच्च पाठशाला प्रेई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने हिमाचल के संस्थापक एवं प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की आश्रय ऐप्प भी लॉन्च की। इसके माध्यम से विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं ऑनलाइन सेवा के रूप में उपलब्ध होंगी। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने शाहपुर मैदान से जिला के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 90 करोड़ रुपये की 14 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। 

4- हिमाचल के तरूण कपूर की सलाह लेंगे प्रधानमंत्री।

हिमाचल प्रदेश कैडर से आईएएस(सेवानिवृत) तरुण कपूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय की ओर से इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है। तरुण कपूर कुछ समय पहले ही सेवानिवृत्त हुए थे। प्रधानमंत्री कार्यालय में इस नियुक्ति से हिमाचल प्रदेश का

कद बढ़ा है। दो वर्षों के लिए तरुण कपूर को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है। उनका रैंक और स्केल भारत सरकार के सचिव पद के बराबर होगा। तरुण कपूर पेट्रोलियम सचिव रहे हैं। वह हिमाचल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, शहरी के अलावा अन्य विभागों के प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी निभा चुके हैं। 

5- समान नागरिक संहिता में मुस्लिम समुदाय का कोई नुकसान नहीं: जयराम 

समान नागरिक संहिता लागू करने को लेकर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बयान आया है। न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए बयान में सीएम जयराम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की परिस्थिति बाकि राज्यों की

तुलना में अलग है। समान नागरिक संहिता में मुस्लिम समुदाय का कोई नुकसान नहीं होने वाला। मुस्लिम महिलाएं तो इसका स्वागत करेंगी। एक स्वस्थ पारिवारिक जीवन उनको जीने के लिए मिलेगा, उस दृष्टि से उनको लाभ रहेगा।

6- मुख्यमंत्री के चेहरे पर हाइकमान और विधायक दल लेगा फैसला: प्रतिभा 

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद मुख्यमंत्री के चेहरे पर कांग्रेस हाईकमान और विधायक दल फैसला लेगा। सोलन में पत्रकारों से बातचीत में प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है। सभी एकजुट हैं। यदि कोई पार्टी में नाराज है तो उसे साथ लाया जाएगा। प्रतिभा सिंह का सोमवार को नई दिल्ली से लौटने पर परवाणू से लेकर शिमला तक भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि उनका मकसद सभी को साथ

लेकर चलना है। आम आदमी पार्टी को लेकर कहा कि हिमाचल में तीसरे मोर्चे का कोई विकल्प नहीं है। कांग्रेस का सीधा मुकाबला भाजपा से है। उन्होंने कहा कि वह सभी की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगी। कहा कि 5 मई को वह प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में विधिवत रूप से अपना पदभार संभालेंगी। कोई भी कार्यकर्ता या आम जन पार्टी कार्यालय आकर कोई भी समस्या उनके समक्ष रख सकता है। शिमला के चक्कर में प्रतिभा ने कहा कि कांग्रेस नगर निगम और विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी। कहा कि पहाड़ी में कहावत है कि बर्तन आपस में खनकते हैं तो घर का मुखिया नाराजगी दूर करता है, उसी तरह अगर पार्टी में कोई नाराजगी है तो उसे दूर किया जाएगा। पार्टी में कुछ और लोगों को स्थान दिया जाएगा। 

7- हिमाचल ने खरीदी 6 करोड़ रूपये की बिजली: सुखराम 

हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के बीबीएन क्षेत्र में बिजली संकट से उभरने के लिए सरकार ने छह करोड़ की बिजली खरीदी है। साथ ही आने वाले समय में बिजली संकट से उभरने के लिए हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन से समझौता ज्ञापन किया गया है। ऊर्जा मंत्री ने नालागढ़ में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि सरकार पूरे भारत में सबसे सस्ती बिजली उपलब्ध करवा रही है। कई राज्यों में 10 रुपये यूनिट बिजली दी जा रही है। हिमाचल में 125 यूनिट मुफ्त देने की भी

घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि बिजली संकट का कारण हाइड्रो पावर हाउस में पानी की कमी के चलते बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। जो हमारे थर्मल प्लांट हैं, कोयला कम मिल रहा है। चौधरी ने कहा कि हमारे पास चार थर्मल प्लांट हैं, जिसमें 250 मेगावाट की क्षमता है और 125 मेगावाट बिजली पैदा की जा रही है। इसलिए सरकार 12 रुपये प्रति यूनिट बाहर के राज्यों से बिजली लेकर हिमाचल के लोगों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली की कमी को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। गौर रहे कि प्रदेश की इंडस्ट्री में बिजली कटौती से रोजारा करोड़ों का नुकसान हो रहा है। पिछले करीब एक सप्ताह से इंडस्ट्री में रोजाना 2 से 6 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।

8- सुक्खु करेंगे शक्ति प्रदर्शन, प्रतिभा सिंह के साथ संभालेंगे कार्यभार।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की चुनाव प्रचार कमेटी के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के साथ 5 मई को ही प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में पदभार संभालेंगे। इससे पहले चार मई को पदभार संभालने का कार्यक्रम था। सुखविंदर सिंह सुक्खू की ओर से कार्यक्रम में कुछ बदलाव किया गया है। अब 4 मई को शिमला जिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को सुक्खू राजीव भवन में संबोधित करेंगे। 5 मई को चौड़ा मैदान में स्वागत समारोह के बाद प्रतिभा सिंह के साथ प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में पदभार संभालेंगे। 4 मई को चुनाव की प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू का जोरदार शक्ति प्रदर्शन होगा। सुक्खू का हिमाचल के प्रदेश द्वार परवाणू, सोलन और कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय राजीव भवन शिमला में स्वागत होगा। सुक्खू को कांग्रेस की प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। पिछले तमाम चुनाव में यह पद दिवंगत नेता पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के  पास रह चुका है। इससे स्वाभाविक रूप से सुक्खू का कद बढ़ा है। ऐसे में सुक्खू इस पद को दमखम से संभालने जा रहे हैं। उनका शिमला में पदभार ग्रहण समारोह होगा। वह हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार परवाणू बैरियर से 10:00 बजे चलेंगे। 11:30 बजे सोलन पहुंचेंगे। 12:30 बजे वह प्रदेश कांग्रेस कार्यालय शिमला में हाेंगे। इन तीनों स्थानों पर सुक्खू का जोरदार स्वागत होगा। सोशल मीडिया पर सुक्खू का यह शेड्यूल जारी हुआ है। 

9- Breaking- हिमाचल में बदलेगा स्कूलों का टाईम?

हिमाचल प्रदेश में भी गर्मी का कहर लगातार बढ़ रहा है। दून इलाकों में तापमान 40 डिग्री तक रहना आम हो गया। यही कारण है अब सरकार को स्कूलों के टाइमिंग मे फेरबदल करने का सोंचना पड़ा है। सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव को लेकर बड़ा फैसला लेने का

निर्णय लेने का मन बनाया है। सरकार ने शिक्षा निदेशक सहित उप शिक्षा निदेशक को पत्र भेजकर पूछा है कि क्या स्कूलों का समय सुबह 7 बजे से 12 बजे तक या 7:30 से साढ़े 12 बजे तक किया जा सकता है। सूचना है कि जैसे ही शिक्षा विभाग से सरकार को सुझाव मिलेंगे तो स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव हो सकता है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भी लगातार गर्मी का कहर बढ़ रहा है। लेकिन अभी तक राहत के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगे भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-