सीमेन्ट फिर महंगा....... 12 अक्तूबर 2011- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com

सीमेन्ट फिर महंगा.......  12 अक्तूबर 2011- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com
फाईल फोटो।

सीमेन्ट फिर महंगा.......

12 अक्तूबर 2011- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

मंहगाई की मार, कांग्रेस का चिट्ठा, सेना का सम्मान, बाहर वालों को रोजगार, 52 सैनिक शहीद, चुनाव आयोग सख्त, मिड टर्म, इंटरनेशनल रेणुका जी मेला, एनएसयुआई का रोश, SFI-ABVP भिड़े और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) भारतीय वायु सेना (लेह लद्दाख)

स्थानीय (सिरमौर)

1- नशे ने बढ़ाया यमराज का काम।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय की एन्टी-ड्रग समिति तथा भाषा एवम संस्कृति विभाग के सौजन्य से साधना कला मंच कोट ढांगर द्वारा महाविद्यालय में नशा निवारण पर एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक प्राचार्या डॉ ऋतु पंत ने की। इस प्रस्तुति की शुरुआत में कला मंच के 10 कलाकारों  ने अपने ईष्ट के आह्वान किया और एक सिरमौरी नाटी पेश कर समां बांधा। तत्पश्चात कलाकरो ने "यमराज परेशान" शीर्षक नुक्कड़ नाटक में दिखाया कि कैसे नशे ने यमराज का काम बढ़ाया हुआ है। पृथ्वी पर युवा नशे के चपेट में फंसे हैं जिससे यमलोक में तांता लगा है। पृथ्वीवासी गले, पेट के कैंसर इत्यादि बीमारियों से ग्रसित है। यमराज इस समस्या का हल ढूढने स्वंय पृथ्वी का विचरण करने जाते है और पृथ्वीवासियों को नशे के दुष्परिणाम समझाते हैं।

'नशा यानी नाश' संदेश द्वारा उन्होंने महाविद्यालय के विद्यार्थियों को नशे से सचेत रहने का आह्वान किया। अंत में प्राचार्या डॉ ऋतु पंत ने साधना कला मंच का नाटक की खूबसूरत प्रस्तुति द्वारा युवाओं को नशे के प्रति जागरूक रहने के संदेश देने के लिए धन्यवाद किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का विधिवत समापन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ ऋतु पंत, एन्टी ड्रग समिति के सदस्य प्रो० धनमंती कंदासी, प्रो चीनू बंसल, प्रो तनु चंदेल प्रो रीना चौहान प्रो पंकज यादव, कार्यालय अधीक्षक नरेश बत्रा सहित समस्त शिक्षक एवम गैर शिक्षक सदस्य मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में सभी महाविद्यालय के छात्रों ने उपस्थित रहकर नशा मुक्ति संदेश का लाभ उठाया।

2- शिलाई के नेताओं की तुलना की मोहम्मद गजनवी से।

रिटायर्ड चीफ इंजीनियर और शिलाई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक बीर सिंह राणा ने शिलाई के भाजपा और कांग्रेस नेताओं की तुलना आक्रमणकारी मोहम्मद गजनवी और गौरी आदि से की है। बीमारी से उबरने के बाद लंबे समय बाद गत शाम अपने फेसबुक पेज पर उन्होंने करीब एक घंटे का लाईव किया जिसमे उन्होंने क्षेत्र मे रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सिंचाई योजनाओं की बड़ी भूमिका निभाने की बात कही। हालांकि ज्यादातर समय वह भाजपा और कांग्रेस के शिलाई के नेताओं को कोसते नजर आए और क्षेत्र मे जनता पर दबाव डालकर परेशान करने का आरोप भी

लगाया। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र मे लौटा नूण के लिए जनता को मजबूर किया जा रहा है। वर्तमान विधायक के कुछ लोगों ने तो एक गांव मे यह तक कह दिया कि यदि विधायक निधि से घोषणा करनी है तो पहले पूरे गांव को लौटा नूण करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र मे इन नेताओं को अपना जनाधार खिसकने का भय सता रहा है। जिससे लोगों पर दबाव डाल रहे हैं। उन्होंने यह तक कह दिया कि इस तरह लोगों को परेशान मोहम्मद गजनवी और मोहम्मद गौरी जैसे अफगानिस्तानी डाकू भी नही करते थे जिस प्रकार की राजनीति शिलाई मे चल रही है। उन्होंने इस दौरान बताया कि एक गांव मे अपने प्रयासों से एक सिंचाई योजना बनवाई। जिससे गांव मे पानी की दिक्कत दूर हो गई। उसके बाद हुआ यूं कि बेरोजगार युवा जो बेकार घूम रहे थे उन्होंने टमाटर आदि लगाने शुरू किये। ऐसे मे युवा काम मे व्यस्त हो गये और नशे से भी दूर रहे। बीते दिनों जब वह बीमार थे तो उस दौरान ग्रामीणों के फोन आए और धन्यवाद व्यक्त किया कि उनकी वजह से युवा बुरी लत की तरफ जाने से बच गये और खेतों मे काम कर कमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिलाई के नेताओं ने पिछले 60 वर्षों से इस बारे मे सोंचा ही नही। यहां केवल दबाव की कुष्टित राजनीति ही हो रही है। यह लाईव काफी शैयर भी हुआ है। हालांकि यह अलग बात है कि जनवरी-फरवरी में क्षेत्र के हर गांव मे घूमने के बाद अप्रैल-मई मे कोरोना की दूसरी लहर के दौरान वह क्षेत्र से नदारद रहे। कहीं भी उनके द्वारा लोगों की मदद के लिए मास्क या हैंड सेनिटाईजर आदि वितरित करने की कोई सूचना नही आई। जिससे कुछ लोग उन्हे अवसरवादी भी कहने लगे थे। अब वह दौबारा से स्वस्थ होने के बाद सक्रिय होने लगे हैं। देखना यह रहेगा कि आने वाले समय मे शिलाई की राजनीति किस तरह से प्रदेश मे सुर्खियां बटौरती है। 

3- 13 से 19 नवंबर तक आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला: गौतम

अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले का आयोजन इस वर्ष 13 से 19 नवंबर, 2021 तक होगा। मेले के प्रबंधों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सिरमौर एवं अध्यक्ष श्री रेणुका जी विकास बोर्ड रामकुमार गौतम ने कहा कि मेले के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जबकि समापन समारोह के मौके पर राज्यपाल को मुख्य अतिथि के रूप में आमत्रिंत किया जाएगा। उपायुक्त ने इस बात पर भी जोर दिया कि मेले से पहले श्री रेणुका जी में सभी आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि मेले के दौरान लोगों को असुविधाओं का सामना ना करना

पड़े। उन्होंने कहा कि पार्किंग और यातायात व्यवस्था को भी बेहतर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि मेले के सफल आयोजन हेतु सभी कार्यों के लिए उप समितियों का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देव पालकियों तथा वाद्य दल के प्रतिभागियों को कोविड टेस्ट अथवा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का प्रमाण पत्र लाना आवश्यक होगा। उपायुक्त ने कहा कि मेले के दौरान साफ-सफाई को लेकर विशेष कार्य योजना बनाई जाए। उन्होंने श्री रेणुका जी में सोलर लाइटों की व्यवस्था को सुचारू करने के लिए कहा। मेले में आने वाले लोगों की सहूलियत के लिए ददाहु से रेणुका सड़क पर रोशनी की भी समुचित व्यवस्था करने को लेकर उपायुक्त ने निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि मेले के दौरान पुलिस कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने को लेकर पहले की भांति ही अपना प्लान तैयार करे। उन्होंने कहा कि श्री रेणुका जी मेंले के दौरान स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा अस्थाई डिस्पेंसरी की स्थापना, बिजली, पेयजल, सड़क की मुरम्मत, शौचालयों की व्यवस्था, खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सेंपलिंग टीम का गठन, स्मारिका प्रकाशन समेत मेले से जुड़े अन्य विभिन्न पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि मेले के आयोजन से जुड़ी सभी उप समितियां अपने स्तर पर भी बैठकों का आयोजन करें ताकि मेले के स्वरूप और प्रबंधों को अंतिम रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में मांस, मछली, शराब तथा पॉलिथीन प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस अवसर पर एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, अध्यक्ष बीडीसी संगडाह मेलाराम शर्मा, अध्यक्ष एपीएमसी सिरमौर रामेश्वर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेणुकाजी विकास बोर्ड दीपराम शर्मा, रेणुकाजी विकास बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

4- उपायुक्त सिरमौर की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव की तैयारियां को लेकर हुई बैठक।

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में आज उप मंडल अधिकरी कार्यलय पांवटा साहिब में राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में 18 व 19 अक्तूबर को आयोजित राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव की तैयारियां को लेकर तथा आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों से विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि यमुना शरद महोत्सव का शुभारंभ विधिवत रूप से यमुना पूजा से किया जाएगा। इस आयोजन के दौरान विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी तथा विजेताओं को मुख्यातिथि द्वारा कार्यक्रम के दौरान पुरस्कृत

किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष यमुना शरद महोत्सव  कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त आयोजन के दौरान कार्यक्रम स्थल पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। बैठक में नगर पालिका परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर, ए.पी.एम.सी. अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, राजेंद्र तिवारी तथा उप मंडल अधिकारी विवेक महाजन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजीव सहगल, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, उप तहसीलदार एवं कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद आर.एस. बेदी सहित बीडीसी अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

5- मंगलवार को 4000 श्रद्धालुओं ने किए माता बालासुन्दरी के दर्शन।

त्रिलोकपुर माता बालासुन्दरी मन्दिर में आश्विन नवरात्र पर्व पर मंगलवार को लगभग 4000 श्रद्वालुओं ने माता के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया। आज माता के दरबार मे लगभग 6 लाख 61 हजार 380 रूपये नगद राशि, 2 ग्राम 800 मिलीग्राम सोना और 910 ग्राम चाँदी चढ़ावे के रूप में श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई।

6- दुकानदारों को जीरो प्लास्टिक यूज पर किया प्रेरित।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने क्लीन इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए स्वंयसेवकों के छठे एवम सातवें समूह ने बस स्टैंड और हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी से सिंगल यूज प्लास्टिक इकट्ठा किया और वहां के लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया। मंगलवार को इन स्वंयसेवकों ने महाविद्यालय मैदान में पीने के पानी के क्षेत्र के पास दो हरसिंगार के पौधें रौपे एवम कैंटीन के पीछे बोगनविलिया के पौधे भी लगाए।

कार्यक्रम अधिकारी प्रो० रीना चौहान एवम रिंकू अग्रवाल ने बताया कि पूरे माह चलने वाले इस स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंयसेवक प्रत्येक दिन क्रमानुसार अलग अलग समूह पांवटा व आस-पास के क्षेत्र गाँवों में से प्लास्टिक इकट्ठा कर रहे हैं जिसे क्लीन इंडिया ड्राइव के समापन पर नगर परिषद को सौंप जाएगा। इसके साथ ही एन0 एस0एस0 इकाई महाविद्यालय के साथ लगती दुकानों में भी प्लास्टिक के जीरो उपयोग के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं। इस अवसर पर महाविद्यालय की कार्यवाहक  प्राचार्या डॉ० ऋतु पंत ने राष्ट्रीयसेवा योजना के स्वयंसेवकों की स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत किये जा रहे  कार्यो की सराहना की।

7- कांग्रेस समाज के हर वर्ग के साथ।

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी एससी विभाग पांवटा साहिब की बैठक कांग्रेस कार्यालय चुंगी नंबर-6 पर ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष अश्वनी शर्मा की अध्यक्षता में हुई। जिसमे पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग एवम जिला एससी विभाग के प्रधान जी एस पंवार विशेष रूप से शामिल हुए। सबसे पहले पांवटा एससी सेल के प्रधान दर्शन सिंह ने स्वागत किया। कार्यक्रम शुरू होने से पहले जम्मू और कशमीर मे शहीद हुए सुरक्षा बलों के जवानों के लिए और लाखिम पुर खीरी में मारे गए निर्दोष किसानों के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया। उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।बैठक में एससी समुदाय के लोगों ने अपने विचार रखे।भाजपा सरकार मे लोग दिक्कतों में

अपना जीवन यापन कर रहे है। पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग एवम कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने कार्यकर्ताओं को इन दिक्कतों के बारे अवगत करवाया। चौधरी किरनेश जंग ने अपने संबोधन में कहा की वस और उनकी पूरी टीम अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों के लिए हर संभव मदद के लिए पूरी तरह से त्यार है। हम अनुसूचित जाति के लोगों के साथ कोई अत्याचार नही होने देंगे और समाज के हर गरीब, पिछड़ा, मजदूर, किसान, दलित, शोषित और निर्धन व्यक्तियों की सेवा के लिए कांग्रेस पार्टी पूरी तरह समर्पित है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि समाज के इस वर्ग के लिए विशेष तौर पर कार्य करें।अश्वनी शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस पार्टी समाज के हर वर्ग ख्याल रखने वाली पार्टी है तथा कांग्रेस पार्टी ने अपने बूथ कमेटी में हर वर्ग को शामिल किया है। कांग्रेस पार्टी ने गरीब लोगों के लिए अनेकों  योजनाएं चलाई जिसमे भूमिहीन लोगों को 5 बीघा के पट्टे आवंटित किए थे और अनैको जनहित कल्याणकारी योजनाएं चलाई। इस मौके जिला कांग्रेस एससी सेल अध्यक्ष जी एस पवार, मंडल प्रधान अश्वनी शर्मा, एस सी सेल अध्यक्ष दर्शन सिंह, जवाहर सिंह, हृदय राम, गुलाब सोनी, ममता चौहान, बाल किशन, घासी राम, रमेश कुमार, हरदयाल, सीता राम, सुमेर चन्द, भीम सिंह, धर्म सिंह, सिंघा राम, जैनवान, अनिल कुमार, सुनील कुमार चौहान, रणवीर चौहान, मदन, जसमेर सिंह, गुरदीप सिंह, रत्न लाल, कश्मीर सिंह, जोन प्रभारी प्रदीप चौहान, हरदीप सिंह, ओबीसी प्रधान संदीप कुमार, अल्पसंख्यक विभाग प्रधान मंजीत सिंह, रणबीर चौहान, अखिल, विक्रम, युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष मोहब्बत अली आदि पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

8- पांवटा साहिब में कल इन 15 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।

पांवटा साहिब के राजपुर खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए 13 अक्तूबर को 15 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 13 अक्तूबर को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, ई एस.आई. गोंदपुर, ई.एस.आई. मालवा कोटन, अम्बेडकर भवन पांवटा साहिब, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, उप स्वास्थ्य केंद्र चांदनी कठवाड, उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र नवादा, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

9- काॅलेज-स्कूलों मे रिक्त पदों को लेकर गरजी एनएसयुआई।

जिला सिरमौर के विधानसभा क्षेत्र श्री रेणुका जी के कॉलेजों व स्कूलों में रिक्त चल रहे पदों के चलते छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होने से गुस्साए एनएसयुआई ने रोश रैली निकाली। एनएसयुआई का कहना है कि पदों के रिक्त होने से सैंकड़ों विद्यार्थियों का भविष्य अंधकारमय होता जा रहा है, जिसके विरोध में मंगलवार को क्षेत्र में यह रोष रैली निकाल कर प्रदेश सरकार

के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। एनएसयूआई के कार्यकर्ता आर्य कुमार ने बताया कि क्षेत्र के कॉलेजों व स्कूलों में इन दिनों प्रवक्ताओं व अध्यापकों के पद रिक्त चल रहे हैं, जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। उन्होंने कहा कि लगातार प्रदेश सरकार व संबंधित विभाग को अवगत करवाए जाने के बावजूद भी आज तक रिक्त पदों को नहीं भरा गया है। इसके विरोध में एनएसयूआई ने संगड़ाह बाजार में रोष रैली निकाल प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द रिक्त पड़े पदों को भरा जाए अन्यथा एनएसयूआई उग्र आंदोलन करते हुए भूख हड़ताल तक करेगी।


(हिमाचल)

1- आम आदमी को मुश्किल हुआ आशियाना बनाना, फिर बढ़े सीमेंट के भाव। 

हिमाचल प्रदेश में गरीब लोगों को अपना आशियाना बनाना मुश्किल होता जा रहा है। प्रदेश मे बनने वाला सीमेंट फिर महंगा हो गया है। सीमेंट कंपनियों ने इसके दामों में 10 रुपए की वृद्धि की है। इससे प्रदेश में सीमेंट के दाम 400 से 450 रुपए के बीच में हो गए हैं। प्रदेश में प्रत्येक जिले में सीमेंट के दाम अलग-अलग हैं। मालभाड़ा इसकी वजह है। जिन जिलों का मालभाड़ा बहुत अधिक है उनमें सीमेंट के दाम 450 रुपए प्रति बैग से भी अधिक हो सकते हैं। प्रदेश में पिछले काफी समय से सीमेंट के लगातार दाम बढ़ रहे हैं। सीमेंट

कंपनियां कभी 5 तो कभी 2-3 रुपए दाम बढ़ा रही हैं लेकिन इस बार सीधे 10 रुपए की वृद्धि की गई है। ऐसा नहीं है कि सीमेंट के दामों में वृद्धि हो रही है। महंगाई के कारण मकान का निर्माण करना महंगा हो गया है। निर्माण सामग्री के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। इसके कारण लोगों का बजट बिगड़ गया है। एक सप्ताह के अंदर ही निर्माण सामग्री के दामों में परिवर्तन हो रहा है, जिसके कारण आम आदमी को काफी परेशान होना पड़ रहा है। निर्माण की लागत लगातार बढ़ रही है।
सीमेंट के अलावा पिछले एक सप्ताह में ही टाइलों के दामों में 10 से 15 रुपए की वृद्धि हुई है। जिस टाइल की कीमत 35 रुपए फुट थी अब वह कीमत बढ़कर 40 से 45 रुपए हो गई है। पिछले कुछ समय में टाइलों की मांग लगातार बढ़ रही है या यूं कहें कि टाइलों के बिना अब मकान नहीं बन रहे हैं। इसकी डिमांड बढ़ने के कारण भी कीमतों में बढ़ौतरी हुई है। वहीं सरिया के दामों में भी लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले कुछ दिनों में ही सरिया के दामों में करीब 500 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। सरिया के दाम 5300 से 5500 रुपए प्रति क्विंटल के बीच हो गए हैं। ईंट की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। ईंट के भट्ठे में एक ईंट की कीमत करीब 6 रुपए है। उपभोक्ताओं तक पहुंचते-पहुंचते मालभाड़ा के साथ ही एक ईंट की कीमत 8 से 9 रुपए के बीच में हो जाती है। ऐसे मे जनता मंहगाई की दौहरी मार झेलने को मजबूर है। 

2- कारगिल युद्ध में अकेले हिमाचल के 52 सैनिक हुए थे कुर्बान: जयराम

पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध पर दिए गए कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह के बयान के बाद घमासान जारी है। भाजपा ने भी इसे चुनावी मुद्दा बनाने मे कोई कसर नही छोड़ी है। मंगलवार को करसोग के सेरी बंगलों में आयोजित चुनावी जनसभा करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रतिभा सिंह के कारगिल युद्ध पर दिए गए बयान पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिभा सिंह कहती हैं कि कारगिल का युद्ध तो कोई युद्ध ही नहीं था, ये तो पाकिस्तान की सेना के कुछ जवानों ने भारत की

सीमा में घुस कर कब्जा करने की कोशिश की थी। उसमें ब्रिगेडियर ने क्या कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिभा सिंह की ये बात उन्हें बहुत खराब लगी। हालांकि वे उम्मीदवार के खिलाफ ज्यादा नहीं बोलते हैं क्योंकि व्यक्तिगत टिप्पणी करना उनकी आदत नहीं है। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में अकेले हिमाचल के 52 सैनिक कुर्बान हो गए और कांग्रेस उसको छोटी-सी लड़ाई कह रही है। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में देश के हजारों सैनिक शहीद हो गए, ऐसे में अगर सेना के जवानों पर ऐसी टिप्पणी होती है तो इससे बड़ा दुर्भाग्य नहीं हो सकता है। जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र से ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर भाजपा के प्रत्याशी हैं। ये वही उम्मीदवार हैं, जिन्होंने कारगिल युद्ध जीतने में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई थी जो हिमाचल सहित मंडी के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकारें हैं जो मिलकर हिमाचल का विकास कर सकती हैं। इसलिए कांग्रेस उपचुनाव में कौन से परिवर्तन की बात कह रही है। उन्होंने करसोग की जनता से ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को अधिक से अधिक मतों से विजयी बनाने की अपील की है।

3- भाजपा चुनाव में सेना को बीच मे लाकर कर उन्हें धूमिल न करें: विक्रमादित्य

पूर्व मुख्‍यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के पुत्र कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वह भाजपा हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ा रही है, जिन्होंने 2014 में लोकसभा चुनाव में कारगिल युद्ध के शहीद कैप्टन बिक्रम बत्रा की माता को हराने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इतिहास इसका गवाह है। सोशल मीडिया पर विक्रमादित्य सिंह ने इसको लेकर एक पोस्ट शेयर की है। विक्रमादित्य सिंह ने लिखा कि हम शहीदों को नमन करते हैं। वीरभद्र सिंह आधुनिक हिमाचल के

निर्माता के साथ भारतीय सेना में आरनेरी कैप्टन रहे और देश के प्रथम राष्ट्रपति के एडीसी रहे हैं। वहीं संस्कार और राष्ट्रवाद हमारे खून में है। विक्रमादित्य ने कहा भाजपा चुनाव में सेना को बीच मे लाकर उन्हें धूमिल न करे, वह देश का गर्व है जिनका हम सब सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा यह चुनाव महंगाई, बेरोजगारी और प्रदेश में भाजपा सरकार के डबल इंजन के तथाकथित विकास पर लड़ा जाएगा। दरअसल मंडी संसदीय सीट से प्रत्‍याशी विक्रमादित्‍य सिंह की माता प्रतिभा सिंह ने कारगिल युद्ध को लेकर बयान दिया था, जिस पर अब खूब घमासान मचा हुआ है। प्रतिभा सिंह पर आरोप है कि उन्‍होंने बयान दिया है कि कारगिल युद्ध इतना भी बड़ा नहीं था। इस बयान को भाजपा राजनीतिक रूप से बड़ा हथियार बनाने की कौशिश कर रही है।

4- कांग्रेस के हर नेता का है काला चिट्ठा: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में कोई ऐसा नेता नहीं है, जिसका काला चिट्ठा न हो। सरकार ने बदले की भावना से काम करने की परंपरा को समाप्त किया है। कांग्रेसी इसे हमारी कमजोरी न समझे। चुनाव का आगाज होते ही यह बात स्पष्ट कर दी थी कि भाजपा अपनी तरफ से कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करेगी। मुद्दों पर चुनाव लड़ेगी। वह मंगलवार को करसोग हलके के चुराग, केलोधार व तत्तापानी में मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी में कोई ऐसा नेता नहीं है जिसका चिट्ठा ना हो। इसलिए हमने कहा था कि हम नहीं बोलेंगे क्योंकि यही देवभूमि का संस्कार है। बदले से काम करने की भावना को हमने दफन किया। हमने टोपी की राजनीति को खत्म कर दिया।

पहले लोग टोपी के रंग को देख काम करते और करवाते थे। भाजपा ने उपचुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों में हिमाचल के ही नेताओं को शामिल किया। कांग्रेस ने कन्हैया कुमार और नवजोत सिंह सिद्धू को स्टार प्रचारक बनाया है। इससे साबित होता है कि कांग्रेस में कुछ नहीं बचा है। जो पार्टी देश और प्रदेश में नहीं बची उससे भविष्य की उम्मीद न करें। ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को हर कोई जानते हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में इस समय विचित्र स्थिति है। विधानसभा के अंदर कांग्रेस के नेता एक दूसरे की नहीं सुनते। सभी नेता बनने की होड़ में लगे हैं। पिछले दिनों मंडी में विपक्ष के नेता बहुत कुछ बोल गए। उन्हें हिमाचल की संस्कृति से कुछ लेना देना नहीं हैं। उनके संस्कार अलग हैं, लेकिन उन्होंने जो कुछ कहा वो मेरा अपमान नहीं, मंडी का अपमान है।

5- भाजपा ने हिमाचलियों को दरकिनार कर बाहरी राज्यों के लोगों को दी नौकरी: प्रतिभा सिंह

मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने कहा भाजपा अपनी नाकामियों पर पर्दा डालने के लिए ऐसी बातों को प्रचारित कर रही है जिनका आम जनता से कोई सरोकार नहीं है। भाजपा ने अपने शासनकाल में हमेशा रोजगार देने के मामले में अन्य राज्यों के युवाओं को तवज्जो दी है। जबकि कांग्रेस ने हिमाचलियों को रोजगार देकर न्याय किया है। उन्होंने मंगलवार को सुंदरनगर हलके के निहरी, डैहर व शीशमहल में चुनावी सभा कर अपने लिए क्षेत्र के लोगों से समर्थन मांगा। इस दौरान प्रतिभा सिंह ने कहा कि बाहरी लोगों को रोजगार देकर जयराम सरकार ने लाखों बेरोजगारों के साथ एक

बड़ा अन्याय किया है। वह पहली बार वीरभद्र सिंह के बगैर चुनाव में उतरी हैं। उन्हें वीरभद्र सिंह की कमी खल रही है। उनका आशीर्वाद और स्नेह अब भी हमारा मार्ग प्रशस्त कर रहा है। मुख्यमंत्री रहते हुए वीरभद्र सिंह ने जो विकास के कार्य प्रदेश के लिए किए हैं। उसी का परिणाम है कि आज वह सबके दिलों में बसें हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह वीरभद्र सिंह के निधन के बाद चुनाव नही लड़ना चाहती थी। कांग्रेस आलाकमान के निर्देश व पार्टी कार्यकर्ताओं के आग्रह पर वह इस चुनाव में उतरी हैं। केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि गलत नीतियों के कारण देश मे महंगाई और बेरोजगारी तेजी से बढ़ी है। रसोई गैस और खाने के तेल व दालों के दाम लगातार बढ़ रहे है। इससे लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है।
हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख आने, बेरोजगारी व महंगाई को दूर करने के वादे से सत्ता में बैठी मोदी सरकार का असली चेहरा सामने आ चुका है। जयराम सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। डिपुओं में सस्ते राशन की योजना दम तोड़ गई है। सरकार के पास ऐसी कोई भी योजना नही है जिससे बढ़ती महंगाई व बेरोजगारी पर कोई अंकुश लग सकें। भाजपा वादे तो बड़े बड़े करती रही है पर सब हवा हवाई साबित हुए हैं। प्रतिभा सिंह ने लोगों से उन्हें इस उप चुनाव में विजयी बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि उनका एक एक वोट उनके पति स्व. वीरभद्र सिंह के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस दौरान उनके साथ पूर्व विधायक सोहन लाल ठाकुर भी मौजूद थे।

6- चुनाव प्रचार मे कोविड नियमों की धज्जियां उड़ाने पर चुनाव आयोग सख्त।

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव मे चुनाव प्रचार के दौरान कोविड नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाए जाने पर चुनाव आयोग ने सख्त रुख अपनाते हुए सभी जिलों के उपायुक्तों और चुनाव अफसरों को सख्ती से पालना कराने के लिए आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही आयोग ने भाजपा, कांग्रेस समेत

सभी निर्दलीय प्रत्याशियों को नोटिस देकर कहा है कि वे हर हाल में आयोग की ओर से जारी कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करें। यदि निर्देशों का उल्लंघन होता है तो प्रत्याशी को प्रचार के लिए भविष्य में कोई अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जा सकती है।

7- फर्स्ट टर्म नवंबर और सेकंड टर्म की परीक्षाएं 15 अप्रैल के बाद।

पिछले सप्ताह स्कूल शिक्षा बोर्ड की वर्चुअल बैठक में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ द्वारा टर्म परीक्षाओं को लेकर सुझाव दिए गए थे जिसमें से बहुत से सुझावों को बोर्ड की ऑफलाइन बैठक में मान लिया गया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डाॅ सुरेश सोनी की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, जिला कांगड़ा के अध्यक्ष जोगिंदर शर्मा और मंडी विभाग के प्रमुख शशि शर्मा ने भाग लिया। सुंदरनगर में जारी प्रेस बयान के माध्यम से जानकारी देते हुए प्रदेश मीडिया प्रभारी दर्शन लाल ने बताया कि महासंघ द्वारा शीतकालीन अवकाश को देखते हुए फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं को 5 दिसंबर से पहले संपन्न करवाने की बात कही गई थी। बैठक

में इस संबंध में बोर्ड द्वारा फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं को नवंबर से शुरू करके 5 दिसंबर तक समाप्त करने का निर्णय लिया है। इसके साथ शीतकालीन अवकाश के बाद सेकंड टर्म की परीक्षाओं के लिए बच्चों को तैयारी के लिए कम समय मिल रहा था, जिसे लेकर महासंघ  द्वारा सेकंड टर्म की परीक्षाओं को 15 अप्रैल के बाद करवाने बारे अपनी सहमति प्रदान कर दी है। इसके साथ बैठक में फर्स्ट टाइम की परीक्षाओं का मूल्यांकन स्थानीय स्कूल स्तर पर करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ पांचवी से आठवीं कक्षा तक की पंजीकरण शुल्क माफ करने के साथ-साथ नवी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की फर्स्ट और सेकंड टर्म बोर्ड परीक्षा शुल्क में 100 रूपये की रियायत प्रदान किए जाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। शिक्षक महासंघ के पदाधिकारियों ने इस संबंध में सरकार और बोर्ड का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा कोविड-19 के चलते उत्पन्न हुई परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सभी निर्णय विद्यार्थियों और अध्यापकों के हित में लिए गए हैं।

8- राज्यपाल ने शक्तिपीठ नगरकोट धाम माता बज्रेश्वरी देवी के चरणों में नवाया शीश।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मंगलवार को दो दिवसीय कांगडा जिला के दौरे के लिए गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट पर पहुंचे। उपायुक्त निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक कुशाल शर्मा व केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने राज्यपाल का स्वागत किया। इसके बाद राज्यपाल ने शक्तिपीठ नगरकोट धाम माता बज्रेश्वरी देवी के चरणों में शीश नवाजा व पूजा अर्चना की। मंदिर के वरिष्ठ पुजारी पंडित राम

प्रसाद शर्मा ने पूजा अर्चना करवाई व मंदिर के इतिहास की जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को मंदिर में पुराने अवशेषों की भी जानकारी दी व बताया कि यह अवेशष अब भी मंदिर में सुरक्षित हैैं। नवरात्र के पावन पर्व पर राज्यपाल ने माता से प्रदेशवासियों के सुख, शांति व समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यह शक्तिपीठ देशवासियों की आस्था व श्रद्धा का प्रमुख केंद्र है। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुख सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने मंदिर की विजिटर बुक में मंदिर की सुंदर लाकृतियों का भी वर्णन किया। उन्होंने शक्तिपीठ मां बज्रेश्वरी से प्रदेश व देशवासियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।


क्राइम/एक्सीडेंट 

1- बैनर को लेकर छात्र संगठनों मे खूनी संघर्ष, सात घायल।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला मुख्यालय के नाहन कॉलेज में बैनर को लेकर एबीवीपी और एसएफआई कार्यकर्ताओं में खूनी संघर्ष हुआ। मारपीट की घटना में सात कार्यकर्ता घायल हो गए हैं। दो को गंभीर चोटें बताई जा रही हैं। घायलों का इलाज नाहन मेडिकल कॉलेज में करवाया गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों छात्र संगठनों के पदाधिकारियों के बयान दर्ज करने के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि एसएफआई को एक कार्यक्रम कॉलेज में करने की मंजूरी दी गई थी। एसएफआई के कार्यकर्ता बैनर और झंडे लगा रहे थे। इसी बीच बैनर को लेकर एबीवीपी और एसएफआई कार्यकर्ताओं में विवाद हो गया। मामला बढ़ गया और मारपीट तक पहुंच गया। मारपीट में एसएफआई

के तीन और एबीवीपी के चार कार्यकर्ता घायल हुए हैं। दोनों पक्षों के कार्यकर्ताओं ने पुलिस को शिकायत सौंपी है। एसएफआई के राज्य सचिव अमित ठाकुर ने बताया कि वार्षिक सम्मेलन से पहले एबीवीपी ने उनके पोस्टर फाड़े और हमला कर दिया, जिसमें उनके कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें आई हैं। एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष शुभम ठाकुर ने कहा कि एसएफआई ने अपने सम्मेलन में बाहरी लोग बुलाए थे। इसका विरोध करने पर उनके कार्यकर्ताओं ने मारपीट की। कॉलेज के प्रिंसिपल दिनेश भारद्वाज ने बताया कि कॉलेज परिसर में एसएफआई की कार्यकारिणी की बैठक को लेकर मंजूरी दी गई थी। घटना के बाद एसएफआई का सम्मेलन रद्द कर दिया है। एचएचओ मानवेंद्र ठाकुर ने बताया कि  दोनों पक्षों की ओर से शिकायत मिली है। पुलिस जांच कर रही है। बता दें कि मारपीट की एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। 

2- अढाई साल की मासूम को ट्रैक्टर ने कुचला, उपचार के दौरान मौत।

पांवटा साहिब के रामपुरघाट में एक ट्रैक्टर चालक ने अढाई साल की बच्ची को कुचल दिया। बच्ची को गंभीर हालत में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया गया। जहां से उसे प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रैफर कर दिया गया है। बच्ची की हालत नाजुक थी जिस कारण मेडिकल कॉलेज नाहन मे उसने दम तौड़ दिया। जानकारी के मुताबिक अढाई साल की नन्ही बच्ची को लेकर सिविल अस्पताल पहुंचे किशन निवासी रामपुरघाट पांवटा साहिब ने बताया कि उसकी बेटी घर के बाहर खेल रही थी। इसी दौरान एक अनियंत्रित ट्रैक्टर चालक ने उसे कुचल दिया। बच्ची की हालत देख आस-पास के लोग मौके पर एकत्रित हो गए। बच्ची के मां बाप उसे सिविल अस्पताल पांवटा साहिब ले आए। यहां चिकित्सकों ने प्राथमिक जांच के बाद हालत गंभीर होने के कारण हायर सेंटर रैफर कर दिया। जहाँ उसकी मौत हो गई। किशन ने आरोप लगाया कि ट्रैक्टर चालक ने शराब के नशे में दुर्घटना को अंजाम दिया है। उधर, मामले की गंभीरता को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने दुर्घटना के बारे में स्थानीय पुलिस को सूचित किया। पुलिस मामले में आगामी कारवाई कर रही है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-