घर पर डालो वोट....... 14 अक्तूबर 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

घर पर डालो वोट.......  14 अक्तूबर 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com

घर पर डालो वोट.......

14 अक्तूबर 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा

गृह मंत्री का होगा भव्य इस्तकबाल 
बज गया चुनाव का बिगुल
प्रचार को मिले सिर्फ 27 दिन
12 नवंबर को वोट डालेगा हिमाचल 
सरकार पर अब ये रहेगी कंडीशन
इस बार 55.07 लाख मतदाता 
आखिरी कैबिनेट में हुए ये फैसले
सत्ता में आते ही OPS और रोजगार: प्रियंका
सीएम ने किया चुनाव की घोषणा का स्वागत
कांग्रेस के कैंडिडेट्स की सूची कल!
HAS की परीक्षा 16 अक्तूबर को
चीनी का अतिरिक्त कोटा दीवाली के बाद
रैली को तैयार गिरिपार: बलदेव
सुरेश कश्यप का रैली स्थल विजिट
रैली में जाएगा सिर्फ मोबाइल
डेंगू और मलेरिया से कैसे बचें
कफोटा में 7 दिन तक ये एक्टिविटीज


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- अमित शाह की रैली की सभी तैयारियां पूरी, होगा भव्य स्वागत: बलदेव

देश के गृह मंत्री अमित शाह के 15 अक्तूबर शनिवार को जिला सिरमौर के सतौन में होने जा रही रैली की सभी तैयारियाँ मुकम्मल कर ली गई है। गिरिपार क्षेत्र की जनता गृह मंत्री का बेसब्री से इंतजार कर रही है। यह जानकारी पाँवटा साहिब में पत्रकार वार्ता में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता बलदेव सिंह तोमर ने दी। उन्होंने कहा कि इस हाटी आभार रैली में कम से कम 40 हजार लोगों के जुटने की संभावना है। उसी हिसाब से प्रबंध किये गये हैं। अमित शाह का सतौन पंहुचने पर पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया

जाएगा। रैली प्रबंधन के लिए सैंकड़ो कमेटियों का गठन किया गया है। सभी दिन रात व्यवस्था में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देने की मंजूरी देकर 55 वर्ष के संघर्ष को खत्म किया है। वरना कांग्रेस ने तो इस मामले पर राजनीति कर जनता को गुमराह ही किया। इस मौके पर उनके साथ भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य पूरन ठाकुर, पूर्व बीडीसी चेयरमैन रमेश तोमर, भाजपा पांवटा के महामंत्री देवराज चौहान और मीडिया प्रभारी रोहित चौधरी आदि भी मौजूद रहे। 

2- रैली में जाना है तो जरूर पढें ये खबर... 

जिला सिरमौर के सतौन में कल यानि शनिवार को होने जा रही गृह मंत्री अमित शाह की रैली के लिए पुलिस विभाग ने भी सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक सुरक्षा बदोंबस्त किए हैं। जिले के एसपी रमन कुमार मीणा ने बताया कि इस कड़ी में जनसभा स्थल में प्रवेश के करने के लिए 10 डी.एफ.एम.डी प्रवेश द्वार स्थापित किये हैं। जनसभास्थल में प्रवेश करने से पहले सभी लोगों की प्रवेश द्वारा

पर पूरी तरह से स्कैनिंग की जाएगी। एसपी ने बताया कि लोगों को कोई भी सामान जैसे थैले, पानी की बोतल, खाने-पीने की वस्तुओं, पैन, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू तथा पार्टी के झंडे इत्यादि जनसभास्थल पर साथ लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। लोगों को केवल अपना मोबाइल फोन लेकर ही जनसभा स्थल पर जाने की इजाजत होगी। एसपी ने जनसभा में आने वाले सभी लोगों से आग्रह किया है कि जनसभा में सम्मिलित होने के लिए अपने मोबाइल फोन के अतिरिक्त कोई भी सामान वस्तुएं साथ लेकर सभा स्थल पर न आएं।

3- कश्यप ने किया अमित शाह विजिट के लिए मैदान का निरीक्षण। 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने सिरमौर जिले के सतौन कस्बे में अमित शाह की हाटी अभिनंदन रैली के लिए मैदान का निरीक्षण किया। इस दौरान कश्यप ने कहा कि 55 साल के लंबे संघर्ष के बाद जनजातीय का दर्जा मिलने से हाटी समुदाय के लोग बेहद खुश हैं। यह रैली ऐतिहासिक रैली होगी क्योंकि हाटी के लोग भारी संख्या में भाग लेंगे। अमित शाह की अगवानी से सिरमौर के लोगों में खुशी की लहर है। हाटी को यह प्रतिष्ठित उपहार देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार एक साथ अग्रिम भूमिका में आए हैं,

क्योंकि कांग्रेस ने केवल हिमाचल के साधारण लोगों को गुमराह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ने लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं के बारे में भी सोचा है और यही कारण है कि हम एक मिशन रिपीट की ओर बढ़ रहे हैं। कश्यप ने कहा कि हम आदर्श आचार संहिता का स्वागत करते हैं और भाजपा राज्य में होने वाले आगामी आम चुनाव के लिए तैयार है। भाजपा एक ऐसी पार्टी है जो 365 दिनों काम करती है और आने वाले समय में पार्टी के कामकाज में कोई अंतर नही होगा। हमारे पास लाखों कार्यकर्ता हैं जो मैदान में काम कर रहे हैं और लाखों लाभार्थी हैं जिन्होंने हमें चुनाव जीतने का आशीर्वाद दिया है। हिमाचल में जरूर रिवाज बदलेंगे यह निश्चित है।

4- सतौन: गृह मंत्री अमित शाह का होगा भव्य स्वागत: नेगी

भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजेंद्र सिंह नेगी ने कहा है कि ट्रांसगिरी क्षेत्र के प्रवेश द्वार सतौन में देश के गृह मंत्री अमित शाह का गिरिपार क्षेत्र की जनता द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। जारी बयान में नेगी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सरकार के अथक प्रयास से गिरिपार क्षेत्र की चिरलंबित हाटी समुदाय जनजातीय

की मांग पूरी हो पाई है। केंद्र सरकार ने भी क्षेत्र के लोगों की आधी सदी के इस शांतिपूर्ण संघर्ष को समझा और लगभग 55 वर्ष बाद यह मांग पूरी हुई। गिरिपार क्षेत्र गृह मंत्री अमित शाह का आभारी है। इसलिए आभार रैली के माध्यम से कल यानि 15 अकको सतौन में आमित शाह का क्षेत्र के हाटियों की और से उनका पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक रैली के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर की अगुवाई में दिन रात तैयारियाँ की जा रही है। और सभी हाटी मिलकर इसे सफल बनायेंगे। 

5- कफोटा में शुरू हुआ सात दिवसीय एनएसएस शिविर।

गिरिपार क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कफोटा में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय आवासीय शिविर का शुभारंभ किया गया। जिसमें रिटायर्ड डिप्टी कमांडेंट हिमाचल प्रदेश होमगार्ड गुमान चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत पाब बोकाला के उपप्रधान प्रेम शर्मा, पूर्व उप प्रधान तोताराम शर्मा तथा पाठशाला के एसएमसी अध्यक्ष धर्म सिंह चौहान व पत्रकार रवि तोमर ने प्रमुख रूप से भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके हुआ तथा उसके बाद छात्रों ने स्वागत गीत सबके सामने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में कुमारी काजल ने मंच संचालन की भूमिका को बहुत सुंदर तरीके से अंजाम दिया। इसके बाद कार्यवाहक प्रधानाचार्य रमेश चौहान और कार्यक्रम अधिकारी रमेश तोमर, उप प्रधानाचार्य सुरेश चौहान के द्वारा मुख्य अतिथि को शॉल व टोपी भेंट की गई। इस अवसर पर कुमारी अंजना ने एकल नृत्य पेश करके सबकी वाहवाही लूटी तथा उसके बाद सभी वॉलिंटियर्स ने एनएसएस गीत गाकर वातावरण को देश भक्ति में की भावना से भर दिया।

कुमारी काजल ने पाठशाला व एनएसएस के बारे में स्वयं द्वारा रचित कविता पाठ को पढ़कर उपस्थित लोगों को भाव विभोर कर दिया। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी रमेश तोमर प्रवक्ता हिंदी ने आए सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा विस्तार से एनएसएस के उद्देश्य एवं  कार्यों के बारे में जानकारी सबके समक्ष रखी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि गुमान चौहान ने छात्रों को एक अच्छे वॉलिंटियर बनने का संदेश दिया तथा उन्होंने कहा कि एनएसएस से छात्रों के व्यक्तित्व में निखार आता है तथा देश सेवा का जज्बा पैदा होता है। उन्होंने कहा कि छात्र अपने चरित्र निर्माण के साथ-साथ अपने आप को कुशल भी बनाए ताकि समाज के लिए आप की भूमिका महत्वपूर्ण रहे। 

6- Paonta Sahib: यहां इस अहम विषय पर हुई पेंटिंग और नारा लेखन प्रतियोगिता।

सन फार्मा और रोटरी पांवटा सखी क्लब के संयुक्त तत्वाधान में वर्ल्ड डेंगू और मलेरिया जागरूकता अभियान के अन्तर्गत पेंटिंग और नारा लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार बांटे गए। विद्यालय के मुख्य अध्यापक जीवन प्रकाश जोशी ने सभी का स्वागत करके कार्यक्रम की शुरुआत की। सन फार्मा की प्रतिनिधि डॉ नीना सबलोक ने बच्चों को डेंगू और मलेरिया जैसे रोगों के उत्पन्न होने के कारणों पर विस्तृत जानकारी दी। इसी श्रृंखला में रोटेरियन डॉ सरबजीत कौर ने बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण करके उच्च लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। रोटरी पांवटा सखी क्लब की अध्यक्ष सोनिया भाटिया ने बच्चों के साथ स्वच्छता और देखभाल पर अपने विचार साझा किए। वरिष्ठ वर्ग की नारा लेखन

प्रतियोगिता प्रीति ने प्रथम स्थान, कोमल ने द्वितीय स्थान और खुशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि कनिष्ठ वर्ग की नारा लेखन प्रतियोगिता में मानवी ने पहला स्थान, कोमल ने दूसरा स्थान और सिमरन नेगी तीसरा स्थान प्राप्त किया। वरिष्ठ वर्ग की चित्र कला प्रतियोगिता में प्रीति ने प्रथम स्थान नेहा ने द्वितीय स्थान और दीक्षा ने तृतीय स्थान प्राप्त का पुरस्कार प्राप्त किया, जबकि चित्रकला प्रतियोगिता की कनिष्ठ वर्ग में शिवानी ने प्रथम स्थान जसप्रीत ने द्वितीय स्थान और खुशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अध्यापक जीवन प्रकाश जोशी ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में डॉ नीना सबलोक, रोटेरियन सोनिया भाटिया, रोटेरियन डॉ सर्वजीत कौर, आशा, निशा, अनिल, रेनू गोस्वामी, मनवीर कौर, सुरेंद्र कौर, वीरेंद्र शर्मा, सुरेश कुमार, शशि कुमारी, रेशम कौर आदि मौजूद रहे।

(हिमाचल)

हिमाचल विधानसभा चुनाव: 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को काऊंटिंग।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान हो गया है। चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होगा। आठ दिसंबर को नतीजे आएंगे। प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। घोषणा के मुताबिक आधिकारिक नोटिफिकेशन की तारीख- 17 अक्तूबर, नामांकन-25 अक्तूबर, नामांकन की जांच-27 अक्तूबर, नामांकन वापसी-29 अक्तूबर, चुनाव की तारीख-12 नवंबर और मतगणना-आठ दिसंबर को होगी। 


चुनाव आयोग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख वोटर हैं। इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी। इसके अलावा PWD 56,001 होगी। इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता हैं। इसके साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव होगा। उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होगा। हिमाचल में इस बार कुल 55.07 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत चुनाव होगा। नामांकन तक वोटर जुड़ सकेंगे। चुनाव के दौरान सीमाएं सील होंगी। फेक न्यूज और अफवाहों पर ध्यान न दें।
चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, विकलांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं और वह लोग पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं। ऐसे मतदाताओं को आयोग घर जाकर मतदान करने की सुविधा देगा।

2- अब सरकार पर ये रहेगी कंडीशन...

हिमाचल प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही लागू हो गई है। आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया के संपन्न होने तक लागू रहेगी। चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी आचार संहिता लागू हो गई है और वोटों की गिनती होने तक जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश में नई सरकार के गठन तक मौजूदा सरकार क्रियाशील रहेगी। लेकिन अपने स्‍तर पर कोई निर्णय नहीं ले सकेगी। किसी भी तरह के निर्णय के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी। चुनाव आयोग की अनुमति के बाद  ही सरकार काेई नीतिगत फैसला ले सकती है। अपनी मर्जी से सरकार कोई फैसला नहीं ले सकेगी। सरकार के विभाग के भी रोजमर्रा के कार्य करते रहेंगे। लेकिन कोई फैसला अपने स्‍तर पर नहीं ले सकेंगे।

● मुख्‍यमंत्री, मंत्री व विधायकों को सरकारी वाहन त्‍यागने होंगे। अब निजी वाहनों में ही आवाजाही होगी।
● मुख्‍यमंत्री सरकारी हेलीकाप्‍टर का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे।
● सरकारी बंगले का इस्‍तेमाल भी नेता नहीं कर सकेंगे। मं‍त्री विधायकों को सरकारी बंगले छोड़ने होंगे।
● अब जयराम ठाकुर सरकार किसी भी तरह का शिलान्‍यास व लोकार्पण नहीं कर सकेगी।  
चुनावी रैली व कार्यक्रम के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी।
● किसी भी चुनावी रैली में धर्म या जाति के नाम पर वोट नहीं मांग सकेंगे।
● सरकार को प्रचार सामग्री तुरंत हटानी होगी। सरकारी कार्यालयों से भी कैंलेंडर सहित अन्‍य होर्डिंग्‍स व फ्लैक्‍स आदि हटाने होंगे।
● सरकारी विभागाें में भर्तियों पर भी रोक रहेगी। जिन भर्तियों के संबंध में अधिसूचना जारी हो गई है, चुनाव आयोग की अनुमति के बाद उनकी प्रक्रिया जारी रहेगी। लेकिन नए सिरे से भर्ती नहीं जा सकेंगी।
● तबादलों पर रोक रहेगी। सरकार किसी भी अधिकारी व कर्मचारी का तबादला नहीं कर सकेगी। अब चुनाव आयोग ही अपने स्‍तर पर तबादलों पर फैसला लेगा।

3- हिमाचल प्रदेश सरकार की अंतिम मंत्रिमण्डल में हुए ये बड़े फैसले...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए अटल स्कूल वर्दी योजना के अन्तर्गत सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी (नर्सरी) के विद्यार्थियों के लिए दो ट्रैक सूट (एक ग्रीष्मकालीन सत्र और एक शीतकालीन सत्र) निःशुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया। इस निर्णय से राज्य के 50 हजार लाभार्थी लाभान्वित होंगे। बैठक में राज्य के सभी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के एमबीबीएस इन्टर्नज का स्टाइपेंड वर्तमान 17 हजार प्रतिमाह से बढ़ाकर 20 हजार प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी की ग्राम पंचायत ठाकुरथाना के अन्तर्गत सोमाकोठी में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में जिला कांगड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चामुण्डा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों का सृजन कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने स्टाफ नर्स और वार्ड सिस्टर के पदनाम को नर्सिंग अधिकारी और वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी करने का निर्णय लिया। बैठक में जिला शिमला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारकण्डा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला में 100 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल कांगड़ा के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में बिलासुपर जिला में मन्दिर ट्रस्ट द्वारा संचालित श्री शक्ति वरिष्ठ माध्यमिक

पाठशाला श्री नैनादेवी जी का भवन/सम्पति सहित शिक्षा विभाग को सौंपने की शर्त के साथ अधिगृहित/स्थानान्तरित करने को मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमण्डल ने बिलासपुर जिला के श्री नैनादेवी जी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षुओं की सुविधा प्रदान करने के लिए नए विषय मेकेनिक मोटर व्हीकल और कम्प्यूटर ऑप्रेटर एण्ड प्रोग्रामिंग एसीस्टेंट (सीओपीए) शुरू करने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने मरीजों की सुविधा के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन और पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा में एआरटी केन्द्र में विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की बल्ह तहसील के हाटगड़ में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला मण्डी की तहसील थुनाग के बगस्याड़ में नई मृदा परीक्षण प्रयोगशाला खोलने तथा तीन पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के बागाचनोगी में राजकीय महाविद्यालय खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

4- सरकार बनते ही ओपीएस और एक लाख नौकरियां: प्रियंका 
 
कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में जैसे ही कांग्रेस की सरकार बनेगी दो फैसले केबिनेट में होंगे। एक लाख सरकारी पद भरेंगे। कुल रोजगार पांच लाख दूसरा निर्णय पुरानी पेंशन स्‍कीम को लागू करने का रहेगा। वह हिमाचल प्रदेश के सोलन में आचार संहिता लगने से ठीक पहले प्रतिज्ञा परिवर्तन रैली को संबोधित कर रही थी। उन्‍होंने कहा कि यहां आने से पहले मैं माता शूलिनी के मंदिर में गई थी। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने हिमाचल प्रदेश के सोलन से विधानसभा चुनाव के शंखनाद से पहले मां शूलिनी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान प्रियंका पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) की

बहाली को लेकर क्रमिश अनशन कर रहे एनपीएस कर्मचारियों से मिलने पहुंचीं और उनकी मांगों को सुना। संघ ने प्रियंका गांधी को एक ज्ञापन भी सौंपा। इसके बाद ठोडो मैदान पहुंचने पर उन्होंने पार्टी का प्रचार गीत जारी किया। परिवर्तन प्रतिज्ञा महारैली को संबोधित किया। प्रियंका ने इस दौरान पुरानी पेंशन बहाली, युवाओं को रोजगार, बागबानों व किसानों को फसल के दाम, आम जनों को महंगाई से राहत, महिला शक्ति की भागीदारी व प्रदेश के विकास का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि कई नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हिमाचल से लगाव का जिक्र किया था। प्रियंका ने कहा कि उन्होंने निधन से पूर्व इच्छा जताई थी की मेरी अस्थियां हिमालय में भी विसर्जित करना, मेरे पिता ने उनकी इच्छा पूरी की, इसलिए मैंने भी शिमला में घर बनाया। हिमाचल को पूर्व प्रधानमंत्री ने इसलिए प्रदेश बनाया क्योंकि वो जानती थीं हिमाचल के लोग विशाल हृदय वाले होते हैं। प्रियंका ने याद दिलाया कि पूर्ण राज्‍यत्‍व के समय जब इंदिरा भाषण दे रही थी,

बर्फ गिरने लगी। पर न इंदिरा हिलीं और न आप। वह हिमाचल के लोगों से कहती थी कि आपका हौसला और आपकी हिम्‍मत पहाड़ जैसी होनी चाहिए। उस समय प्रदेश बनाने की बहुत आलोचना हुई। लेकिन इंदिरा जी पीछे नहीं हटीं। वह पीछे नहीं हटी। इस प्रदेश को बनाने में पहले मुख्‍यमंत्री डा यशवंत सिंह परमार की भूमिका रही। लेकिन प्रियंका के अनुसार, मौजूदा सरकार ने कुछ नहीं किया। हिमाचल में दो लाख कर्मचारी हैं। धरने पर बैठे हैं। इस महारैली के सफल आयोजन के लिए प्रदेश कांग्रेस के अधिकांश नेताओं ने गुरुवार दोपहर से ही सोलन में डेरा डाल दिया था। महारैली में पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, चुनाव प्रचार कमेटी के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू और नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री आदि विशेष रूप से मौजूद हैं। उल्लेखनीय है कि प्रियंका गांधी बीते 4 अक्तूबर से राजधानी शिमला से सटे छराबड़ा स्थित अपने घर पर रुकी हुई हैं। 

5- क्या कल थम जाएगा कांग्रेस के टिकटों का घमासान...

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन को लेकर मच रहा घमासान क्या कल थम जाएगा। यह सवाल हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस के नेताओं सहित कार्यकर्ताओं के जेहन में भी उठ रहा है। ऐसी संभावना है कि आगामी विस चुनाव को लगभग 29 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों का 15 अक्तूबर को केंद्रीय चुनाव कमेटी चयन करेगी। सूचना है कि बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार

यानि आज शिमला से दिल्ली के लिए रवाना होंगी। प्रदेश से प्रतिभा सिंह, सुखविंद्र सिंह सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री भी सोलन रैली के बाद दिल्ली जाएंगे। नई दिल्ली में होनी वाली बैठक के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने 29 सीटों के लिए दो से चार दावेदारों के पैनल बनाकर भेजे हैं। 39 सीटों के लिए केंद्रीय कमेटी ने प्रत्याशियों के नाम लगभग तय कर लिए हैं। हालांकि यह भी सूचनाएं मिल रही है कि इन 39 सीटों में से भी एक दो सीट पर फेरबदल होने की या फिर से चर्चा होने की संभावना है। ऐसे करास लगाये जा रहे हैं कि 15 अक्तूबर की बैठक के बाद प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची भी जारी हो जाएगी।

6- एचएएस सहित अन्य विभागों में पद भरने के लिए 16 को होगी परीक्षा।

हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के अंतर्गत एचएएस सहित विभिन्न विभागों में पदों को भरने के लिए परीक्षा 16 अक्तूबर को होगी। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने परीक्षा के लिए प्रदेश में 131 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इन

परीक्षा केंद्रों पर 40021 उम्मीदवार बैठेंगे। इस परीक्षा के माध्यम से कार्मिक विभाग में हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) के 7 पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा राजस्व विभाग में तहसीलदार के 14 पद, ग्रामीण विकास विभाग मेें ब्लॉक डिवैल्पमैंट ऑफिसर के 5 पद, वित्त विभाग के अंतर्गत ट्रेजरी, अकाऊंट्स व लॉटरीज में ट्रेजरी अधिकारी के 3 पद भरे जाएंगे।

7- डिपु में चीनी का अतिरिक्त कोटा दीवाली के बाद।

इस बार हिमाचल के राशनकार्डधारक उपभोक्ताओं को दिवाली के बाद ही डिपुओं में चीनी का अतिरिक्त कोटा मिलेगा। हर साल की तरह इस बार भी दिवाली पर सरकार ने प्रति राशनकार्ड 500 ग्राम अतिरिक्त चीनी देने का फैसला लिया है। ये अलग बात है कि त्यौहार में ये मिठास दीवाली के बाद ही घुलेगी। खाद्य आपूर्ति निगम ने फाइल मंजूरी के लिए सरकार को भेजी है। स्वीकृति

मिलते ही डिपुओं में चीनी का अतिरिक्त कोटा भेज दिया जाएगा। गोर हो कि प्रदेश में साढ़े 19 लाख राशनकार्ड परिवार हैं। इन्हें डिपुओं में सब्सिडी पर सस्ता राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को तीन दालें (मलका, माश और दाल चना), दो लीटर तेल, एक नमक और 500 ग्राम चीनी उपलब्ध कराई जाती है। आटा और चावल केंद्र सरकार मुहैया करा रही है। प्रदेश सरकार का मानना है कि इस महीने के चीनी के कोटे बढ़ाया गया है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि उपभोक्ताओं को प्रतिकार्ड पर 500 ग्राम अतिरिक्त चीनी दी जानी है। इसको लेकर खाद्य आपूर्ति निगम को आदेश जारी किए हैं। 

सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-