एटीएम खाली होने पर बैंक प्रबंधन पर लगेगा जुर्माना ddnewsportal.com

एटीएम खाली होने पर बैंक प्रबंधन पर लगेगा जुर्माना  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

अगस्त माह में बैंक छुट्टियों की भरमार

एटीएम खाली होने पर बैंक प्रबंधन पर लगेगा इतना जुर्माना, जानें छुट्टियों का शेड्यूल...

हिमाचल प्रदेश में अगस्‍त माह में छुट्टियों की भरमार है। इस माह अधिक छुट्टियों के मद्देनजर बैंकों को एटीएम में 14 से 20 लाख की राशि रखने का निर्देश है। यदि एटीएम खाली होगा तो बैंक प्रबंधक को 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। 13 से 15 अगस्त तक तीन दिन का अवकाश है। इसके अतिरिक्त नौ अगस्त को मुहर्रम, 11 अगस्त को रक्षाबंधन, 16 अगस्त को पारसी नव वर्ष, 18 व 19 अगस्त को जन्माष्टमी और 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है। 7, 14, 21 व 28 अगस्त को रविवार है। राज्य के अग्रणी यूको बैंक के उप महाप्रबंधक एवं राज्यस्तरीय बैंकर्स

समिति के संयोजक एसएस नेगी ने बताया कि अवकाश के दिनों में सभी बैंकों को विशेष मैसेज किए जाते हैं कि उनके किसी भी एटीएम में दो लाख रुपये से कम की नकदी न हो। दस घंटे तक किसी भी एटीएम में 2500 रुपये से कम राशि नहीं रहनी चाहिए। यदि किसी बैंक के एटीएम में ऐसा पाया जाता है तो उस बैंक की शाखा के प्रबंधक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना होगा।
बैंकों में छुट्टियों को देखते हुए लोग ड्राफ्ट पहले बना लें या फिर व्यवस्था कर लें। इसके अतिरिक्त बैंकिंग से संबंधित किसी कंपनी या व्यक्ति को चेक के माध्यम से भुगतान करना है तो चेक तय अवधि से पहले दें। क्योंकि चेक क्लियर होने में दो से तीन दिन लगते हैं।