Paonta Sahib: डिग्री कॉलेज में केमीग्रीन क्लब के केमिस्ट्री वीक मे हुए ये विभिन्न कार्यक्रम... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: डिग्री कॉलेज में केमीग्रीन क्लब के केमिस्ट्री वीक मे हुए ये विभिन्न कार्यक्रम... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: डिग्री कॉलेज में केमीग्रीन क्लब के केमिस्ट्री वीक मे हुए ये विभिन्न कार्यक्रम...

पाँवटा साहिब के श्री गुरु गोविन्द सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में रसायन विज्ञान विभाग के केमीग्रीन क्लब ने केमिस्ट्री वीक के  समापन समारोह का आयोजन किया। जिसमे कॉलेज कार्यवाहक प्राचार्या डॉक्टर ऋतू पंत ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत केमीग्रीन क्लब की अध्यक्षा विशाखा (बीएससी तृतीय वर्ष) द्वारा मुख्यातिथि तथा सभी गणमान्य अतिथियों के औपचारिक स्वागत से हुई। तत्पश्चात मंच संचालक माधव एवं लतिका बीएससी प्रथम वर्ष ने इस वर्ष की थीम "हीलिंग पावर ऑफ़ केमिस्ट्री" के अंतर्गत कराये गए विभिन्न कार्यक्रमों से अवगत कराते हुए सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया। 


रसायन विज्ञान विभाग की एचओ डी अमिता जोशी ने मुख्यातिथि एवं डॉक्टर पूजा भाटी असिस्टेंट प्रोफेसर रसायन विज्ञान द्वारा अन्य अतिथियों की बैज पिंनिंग कर सभी को कार्यक्रम की मुख्यधारा में आदरपूर्वक सम्मिलित किया। विभिन्न प्रकार के शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की औपचारिक शुरुआत मुख्यातिथि द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं विद्यार्थियों द्वारा माँ सरस्वती की वंदना से की गयी। इसके उपरान्त सलोनी बीएससी प्रथम वर्ष एवं तानिया बीएससी द्वितीय वर्ष द्वारा मनमोहक  प्राचीन भरतनाट्यम शैली में शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत किया। क्षितिज एमएससी प्रथम सेमेस्टर द्वारा “हीलिंग पावर ऑफ़ केमिस्ट्री”पर रोचक एवं ज्ञानवर्धक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन और तानिया बीएससी कंप्यूटर साइंस द्वितीय वर्ष द्वारा इसी थीम पर दिए गए भाषण ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। अरमान तोमर की कविता एवं नेहा द्वारा स्वरचित कविता "धातुः" को भी सभी ने बहुत सराहा। कविता “बीएससी द्वितीय वर्ष“ की टीम द्वारा प्रस्तुत लघु नाटिका "केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ” और यशिका की टीम की लघु नाटिका “जीवन के रंग रसायन विज्ञान के संग” एक बराबर टक्कर की रहीं और दोनों ने ही मनोरंजनात्मक ढंग से रसायन विज्ञान से दैनिक जीवन में मिल ने वाले लाभ को उजागर किया। 
प्राची के एकल गायन "कंट्री रोड्स टेक मई होम" और कोमल चंदेल की टीम के ग्रुप सांग "हील द वर्ल्ड " ने सभी उपस्थित दर्शकों को एक आतंरिक सुकून का एहसास दिलाया। 
इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए पोस्टर्स एवं मॉडल्स की प्रदर्शनी को भी सभी ने सराह। गर्व एवं अंशिका बीएससी

प्रथम वर्ष ने कार्यक्रम के अंतिम भाग के संचालन में पुरस्कार वितरण समारोह के लिए मुख्यातिथि को मंच पर आमंत्रित किया। सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं, केमिग्रन क्लब के पदाधिकारी विशाखा, आशीष, कविता, धीरज, विभिन्न स्क्वाड के लीडर्स को मुख्यातिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया गया। निबंध लेखन “हीलिंग पावर ऑफ़ केमिस्ट्री” प्रतियोगिता के विजेताओं के निबंध को भी मुख्यातिथि ने पढ़ा और सराहा।
मुख्यातिथि ने अपने सम्बोधन में विस्तार पूर्वक बताया कि जीवन की शुरुआत करोड़ों वर्ष पूर्व रसायन से हुई थी और रसायनों के उचित समन्वय से सभी जीव पदार्थ अपने अंदर की हीलिंग पावर को विकसित कर सकते हैं।
केमीग्रीन क्लब के सदस्यों ने क्लब की तरफ से मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। क्षितिज एमएससी प्रथम सेमेस्टर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया तथा राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में प्रोफेसर मोहन सिंह चौहान, प्रोफेसर सुलक्षणा शर्मा, प्रोफेसर विम्मी रानी, ग्रेड वन अधीक्षक अशरफ अली, अधीक्षक नरेश बत्रा, प्रोफेसर दीपा चौहान, प्रोफेसर चीनू बंसल, प्रोफेसर तनु चंदेल, प्रोफेसर किरण बाला, प्रोफेसर धनमन्ति, प्रोफेसर खत्री राम ने अपनी उपस्तिथि से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।