किसानों को करोड़ों----- 14 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

किसानों को करोड़ों----- 14 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

किसानों को करोड़ों......

14 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा।

विधायक दें ध्यान, दूसरी डोज का बढ़ा समय, एंबुलेंस सेवा, 7 पर्यटक गिरफ्तार, 1355.80 करोड़, सैरिंग PM, भगवान परशुराम से कामना और.....

1- कोविशील्ड की दूसरी डोज लगाने के बीच का समय बढ़ा।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड लगाने के लिए पहली व दूसरी डोज लगवाने के बीच के समय को बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि एनटीएजीआई और एनइजीवीएसी की सिफारिशों के अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज, पहली डोज के 12 से 16 सप्ताह बाद लाभार्थी को दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस व्यवस्था का पालन किया जाएगा और राज्य में कोविन पोर्टल पर इस संबंध में आवश्यक परिवर्तन शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने राज्य के उन लाभार्थियों से जो कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके है, दूसरी डोज लगवाने के लिए नई सिफारिशों के अनुसार 12 से 16 सप्ताह का इंतजार करने का आग्रह किया है।
उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में 17 मई, 2021 से केवल उन्हीं लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा, जिनकी कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के आधार पर टीकाकरण के लिए अप्वाइंटमेंट निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए पूर्व में अपना पंजीकरण करवाया है, उन्हें टीकाकरण के लिए पोर्टल पर अपनी अप्वाइंटमेंट फिर से निर्धारित करनी होगी। उन्होंने 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया है, कि वे उनके लिए पोर्टल पर निर्धारित शेडयूल के अनुसार ही टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र पर जाएं, क्योकि बिना निर्धारित शेडयूल के टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

2- कोविड-19 संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार में उचित प्रोटोकाॅल सुनिश्चित करें उपायुक्त, विधायक भी रखें ध्यान।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज प्रदेश के उपायुक्तों को कोविड-19 से संक्रमित मृतकों के अन्तिम संस्कार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी दिशानिर्देशों तथा प्रोटोकाॅल के अनुसार सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए ताकि मृतक के परिवार सदस्यों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 12 मई, 2021 को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित जिले के उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि कोविड-19 के मरीजों के शोक संतप्त परिजनों को मृतक के अंतिम संस्कार में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग व सहायता मिले। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर आयुक्त, शहरी स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारी तथा सचिव नोडल अधिकारी होंगे। इन अधिकारियों को अस्पतालों से समन्वय बनाकर कार्य करना चाहिए तथा मृतक व्यक्ति के अन्तिम संस्कार के लिए पी.पी.ई. किट, डेड बाॅडी बैग, डिस्इन्फेक्टेंट्स, सेनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि संसाधन प्रदान करने चाहिए।
जय राम ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए खण्ड विकास अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि अस्पतालों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को पर्याप्त पी.पी.ई. किट, डेड बाॅडी बैग, डिस्इन्फेक्टेंट्स, सेनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि प्रदान किए जाएंगे ताकि प्रोटोकाॅल के अनुसार अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्तियों को यह सभी सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारियों को अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पंचायतों, पंचायत सचिवों और पटवारियों के साथ समन्वय से कार्य करना चाहिए ताकि मृतक के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवारों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने मृतक के अंतिम संस्कार से संबंधित सभी मुद्दोें के निवारण के लिए नोडल अधिकारियों को उचित संचार तथा सूचना माध्यमों को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि मृतक के परिजनों को संकट के समय में किसी भी तरह की सहायता के लिए शहरी निकायों के अधिकारियों, कार्यकारी अधिकारियों, सचिवों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पंचायत सचिवों व पटवारियों से सम्पर्क करना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने सामाजिक, धार्मिक तथा गैर-सरकारी संस्थाओं से कोविड-19 के कारण मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को पूरा सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह मानवता की श्रेष्ठ सेवा होगी तथा मुश्किल समय में शोक संतप्त परिवार के लिए बड़ी सहायता होगी।
जय राम ठाकुर ने विधायकों से आग्रह किया कि स्थानीय प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ उचित समन्वय के साथ-साथ मृतक के परिवार सदस्यों के साथ उचित सम्पर्क बनाना सुनिश्चित करें ताकि मृतक व्यक्ति का अंतिम संस्कार केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों तथा प्रोटोकाॅल के अनुसार किया जा सके। उन्होंने विधायकों से मृतक व्यक्ति के परिवार सदस्यों के साथ सम्पर्क बनाने का आग्रह किया ताकि इस मुश्किल घड़ी में उनका मनोबल बढ़ाया जा सके।

3- कोरोना मरीजों के लिए सुदृढ की जा रही है एम्बुलेंस सेवाएं।

कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए एम्बुलेंस सेवा को सुदुढ़ करने के लिए स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने प्रदेश के सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा चिकित्सा अधीक्षकों के साथ वीडियों काॅन्फ्रेंस के माध्यम से एम्बुलेंस सेवा की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 मरीजों को समय पर सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय एम्बुलेस सेवा 108 तथा जेएसएसके 102 के 123 वाहन कोविड सेवाओं के लिए समर्पित है। इसके अलावा, प्रशासन तथा रेडक्राॅस जैसी संस्थाएं भी इस उद्देश्य में अपना योगदान दे रही है। उन्होंने सभी जिलों के संबंधित जिला प्रशासनिक अधिकारियों को कोविड-19 के मरीजों की वाहन सुविधा के लिए सेना, अर्धसैनिक बल, ईएसआई, जल विद्युत परियोजनाओं आदि में उपयोग किए जा रहे वाहनों की संभावित उपलब्धता तलाशने के लिए कहा, ताकि कोरोना मरीजों के लिए एम्बुलेंस सुविधा समय पर सुनिश्चित की जा सके।
स्वास्थ्य सचिव ने सभी जिला प्रशासनिक अधिकारियों को कोविड के मरीजों के लिए राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा 108 की एम्बुलेंस का उपयोग करने का परामर्श दिया, क्योकि ऐसे मरीजों को लंबी दूरी तय करने के दौरान आॅक्सीजन की अधिक मात्रा में आवश्यकता रहती है। इसके अतिरिक्त, कम दूरी तय करने वाले मरीजों की वाहन सुविधा के लिए जे.एस.एस.के. 102 एम्बुलेंस सेवा का उपयोग किया जाना चाहिए, जिसमें आवश्यकता अनुसार छोटे आॅक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध होते है। उन्होंने कहा कि जिन मरीजों को आॅक्सीजन की आवश्यकता नहीं है या ठीक हो चुके मरीजों को वाहन सुविधा प्रदान करने के लिए नाॅन-एम्बुलेंस वाहनों का उपयोग किया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि 11 अप्रैल, 2021 तक अप्रैल माह के दौरान कोविड से संबंधित आपतकालीन स्थितियों के लिए कुल 2360 बार एम्बुलेंस भेजी गई, जिसमें से 63 प्रतिशत काॅल कोविड समर्पित एम्बुलेंस और 37 प्रतिशत नाॅन-कोविड आपातकालीन सेवाओं के लिए भेजी गई है।

4- बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के 7 सैलानी गिरफ्तार।
 
हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की भुंतर पुलिस ने शुक्रवार को दो पर्यटक वाहनों में आ रहे सात सैलानियों को गिरफ्तार किया है। ये पर्यटक बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट और बिना कोविड ई-पास के राज्य में प्रवेश कर गए थे। ये पर्यटक दिल्ली और हरियाणा से दो अलग-अलग वाहनों में आए थे और मनाली जा रहे थे। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को ई-पास के साथ कोरोना की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट का होना जरूरी है। इन पर्यटकों के पास ने तो पास था और कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट। एसपी ने कहा कि पुलिस ने भुंतर थाना में केस दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। गोर हो कि सूबे में कोरोना कर्फ्यू को लगे एक सप्ताह का समय हो गया है। ऐसे में उन्हें यह कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन करने का पहला मामला सामने आया है। पुलिस आगामी कारवाई मे जुट गई है। 

5-  पेंपा सेरिंग चुने गये प्रधानमंत्री। 

पेंपा सेरिंग को निर्वासित तिब्बत सरकार (केंद्रीय तिब्बती प्रशासन) का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। पेंपा सेरिंग ने प्रतिद्वंदी केलसंग दोरजे से 5417 वोट से जीत दर्ज की। पेंपा सेरिंग निर्वासित तिब्बत संसद से स्पीकर भी रह चुके

हैं। पेंपा सेरिंग निर्वासित तिब्बत संसद में दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं। वह अमेरिका में बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के प्रतिनिधि पद पर भी तैनात रह चुके हैं। उन्होंने पिछली बार भी प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ा था, जिसमें वह दूसरे नंबर पर रहे थे। वह निर्वासित तिब्बत सरकार के स्पीकर भी रह चुके हैं। केलसंग दोरजे निर्वासित तिब्बत सरकार में बड़े अधिकारी रह चुके हैं। उनको प्रधानमंत्री लोबसंग सांग्ये का खास माना जाता रहा है।

6- हिमाचल के किसानों को अब तक करोड़ों की मदद।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत न्यूनतम आर्थिक लाभ की आठवीं किश्त जारी की। इस किश्त के तहत 9.5 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए गए। किश्त जारी करने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। 
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी आज शिमला से वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किश्त जारी करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।
इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने राज्य में इस योजना के तहत प्रगति की समीक्षा

करते हुए कहा कि यह योजना 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरम्भ की गई थी, जिसके तहत आय सहयोग के तौर पर छोटे तथा सीमांत किसानों को 6000 रुपये प्रतिवर्ष की राशि 2000 रुपये की तीन बराबर किश्तों में दी जा रही है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कृषि क्षेत्र, कुल राज्य सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 13.62 प्रतिशत का योगदान देता है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 9.97 लाख कृषक परिवार हैं, जिनमें से लगभग 89 प्रतिशत छोटे और सीमांत किसान हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 9,26,963 पात्र किसानों को 1355.80 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई है।

स्थानीय 

1- भगवान परशुराम जयंती पर विश्व कल्याण की कामना।

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर और विष्णु भगवान के छठे अवतार भगवान परशुराम जी के प्रकाश उत्सव पर कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए ब्राह्मण सभा पांवटा साहिब इकाई द्वारा सूक्ष्म कार्यक्रम आयोजित किया। प्रातः परशुराम चौक पर ध्वजारोहण एवं जल शुद्धीकरण द्वारा पूजा अर्पण की गई। तत्पश्चात भगवान परशुराम मंदिर बद्रीनगर में विशेष यज्ञ का आयोजन किया गया। भारतीय धर्म ग्रंथों एवं आयुर्वेदा के नियमों का पालन करते हुए हवन सामग्री में विशेष तौर पर गिलोय, नीम की पत्तियां, राई, कपूर, देसी घी, सेंधा नमक एवं सरसों आदि आयुर्वेदिक औषधियों को मिश्रित हवन

किया गया तथा विश्वव्यापी तथा भारत में विशेषकर करोना कि दूसरी लहर से आम जनमानस को राहत प्रदान करने के लिए भगवान परशुराम जी से यज्ञ के माध्यम से आह्वान किया गया एवं लोगों की दीर्घायु की कामना, स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना एवं कोविड-19 के प्रकोप को कम करने हेतु वातावरण शुद्धिकरण का प्रयास किया गया। सभा प्रधान अजय शर्मा, मदन शर्मा और अश्वनी शर्मा ने बताया कि ऐसे ही प्रयास भविष्य में भी जारी रखे जाएंगे ताकि हवा में व्याप्त अशुद्धियां एवं जीवाणु विषाणु के प्रकोप को कम करने के लिए वैज्ञानिक पद्धति से हवन यज्ञ का विशेष महत्व माना गया है। इसी दृष्टि से आज भगवान परशुराम जी के प्रकाश उत्सव पर यह विशेष आयोजन आमजन की खुशहाली एवं स्वास्थ्य लाभ हेतु आयोजित किया गया।

2- ज्यादातर मुस्लिम परिवारों ने घरों पर मनाई ईद।

कोरोना संक्रमण के बीच इस बार अधिकतर परिवारों ने ईद साधारण तरीके से मनाई। इस दौरान  मुस्लिम परिवारों ने अपने घरों पर ही ईद मनाई और नमाज अता की। पांवटा साहिब में ईद के मुबारक मौके पर मुस्लिम परिवारों ने आपस में भाईचारा दिखाते हुए कोरोना संक्रमण के नियम कानूनों का पालन किया अधिकांश परिवारों ने बाहर ना निकलकर घरों में ही नमाज अता

की और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।इस बारे में आलम खान, ईमान, इब्राहिम, इस्लाम, आदिल, आदि दर्जनों परिवारों ने बताया कि ईद की मुबारकबाद उन्होंने अपने परिवार में ही एक दूसरे को देकर मनाई। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में परिवारों के बीच अपनी खुशियां सांझा की है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण जिस तरह से फैल रहा है हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि कोरोना वायरस में दूरी बनाए रखें। भीड़ ना लगाएं ताकि अपने साथ अपने परिवारों को सुरक्षित रख सकें।

3- अवैध शराब बरामद की।

पुलिस थाना पुरूवाला की पुलिस टीम थाना क्षेत्राधिकार में गश्त पर मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि गोरख सिंह निवासी गाँव सिंघपुरा, डाकघर भंगानी, तहसील पाँवटा साहिब, जिला सिरमौर, अवैध तौर पर शराब बेचने का काम करता है। जिस सूचना पर उसके मकान एवं पशुशाला की तलाशी ली गई तो तलाशी के दौरान पशुशाला के अन्दर से दो-दो लीटर की सात (07) बोतलें कच्ची शराब से भरी हुई।  कुल 14 लीटर नजायज शराब बरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना पुरूवाला में मामला दर्ज कर के आगामी कार्यवाही की जा रही हैं। 

4- पच्छाद मे पकड़ी शराब और बीयर।

जिला सिरमौर के पुलिस थाना पच्छाद की पुलिस टीम गश्त के दौरान बागथन में मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि सन्जीत निवासी गांव खैर का खेत (आरका-भड़योग) डाकघर बागथन, तहसील पच्छाद, जिला सिरमौर (हि0प्र0) अवैध तौर पर शराब बेचने का धन्धा करता हैं। जिस सूचना पर उक्त व्यक्ति के मकान एवं पशुशाला की तलाशी ली गई तो पशुशाला के अन्दर से 22 बोतलें शराब अंग्रेजी एवं 12 बोतलें बीयर की बरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना पच्छाद में मामला दर्ज कर के आगामी कार्यवाही की जा रही हैं। 

5- शराब ठेके वाले भी बेचने से नही आ रहे बाज, कार्रवाई।

सिरमौर जिला के पुलिस थाना पांवटा साहिब की पुलिस टीम पांवटा बाजार एवं आस-पास के क्षेत्रों में  COVID-19 वैश्विक महामारी खतरे को मध्यनजर कोरोना कर्फ़्यू के आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने हेतु गश्त पर थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि जामनीवाला में ठेका शराब विक्रेता द्वारा कोरोना नियमों की अवहेलना करते हुए चोरी- छुपे ग्राहकों को शराब बेची जा रही हैं। उक्त सूचना पर प्रभारी, पुलिस थाना पांवटा साहिब ने पुलिस दल के साथ शराब के ठेके पर छापा मारा और SALESMAN को ठेका कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करते हुए चोरी- छुपे शराब बेचते हुए रंगे हाथों पकड़ा। जिस पर पुलिस ने उक्त व्यक्ति के विरूद्ध हिमाचल प्रदेश पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए मौका पर 5000/- रूपऐ जुर्माना किया है। इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम हेतू लगाए हए कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही करते हुए दिनांक 13.05.2021 को मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने पर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत कुल 46 चालान करते हुए 23000/- रूपऐ जुर्माना किया गया। इसके अतिरिक्त प्रतिबन्धित समय में दुकानें खोलने के लिए तीन दुकानदारों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 7000/-रूपऐ जुर्माना किया गया हैं और एक व्यक्ति द्वारा गन्दा पानी सार्वजनिक स्थान पर फैकनें  के मामले में 500/रूपऐ जुर्माना किया गया हैं। 

6- वीरांगना ऑन व्हील, पांवटा मे स्कूटी पर गश्त शुरू।

“VERANGANA ON WHEELS” योजना के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सभी थानों में कार्यरत महिला पुलिस के लिए दो-पहिया वाहन (स्कूटी) उपलब्ध करवाए गए हैं। इस योजना का मुख्य उधेश्य महिलाओं और

बच्चों से सम्बधित अपराध की सूचना पर तुरन्त उन्हे पुलिस सहायता पंहुचाना और आवश्यक कार्यवाही करना हैं। जिला सिरमौर पुलिस के सभी 11 पुलिस थानों को भी इस योजना के अन्तर्गत दो पहिया वाहन (स्कूटी) उपलब्ध करवाए गए हैं। शुक्रवार को “VERANGANA ON WHEELS” योजना के अन्तर्गत थाना पांवटा साहिब को उपलब्ध करवाए दो पहिया वाहन (स्कूटी) पर गश्त की शुरूआत की गई और उनके द्वारा पांवटा बाजार में उक्त वाहन पर गश्त की गई।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-