हिमाचल में मौत का धमाका....... 22 फरवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

हिमाचल में मौत का धमाका.......  22 फरवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

हिमाचल में मौत का धमाका.......

22 फरवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

दिल्ली से शिमला पंहुचे मुख्यमंत्री 
बजट सत्र को हुई सर्व दलीय बैठक 
सरकार की विदाई का समय: अग्निहोत्री 
भाजपा बदल रही इतिहास: आनंद
NPS कर्मचारियों को अच्छी खबर
अंतर्राष्ट्रीय खिलाडियों का स्वास्थ्य 
हिमाचल सरकार देगी 4-4 लाख
समाजसेवी जगदीश तोमर की नेक पहल
डेपुटेशन के सहारे स्कूल
एसडीएम पांवटा इन एक्शन

सिरमौर में आज 13 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन। 


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- Good News- कमरऊ स्कूल के बच्चों को समाजसेवी जगदीश तोमर की सौगात, स्टूडेंट्स से किराया नहीं। 

समाजसेवा में हमेशा अग्रिम पंक्ति में रहने वाले युवा उद्यमी और समाजसेवी जगदीश तोमर ने कमरऊ सरकारी स्कूल में शिक्षा ले रहे सैंकड़ों विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने उनकी फर्म की बसों में स्कूल आने-जाने के दौरान बच्चों से किराया नही लेने का निर्णय लिया है। उनके इस नेक फैसले की सभी सराहना कर रहे हैं। यानि की अब रावमा पाठशाला कमरऊ में शिक्षा ग्रहण करने आसपास की पंचायतों से आने वाले छात्र-छात्राओं को उनकी फर्म KST की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी। इससे किसान व गरीबों के बच्चों के हर दिन 20 रूपये बचेंगे। यानि हर महीने एक बच्चे के करीब 500-600 रूपये किराये का खर्च केएसटी फर्म अपने आप उठाएगी।

कमरऊ पंचायत के युवा प्रधान मोहन ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी स्कूल से छुट्टी होने के बाद बच्चों को घर जाने के लिए बसें नही रुकती थी। एक दिन उनके सामने सामने एक निजी बस चालक बिना रुके आगे निकल गया। ऐसा रोज होने पर बच्चों को स्कूल से छुट्टी होने के बाद रोड़ पर एक एक घंटे तक खड़ा होना पड़ता था। बच्चों ने मिलकर बीते दिन कमरऊ सड़क में मिलकर उनसे यह बात साझा की। समस्या के समाधान को उन्होंने समाजसेवी जगदीश तोमर से इस बारे बात की तो उन्होंने बहुत खुशी से बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए फैसला लिया। जगदीश तोमर ने उन्हें कहा कि KST Travels किसी भी स्टूडेंट से कोई किराया नही लेगी। जिससे पर बच्चों ने भी दिल से खुशी खुशी उनका धन्यवाद किया। पंचायत प्रधान मोहन ठाकुर ने बताया कि ग्रामीण परिवेश में बच्चों के जीवन को सुंदर बनाने के लिए और उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए पेरेंट्स आज भी दूर दूर से गांव से अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजते है। गाँव के हमारे मां बाप पहाड़ों में, गाँव में, आज भी गाय का घी, दूध बेचकर, पूरा दिन खेतों में काम करके पसीना बहाकर, खुद को शारीरिक कष्ठ देकर बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए, स्कूल की फीस और उन्हें अच्छे से पढ़ाने का खर्चा पूरा करने के लिए खेतों में भारी काम करते हैं। ऐसे मे एक समाजसेवी उनके बच्चों का किराया माफ करने का निर्णय लेने वाला किसी मसीहा से कम नही। पंचायत प्रधान ने इस नेक फैसले के लिए पंचायत की तरफ से भी जगदीश तोमर और KST फर्म का आभार जताया है। उधर, इस बारे जगदीश तोमर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बच्चों की समस्या उनके संज्ञान मे आई तो उन्होंने अपनी सभी बसों के चालक-परिचालक को निर्देश जारी कर दिये हैं कि कमरऊ सरकारी स्कूल मे शिक्षा ग्रहण करने वाले स्टूडेंट्स से कोई किराया नही लिया जाए। 

2- सिरमौर में 27 फरवरी को 540 बूथों पर पल्स पोलियो की खुराक: उपायुक्त

जिला सिरमौर में 27 फरवरी 2022 को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए उपायुक्त कार्यालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर आर0के0 गौतम ने की। उपायुक्त ने बताया कि जिला सिरमौर में 0 से 5 वर्ष के लगभग 60803 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक 540 बूथों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमों द्वारा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार काला अंब और धगेड़ा स्वास्थ्य खण्ड में प्रवासी मजदूरों का आवागमन समय-समय पर लगा रहता है, जिसके लिए इन्हें भारी जोखिम वाले क्षेत्रों में चिन्हित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि जिला सिरमौर में मजदूर वर्ग के बच्चों और घुमंतू गुर्जर के बच्चों के लिए पल्स पोलियो की खुराक पिलाने के लिए विशेष प्रयास की आवश्यकता रहेगी, जिसके लिए वन विभाग को घुमंतू गुज्जर के रहने के स्थान तथा उद्योग विभाग को मजदूरों के रहने की जगह की सूचना देने बारे निर्देश दिए गए ताकि कोई भी नवजात शिशु पल्स पोलियो की खुराक से वंचित न रह सके।
उन्होंने बताया कि सिरमौर जिला के प्रवेश क्षेत्र कालाअंब तथा बस स्टैंड नाहन, सराहां, राजगढ, पांवटा, टिम्बी, शिलाई, संगडाह तथा बहराल में भी पल्स पोलियो बूथ स्थापित कर पल्स पोलियो की जीवन रक्षक खुराक पिलाई जायेगी। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि पल्स पोलियो अभियान बारे स्कूलों में प्रचार सामग्री द्वारा तथा बच्चों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने उद्योग विभाग को निर्देश दिये कि प्रत्येक उद्योग के बाहर पल्स पोलियो के पोस्टर लगवायें तथा अपने अधीन कामगारों के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलवाना भी सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने जिला के समस्त उपमंडल अधिकारी को निर्देश दिए कि वह स्वयं इस अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों से भी इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग देने की अपील की। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस के गौतम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ विनोद सांगल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

3- देईजी साहिबा मंदिर पांवटा साहिब में आयोजित होंगी विभिन्न धार्मिक गतिविधियाँ: महाजन

उप मंडल अधिकारी पांवटा साहिब की अध्यक्षता में देईजी साहिबा मंदिर में धार्मिक गतिविधियों के संदर्भ में आज एसडीएम कार्यलय में बैठक आयोजित की गई। उप मंडल अधिकारी विवेक महाजन ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक देईजी साहिबा मंदिर में धार्मिक गतिविधियाँ बढ़ाने के सम्बन्ध में चर्चा की गई है, जिसमें निर्णय लिया गया कि देईजी साहिबा मंदिर में सुबह 6:00 बजे से 6:30 बजे तक मन्दिर के पुजारी द्वारा आरती की जाएगी। इसके

उपरांत 6:30 बजे से 8:00 बजे तक ध्वनि प्रसार के माध्यम से भजन कीर्तन किया जाएगा । इसी प्रकार संध्या के समय में 6:30 बजे मन्दिर के पुजारी द्वारा आरती की जाएगी, इसके उपरांत 8:00 बजे तक भजन कीर्तन किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में मंदिर में भागवत कथा का आयोजन भी किया जाएगा तथा आने वाले समय में धार्मिक पर्वों पर यहाँ विभिन्न धार्मिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी ताकि इस मंदिर की रौनक लौट सके। बैठक में तहसीदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, ट्रस्टी राजेन्द्र तिवारी, वार्ड नंबर रेणु गुप्ता, मंदिर के पंडित आदि शामिल हुए।

4- बाग तिलवाड़ी स्कूल एक साल से डेपुटेशन के सहारे।

जिला सिरमौर के शिलाई क्षेत्र के बड़वास पंचायत का राजकीय प्राथमिक पाठशाला बाग तिलवाड़ी एक वर्ष से डेपुटेशन के सहारे चल रहा है। स्कूल में एक साल से अध्यापक न होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिस कारण ग्रामीणों में सरकार के प्रति रोष है। बड़वास पंचायत के प्रधान निर्मला चौहान, एसएमसी अध्यक्ष उमा देवी, सुनील कुमार, रतन सिंह, गुरुदेव सिंह, जगत सिंह, ओम प्रकाश व कुलदीप सिंह आदि ने बताया कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला बाग तिलवाड़ी में 10 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूल में पहले एक मात्र अध्यापक तैनात था जिसका एक साल पहले तबादला हो गया था। ग्रामीणों ने बताया कि एक साल से स्कूल में कोई भी अध्यापक नहीं आया। स्कूल में किसी अन्य स्कूल से अध्यापक को डेपुटेशन पर भेजा जाता है। जिस कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। उन्होंने बताया की इस बारे में पंचायत व एसएमसी से प्रस्ताव पारित कर शिक्षा विभाग व सरकार को भेज चुके हैं। लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी इस और कोई ध्यान नहीं दिया है। जिस कारण सरकार व विभाग के प्रति लोगों में खासा रोष है। उधर शिक्षा विभाग नाहन के उपनिदेशक कर्मचंद ने बताया कि बाग तिलवाड़ी स्कूल में खाली पड़े पद के बारे में उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है तथा जल्द ही स्कूल में अध्यापक की तैनाती कर दी जायेगी।

5- भंगानी जोन प्रभारी प्रदीप चौहान का कांग्रेस सदस्यता अभियान पर जोर।

मजदूर कांग्रेस नेता एवं भगानी जॉन अध्यक्ष प्रदीप चौहान ने आजकल सदस्यता अभियान जोरों पर चलाया हुआ है। आज उन्होंने पांवटा साहिब विधानसभा के अंतर्गत ग्राम पुरुवाला एवं डोबरी सालवाला में कांग्रेस सदस्यता अभियान चलाया। इस अभियान में उन्होंने घर-घर जाकर जनता को कांग्रेस पार्टी से जुड़ने व नए सदस्यों को जोड़ने का कार्य किया। सदस्यता

अभियान के दौरान प्रदीप चौहान ने भाजपा की जनविरोधी नीतियों से सभी को अवगत करवाया। जिसमें मुख्यतौर पर खराब सड़कें, स्वच्छ पीने के पानी की समस्या, खराब स्वास्थ्य व्यवस्था आदि की समस्याओं पर विस्तार से बताया गया। इस अभियान के दौरान कई नए सदस्य फार्म भर कर बनाए गए। इस अभियान में उनके साथ पूर्व प्रधान दीप चंद एवं महिला कांग्रेस नेता सुजाता शर्मा भी मौजूद रहे।

6- एसडीएम की नेशनल हाइवे पर डंपिंग साइट के सम्बन्ध में वन तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मंत्रणा।

उप मंडल अधिकारी विवेक महाजन की अध्यक्षता में एनएसएस के कॉलेज, छात्रा तथा बॉय स्कूल प्रभारियों के साथ आज उप मंडल अधिकारी पांवटा साहिब के कार्यलय में बैठक आयोजित की। उन्होंने बताया कि कोविड के उपरांत अब पुन: बच्चों को समाजिक कार्य व इस तरह की अन्य गतिविधियों से जोड़ने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नगरपालिका व उप मंडल अधिकारी कार्यालय के समीप पार्क में जगह चिन्हित कर वहां गुलाब के फूलों का बग़ीचा तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए बॉयस स्कूल तथा गर्ल्स स्कूल को जोड़ा गया है। यह बच्चे चिन्हित स्थान को विकसित करेंगे तथा इसका संरक्षण भी उनके द्वारा  ही किया जाएगा। इस संदर्भ में एनएसएस के प्रभारियों को मौक़ा भी दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त कॉलेज स्तर के एनएसएस प्रभारी को यमुना पथ का निरीक्षण करवाया गया तथा यह निर्धारित  किया गया कि कॉलेज के बच्चों द्वारा यमुना पथ को साफ़ करके इसके किनारे पर फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन कार्यों के लिए औज़ार या अन्य सामग्री नगर पालिका परिषद पांवटा साहिब या अन्य संस्थाओं के माध्यम से इन्हें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी आवश्यकता के लिए प्रशासन उनके साथ सहयोग करेगा ताकि बच्चों में सामाजिक कार्यों के प्रति अंदर से भावना जगाई जा सके तथा अन्य लोग उनके कार्यों से प्रेरित हो सके। इससे पूर्व उपमंडल अधिकारी द्वारा वन विभाग तथा पर्यावरण संरक्षण विभाग से बैठक की गई। जिसमें नेशनल हाईवे पर बनी डम्पिंग साइट के बारे में चर्चा की गई। उपमंडल अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया की डम्पिंग को लेकर बहुत सी शिकायतें प्राप्त हो रही थी जिसके मद्देनज़र प्रदेश के राज्यपाल द्वारा कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में उपमंडल स्तर पर उप मंडल अधिकारी को अध्यक्ष बनाया गया है। उन्होंने बताया कि आज इस बैठक में वन विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से चर्चा की गई कि नेशनल हाईवे पर कहां-कहां डम्पिंग साइट बनाई गई है, उनकी क्षमता बारे तथा सही प्रकार से डम्पिंग के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इसमें यह भी देखा गया कि डम्पिंग साइट से किसी भी प्राकृतिक संपदा को हानि न पहुंचे।

7- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 02 स्थानों पर लगाया जाएगा बूस्टर डोज, कोविड टीकाकरण यहाँ...

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों के लिए 23 फरवरी 2022 को 02 स्थानों पर इस महामारी से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि 15 से 18 आयु वर्ग के लिए भी 23 फरवरी 2022 को 01 स्थान पर कॉविड -19  टीकाकरण आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों जिनकी दूसरी डोज को नौ माह हो चुके हो, वह व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि 23 फरवरी

2022 को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखुवाला में कॉविड-19 से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने के लिए लाभार्थियों को कॉविड -19 टीकाकरण की दूसरी डोज के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर व फोटो युक्त पहचान पत्र टीकाकरण स्थल पर लाना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया 23 फरवरी 2022  को 15 से 18 आयु वर्ग के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पल्होड़ी में कॉविड -19 से बचाव हेतु वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी यहाँ टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आयु दर्शाई गई हो अपने साथ ज़रुर लाएं।

8- नाहन: खड़ी गाड़ी से बरामद हुई 15 पेटी देसी शराब।

जिला सिरमौर मुख्यालय में पुलिस चौकी कच्चा टैंक नाहन की पुलिस टीम ने गश्त के दौरान मोहल्ला गोविंदगढ़ में पार्क के पास खड़ी एक गाड़ी नंबर HP-71-2251 के अंदर रखी हुई देशी शराब की 15 पेटियाँ (180 बोतलें)

बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। बरामद शराब “For Sale in Haryana” पाई गयी। मामले में संलिप्त आरोपी मोहल्ला गोविंदगढ़ का रहने वाला पाया गया है। जिस पर आरोपी के खिलाफ पुलिस थाना सदर नाहन में हिमाचल प्रदेश आबकारी अधिनियम के अंतर्गत मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी गई है। एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि की है।

(हिमाचल)

1- नियमित स्वास्थ्य जांच के उपरान्त मुख्यमंत्री पंहुचे शिमला।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली से छुट्टी मिलने के उपरान्त आज शिमला पंहुचे। मुख्यमंत्री गत शुक्रवार से नियमित जांच के लिए एम्स में भर्ती थे। शिमला पहुंचने पर अन्नाडेल में मुख्यमंत्री की अगवानी करने के लिए शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, मिल्कफेड

के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, सक्षम गुड़िया बोर्ड का उपाध्यक्ष रूपा शर्मा, कैलाश फेडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता, गौ-सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद राजबली, कृषि उत्पाद विपणन समिति शिमला-किन्नौर के अध्यक्ष नरेश शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री ने उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित करने के लिए प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त किया।

2- हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र कल से, गरमाएगा सदन।

हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 23 फरवरी यानी कल से शुरू हो रहा है। सत्र से पूर्व आज विधानसभा में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई जिसमें विस अध्यक्ष विपिन परमार, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज व माकपा विधायक राकेश सिंघा शामिल हुए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने कहा कि 13 वीं विधानसभा का 14वां सत्र में 16 बैठकें होगी। बजट सत्र में 1069 प्रश्न आये हैं। जिसमें 722 तारांकित जबकि 347 अतारांकित प्रश्न है। 3 मार्च व 10 मार्च को गैर सरकारी दिवस होगा। उन्होंने बताया कि नियम 130 के अंतर्गत पांच सूचनाएं मिली है। 4 मार्च को सदन में सीएम जयराम ठाकुर सरकार का पांचवा बजट पेश करेंगे। सत्र के दौरान कोविड से बचाव के लिए एसओपी का पालन किया जाएगा। विधानसभा में प्रवेश करने वाले हरेक की थर्मल स्कैनिंग होगी। दर्शक दीर्घा में पचास प्रतिशत की क्षमता से पास जारी किए जाएंगे। सदन में गतिरोध न हो इसके लिए सर्वदलीय बैठक की गई है। जनहित से जुड़े मुद्दों को सदन में उठाने का आग्रह किया गया है। 

3- आ गया है सरकार की विदाई का समय: अग्निहोत्री

शिमला मे बजट सत्र को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक के   बाद नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सत्र को लगातार कम किया जा रहा है। सत्र में केवल 16 बैठकें की जा रही है। इस तरह साल में 35 सिटींग कैसे होगी? कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सरकार की चार साल की नाकामियों को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई जाएगी। सरकार की विदाई का समय आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कर्मचारियों के कई मसले है जिन्हें सदन में उठाएगा। सारी भर्तियां दो विधानसभा क्षेत्रों में हो रही है। पहले की कोई घोषणाएं पूरी नही हुई है। इस सरकार में खड़ी गाड़ी को ही एक्सीलरेटर दिया जा रहा है जिसमे आवाज ही आ रही है हो कुछ नही रहा। सरकार की विदाई का समय आ गया है। प्रदेश में अवैध काम हो गया है। शराब से 7 लोगों की मौत हो गई अब ऊना में अवैध फैक्टरी में विस्फोट से 6 लोग जलकर राख हो गए। इन सभी पर लगाम लगाने में सरकार विफल रही है।

4- भाजपा इतिहास को बदलकर कर रही पेश: आनंद

पूर्व केंद्रीय वाणिज्य मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने आज हिमाचल प्रदेश मे दस्तक दी। इस दौरान जनसभाओं में उन्होंने भाजपा पर तीखे वार किए हैं। मंगलवार को दून के मंधाला और नालागढ़ के पंजेहरा में जनसभाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा इतिहास को बदलकर पेश कर रही है। लेकिन इतिहास के पन्नों में जो अंकित है, उसे नहीं बदला जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार वर्तमान में अमृत उत्सव मना रही है। भाजपा 2014 से केंद्र की सत्ता में आई है। इससे पूर्व की सरकार ने देश के निर्माण के लिए जो भी किया, उसे नजरंदाज नहीं किया जाना चाहिए। वर्ष 2014 से पहले चंद्रयान चंद्रमा पर जा चुका था और मंगलयान भी रवाना हो चुका था। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान 140 करोड़ देशवासियों

के लिए वैक्सीन एक दिन में तैयार नहीं हो गई है। इसके लिए पहले सत्ता में रही सरकारों ने संस्थान और वैज्ञानिक तैयार किए थे। उन्होंने कहा कि 70 के दशक में भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन तैयार करने वाला देश बन चुका था। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान कई बच्चे व महिलाएं अनाथ हो गए हैं। इन अनाथ परिवारों को सरकार की ओर से चार लाख रुपये मुआवजा राशि दी जानी चाहिए थी, लेकिन इन्हें महज पचास हजार रुपये दिए गए हैं। वर्तमान में जब लोग महामारी के चलते घर पर बैठ गए तो मनरेगा की दिहाड़ी बढ़ाने के लिए भी कांग्रेस ने कई बार सरकार से आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश व देश में बेरोजगारी चरम सीमा पर है। केंद्र सरकार ने प्रति वर्ष दो करोड़ लोगों को रोजगार देने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक ऐसा कुछ नहीं कर पाई है। आर्थिक मंदी के चलते युवाओं का भविष्य अंधकार में है। सरकार को चाहिए कि युवाओं को रोजगार देने लिए योजना बनाई जाए। आनंद शर्मा ने कहा कि जनता देश व प्रदेश में बदलाव लाने वाली है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर काम करने की नसीहत दी।

5- NPS: सरकार ने 2009 की अधिसूचना को किया लागू।

हिमाचल प्रदेश में भी नई परिभाषित अंशदान पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले सरकारी कर्मचारी की मृत्यु या दिव्यांगता पर अतिरिक्त राहत का लाभ केंद्र सरकार के 5 मई, 2009 के आदेशों के अनुसार प्रदान किया जाएगा। ये आदेश 15 मई 2003 या उसके बाद सरकारी सेवा में शामिल हुए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (जिसे अंशदायी पेंशन योजना के रूप में भी जाना जाता है) के तहत कवर कर्मचारियों पर लागू माने जाएंगे। इसके तहत अब न्यू पेंशन स्कीम वाले कर्मचारियों को पारिवारिक पेंशन मिलेगी। पेंशनर की मृत्यु होने की स्थिति में ओल्ड पेंशन के पैटर्न पर लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने 2009 में यह व्यवस्था कर दी थी लेकिन हिमाचल में मामला लंबित था। सरकार के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को  सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी का अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के आदेश पहले ही वित्त विभाग की ओर से 18 सितंबर 2017 और 8 जनवरी 2021 को जारी किए जा चुके हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव(वित्त) प्रबोध सक्सेना की ओर से जारी आदेशों के तहत सभी विभागाध्यक्ष, कार्यालय प्रमुख सेवानिवृत्त, मृतक कर्मचारी को अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए मामले उचित प्रक्रिया और कोडल औपचारिकताओं का पालन करने के बाद केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 के  नियमों के तहत प्रधान महालेखाकार (एएंडई) एचपी से उठा सकते हैं। नई पेंशन योजना कर्मचारी महासंघ हिमाचल ने इसे लंबे संर्घष की जीत बताया है। महासंघ के अनुसार मृतक व दिव्यांग एनपीएस कर्मचारियों के साथ आज न्याय हुआ है। सरकार ने 2009 की अधिसूचना को लागू कर दिया है। 

6- धर्मशाला टी-20: खिलाड़ियों के लिए जोनल अस्पताल धर्मशाला में दो विशेष कमरों का प्रावधान।

अंतरराष्ट्रीय धर्मशाला स्टेडियम में 26 और 27 फरवरी को भारत-श्रीलंका टीम के मध्य होने वाले टी-20 मैचों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां कर ली हैं। खिलाड़ियों के लिए जोनल अस्पताल धर्मशाला में दो विशेष कमरों का प्रावधान किया गया है। चोट या किसी आपात स्थिति में खिलाड़ियों को यहां रखा जाएगा। इस कमरों में केवल डॉक्टर पीपीई किट पहनकर खिलाड़ियों की जांच करेंगे। विशेष कमरों में किसी भी व्यक्ति की एंट्री पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। इसके अलावा धर्मशाला स्टेडियम में मैच के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए दो एंबुलेंस तैनात रहेंगी। इस दौरान स्टेडियम में स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी अपनी सेवाएं देंगे। इसमें एक ऑर्थो चिकित्सक, फार्मासिस्ट, नर्सें शामिल हैं। मैचों के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीएमओ डॉ. गुरदर्शन गुप्ता को प्रभारी बनाया गया है और जिला स्वास्थ्य अधिकारी को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। धर्मशाला अस्पताल के लिए सारी व्यवस्था एमएस डॉ. राजेश गुलेरी देखेंगे। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 26 और 27 फरवरी को करीब 40 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच ने बताया कि धर्मशाला स्टेडियम में होने वाले मैचों के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। विभाग ने सारी तैयारियां कर ली हैं। धर्मशाला अस्पताल में खिलाड़ियों के लिए दो विशेष कमरे बनाएं हैं, जहां केवल डॉक्टर ही पीपीई किट पहनकर जा सकेंगे। इसके अलावा स्टेडियम में भी स्वास्थ्य विभाग की दो टीमें तैनात रहेंगी।

7- पटाखा फैक्ट्री विस्फोट: मां-बेटी समेत छह महिला कामगार जली जिंदा, 14 झुलसे।

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के हरोली उपमंडल के तहत बाथू में एक अवैध पटाखा फैक्टरी में आज सुबह हुए विस्फोट के बाद आग लगने से मां-बेटी समेत छह महिला कामगार जिंदा जल गईं, जबकि 14 अन्य झुलस गए हैं। गंभीर घायल 11 कामगार पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किए गए,। जबकि तीन का इलाज क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में चल रहा है। घायलों में 12 महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं। दमकल विभाग ने आग पर काबू पाया। पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 286, 304ए व एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है। घटना के बाद से फैक्टरी संचालक मौके से फरार हैं। मृतकों में तीन यूपी, दो पंजाब व एक स्थानीय महिला शामिल है। उपायुक्त

राघव शर्मा ने बताया एसडीएम हरोली विकास शर्मा को मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एसडीएम को एक्सपलोसिव एक्ट 1884 की धारा 9(2) की शक्तियों को इस्तेमाल करने के साथ नियम 128 के तहत तलाशी लेने तथा सामग्री को जब्त करने का अधिकार होगा। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल से बारूद बनाने का सामान और फैक्ट्री को अपने कब्जे में ले लिया है। मौके की जांच के लिए आरएफएसएल टीम और विस्फोटक सामग्री की जांच के लिए बम निरोधक दस्ते को बुलाया है। इस संबंध में एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि केस दर्जकर लिया गया है। सभी पहलुओं को ध्यान रखकर जांच की जा रही है। डीसी राघव शर्मा ने बताया कि मामले में जांच की जा रही है। 
उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया है कि मृतक महिलाओं के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा जिला प्रशासन ने गंभीर घायलों को 15 हजार तथा मामूली घायलों को 5 हजार रुपये की फौरी राहत दी है। 

8- पटाखा फैक्ट्री विस्फोट- मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये देगी हिमाचल सरकार।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऊना जिले के हरोली उपमंडल के बाथू में एक पटाखा फैक्टरी में हुए अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत व पुनर्वास प्रदान करने तथा दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जयराम ठाकुर ने इस दुखद हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता प्रदान करने की घोषणा की और पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती गंभीर रूप से घायल 11 लोगों को विशेष संदेशवाहक के माध्यम से 15-15 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार ऊना अस्पताल में भर्ती तीन घायलों को पांच-पांच हजार रुपये प्रदान किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने इस घटना की जांच मंडलायुक्त के माध्यम से करने और एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवैध पटाखा फैक्टरी को किराये पर भूमि देने के मामले की भी जांच की जाएगी। जयराम ठाकुर ने मृतकों की आत्मा की शांति तथा पीड़ित परिजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-