Central Job Update: IB में करनी है नौकरी तो हो जाइए तैयार, भरे जायेंगे 660 पद, पढ़ें पूरा प्रोसेस... ddnewsportal.com

Central Job Update: IB में करनी है नौकरी तो हो जाइए तैयार, भरे जायेंगे 660 पद, पढ़ें पूरा प्रोसेस... ddnewsportal.com

Central Job Update: IB में करनी है नौकरी तो हो जाइए तैयार, भरे जायेंगे 660 पद, पढ़ें पूरा प्रोसेस...

आईबी यानी इंटेलिजेंस ब्यूरो मे नौकरी करने के इच्छुक है तो यह खबर आपके लिए लाभदायक है। इस खबर से आपको पता लगेगा कि आईबी में कब से भर्तियां होने जा रही है और शैक्षणिक व अन्य योग्यता क्या है। 


इंटेलिजेंस ब्यूरो मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर ने एसीआईओ (ACIO), जेआईओ (JIO), एसए (SA) और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार लंबे समय से इंटेलिजेंस ब्यूरो के माध्यम से निकली सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए ये अच्छा मौका है। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख विज्ञापन प्रकाशन की तारीख से 60 दिन बाद की है। इस भर्ती के माध्यम से ऑर्गेनाइजेशन में 660 पदों को भरा जाएगा।

हर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग- अलग है। इन पदों आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीना 27 साल होनी चाहिए। इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2024 के लिए सिलेक्शन प्रोसेस में लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड शामिल है।


सभी प्रक्रिया पूरी होने क बाद उम्मीदवारों को सिलेक्शन राउंड प्रक्रिया के दौरान प्राप्त अंकों के आधार पर अलग-अलग पद दिए जाएंगे, जिसके आधार पर उनका चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध आधिकारिक नोटिफिकेशन में प्रदान की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स फर्जी पाए जाते हैं, तो उनकी उम्मीदवारों रद्द कर दी जाएगी।
आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर मौजूद नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें। यहां आपको सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। 

इन पदों पर होगी भर्ती

एसीआईओ-1 एग्जीक्यूटिव — 80 पद
एसीआईओ-11 एग्जीक्यूटिव — 136
जेओआई-1 एग्जीक्यूटिव — 120 पद
जेओआई-11 एग्जीक्यूटिव —170 पद
एसए एग्जीक्यूटिव— 100 पद
जेओआई-11 टेक्नोलॉजी— 8 पद
एसीआईओ-11/सिविल वर्क— 3 पद
जेओआई-1/एमटी—22 पद
हलवाई-कम-कुक—10 पद
केयरटेकर—5 पद
पीए— 5 पद
प्रिंटिंग प्रेस ऑपरेटर— 1 पद