5 मिनट में ऐसे पाइये मच्छर-मक्खियों से छुटकारा ddnewsportal.com

5 मिनट में ऐसे पाइये मच्छर-मक्खियों से छुटकारा ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

5 मिनट में ऐसे पाइये मच्छर-मक्खियों से छुटकारा

खास है ये देसी नुस्खे, गर्मियों में नही आएगी कोई समस्या, पढें ये खबर...

आज के दौर में कोई ऐसी जगह नही रही जहां मच्छर न हो। सबसे ज्यादा लोगों को जो बड़ी समस्या आ रही  वो है मच्छर। शाम के समय अगर आपको गर के बाहर बरामदे या छत पर बैठने की चाह हो तो मच्छर आपके अरमानों पर पानी फेर देंगे। ऐसे मे हर कोई इस समस्या से छुटकारा चाहता है। दरअसल, गर्मियों के मौसम में जो समस्या सबसे बड़ी होती है वो है चूहों,

मच्छर और मक्खियों की समस्या। घर में इतनी तरह के कीड़े आ जाते हैं कि ये समझ नहीं आता कि उसका उपाय क्या किया जाए। अब हमेशा घर में पेस्ट कंट्रोल करवाना तो मुमकिन नहीं है और साथ ही साथ इस समस्या का हल निकालना भी जरूरी हो जाता है। पर ऐसे में आप कुछ देसी उपाय का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ऐसे ही देसी नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को कम कर देंगे और गर्मियों में जिस तरह से मच्छर, मक्खी और चूहे बढ़ जाते हैं उन्हें दूर करेंगे।

1. मच्छर, मक्खी, चींटियां और कीड़े भगाने का तरीका-

ये नुख्सा खासतौर पर उड़ने वाले कीड़ों पर असर करता है और इसे आप रोज़ाना 5 मिनट निकालकर कर सकते हैं। ऐसे में आपके घर से कीड़े और मच्छर आदि भाग जाएंगे। गर्मियों में शाम के समय ये ज्यादा होते हैं तो इसे उसी समय करें।

सामग्री-

*एक मिट्टी का छोटा बर्तन (जिससे मटके को ढकते हैं वो भी चलेगा), *थोड़ा सा तेजपत्ता, *नीम का तेल या फिर सरसों का तेल, *कपूर

सबसे पहले कपूर को पीसकर तेल में मिला लें। इसे पीसने या कूटने के लिए आप डिस्पोजेबल कप इस्तेमाल करें वर्ना इसकी खुशबू बर्तन में रह जाएगी। अब पिसे हुए कपूर में तेल मिलाएं। तेज पत्ते को तोड़कर मिट्टी के बर्तन में डाल लें। इसके साथ कपूर और तेल का मिक्सचर मिलाएं। अब इसमें आग लगा दें और फिर आग बुझा दें ताकि ये मिक्सचर धीरे-धीरे सुलगता रहे और धुआं हो जाए। इसे किसी भी बंद कमरे में 5 मिनट के लिए रख दें। इस धुएं से मक्खी, मच्छर, कीड़े आदि भाग जाएंगे। ये आप रोज़ाना शाम को कर सकते हैं।

2- कॉकरोच, चूहे और चींटियों को भगाने का तरीका-

अब आपको जमीन पर चलने वाले कीड़ों और चूहों के लिए अगर कोई रेमेडी चाहिए तो वो ये हो सकती है।

सामग्री-

*थोड़ा सा आटा, *शक्कर, *बोरिक एसिड, *थोड़ा सा तेल

इन सभी को मिक्स कर आटे को गूंथ लें। इसे आपको ऐसे गूंथना है कि बोरिक एसिड की मात्रा ज्यादा रहे। अब इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर किचन सिंक के नीचे या फिर किसी और ऐसी जगह पर रख दें जहां से ज्यादा कीड़े आते हैं। कीड़े इसे खाएंगे और फिर वापस नहीं आएंगे।

3. कीड़ों के लिए बनाएं स्प्रे-

एक स्प्रे भी हम बना सकते हैं जो सभी कीड़ों के लिए मददगार साबित हो सकता है।

सामग्री-

*पानी, *3-4 चम्मच सफेद सिरका, *एक चम्मच पिसा हुआ कपूर, *थोड़ा सा डेटॉल, *एक छोटा चम्मच नमक और स्प्रे बॉटल

इन सभी चीज़ों को मिलाकर अच्छे से हिला लें और स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें। अब किसी कपड़े या कॉटन की बॉल में ये स्प्रे करें और जहां से भी कीड़े ज्यादा आते हैं वहां पर ये इस्तेमाल करें। अगर आपके घर में पेट्स या बच्चे हैं तो इसका थोड़ा सा ख्याल रखें और अगर नहीं हैं तो इसे सीधे रोज़ाना स्प्रे भी किया जा सकता है। इसकी गंध से कीड़े और चूहे भागने लगेंगे।

ये आर्टिकल घरेलू नुख्से पर आधारित है। ddnewsportal.com इसकी पुष्टि नही करता है।