Himachal News: शिमला में हुई मुक्कों की जबरदस्त बारिश- ddnewsportal.com

Himachal News: शिमला में हुई मुक्कों की जबरदस्त बारिश-  ddnewsportal.com

Himachal News: शिमला में हुई मुक्कों की बारिश 

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की जयंती पर आयोजित पहली अंतरराष्ट्रीय प्रो बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देश-विदेश के बाॅक्सर्स ने दिखाए जलवे

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की जयंती पर पहली बार अंतरराष्ट्रीय प्रो बॉक्सिंग चैंपियनशिप आयोजित हुई। इस मुकाबले को देखने के लिए शुक्रवार को हजारों की संख्या में शिमलावासी और पर्यटक रिज मैदान पहुंचे। मुक्केबाजी मुकाबलों का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। रिज मैदान के अलावा टका बैंच पर बैठकर लोग मुकाबले देखते नजर आए। दर्शकों ने नारेबाजी और सीटियां बजाकर मुक्केबाजों का उत्साह बढ़ाया।
शाम 5:00 बजे अंतरराष्ट्रीय प्रो बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पांच भारतीय और पांच विदेशी बॉक्सरों के बीच जमकर मुक्कों की बरसात हुई। प्रतियोगिता में कुल पांच मुकाबले हुए। जिसमें सर्वाधिक तीन भारतीय बॉक्सरों ने विदेशी बॉक्सरों को मात देकर जीत दर्ज की। प्रतियोगिता में खेले गए मुकाबलों में भारतीय मुक्केबाज लवप्रीत, नितवीर और कार्तिक विजयी रहे। जबकि विदेशी मुक्केबाजों में जूआनटियो व मूसालोव जीते।
बॉक्सिंग की अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता का शुभारंभ राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया। शाम 6:00 बजे बॉक्सिंग के मुकाबले शुरू हुए। पहले लाइट वेट मुकाबले में भारत के लवप्रीत और वियतनाम के दाईपाट लाम के बीच चार राउंड हुए। चौथे राउंड में लवप्रीत ने 4 मिनट 25 सैकेंड में विरोधी बॉक्सर को हराया। मुकाबले में वियतनाम के बॉक्सर को चोट आई। 
वहीं, दूसरे सुपर लाइट वेट भार वर्ग के भारतीय बॉक्सर अर्जुन और फिलीपींस के जूआनटियो पेरेडीस के बीच हुए बॉक्सिंग मुकाबले में अर्जुन को पहले रांउड में ही फिलीपींस के जूआनटियो ने 1.28 सैकेंड में नॉकआउट कर मुकाबला जीत लिया।
तीसरा वेल्टरवेट मुकाबला कोरियो के जोईवॉन किंम और भारत के नितविर के बीच हुआ। नितवीर ने दूसरे राउंड में 0.14 में जोईवान किंम को नॉकआउट किया। रैफरी ने भारतीय बॉक्सर नितवीर को विजयी घोषित किया।


जबकि चौथे हैवी वेट वर्ग का मुकाबला रोचक रहा। हिमाचल के बॉक्सर सक्षम ठाकुर के रिंग में उतरते ही दर्शकों ने सक्षम, सक्षम... के नारे लगाकर उत्साह बढ़ाया। खेलो इंडिया में गोल्ड मेडल जीत चुके सक्षम का रूस के मूसालोव के साथ मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में रूस के बॉक्सर मूसालोव ने हिमाचल के बॉक्सर सक्षम को चौथे राउंड में 2:30 मिनट में नॉकआउट किया।
अंतरराष्ट्रीय प्रो बॉक्सिंग चैंपियनशिप के 8:30 बजे शुरू हुए लाइट हेवी वेट का मुकाबला भारत के बॉक्सर कार्तिक और रूस के मक्सिम राइटर के बीच खेला गया। इसमें कार्तिक ने जीत हासिल की। कार्तिक ने भारत का झंडा उठाकर रिंग के चारों ओर घूमकर अपनी जीत का जश्न मनाया।
प्रतियोगिता के समापन समारोह में वन निगम के चेयरमैन केहर सिंह खाची व मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने पांचों प्रो बॉक्सिंग के मुकाबलों में विजयी रहे बॉक्सरों को 50-50 हजार नकद राशि और उप विजेताओं को 30-30 हजार और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस मौके पर खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि नशे के खिलाफ जंग लड़ने को इस तरह के खेल आयोजन किए जाने चाहिए। खेल मंत्री के होने के नाते उन्होंने पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की जयंती से शुरुआत कर दी है। भविष्य में भी कबड्डी, वॉलीबॉल समेत हर खेल को बढ़ावा देने के लिए ऐसे आयोजन किए जाएंगे।