Himachal Religious News: अपनी बहन से मिलने पंहुची मां शूलिनी- ddnewsportal.com

Himachal Religious News: अपनी बहन से मिलने पंहुची मां शूलिनी-  ddnewsportal.com

Himachal Religious News: अपनी बहन से मिलने पंहुची मां शूलिनी 

शोभायात्रा व विधिवत पूजा अर्चना के साथ मेले का आयोजन, लाखों श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

हिमाचल प्रदेश धर्म, आस्था, परंपरा और संस्कृति का धनी राज्य है। यहां कदम कदम पर देवी देवताओं का वास है और यहां हर धार्मिक आयोजन के साथ आस्था की कहानियाँ जुड़ी हुई है। इसी आस्था से जुड़ा सोलन में आयोजित होने वाला मां शूलिनी मेला भी है। यह राज्य स्तरीय 3 दिवसीय मां शूलिनी मेला शुक्रवार को विधिवत पूजा-अर्चना के साथ शुरू हो गया है। मां शूलिनी की शोभायात्रा के दौरान विभिन्न झांकियों ने सभी को मोहित किया। इस बार शोभायात्रा में गणेश, माखनचोर, शिव व मां काली, हनुमान, भगवान राम व राधा-कृष्ण सहित अन्य झांकियां शामिल रहीं। इस दौरान पहाड़ी वाद्ययंत्र, बैगपाइपर, बैंड-बाजा व सपेरा बीन के अतिरिक्त विशेष ढोलियों की टीमों ने शोभायात्रा को चार चांद लगा दिए।
शोभायात्रा करीब डेढ़ बजे मंदिर परिसर से शुरू हुई। इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। शोभायात्रा करीब अढ़ाई बजे पुरानी कचहरी के पास पहुंची। यहां पर स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. धनीराम शांडिल ने मां की पालकी पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। पहले मुख्यमंत्री द्वारा मां की शोभायात्रा का यहां पर स्वागत किया जाना था लेकिन अपरिहार्य कारणों से मुख्यमंत्री नहीं पहुंच सके। मां के दर्शनों के लिए शहर में भारी हुजूम उमड़ा और शहर में तिल धरने की भी जगह नहीं थी।
इस बार मां की पालकी थोड़ी देर के लिए गंज बाजार में भी रुकी और इसके बाद बाजार से होते हुए पुराने बस अड्डे तक पहुंची। पुराने बस अड्डे पर लोगों ने मां के दर्शन किए। इसके बाद मां शूलिनी गंज बाजार स्थित अपनी बहन से मिलने उनके मंदिर पहुंचीं। 3 दिन तक यहां आतिथ्य के बाद शूलिनी मां वापस अपने मंदिर लौट जाएंगी।