पाँवटा साहिब के कन्या पाठशाला में छात्राओं को दी ये अहम जानकारी... ddnewsportal.com

पाँवटा साहिब के कन्या पाठशाला में छात्राओं को दी ये अहम जानकारी...  ddnewsportal.com

सेवानिवृत्त पुलिस कर्मचारी संगठन ने बताए महिलाओं के अधिकार 

पाँवटा साहिब के कन्या पाठशाला में छात्राओं को दी ये अहम जानकारी...

सेवानिवृत्त पुलिस कर्मचारी कल्याण संगठन जिला सिरमौर की और से राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल पांवटा साहिब में छात्राओं व स्टाफ़ के साथ महिलाओं के अधिकारों का हनन, महिलाओं के अधिकारों, महिलाओं के लिए बनाए गए कानून, नशीली दवाओं व नशीले पदार्थ के उपयोग से हानि एवं यातायात नियमों पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संगठन अध्यक्ष एम,आई, खान ने उपस्थित सभी को जागरुक करते हुए आज के युग मे नशे से बिगड़ते हुवे हालात पर रोशनी डालते हुए भिन्न भिन्न प्रकार के नशे की जानकारी दी। उन्होंने सभी प्रकार के नशीले पदार्थों के सेवन करने से शरीर एवं जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव एवं इससे सम्बन्धित कानून से अवगत करवाते हुए बताया की बड़ी संख्या में आज का युवा वर्ग नशे की लत में पड़ गया है। नशा एक बहुत भयानक बीमारी है जिसको व्यक्ति स्वयं ग्रहण करता है और नशे की लत पड़ने पर व्यक्ति अपना सब कुछ दावँ पर लगाते हुए अपना जीवन बरबाद कर लेता है। इसलिए उन्होंने नशे को नही अपनाते हुए इससे दूर रहने के टिप्स दिये तथा हर प्रकार के नशीले पदार्थ व अन्य अपराधों को अपनी हिचक, शर्म, चुप्पी ओर डर को दूर करके पुलिस को शिकायत करने और उनको पकड़वाने में सहयोग करने ईआ आह्वान किया। 

इसके साथ ही महिलाओं के अधिकारों के हनन, महिलाओं के अधिकार व महिलाओं के लिए बनाए गए विशेष कानून के बारे विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया की आज के युग में प्रत्येक महिला को अपने अधिकारों के बारे में ज्ञान होना जरूरी है। महिलाओं के विरुद्ध होने वाले हर प्रकार के अपराधों के विषय मे जागरूक होने की आवश्यकता है। आज के युग में महिला औऱ

पुरुष को समानता का अधिकार है लेकिन महिलाएं बराबरी पर तभी आएगी जब महिलाएं खुद से जुड़े मुद्दों को खुद पहचानेगी। अगर महिलाएं अपना अधिकार सही से जान ले तो समाजिक ताना बाना खुद ही सुदृढ़ हो जाएगा
इसके अतिरिक्त यातायात नियमों एवं मोटर वाहन अधिनियम/कानून के बारे विस्तार पूर्वक  बताया गया। दो पहिया वाहन चालको को हेलमेट जरूर पहनने के लिये प्रेरित किया।
इस अवसर पर संगठन अध्यक्ष एम आई खान,  दलजीत सिंह, हंस राज, सतपाल, वीरेन्द्र, सतीश कुमार के अतिरिक्त शिक्षा संस्थान का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।