यात्रा पर कांग्रेसी वार......  23 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

यात्रा पर कांग्रेसी वार......   23 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

यात्रा पर कांग्रेसी वार...... 

23 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

राज्यपाल-मुख्यमंत्री एक साथ, अनुसंधान का बड़ा रोल, आशीर्वाद से भावुक, स्ट्रीट वैंडर को 3 करोड़, कांग्रेस का वार, नेताओं के लिए नही नियम, डिपो संचालक बिगड़े, मिड टर्म परीक्षाएं, 100 को रोजगार, क्रूरता की हदें पार और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- पांवटा की इस पंचायत मे हुआ लाइब्रेरी भवन के स्थान का चयन।

पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत भैल्ला मे जल्द ही लाइब्रेरी बनकर तैयार हो जाएगी। पंचायत के युवा प्रधान मनीष तोमर की प्राथमिकताओं मे शुमार एक कार्य सिरे चढने जा रहा है। सोमवार को पंचायत प्रधान ने गांव के युवा साथियों के साथ लाइब्रेरी बनाने के लिए लाइब्रेरी स्थल का जायजा लिया। स्थान का चयन कर लिया गया है जिस पर जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा।

गोर हो कि पंचायत प्रधान बनने के बाद युवा प्रधान मनीष तोमर ने देश दिनेश न्यूज़ पोर्टल के साथ अपनी प्राथमिकताएं सांझा की थी। युवा सोंच से पंचायत के विकास को बुलंदियों पर पंहुचाने का माद्दा रखने वाले पंचायत के निर्विरोध निर्वाचित प्रधान मनीष तोमर ने बताया था कि वह अपनी पंचायत को माॅडल पंचायत बनाने का सपना लिए हुए है। वह पंचायत भवन व सामुदायिक भवन सहित गांव के एंट्रेंस पर बड़ा स्वागत गेट बनवायेंगे। सभी के सहयोग से पंचायत के हर घर को शहर की तर्ज पर सीवरेज कनेक्शन देकर उसमे जोड़ा जाएगा। पंचायत मे बच्चों के लिए जहां सुंदर पार्क बनाया जाएगा वहीं युवाओं के लिए जिम, लाईब्रेरी, बैडमिंटन कोर्ट बनाने का भी लक्ष्य है। स्ट्रीट लाईट से पंचायत को जगमग करवाया जाएगा तथा मनरेगा के तहत अन्य कार्य मे लोगों को रोजगार देकर पंचायत का चंहुमुखी विकास करवाया जाएगा। इन प्राथमिकताओं मे लाईब्रेरी बनाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। उम्मीद है अन्य कार्य भी जल्द शुरू हो जाएंगें।

2- सिरमौर मे 100 लोगों को रोजगार देगी ब्लू स्टार कंपनी।

जिला सिरमौर के कालाअंब स्थित मेसर्स ब्लू स्टार इंडस्ट्री जिला के 100 युवाओं को रोजगार देगी। जिसके लिए उप रोजगार कार्यालय सराहां में 28 अगस्त 2021 को कैम्पस इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी (कार्यकारी) संजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि कंपनी को आईटीआई के किसी भी ट्रेड में पढ़ाई कर

चुके अभ्यर्थियों की आवश्यकता है। कंपनी चयनित अभ्यर्थियों को 12000 मासिक देगी। उन्होंने बताया कि सभी इच्छुक अभ्यर्थी 28 अगस्त 2021 को सुबह 10 बजे उप रोजगार कार्यालय  सराहां पहुंचना सुनिश्चित करें व साथ में दो पासपोर्ट साइज फोटो, मूल प्रमाण पत्र, बायोडाटा की कॉपी तथा अनुभव प्रमाण पत्र साथ जरूर लाएं।

3- उपायुक्त ने किया वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण, दिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश।

उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नाहन में संचालित वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को जिला में किसी भी कारणवश प्रताड़ित महिलाओं को हर संभव सहायता व बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वन स्टॉप सेंटर में किसी भी प्रताड़ित महिला

को अधिकतम 5 दिनों के लिए विभाग द्वारा आश्रय दिया जाता है और इस दौरान विभाग द्वारा महिला को कानूनी, चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक इत्यादि सुविधाएं एक ही छत के नीचे मुहैया करवाई जाती हैं। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी ने बताया है कि वन स्टॉप सेंटर के अंतर्गत गत 1 वर्ष के दौरान 10 महिलाओं को सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि वन स्टॉप सेंटर के अंतर्गत किसी भी प्रकार से प्रताड़ित महिला को मनोवैज्ञानिक, चिकित्सा व कानूनी सहायता एवं काउंसलिंग की सुविधा दी जाती है। 

4- पांवटा खण्ड में कल इन 15 स्थानों पर होगा कॉविड-19 टीकाकरण।
  
खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए  24 अगस्त को 15 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 24 अगस्त को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल  पांवटा, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा, सत्संग भवन पांवटा, इ.एस.आइ. मालवा कोटन, उप स्वास्थ्य केन्द्र बेहराल, सामुदायिक

स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, उप स्वास्थ्य केंद्र  किल्लोड, उप स्वास्थ्य केंद्र मानपुर देवड़ा, उप स्वास्थ्य केंद्र गोज्जर, उप स्वास्थ्य केंद्र कांडो भैला, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, उप स्वास्थ्य केंद्र पल्होड़ी इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी मजदूर  एवं  जिन्होंने अभी  तक वैक्सीन नहीं लगवाई है वह इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी मजदूरों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील की।

5- शिलाई मे हर्ष वर्धन चौहान ने आड़े हाथों ली सरकार।

शिलाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक हर्ष वर्धन चौहान ने सोमवार को क्षेत्र की दूरदराज के बिंडला-दिगवा ग्राम पंचायत मे जनसभा की। यहां पहुंचने पर शिलाई के विधायक ठाकुर हर्षवर्धन चौहान का पहला आजे बाजे के साथ जोरदार स्वागत किया। जनता को संबोधित करते हुए हर्ष वर्धन चौहान ने हिमाचल सरकार व केंद्र की आलोचना करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार विकास कार्य में भेदभाव कर रही है।  प्रदेश सरकार पर

आरोप लगाते हुए बताया कि प्रदेश में किसान, बागवान, मजदूर परेशान है। महंगाई चरम पर पहुंच गई है, युवाओं को रोजगार नही मिल रहा है, समूचे प्रदेश में माहौल बीजेपी के खिलाफ है। इसलिए प्रदेश में सभी लोग वर्तमान सरकार से दुखी है और कांग्रेस के साथ खड़े है। आगामी विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस पार्टी सरकार बनाएगी ओर प्रदेश के लोगो को राहत प्रदान करके रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। इस दौरान उनके साथ शिलाई ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सीता राम शर्मा, पूर्व कॉपरेटिव बैंक डायरेक्टर भारत भूषण मोहिल, रमेश नेगी, भवान सिंह पूर्व प्रधान, बीर सिंह चौहान, युवा कांग्रेस अध्यक्ष अरुण ठाकुर आदि मौजूद रहे। 


(हिमाचल)

1-  राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय की उपलब्धियों को सराहा।

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर का 16वां दीक्षांत समारोह आज आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने की जबकि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित हुए। राज्यपाल ने अपने संबोधन में युवा विज्ञानियों और डिग्रीधारकों से अपील की कि वे रोजगार की तलाश के बजाय रोजगार प्रदात्ता बनें। इसके लिए उन्हें स्वरोजगार की राह पर आगे बढ़ना चाहिए। उनके ज्ञान का लाभ समाज, विशेषकर कृषि समुदाय को मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शैक्षणिक योगदान के अलावा, वे राज्य के कृषि क्षेत्र में भी योगदान दें। युवा देश की सम्पदा हैं और उन्हें राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। राष्ट्र तभी विकसित हो सकता है जब युवा केंद्रित, अनुशासित और विकासोन्मुखी दृष्टिकोण अपनाएं। उन्होंने युवाओं से अपने जीवन में अनुशासन, देशभक्ति, ईमानदारी और समर्पण जैसे मूल्यों को विकसित करने का आग्रह किया। श्री आर्लेकर ने कहा कि अनुसंधान और तकनीक के माध्यम से नवाचार बड़े पैमाने पर कृषि समुदाय को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध होगा। राज्यपाल ने स्वर्ण पदक विजेताओं, सभी डिग्रीधारकों और पूर्व विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार द्वारा 1 नवम्बर, 1978 को विश्वविद्यालय के रूप में रोपा गया यह पौधा आज देश में उच्च शिक्षा का केंद्र बन गया है। शांता कुमार की इस परिकल्पना को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है और इस दिशा में योगदान देना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षा, अनुसंधान और प्रसार की दिशा में अपनी भूमिका बखूबी निभा रहा है। पिछले साल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् ने इस विश्वविद्यालय को देश के सभी कृषि विश्वविद्यालयों और समकक्ष कृषि संस्थानों में 14वें स्थान पर आंका, जिसके लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन बधाई का पात्र है। उन्होंने विश्वविद्यालय को और अधिक कार्य करने की सलाह दी ताकि यह विश्वविद्यालय देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर सके।

2- प्रदेश की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और अधिक महत्त्वपूर्ण- मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय देश के हिमालयी राज्यों के कृषि अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी विश्वविद्यालयों में एक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की 90 प्रतिशत जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती जिसका मुख्य व्यवसाय कृषि है। इसलिए प्रदेश की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और अधिक महत्त्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के बिना प्रदेश के विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। कृषि के इस

योगदान को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने उत्पादन में सुधार, रोजगार के अवसर सृजित करने और परिवार की आय को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी कृषि क्षेत्र ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस महामारी का वैश्विक अर्थव्यवस्था का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है लेकिन कृषक समुदाय ने यह सुनिश्चित किया कि देश की घटती अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ सहयोग प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि देश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सशक्त नेतृत्व मिल रहा है और उन्होंने इस संकट की घड़ी से देश को सफलतापूर्वक बाहर निकाला है। विभिन्न बाधाओं के बावजूद प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित किया है कि देश पीपीई किट्स, वेटिंलेटर और दवाई जैसी आवश्यक वस्तुओं में आत्मनिर्भर बने। उन्होंने कहा कि आज देश में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री देश के कृषक समुदाय के कल्याण के लिए चिन्तित हैं और महामारी के दौरान विशेषकर किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत राज्य के 9.32 लाख किसानों को 1 हजार 350 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार रसायनों के न्यूनतम प्रयोग व कम निवेश से किसानों की आय को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना का क्रियान्वयन कर रही है। प्रदेश के सभी जिलों में जिका परियोजना क्रियान्वित की जा रही है जिससेे फलों और सब्जियों के अंतर्गत क्षेत्र बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने फसलों को बन्दरों, जंगली जानवरों और बेसहारा पशुओं से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने पूर्ण राज्यत्व के 51वें वर्ष में प्रवेश किया है। उन्होंने विश्वविद्यालय को कृषि क्षेत्र में प्रदेश की यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय के डिजी-लाॅकर और वेबसाइट के अपडेटड वर्जन का भी लोकार्पण किया। इससे पूर्व, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय परिसर में 1.13 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हरित अतिथि गृह का लोकार्पण किया।

3- देश के अग्रणी विवि मे शुमार है कृषि विश्वविद्यालय- शान्ता कुमार

चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के 16वें दीक्षांत समारोह मे पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि उन्हे इस बात की प्रसन्नता है कि 43 वर्ष पूर्व उनके मुख्यमंत्रीत्व काल के दौरान इस विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी। इन वर्षों में इस विश्वविद्यालय ने देश के कृषि विश्वविद्यालयों के मध्य अपना एक विशेष स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविद्यालयों के विज्ञानियों के परिश्रम और अनुसंधान का ही परिणाम है कि आज भारत अन्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है, जिसके परिणामस्वरूप कोरोना महामारी के दौरान देश के 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन प्रदान करवाया गया। उन्होंने कहा कि कर्तव्य के प्रति समर्पण बलिदान नहीं बल्कि हमारे जीवन का भाग है इसलिए हमें दूसरों तथा समाज के लिए जीना चाहिए ताकि अपने जीवन को सार्थक बना सकें। वहीं हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने मेडल विजेताओं और डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी और कहा कि यह उनकी मेहनत और समर्पण का फल है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र द्वारा सुदृढ़ आधार प्रदान करने के फलस्वरूप कोरोना महामारी के दौरान भी प्रदेश की आर्थिकी स्थिर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुना करने की परिकल्पना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय देश में कृषि क्षेत्र के विश्वविद्यालयों मेें अग्रणी है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरिन्दर कुमार चौधरी ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह में 393 विद्यार्थियों को डिग्रियां आबंटित की गईं हैं जिनमें से 262 स्नातक, 110 स्नातकोत्तर और 21 पीएचडी धारक हैं। विश्वविद्यालय के आठ विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किए गए जबकि दो पूर्व विद्यार्थियों नन्द लाल शर्मा और तिलक राज शर्मा को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अनुसंधान व शैक्षणिक कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस स्वर्ण जयंती वर्ष से विश्वविद्यालय विभिन्न राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ हिमाचल के 51 स्थानीय उत्पादों के पंजीकरण का कार्य आरम्भ करेगा।

4- जन आशीर्वाद यात्रा ने ले लिया जन आंदोलन का रूप- अनुराग

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सोमवार को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के गांधी चौक में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जन आशीर्वाद यात्रा ने एक जन आंदोलन का रूप लिया है। जो हमारे पार्टी के कार्यकर्ता नहीं है वो भी आगे आकर हाथ हिला कर हमें आशीर्वाद दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपके आशीर्वाद से ही मैं केंद्र में अच्छा काम कर सका, आपने मुझे बल दिया तो मैंने काम किया। आप सबने मुझे चार बार का सांसद बनाया और मुझे मेरी नई पहचान दी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने से अकेले अनुराग ठाकुर को यह बड़ी जिम्मेदारी और मान सम्मान नहीं मिला, बल्कि यह मान-सम्मान देवभूमि हिमाचल को भी मिला है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर क्षेत्र का सांसद होना मेरा सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि यह पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की मेहनत है कि पूरे प्रदेश में 40 साल पूर्व के कार्यकर्ता भी हमें मिले रहे हैं और आशीर्वाद दे रहे हैं। इस दौरान अनुराग भावुक हो गए, उनकी आंखों से आंसू निकल पड़े।

उन्होंने कहा कि तीन-तीन घंटे धूप में सड़क किनारे खड़े रहकर बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं ने भी यात्रा का इंतजार किया। 90 साल के बुजुर्ग जो सड़क पर खड़े थे वह मेरे रिश्तेदार या सगे संबंधी नहीं थे। लेकिन उन्होंने मुझे गले लगाकर आशीर्वाद दिया। भावनात्मक रूप से लोगों का जुड़ना, जिन्हें मुझसे कुछ भी नहीं चाहिए। इन बातों को याद करते हुए अनुराग भावुक हो उठे और कुछ देर तक मंच से कार्यकर्ताओं को संबोधित तक नहीं कर पाए। अनुराग ने कहा मैं एक चीज आपसे मांगने आया हूं कि कहीं पर मेरे कदम डगमगाने लगे तो मुझे सचेत कर देना ताकि प्रदेश की सेवा में मेरी ओर से कोई कमी ना आए। 

5- जन आशीर्वाद यात्रा कहीं मुख्यमंत्री को हटाने के लिए तो नही- पठानिया

हिमाचल प्रदेश मे जन आशीर्वाद यात्रा चल रही है और अनुराग ठाकुर को इस यात्रा मे भारी समर्थन भी मिल रहा है। लेकिन कांग्रेस ने इस यात्रा को भी निशाने पर ले लिया है। धर्मशाला में पत्रकारों को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता कुलदीप पठानिया ने कहा कि भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा कहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को हटाने के लिए तो नहीं करवाई गई है। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए

कहा कि केंद्र की सरकार के 7 साल व प्रदेश सरकार के 4 साल में भाजपा ने अपने किए हुए वायदों से उलटा ही काम किया है तो भाजपा को जन आशीर्वाद यात्रा के बदले जन पश्चाताप यात्रा निकालनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल में देश व प्रदेश की जनता को केवल महंगाई व बेरोजगारी ही मिली है। पठानिया ने कहा कि पैट्रोल व डीजल के दाम आए दिन बढ़ रहे हैं, जबकि दालों की कीमतें आसमान छू रही हैं। आम आदमी के लिए 2 वक्त की रोटी का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो गया है। यू.पी.ए. सरकार के समय में 60 रुपए किलो मिलने वाली दालें आज 200 रुपए किलो पहुंच गई हैं। 

6- प्रदेश में 3000 स्ट्रीट वेंडर्स को मिला 3 करोड़ का ऋण- भारद्वाज

हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 3000 से अधिक लाभार्थियों को 3 करोड़ रुपये का गारंटी मुक्त ऋण दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब पार्षदों की मदद से स्ट्रीट वेंडर्स तक इस योजना को पहुंचाया जाएगा। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण

के लिए योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में 3000 से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण मिल चुका है। उन्होंने कहा कि यह योजना स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बहुत सहायक सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा की कोरोना महामारी से बचने के लिए देश भर में लाॅकडाउन जैसा कठोर कदम उठाना पड़ा, जिसके फलस्वरूप भारत में कोरोना का प्रभाव कई विकसित राष्ट्रों से कम रहा, लेकिन लाॅकडाउन के कारण छोटे व्यापारियों खासकर स्ट्रीट वेंडर्स को कुछ नुकसान नहीं हुआ। व्यापार को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को आरम्भ किया है और प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रयासरत है। सुरेश भारद्वाज ने कहा वर्तमान में प्रदेश में 5790 स्ट्रीट वेंडर्स हैं, जिन्हें पहचान पत्र जारी हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास रहेगा की सभी जरूरतमंद स्ट्रीट वेंडर्स को इस योजना का लाभ मिल सके। इसके लिए समय-समय पर बैंक और सम्बंधित अधिकारियों से बात की जा रही है। उन्होंने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी शहरी निकायों के पार्षदों व अधिकारियों को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सभी पार्षद अपने-अपने वार्डों में चिन्हित स्ट्रीट वेंडर्स से संपर्क कर, इस योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और यदि कोई इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसकी हर सम्भव सहायता करेंगे। उन्होंने शहरी विकास विभाग व शहरी निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैंकों से समय-समय पर इस योजना के बारे में संवाद स्थापित करें, जिससे कोई भी प्रार्थना-पत्र अधिक समय तक लंबित न रहे। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये तक का कोलेटरल फ्री लोन दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल स्ट्रीट वेंडर्स अपनी पूंजी के तौर पर कर सकते हैं। इस योजना से भारत के 50 लाख वेंडर्स लाभान्वित होंगे, जो लाॅकडाउन के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए थे। इस योजना के तहत एक वर्ष के लिए 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है। इस लोन के उपयोग से वेंडर्स को अपना व्यवसाय दोबारा आरम्भ करने में मदद मिलेगी। इस लोन पर आवेदक को किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी, वहीं लोन का पैसा समय पर जमा करने पर 7 फीसदी तक की ब्याज उपदान मिलता है। उन्होंने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के इच्छुक स्ट्रीट वेंडर्स सीधे पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्ट्रीट वेंडर्स शहरी निकाय के कार्यालय में भी आवेदन कर सकते हैं।

7- गड़करी की तरह झूठे सपने न दिखाएं अनुराग ठाकुर- सुख्खू 

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जनता से किए जा रहे वायदों पर अनुराग ठाकुर को आड़े हाथों लिया है। जारी प्रेस बयान में उन्होंने कहा है कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की तरह खेल मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल की भोली जनता को झूठे सपने न दिखाएं। प्रदेश को स्पोट्र्स हब बनाना तो दूर की बात है, पहले वह यह बताएं कि देहरा में सेंट्रल

यूनिवर्सिटी का काम कब शुरू होगा। उन्होंने कहा कि वर्षों से सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नाम पर भाजपा राजनीति करती आ रही है। अब तो केंद्र व प्रदेश में दोनों जगह उनकी ही सरकार है फिर निर्माण कार्य में देरी क्यों हो रही है। गडकरी ने जिन राष्ट्रीय राजमार्गों व फोरलेन के सपने दिखाए थे, वे अभी तक कागजों में ही गुम हैं। अनुराग बताएं कि शिमला मटौर फोरलेन कब बनेगा, कभी इसे टू-लेन बनाने की बात होती है तो कभी फोरलेन की। केंद्रीय खेल मंत्री जनता को सच्चाई बताएं कि ये फोरलेन होगा या टू-लेन। सुक्खू ने अनुराग व प्रदेश सरकार को कोरोना मानकों के उल्लंघन को लेकर भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोरोना फैलाया और अब वही काम अनुराग ठाकुर जन आशीर्वाद यात्रा के जरिये कर रहे हैं। क्या कोविड की बंदिशें आम लोगों के लिए ही हैं, भाजपा नेताओं के लिए नहीं। जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान अनुराग ठाकुर ने पूरे प्रदेश की जनता को खतरे में डाला है। उन्होंने न केवल जगह-जगह भीड़ एकत्रित की, बल्कि पूरे प्रदेश में घूमकर खुलेआम कोविड मानकों की धज्जियां उड़ाईं। सरकार बताए कि क्या जन आशीर्वाद यात्रा के लिए हिमाचल सीमा में प्रवेश करने वाले सभी भाजपा नेताओं, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने पंजीकरण कराया था, क्या सबके पास आरटीपीसीआर रिपोर्ट थी या फिर सभी कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके थे। उन्होंने कहा कि हिमाचल आने के लिए पंजीकरण, आरटीपीसीआर रिपोर्ट व अन्य बंदिशें आम व्यक्ति के लिए ही न लगाई जाएं, राजनीतिक लोगों के लिए भी समान नियम होने चाहिए।

8- मिड टर्म परीक्षाएं 4 सितम्बर से। 

हिमाचल प्रदेश में 4 सितम्बर से 9वीं से 12वीं कक्षा के मिड टर्म परीक्षा शुरू होंगी, जो 14 सितम्बर तक चलेगी। शिक्षा विभाग ने इसकी डेटशीट जारी कर दी है। पेपर समाप्त होने के बाद विद्यार्थियों को उत्तर-पुस्तिकाएं स्कूलों में जमा करवानी होंगी। विभाग ने इसके लिए विद्यार्थियों को 18 सितम्बर तक का समय दिया है। 18 से 26 सितम्बर तक शिक्षकों को इन पेपरों का रिजल्ट तैयार करना होगा। इसके साथ ही इस बार उक्त कक्षाओं का 30 प्रतिशत सिलेबस कम होगा। पूर्व की भांति इस शैक्षणिक सत्र में भी सरकार ने यह व्यवस्था लागू की है। बीते वर्ष कोरोना काल में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम करने की घोषणा की थी, जिसे इस

बार भी लागू किया गया है। विभाग ने फर्स्ट टर्म का सिलेबस तैयार कर इसे हर घर पाठशाला पोर्टल पर अपलोड भी किया है। ऐसे में विद्यार्थी उक्त पोर्टल पर सिलेबस के मुताबिक फस्र्ट टर्म के पेपर की तैयारी कर सकते हैं। प्रदेश में यदि स्कूल सितम्बर में भी बंद रहते हैं, तो उक्त कक्षाओं के पेपर ऑनलाइन ही करवाए जाएंगे। इस दौरान 3 घंटे का पेपर लिया जाएगा। ऑनलाइन पेपर करने के बाद विद्यार्थियों को उत्तर-पुस्तिका की फोटो लेकर व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजनी होगी। इस दौरान शिक्षक गूगल मीट के माध्यम से विद्यार्थियों पर नजर रखेंगे। उनके अभिभावकों को भी पेपर करते समय अपने बच्चों को चैक करना होगा। इस दौरान मल्टीपल च्वाइस व सब्जैक्टिव क्वैश्चन का रेशो 40:60 रहेगा। ऑनलाइन पेपर के दौरान हर दिन प्रश्न पत्र का पासवर्ड अलग रहेगा, जो सुबह पेपर से पहले संबंधित विषय के शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों को भेजा जाएगा। इसके बाद ही विद्यार्थी प्रश्न पत्र डाऊनलोड कर सकेंगे।

यह है डेटशीट- 

इस दौरान 4 सितम्बर को नौवीं और दसवीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर लिया जाएगा। 6 सितम्बर को विज्ञान, 7 सितम्बर को एस.एस.टी., 8 सितम्बर को संस्कृत, 9 सितम्बर को कम्प्यूटर, 10 सितम्बर को हिन्दी व 13 सितम्बर को गणित विषय का पेपर होगा। इसी तरह 11वीं और 12वीं कक्षा का आर्ट्स स्ट्रीम का 4 सितम्बर को पोल साइंस, 6 सितम्बर को अंग्रेजी, 7 सितम्बर को हिन्दी, 8 सितम्बर को इकोनॉमिक्स, 9 सितम्बर को इतिहास, 10 सितम्बर को कम्प्यूटर साइंस व 13 सितम्बर को ज्योग्राफी का पेपर लिया जाएगा। 11वीं और 12वीं के साइंस स्ट्रीम में 4 सितम्बर को फिजिक्स, 6 सितम्बर को अंगे्रजी, 9 सितम्बर को बायोलॉजी, 10 सितम्बर को कम्प्यूटर साइंस, 13 सितम्बर को कैमिस्ट्री और 14 को गणित का पेपर लिया जाएगा। उक्त कक्षाओं में कॉमर्स स्ट्रीम में 4 सितम्बर को बिजनैस स्टडी का पेपर होगा, जबकि 6 सितम्बर को अंग्रेजी, 8 सितम्बर को इकोनॉमिक्स, 10 सितम्बर को कम्प्यूटर साइंस और 13 सितम्बर को अकाऊंटैंसी का पेपर होगा।

9- सांकेतिक धरने पर बैठे डिपो संचालक।

हिमाचल प्रदेश डिपो संचालक समिति के सदस्य स्टेट कॉल पर अपनी मांगों के संदर्भ में सोमवार से सांकेतिक धरने पर बैठ गए हैं। डिपो संचालकों का कहना है कि वे सरकार को अपनी मांगों को लेकर समय पर अवगत करवाते आए हैं, लेकिन आज तक सरकार ने उनकी एक भी मांग नहीं मानी

है। ऐसे में प्रदेश सरकार को जगाने के लिए डिपो संचालक हर जिला में सुबह 10 बजे से लेकर शाम तीन बजे तक अपनी मांगों को लेकर सांकेतिक हड़ताल कर रही है। अगर सरकार ने इसके बाद भी डिपो संचालकों की मांगों को नजरअंदाज किया, तो डिपो संचालक जल्द ही प्रदेश स्तरीय बैठक बुलाकर सरकार के खिलाफ आंदोलन को लेकर रणनीति बनाई जाएगी। प्रदेश डिपो संचालक ने उपायुक्त हमीरपुर के माध्यम से मुख्यमंत्री को अपनी मांगों के प्रति ज्ञापन सौंपा है। प्रदेश डिपो संचालक सरकार को डिपो संचालकों की आर्थिक स्थिति की ओर अवगत करवाते हुए कहा कि प्रदेश में पांच हजार डिपो संचालक हैं, जिनमें निजी डिपो धारक व सहकारी सभाओं के विक्रेता व सचिव शामिल हैं, जो प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए राशन को वितरित करने का कार्य कर रहे हैं। वह राशन लाने के लिए पैसा अपना लगा रहे हैं और दुकानों का किराया भी खुद दे रहे हैं। इसके अलावा बिजली का बिल भी खुद ही देना पड़ रहा है। उसके बावजूद भी डिपो संचालकों को एपीएल के राशन पर तीन फीसदी कमीशन दिया जा रहा है।


क्राइम/एक्सीडेंट 

1- पांवटा के दो युवकों के साथ क्रूरता की हदें पार, मामले दर्ज।

पांवटा साहिब मे दो युवकों के साथ एक बंद कमरे मे क्रूरतापूर्ण मारपीट करने पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। इसमे से एक मामले की शिकायत दो दिन पूर्व आई थी जबकि एक युवक ने आज शिकायत की है जिसके बाद पुलिस ने पीड़ित का मेडिकल करवा आगामी कारवाई शुरू कर दी है। आरोप है कि भाजयुमो पांवटा का एक पदाधिकारी इस मामले मे संलिप्त है। शिकायतकर्ता के मुताबिक उसे बुरी तरह पीटा गया। यही नहीं उसे रस्सी से उल्टा टांग कर उस पर क्रूरता की सारी हदें पार कर दी गई। पुलिस में दी गई शिकायत मे बन्नी उम्र 21 वर्ष अमीचन्द निवासी अजीवाला ने बताया कि 20 तारीख को सुल्तान ने अपने साथी अफजल गोलू व अन्य लोगों के साथ मिलकर उस को बुरी तरह पीटा। रस्सी के साथ उसको उल्टा लटका दिया गया तथा डंडों से उसको मारा गया जिसके कारण उसके कमर में नितंबों पर गंभीर चोटें लगी है तथा मारपीट के बाद उसके शरीर से खाल तक उतर गई है। वह  अगले दिन तक बेहोश रहा। आज पीड़ित की शिकायत पर पीड़ित का मेडिकल कराया गया तथा पुलिस शिकायत दर्ज कर कानूनी कार्रवाई में जुट गई है। गोर हो कि दो दिन पूर्व भी इसी आरोपी के खिलाफ पुलिस के पास एक मामला आया था। उस मामले मे भी पुलिस में दी शिकायत मे सोनू पुत्र सुशील कुमार गांव अजीवाला डा0 जामनीवाला तह0 पांवटा साहिब ने बताया था कि गोबिन्दा इसका सगा छोटा भाई है जो दिनांक 20-8-21 को 8 बजे सुबह कबाड़ आदि उठाने के लिए घर से गया था जो शाम तक घर न आया। समय करीब 10.00 बजे रात इस इसके फोन न0 82194-41372 पर 75597-77006 से किसी सुलतान नाम के व्यक्ति ने फोन करके बताया कि इसका भाई गोबिन्दा को चोरी करते हुए पकड़ा है जिसे वह जम्मु खाला फैक्ट्री से अपने साथ तारुवाला लाए हैं। जिस पर यह तथा इसका पिता सुशील कुमार तारुवाला पहुंचे जहां पर सड़क में इसे इसका भाई गोबिन्दा मिला जिसने इसे बताया कि सुलतान जिसका जम्मु खाला फैक्ट्री में गौदाम हैं ने गौदाम कुम्भीवाला में इसे बन्द किया और अपने साथियों के साथ उससे मारपीट की है। इस मारपीट से इसके भाई गोबिन्दा को सिर, दांया बाजु व दोनों हाथो की अंगुली में चोटे लगी है। जिसे वह उपचार के लिए पांवटा अस्पताल लाए। वहीं युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है। डीएसपी वीर बहादुर ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई की जा रही है।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-