समाज को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में करें जागरूक- SHO- ddnewsportal.com

समाज को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में करें जागरूक- SHO- ddnewsportal.com

समाज को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में करें जागरूक

थाना प्रभारी का बच्चों से आह्वान, नशा बेचने वालों की गुप्त रूप से दें पुलिस को सूचना।

शिलाई क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टिंबी में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के तीसरे दिन के बौद्धिक सत्र के प्रथम चरण में जिला NSS समन्वयक रामभज शर्मा ने बतौर स्रोत व्यक्ति शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के इतिहास के साथ-साथ युवाओं में व्यक्तित्व विकास एवं योग व प्राणायाम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि एनएसएस के माध्यम से वॉलिंटियर्स को अपनी प्रतिभा निखारने के कई अवसर प्राप्त होते हैं जो उन्हें भावी जीवन में रोजगार के साथ-साथ प्रभावशाली व्यक्तित्व का मालिक बनाने में मदद करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने NSS यूनिट को अपनी तरफ से 50 NSS कैप भेंट करने की भी घोषणा की। जिसका NSS यूनिट हृदय से उनका आभार प्रकट करती है।
वहीं, बौद्धिक सत्र के दूसरे चरण में एसएचओ शिलाई मस्त राम ठाकुर को आमंत्रित किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में इन्होंने छात्रों को कड़े अनुशासन में रहकर मेहनत करने की नसीहत प्रदान की ताकि बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे समय में रोजगार प्राप्त करने में सफलता हासिल प्राप्त की जा सके। उन्होंने छात्रों को पोस्को एक्ट मोटर वाहन एक्ट व बाल एवं महिला हिंसा के बारे में जानकारी छात्रों को दी। उन्होंने कहा कि कानून उल्लंघन करने पर सजा का प्रावधान भी है। उन्होंने समाज में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी वॉलिंटियर्स नशे से दूर रहें एवं

समाज में जागरूकता का संदेश जन-जन तक फैलाने में सरकार व पुलिस की सहायता करें। उन्होंने कहा कि यदि आपके नजदीक कोई व्यक्ति नशे का कारोबार करता है तो आप गुप्त रूप से पुलिस प्रशासन को सूचना दे सकते हैं और नशा रोकने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने मोबाइल के दुष्प्रभाव से दूर रहने वहां अन्य को जागरूक करने की भूमिका के बारे में जोर दिया। अंत में उन्होंने छात्रों को अपनी तरफ से छात्रों को केले वितरित किए। इस अवसर पर पाठशाला के वरिष्ठ प्रवक्ता इंद्र राणा व राधा देवी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम अधिकारी रमेश चौहान ने जानकारी दी कि यह सात दिवसीय एनएसएस शिविर 5 मार्च को संपन्न होगा। जिसमें विभिन्न विभागों से अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है ताकि बौद्धिक सत्र में छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकें। इसके अतिरिक्त परियोजना कार्य में भी छात्र बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं ताकि छात्रों का सर्वांगीण विकास संपन्न हो सके।