कर्मचारियों की दिवाली....... 23 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com

कर्मचारियों की दिवाली.......  23 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com
फाईल फोटो: शिमला मे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात करते हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के पदाधिकारी।

कर्मचारियों की दिवाली.......

23 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

डीए एकसाथ, नकली नमक, दिवाली से पहले तोहफा, बढ़ी एडमिशन डेट, सिंघा बरसे, तीन जवान मौतें, विदाई के जख्म, पीटीएफ की गर्जन, बंद को रणनीति और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) अमेरिका जाते समय हवाई जहाज मे भारत के प्रधानमंत्री।


स्थानीय (सिरमौर)

1- भंगानी मे खेल खेलो नशा भगाओ अभियान, एकता की जंग करेगा दो दिवसीय ओपन वाॅलीबाल प्रतियोगिता का आयोजन।

युवाओं का ध्यान नशे से हटाने के लिए चलाये गए अभियान के तहत नशा भगाओ खेल बढ़ाओ के तहत हर बार की भांति इस वर्ष भी नवयुवक मंडल "एकता की जंग"भगानी साहिब में दो दिवसीय ओपन वॉलीबाल प्रतियोगिता का आयोजन  करने जा रहा है। यह आयोजन एक और 2अक्टूबर को हो रहा

है। इस प्रतियोगिता में हिमाचल से बाहर के प्रदेशों की टीमें भी भाग ले सकती है। बाहर से आने वाली टीमों का रहने और खाने का प्रबंध भी क्लब की ओर से किया जायेगा। प्रतियोगिता में जीतने वाली टीम को 11000 रूपये और ट्राफी दी जाएगी। दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को 5100 रूपये और ट्रॉफी दी जाएगी।नवयुवक मंडल एकता की जंग संयोजक मोहब्बत अली ने कहा नशे से बचाने के लिए युवाओं का ध्यान हटाने के लिए हमे खेलों को बढ़ावा देना आवश्यक हो गया है।

2- द स्काॅलर्स होम स्कूल मे सिलाई वोकेश्नल सेंटर।

पांवटा साहिब के द स्कोलर्स होम स्कूल परिसर मे सिंगर इंडिया लिमिटेड कंपनी के सहयोग से सिलाई वोकेश्नल सेंटर खोला गया है। इस सेंटर का शुभारंभ SDM पांवटा विवेक महाजन ने किया। इस सेंटर मे महिलाओं के लिए तीन माह का बेसिक कोर्स और छह माह का एडवांस कोर्स करवाया जाएगा ताकि वो स्वावलंबी बन सके। स्कूल के निदेशक एनपीएस नारंग ने

जहां सेंटर खोलने का उद्देश्य बताया वहीं एसडीएम ने इस शुरूवात की सराहना कर पांवटा के अन्य स्थानों पर भी इस तरह के सेंटर खोलने का सिंगर इंडिया लिमिटेड से आह्वान किया। यह सिलाई सेंटर बालिकाएं और औरतों को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया। इस सिलाई सेंटर को एक अस्तित्व देने के लिए सिंगर सिलाई मशीन कंपनी का भी हाथ रहा, जिसके सहयोग से यह सब संभव हो पाया। इस अवसर पर एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए इस नई शुरुआत की सराहना की तथा साथ ही इसे पोंटावासियों के लिए एक अच्छी उपलब्धि भी बताया। स्कूल निदेशक नरेंद्र पाल सिंह नारंग ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए उपस्थित सभी अतिथि गणों का समाज की उन्नति के लिए उठाए गए इस प्रयास में सहयोग देने पर धन्यवाद किया। स्कूल निदेशक गुरमीत कौर नारंग ने उपस्थित कल्पना सरना (General Manager HR & CSR), जितेंद्र (सिंगर इंडिया लिमिटेड),  प्रभजोत कौर (शिक्षक समन्वयक), रोटेरियन सुनीता शर्मा और अरुण शर्मा का हार्दिक धन्यवाद किया। स्कूल  प्रधानाचार्या निशा परमार ने भी उठाए गए इस कदम की सराहना की तथा इसकी सफलता की कामना की। इस अवसर पर डायरेक्टर विद्यापीठ नत्थीमल वर्मा, अरविंद मारवाह, शांति स्वरूप गुप्ता, सुमेश वर्मा, गुरप्रीत सिंह, डॉक्टर सूरज भैयाना व सिलाई सेंटर की शिक्षिका मोनिशा भी उपस्थित रहें।

3- भारत बंद के लिए संयुक्त किसान मोर्चा ने पांवटा मे बनाई रणनीति।

आने वाले 27 सितंबर को पूरे भारत में किसान बंद का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में पांवटा साहिब में भी बंद का आह्वान किया गया है जिसके लिए आज संयुक्त किसान मोर्चा की एक महत्वपूर्ण बैठक बद्रीपुर पांवटा साहिब में हुई। जिसकी अध्यक्षता संयुक्त किसान मोर्चा के नवनियुक्त संयोजक प्रीतम सिंह सैनी तथा सह अध्यक्षता सह संयोजक रघुबीर सिंह, शुकरदीन, भूपिंदर सिंह बैंस तथा रणजीत सिंह फौजी ने की। बैठक में भारतीय किसान युनियन के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अनेंदर सिंह नॉटी, गुरजीत सिंह नंबरदार, चरणजीत सिंह जैलदार, जसविंदर सिंह बिलिंग, चतर

सिंह चौधरी, जगदीश चौधरी, चरणजीत सिंह गिल, गुरनाम सिंह बंगा, हरीश चौधरी, विनय गोयल, सतवीर सिंह सत्तू, इंद्रजीत अज्जू, जितेंद्र राजा, परमिंदर बंगा, जितेंद्र लाडी, बलराज कश्यप, गुरनाम गामा, गुरमीत सिंह, प्रीत मोहन सिंह, निशान सिंह लवली, अरशद अली सहित दर्जनों किसान तथा आंदोलन समर्थक शामिल रहे। बैठक में सभी को क्षेत्रवार जिम्मेदारियां सौंपी गई। भाकियु हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी और संयोजक प्रीतम सिंह सैनी ने बताया कि 27 सितंबर को सुबह 10:00 बजे विश्रामगृह पांवटा साहिब से एकत्रित होकर एक किसान मार्च निकाला जाएगा जो प्रदेश तथा केंद्र सरकार के लिए एक चेतावनी होगा कि अब किसान आंदोलन पूरे देश के सभी राज्यों तथा कोने-कोने तक पहुंच चुका है और अगर जल्दी ही किसानों की मांगें नहीं मानी गई तो इसके गंभीर नतीजे केंद्र सरकार तथा भारतीय जनता पार्टी को भुगतने होंगे। इस किसान आंदोलन में पांवटा साहिब पूरे हिमाचल प्रदेश में आंदोलन की धुरी बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश सरकार भी किसानों के प्रति गंभीर नहीं है तथा इस दिन हिमाचल प्रदेश सरकार को भी एक मांग पत्र जारी किया जाएगा। जिस पर निर्णय न लेने की स्थिति में हिमाचल प्रदेश में भी सरकार का जगह-जगह विरोध होगा।

4- 29 सितम्बर को कैजुअल कलाकारों के साक्षात्कार प्रशासनिक कारणों से स्थगित। 

जिला सिरमौर में 29 सितम्बर 2021 को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में नैमित्तिक (कैजुअल) आधार पर कलाकारों के चयन के लिए रखे गए साक्षात्कार को प्रशासनिक कारणों से फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि साक्षात्कार की अगली तिथि के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

5- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 3 साल पूरे होने पर हुआ कार्यक्रम।

आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के 3 साल पूरे होने के उपलक्ष पर आज जिला सिरमौर के स्वास्थ्य खण्ड राजपुर कि पंचायत बढ़ाना में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया जिसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला सिरमौर, डॉ संजीव सहगल सहित पंचायत प्रधान बढ़ाना व पंचायत सचिव बढ़ाना, जिला समन्वयक अधिकारी आयुष्मान भारत उपस्थित रहे।

योजना कि शुरुआत 23 सितम्बर 2018 को हुई थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया की जिला में 31156 परिवार इस योजना के तहत पात्र हैं, जिसमे से 30231 परिवारों के कार्ड बनाये गए हैं, यानि अब तक 97 प्रतिशत परिवार पंजीकृत हो चुके हैं। उन्होंने छुटे हुए परिवारों से अनुरोध किया कि सभी पात्र परिवार अपना कार्ड जल्दी बनवा लें ताकि जिला में 100 प्रतिशत लोग इस लाभकारी योजना से जुड़ सकें। उन्होंने बताया कि 23 सितम्बर 2019 को प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभर्थियों के पंजीकरण में किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार से जिला सिरमौर को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया था। जिला में अब तक 9275 लाभार्थी इस योजना के तहत 93854027 रुपए का लाभ ले चुके हैं। जिला में कुल 14 अस्पताल योजना के अंतर्गत पंजीकृत है, जिसमें 7 सरकारी अस्पताल और 7 प्राइवेट अस्पताल शामिल हैं। डॉ संजीव सहगल ने बताया कि योजना के तहत प्रदेश भर में सबसे पहली लाभार्थी जिला सिरमौर से सुषमा थी, जो राजगढ़ अस्पताल में भर्ती हुई थी। इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है। इस योजना में भारत सरकार द्वारा करवाए गए सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना सर्वेक्षण 2011 के चयनित परिवार व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के 2014-2015 के लाभार्थी शामिल हैं। योजना के तहत गंभीर बीमारियों सहित लगभग सभी तरह की बीमारियां कवर हैं। इस योजना में 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा राशि में अस्पताल में भर्ती होने पर किसी तरह का कोई खर्चा नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति 14555 डायल करके या सेवा केंद्र के माध्यम से इस योजना में बारे में जानकारी ले सकते हैं। पात्र परिवार अपने नजदीकी लोक मित्र केंद्र से अपना और अपने परिवार का आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड बनवा सकते हैं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा लाभार्थियों को आयुष्मान भारत कार्ड भी वितरित किए गए।

6- पांवटा काॅलेज मे स्टैटिस्टिकल एनालिसिस यूसिंग एम० एस० एक्सेल एंड एस० पी०एस०एस०’ का शुभारम्भ।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय की आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल के ऐड ऑन सर्टिफिकेट कोर्स समिति द्वारा कौशल आधारित पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहें हैं। दिनांक 23 सितम्बर 2021 को इसी श्रृंखला के पहले पाठ्यक्रम ‘स्टैटिस्टिकल एनालिसिस यूसिंग एम० एस० एक्सेल एंड एस० पी०एस०एस०’ का शुभारम्भ किया गया। पाठ्यक्रम में नामांकित सभी विद्यार्थियों के लिए यह पाठ्यक्रम महाविद्यालय द्वारा निःशुल्क करवाया जा रहा है। कोर्स की अवधि 32 घंटे है। इस कार्यक्रम में बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (पूर्व में एकोर्न फार्मा) के डिप्टी जनरल मैनेजर

श्री अजय हिमांशु जी मुख्य वक्ता के रूप में सम्मिलित हुए। उनके पिछले अनुभव में रैनबैक्सी लैब लिमिटेड, होशियारपुर, पंजाब में एचआर मैनेजर और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, चंडीगढ़ में सेल्स एचआर शामिल हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता में जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विसेज से एमबीए तथा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट कलकत्ता से कोर्स शामिल हैं। इस पाठ्यक्रम में बी०ए० (अर्थशास्त्र) तृतीय वर्ष तथा बी० कॉम० तृतीय वर्ष के 29 विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है। कार्यक्रम के प्रारंभ में कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ० राजेश त्रेहन ने पाठ्यक्रम विवरण प्रस्तुत किया | इसके तहत डॉ० त्रेहन जी ने विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के उद्देश्य, उसमें सम्मिलित विषयों, मूल्यांकन विधि तथा इसके प्रमाणन नियम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता तथा अतिथि श्री अजय हिमांशु जी ने महाविद्यालय के कौशल आधारित पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की इस पहल की सराहना करते हुए पाठ्यक्रम के शुभारम्भ की बधाई दी | अपने वक्तव्य में उन्होंने स्टैटिस्टिकल विश्लेषण के महत्व को समझाते हुए बताया कि किस प्रकार से ‘डाटा को जानकारी के रूप में बदलने’ के इस कौशल का उपयोग कर हम अपने सभी तरह के पेशे में आगे बढ़ सकते हैं। अपने संबोधन में उन्होंने विद्यार्थियों को अपने व्यक्तित्व में क्षमता, मनोभाव, संचार कौशल तथा अन्य ‘सॉफ्ट स्किल्स’ के विकास पर ध्यान देने का आह्वान किया। प्राचार्या डॉ वीना राठौर ने भी समस्त समिति को इस कोर्स के आरंभ की बधाई दी और मुख्य वक्ता श्री अजय हिमांशु को छात्रों के साथ परस्पर संवादात्मक सेशन के लिए धन्यवाद किया।  राष्ट्रगान के साथ इस कार्यक्रम का विधिवत समापन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन समिति के सदस्य डॉ० सुनील चौधरी, प्रो० बहार सैनी किया तथा मंच संचालन प्रो० कल्याण राणा ने किया। कार्यक्रम के दौरान नैक- कोऑर्डिनेटर डॉ० नलिन रमौल, वरिष्ट प्रवक्ता डॉ० विवेक नेगी, डॉ० दीपाली भंडारी, प्रो० रीना चौहान, डॉ० पुष्पा यादव, कार्यालय अधीक्षक नरेश बत्रा, तकनीकी सलाहकार  महेश सम्मिलित हुए।

7- शिक्षा उपनिदेशक ने मानी पीटीएफ सिरमौर की मांगे। 

शिक्षा उपनिदेशक प्राथमिक सिरमौर ने पीटीएफ सिरमौर की मांगों को मान लिया है जिसके बाद प्रदर्शन बैठक मे तब्दील हो गई। दरअसल आज भारी बारिश के बीच अपने निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले जिला भर के शिक्षकों ने नाहन में शिक्षा उपनिदेशक प्राइमरी कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया। शिक्षा उपनिदेशक ने तुरंत शिक्षकों को वार्ता के लिए बुला लिया। इसके बाद धरना प्रदर्शन बैठक में तब्दील हो गया। करीब अढ़ाई से 3 घंटे चली बैठक में आखिरकार शिक्षा उपनिदेशक प्राइमरी को लिखित रूप से आश्वासन देना पड़ा और शिक्षक संघ

अपनी मांगों को मनवाने में कामयाब हो गया। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष नरेश ठाकुर ने बताया कहा कि आज धरना प्रदर्शन निश्चित किया गया था, जोकि कुछ समय बाद विभाग के साथ बैठक में तब्दील हो गया, क्योंकि शिक्षा उपनिदेशक ने शिक्षकों को वार्ता के लिए बुला लिया। ठाकुर ने कहा कि विभाग की ओर आज मांगों को जल्द पूरा करने का लिखित आश्वासन दिया गया है, जिसके बाद धरने प्रदर्शन को स्थगित कर दिया गया है। गोर हो कि कुछ दिनों पूर्व प्राथमिक शिक्षकों ने जिला प्रशासन को भी इस बाबत ज्ञापन सौंपा था, जिसमें न केवल शिक्षा उपनिदेशक प्राइमरी पर मांगों को लेकर गंभीर आरोप लगाए गए थे, बल्कि कार्यालय स्टाफ की कार्यप्रणाली को भी कटघरे में खड़ा किया था। लेकिन आज संघ के आगे शिक्षा विभाग झुक गया। 


(हिमाचल)

1- भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों को अब एक साथ मिलेगा महंगाई भत्ता।

हिमाचल प्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों को अब एक साथ महंगाई भत्ता मिलेगा। आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को 11 फीसदी डीए जारी करने के मामले में राज्य सरकार ने यू टर्न ले लिया है। जयराम सरकार ने 24 घंटे के भीतर अपने फैसले को पलट दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों को 11 फीसदी डीए जारी करने की अधिसूचना वापिस लेने के

आदेश जारी किए हैं। इसके साथ अब आईएएस अधिकारियों का डीए होल्ड हो गया है। बुधवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारियों को 11 फीसदी डीए जारी करने की अधिसूचना जारी की थी। इसे 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया है। बेशक इसे कर्मचारियों और पेंशनरों की तरह एक जुलाई से दिया जाना है। पर जहां इसे आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों के लिए 11 फीसदी डीए देने की अधिसूचना जारी हुई है, वहीं कुछ दिन पहले ही लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को छह फीसदी डीए देना अधिसूचित किया गया है। अफसरों को 11 फीसदी और कर्मचारियों के लिए छह फीसदी डीए की अधिसूचना के इस भेदभाव से कर्मचारी रुष्ट हो गए। गुरूवार सुबह हिमाचल प्रदेश कर्मचारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष अश्वनी ठाकुर पहले मुख्य सचिव रामसुभग सिंह से मिले। उनके सामने अपनी बात रखी। मुख्य सचिव से इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं होने पर वह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिले। सीएम जयराम ठाकुर ने भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों को एक ही तर्ज पर एक साथ डीए देने की बात की। सीएम ने 15 अगस्त को भी यही घोषणा की थी। महासंघ अध्यक्ष की भेंट के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सचिवालय में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि संबंधित अधिसूचना को विदड्रा करने को कह दिया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों सबको महंगाई भत्ता एक साथ ही मिलेगा।

2- सिरमौर मे नकली टाटा नमक पैकेट्स मिलने पर कॉपीराइट के तहत मार्ट पर मामला दर्ज।

गत दिवस जिला मुख्यालय नाहन के समीप बिरोजा फैक्टरी के सामने स्थित एक नामी मार्ट में टाटा नमक के नकली पैकेट्स मिलने पर कॉपीराइड के तहत मामला दर्ज होने के बाद आज गुरूवार को फ़ूड एवं सेफ्टी विभाग ने संबंधित मार्ट पर एक बार फिर दबिश दी। इस दौरान विभागीय टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए संबंधित मार्ट से अन्य खाद्य पदार्थों की जांच को लेकर सैंपल भी भरे हैं। इस दौरान विभागीय टीम ने यहां से 21 सैंपल लिए है। नमक की भारी मात्रा में पैकेट बरामद करने के मामले को लेकर इस दिशा में आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इसी के तहत फूड एंड सेफ्टी विभाग के सहायक आयुक्त अतुल कायस्थ अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और विभिन्न खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे। खाद्य पदार्थों की जांच करने के लिए छापेमारी की जा रही है। इस दौरान सहायक आयुक्त द्वारा फूड सेफ्टी वैन को मौके पर बुलाकर विभिन्न खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए जा रहे हैं, जिसमें मिनरल वाटर, सरसों का तेल, मिर्च, हल्दी, देसी घी आदि शामिल है। गोर हो कि मार्ट में हाल ही में टाटा के जांच बैंक द्वारा जिला सिरमौर पुलिस के सहयोग से यहां पर नकली नमक की एक बड़ी खेप पकड़ी गई थी। इसके बाद आज सुबह ही फूड डिपार्टमेंट की टीम मौके पर पहुंची और यहां पहुंच कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। फूड एंड सेफ्टी विभाग के सहायक आयुक्त अतुल कायस्थ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज टीम के साथ मौका पर आकर खाद्य वस्तुओं के सैंपल भरने के साथ जांच जारी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल 20 से ज्यादा वस्तुओं के सैंपल भरे जा चुके है, जिनकी जांच फूड वैन के माध्यम से की जा रही है।
बता दें कि मौके पर मिली नमक की बोरियों के नकली होने की पुष्टि टाटा के कर्मचारियों द्वारा भी की गई थी, जिसके बाद संबंधित नमक के सैंपल जांच के लिए भेजे गए है।

3- कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा- महासंघ

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की बैठक प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ होने के बाद उन्होंने हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह को टेलीफोन कर हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के साथ बैठक करने का आदेश दिया। सचिवालय में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की बैठक अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमे प्रदेश के संगठन मंत्री पवन मिश्रा, महामंत्री विनोद सूद ओर हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय शैक्षिक संघ के प्रांत अध्यक्ष डॉ रविन्द्र ठाकुर और महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅ मामराज पुंडीर

उपस्थित थे। बैठक में शिक्षा सचिव राजीव शर्मा भी उपस्थित रहे। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने प्रदेश के मुख्य सचिव से अपने आग्रह पत्र पर चर्चा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ पिछले तीन वर्षों से सरकार के साथ वार्तालाप कर रहा है जिसमे हमारी 42 सूत्रीय मांगों में से 32 मांगो को सरकार पहले ही पूरा कर चुका है। अब कुछ विषय सरकार के समक्ष लाये है इस पर सरकार स्तिथि स्पष्ट करें। प्रान्त उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में कुछ विषय कल यानि शुक्रवार को होने वाली कैबिनेट में लाये जा रहे हैं। जिसमे पिछले 13 वर्षों से दूसरे जिलों में सेवा दे रहे जेबीटी ओर सीएंडवी अध्यापकों को अपने गृह जिलों में स्थानांतरित करने बारे है। हमे उम्मीद है कि कल इस मांग पर जरूर फैसला लिया जाएगा। 2010 से पहले नियुक्त टीजीटी को प्रोमोशन हेतु जो ऑप्शन ली जाती है उसे 2010 से पहले नियुक्त टीजीटी से हटाने की मांग पर मुख्य सचिव ने तुरंत फैसला लेने के आदेश शिक्षा सचिव को दिए हैं। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने टीजीटी को उच्च शिक्षा निदेशक के अधीन करने की मांग पर मुख्य सचिव ने आश्वासन दिया है कि बहुत जल्द फैसला आएगा। प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली से पहले नए वेतनमान को लागू करने का फैसला सरकार कर रही है। डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि प्रदेश भर में 2555 एसएमसी अध्यापकों के लिए एक तर्क संगत नीति बनाने के लिए मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार वचनबद्ध है इस पर काम चल रहा है। भाषा और संस्कृत अध्यापको को टीजीटी दर्जा देने के लिए कुछ विषय उच्च स्तरीय समिति में लाने के लिए आदेश शिक्षा सचिव को दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने मुख्यमंत्री और मुख्यसचिव से हिमाचल प्रदेश में एनटीटी के तहत नियुक्त होने वाले अध्यापको को बिना आर एंड पी रूल के बिना नियुक्त न करने का आग्रह किया है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने सरकार से आग्रह किया है कि एनटीटी अध्यापको के लिए आर एंड पी नियम बनाये जाएं, नही तो इनका भविष्य पीटीए, पैट और एसएमसी अध्यापको की तरह हो जाएगा आने वाले कुछ दिनों में उच्च स्तरीय समिति की बैठक होने वाली है। हिमाचल प्रदेश  शिक्षक महासंघ हमेशा अध्यापको के हितों की रक्षा हेतु कार्यरत है।
वहीं, गुरूवार को हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की एक और मांग पूरी हुई। अब एसीआर ऑनलाइन भरी जाएगी। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने सरकार से मांग की थी कि अध्यापको की एसीआर को बार बार न मांगा जाए जिसे संगठन ने कई बार सरकार और शिक्षामंत्री से उठाया तो शिक्षा निदेशक ने इस मांग को मान लिया है और आज आदेश जारी कर दिए हैं। डॉ मामराज पुंडीर ने सरकार और शिक्षा निदेशक का आभार व्यक्त किया है। इससे हिमाचल प्रदेश के शिक्षको को बार बार एसीआर भरने से राहत मिलेगी। यह फैसला शिक्षामंत्री गोविंद ठाकुर के साथ हुई बैठक के बाद लिया है। अब सभी शिक्षा विभाग की एसीआर ऑनलाइन भरी जाएगी।

4- हिमाचल के काॅलेजों में एडमिशन की डेट बढ़ी।

हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी डिग्री और संस्कृत कॉलेजों में दाखिले लेने की अंतिम तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि कई कॉलेज प्रिंसिपलों, छात्र संगठनों और अभिभावकों की मांग पर दाखिलों की तारीख को बढ़ाया गया है। अब 30 सितंबर तक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की कक्षाओं में विद्यार्थी दाखिले ले सकते हैं। वहीं, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) अक्तूबर 2021 की माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक की प्रायोगिक परीक्षाएं 27 सितंबर से 12 अक्तूबर तक होंगी। संस्थान की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रचना भाटिया ने बताया कि जिन शिक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे प्रायोगिक परीक्षाओं संबंधी हाल टिकट संस्थान की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 

5- मंडियों में लुटेरों पर नकेल कसने की इच्छा शक्ति दिखायें सीएम: सिंघा

कुमारसैन के विधायक राकेश सिंघा ने कहा है कि मंडियों में लुटेरों पर नकेल कसने की मुख्यमंत्री को इच्छा शक्ति दिखानी चाहिए। मंडियों में एपीएमसी के संरक्षण में आढ़ती और लदानी बागवानों को लूट रहे हैं। सरकार बागवानों को पाकिस्तानी समझने की संकीर्ण सोच न दिखाए। यह प्रतिक्रिया उन्होंने 
संयुक्त किसान मंच के आंदोलन को राजनीतिक आंदोलन करार देने के मुख्यमंत्री के बयान पर दी है। उन्होंने कहा कि भेदभाव की नीति सरकार की मुश्किलें बढ़ाने वाली हैं। राजनीतिक पार्टियां बाद में है पहले हम किसान हैं।

संयुक्त किसान मंच का आंदोलन सेब, सब्जी और अन्न पैदा करने वालों को राहत पहुंचाने के लिए है। मंडियों में रुमाल के नीचे बोलियां लग रही हैं, ट्रक वाले से 500 की पर्ची कट रही है, एपीएमसी के चैकपोस्ट पर अवैध वसूली जारी है, सरकार को यह बंद करना होगा। मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि सेब सीजन खत्म हो गया है लेकिन अभी 30 फीसदी फसल मंडियों में आना बाकी है। खुद को बागवान कहना मुख्यमंत्री की मजबूरी है। हिमाचल का विकास सेब की देन है। सिंघा ने कहा कि 27 सितंबर को संयुक्त किसान मोर्चा भारत बंद कर रहा है, प्रदेश में संयुक्त किसान मंच हिमाचल बंद करेगा। किसी भी कीमत पर हिमाचल बंद नहीं टलेगा। सिंघा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह से भी 27 सितंबर को हिमाचल बंद में साथ आने का आग्रह किया है। 

6- ट्रक ने कुचले तीन युवा पुलिस कर्मी, चालक नादौन से गिरफ्तार।

गगरेट-होशियारपुर मार्ग के चेक पोस्ट से 150 मीटर पीछे आशा देवी में बुधवार रात 10:30 बजे बाइक पर सवार तीन पुलिस कर्मियों को एक ट्रक ने कुचल दिया। हादसे में तीनों की दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद फरार ट्रक चालक को पुलिस ने गुरुवार सुबह नादौन में गिरफ्तार किया। ट्रक के टायर में खून के धब्बे लगे मिले हैं। जानकारी के मुताबिक बुधवार रात ट्रक की टक्कर से पुरी पेट्रोल पंप से 150 मीटर की दूरी पर जोर से धमाका हुआ तो कोविड ड्यूटी दे रहे अध्यापकों ने मौके पर जाकर देखा तो तीनों जवान सड़क पर पड़े हुए थे। दो पुलिस के जवानों ने तो मौके पर ही दम तोड़ दिया

था, जबकि एक अन्य की मौत अस्पताल ले जाते हुए रास्ते में हुई। घटना के बाद चालक ट्रक समेत फरार हो गया। तीनों पुलिस जवान सिविल ड्रेस में थे, लेकिन आईकार्ड से उनकी पहचान हुई। तीनों की दो दिन पहले ही ऊना में तैनाती हुई थी। तीनों मृतक जंगलबेरी बटालियन में तैनात थे। कोविड ड्यूटी के चलते गगरेट और हरोली पुलिस थाने में अटैच कांस्टेबल मनोज 23 पुत्र सुरेश कुमार निवासी गांव पिदड़ तहसील भोरंज, विशाल 22 पुत्र विक्रम निवासी झंडवी तहसील भोरंज और कांस्टेबल शुभम 24 पुत्र सुरेश गांव बड़सर के रहने वाले थे। पुलिस ने बैरियर पर सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद चालक को नादौन से ट्रक सहित गिरफ्तार किया है। आरोपी अमरजीत नादौन का रहने वाला है। घटनास्थल का एफएसएल टीम ने दौरा किया और साक्ष्य जुटाए। जब्त ट्रक के टायर में खून के धब्बे लगे मिले हैं। घटनास्थल से ट्रक का टूटा हुआ इंडीकेटर भी मिला है। पुलिस आरोपी ट्रक चालक से पूछताछ कर रही है कि घटना कैसे हुई। गगरेट पुलिस थाने में धारा 279, 304ए व एमवी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। उधर, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है।

7- मौसम अपडेट- जाते जाते जख्म दे रहा मानसून, भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त।

हिमाचल प्रदेश में मानसून विदा होने से पहले भी जख्म देने मे कोई कसर नही छोड़ रहा है। दो दिनों से हो रही भारी बारिश से प्रदेश के कई जिलों मे काफी नुकसान की सूचना है। गुरुवार को भी येलो अलर्ट के बीच भारी बारिश हो रही है। कालका-शिमला फोरलेन पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है हालांकि यातायात प्रभावित नहीं हुआ है। फोरलेन कंपनी की मशीनें सड़क पर आए मलबे और पत्थरों को हटाकर मार्ग को यातायात के लिए बहाल कर रहे हैं।  लगातार हो रही बारिश से पालमुपर में किसान चिंतित हैं। यहां धान की फसल पक कर तैयार हो गई है। बारिश से किसानों को फसल बर्बाद होने

की चिंता सता रही है। उधर, कुल्लू और लाहौल-स्पीति में चार दिनों से बारिश दौर जारी है। बुधवार रात से जिले भर में बारिश हो रही है। जबकि बारालाचा, रोहतांग दर्रा सहित ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है। बारिश व पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद मौसम काफी ठंडा हो गया है। गुरुवार सुबह से हो रही बारिश के चलते सेब व अनार का तुड़ान प्रभावित हुआ है। वहीं कई संपर्क मार्ग दलदल में तबदील हो गए हैं। इसके साथ ही घास कटाई भी खराब मौसम के चलते बंद हो गई है। पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद लाहौल-स्पीति पुलिस ने मनाली-लेह मार्ग पर जरूरी सामान ले जाने वाहन चालकों को सावधानी बरतने के लिए कहा है। वहीं, किन्नौर जिले की ऊंची पहाड़ियों पर ताजा हिमपात हुआ है। वहीं जिले के निचले क्षेत्रों, आउटर सिराज और ऊपरी शिमला में बारिश का दौर जारी है। सिरमौमे भी आज पूरा दिन जमकर मेघ बरसे हैं। 26 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-