अब पांच घंटे........ 28 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अब पांच घंटे........  28 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अब पांच घंटे........

28 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

नशे की फैक्ट्री, फाईव डे वीक, ब्लैक फंगस का हमला, टीकाकरण प्राथमिकता की श्रेणियां बढ़ी, परियोजनाएं समय पर करो पूरी, राठौर के आरोप, पूर्व विधायक मेहरबान और........कोविड बुलेटिन।

1- कोरोना कर्फ्यू 7 जून तक, दुकाने पांच घंटे.....

हिमाचल प्रदेश सरकार ने आज बड़ा निर्णय लेते हुए कोरोना कर्फ्यू को आगामी 7 जून तक बढ़ा दिया है। पहले ये 31 मई तक था। हालांकि बंदिशों मे कुछ छूट दी है। जिसमे सबसे बड़ा फैसला दुकाने खोलने को लेकर हुआ है। आगामी सोमवार से सभी दुकाने पांच घंटे के लिए खुलेगी। फिलहाल यह समय सुबह 9 बजे से दो बजे तक निर्धारित किया गया है। 
जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने सभी दुकानों और अन्य संस्थानों को 31 मई, 2021 से सप्ताह में पांच दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक पांच घण्टों के लिए खोलने का निर्णय लिया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि सरकारी कार्यालय 30 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्यशील रहेंगे। केवल चार कर्मचारियों वाले स्टेंड अलोन कार्यालय पूरी क्षमता के साथ खुले रहेंगे। यह निर्णय भी लिया गया कि दूध, ब्रेड और दवाइयों की दुकानें हमेशा की तरह शनिवार और रविवार को भी खुली रहेंगी। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थान बन्द रहेंगे। इसी प्रकार सार्वजनिक परिवहन भी आगामी आदेशों तक

निलम्बित रहेगा। 31 मई, 2021 को प्रातः 6 बजे से 7 जून, 2021 प्रातः 6 बजे तक प्रभावी होने वाले अतिरिक्त निर्देशों के अलावा सभी प्रतिबंध एवं छूट पूर्व में निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार जारी रहेंगे।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने प्रदेश के 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए कोविशील्ड की 1,67,180 अतिरिक्त खुराकें आवंटित की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के आग्रह पर केन्द्र सरकार ने निःशुल्क खुराक के कोटे में 46,630 खुराकों की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को वैक्सीन की निःशुल्क आपूर्ति के अंतर्गत जून, 2021 के पहले पखवाड़े के लिए कोविशील्ड की 2,99,400 खुराकें उपलब्ध करवाई जाएंगी।    
बैठक मे जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल, बहुद्देश्यीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, मुख्य सचिव अनिल खाची, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व आर.डी. धीमान, सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी, विशेष सचिव राजस्व सुदेश मोक्टा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

2- 15 करोड़ रूपये की टेबलेट-कैप्सूल और फेक्ट्री मालिक पंजाब पुलिस की हिरासत में।

गत रात को पंजाब पुलिस ने पांवटा साहिब के देवीनगर मे एक दवा फेक्ट्री पर छापामारी की और रात भर की कार्रवाई के बाद सुबह फेक्ट्री मालिक को 30 हजार यानि की 15 करोड़ रूपये की नशीली दवा के साथ गिरफ्तार कर पंजाब ले गई। यह जानकारी एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने नाहन मे पत्रकार वार्ता मे दी। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस के साथ हिमाचल पुलिस

और ड्रग कंट्रोलर ने संयुक्त कार्रवाई को अंजाम दिया है। कंपनी के भीतर राॅ मटेरियल को सीज कर दिया है और ड्रग कंट्रोलर ने कंपनी का लाईसेंस रद्द कर दिया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पुलिस भी नशे के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। और पिछले कुछ माह मे नशे के बड़े सौदागरों को जेल की हवा खिलाई है। गोर हो कि पंजाब के अमृतसर की पुलिस टीम ने हिमाचल प्रदेश के पांवटा की एक दवा कंपनी में दबिश दी। अमृतसर में बड़ी मात्रा में नशीली दवाइयां पकड़ी गई। दवाइयों पर पांवटा की एक कंपनी का नाम और पता लिखा बताया जा रहा हैं। जिसके बाद एनडीपीएस एक्ट मामले में पांवटा पुलिस का सहयोग लेकर पंजाब पुलिस टीम कंपनी के दस्तावेजों को खंगाला। शुक्रवार सुबह तक कार्रवाई जारी रही। बताया जा रहा है कि इस दौरान पुलिस टीम ने भारी मात्रा में नशीले कैप्सूल समेत दवा की खेप बरामद की है। इन दवाओं में पांवटा के देवीनगर रामपुरघाट मार्ग पर स्थित एक दवा ईकाई का नाम-पता अंकित बताया जा रहा है। पंजाब की पुलिस टीम ने सिरमौर दवा नियंत्रक व पांवटा पुलिस टीम का सहयोग लेकर छापामारी की है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की जानकारी देने के लिए बाकायदा प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की। 

3- कोविड टीकाकरण की प्राथमिकता समूह सूची में आब ये श्रेणियां भी शामिल।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के विशेष रूप से सक्षम व्यक्ति, सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों, पशुपालन विभाग, दूरसंचार सेवा प्रदाता, अग्निशमन विभाग, वन विभाग, जल शक्ति और लोक निर्माण विभाग, कर्मचारी भविष्य निधि और इंश्योरंेस कार्यालय, बहुद्देशीय परियोजनाएं ऊर्जा एवं ऊर्जा परियोजनाएं, डाक विभाग, उद्योग विभाग, प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड, खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग व निगम, विभिन्न गैस एंजेंसियां, लाॅटरी एवं कोष, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम, सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य प्रशासन विभाग, राज्यपाल सचिवालय, हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग, हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे के कर्मचारियों को प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह के रूप में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियोजन विभाग के अन्तर्गत अधिवक्ता और विधि संस्थानों के कर्मचारियों, राज्य के सभी एच.आई.वी. के साथ जीवन जीने वाले व्यक्ति, 18 वर्ष से अधिक आयु के कैदी, 18 वर्ष से अधिक आयु के एन.सी.सी. कैडेट और प्रदेश में कोविड सेवाएं प्रदान कर रहे स्वयंसेवी भी इस सूची में शामिल किए गए हैं।

4- ब्लैक फंगस के लक्षणों के प्रति रहें सर्तक।

हिमाचल प्रदेश मे कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस भी अपने पांव पसार रहा है। राज्य मे इससे जहां आज दो मौते हुई हैं वही कुल 8 मामले भी सामने आ चुके है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क रहने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि लोगों को सिर दर्द, चेहरे में दर्द, नाक बंद रहना, आंखों की रोशनी कम होना, आंखों में दर्द, गालों और आंखों में सूजन, दांतो का ढीला होना और नाक से असाधारण काला रसाव होना जैसे ब्लैक फंगस के लक्षणों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के लक्षण पाए जाने पर व्यक्ति तुरन्त चिकित्सक से सलाह ले और इस बीमारी का समय पर उपचार सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस प्रदेश में महामारी घोषित है। सभी जिलों को ब्लैक फंगस के मामलों से संबंधित डाटा को भारत सरकार के एस 3 पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि मामलों की निरन्तर निगरानी और इससे संबंधित सही जानकारी प्राप्त हो सके। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में गत दिवस तक कोविड-19 के 8 मरीजों में ब्लैक फंगस पाया गया हैं। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी शिमला में पांच और डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में तीन मरीज उपचार के लिए भर्ती किए गए। उन्होंने कहा कि कोविड के दो मरीजों की म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फगंस) से मृत्यु हो गई है, जिसमें से जिला सोलन के 49 वर्षीय व्यक्ति को 22 मई, 2021 को आईजीएमसी शिमला में भर्ती किया गया था। यह व्यक्ति मधुमेह और किडनी संबंधी रोग से पीड़ित था तथा जिला हमीरपुर से 38 वर्षीय व्यक्ति को 27 मई, 2021 को आईजीएमसी में उपचार के लिए भर्ती किया गया था। यह व्यक्ति मधुमेह रोग से पीड़ित था। दोनों मृतकों को कोविड निमोनिया था। प्रवक्ता ने कहा कि सभी जिलों को कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि किसी भी प्रकार के कोविड संबंधित लक्षण आने पर जांच के लिए आगे आएं ताकि कोविड मामलों में समय पर जांच, आइसोलेशन और उपचार सुनिश्चित हो सके।

5- कोविड टीकाकरण रणनीति के लिए स्टेट स्टियरिंग कमेटी की बैठक आयोजित।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में स्टेट स्टियरिंग कमेटी की चौथी बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों के लिए आॅन-साइट शेड्यूल बुक करने की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों के लिए रणनीति के अनुसार आॅन-साइट पंजीकरण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इन जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में स्थानीय जिला प्रशासन शत प्रतिशत आॅनलाइन बुकिंग या आॅन-साइट पंजीकरण करवा सकता हैं। संबंधित उपायुक्त टीकाकरण केंद्रों में भीड़ एकत्र न हो, इस संबंध में योजना तैयार करेेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि गैर जनजातीय तथा अन्य क्षेत्रों में केवल आॅनलाइन शेड्यूल बुकिंग के माध्यम से ही सत्र् प्रदर्शित किए जाएगे। उन्होंने 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के सभी लाभार्थियों से केवल आॅनलाइन शेड्यूल बुक करने के बाद ही कोविड टीकाकरण केंद्र पहुंचने का आग्रह किया हैं। यदि बुकिंग करने वाले लाभार्थियों की अनुपस्थिति के कारण स्लाॅट खाली रहते है तो उसी सत्र् के लिए टीकाकरण वाले दिन अधिकतम 9 लाभार्थियों के लिए सत्र् दोबारा आॅनलाइन प्रदर्शित किया जाएगा ताकि वैक्सीन की कम से कम वेस्टेज हो।

6- विकासात्मक परियोजनाओं को समयबद्ध पूर्ण करना सुनिश्चित करें: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अधिकारियों को विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने और उन परियोजनाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए जो पूर्ण होने वाली हैं। वह आज यहां मण्डी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र की प्रगति और विकासात्मक कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी उनके द्वारा की गई घोषणाओं को पूरा करने के लिए विशेष प्राथमिकता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी विकासात्मक कार्यों में गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित किया जाए और गुणवत्ता से समझौता करने वाले ठेकेदारों व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में मौसम को ध्यान में रखते हुए कार्य में तेजी लानी चाहिए ताकि परियोजनाओं को निर्धारित अवधि के भीतर पूरा किया जा सके। जय राम ठाकुर ने कहा कि अधिकारियों को विशेष रूप से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों के निर्माण के लिए भूमि से संबंधित मामलों का समाधान करना चाहिए ताकि अधिक से अधिक गांवों को सड़कों से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के कुल 247 गांवों में से 205 गांवों को सड़कों से जोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड, सीआरएफ और अन्य बाह्य सहायता प्राप्त परियोजनाओं के अंतर्गत कार्य शीघ्र पूूरा किया जाना चाहिए ताकि लोग लाभान्वित हो सकें। मुख्यमंत्री ने विकासात्मक परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने पर संतोष व्यक्त करते हुए एशियन विकास बैंक द्वारा वित्तपोषित जल आपूर्ति परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र होने के कारण यहां किसानों को सिंचाई सुविधाएं प्रदान करने की बहुत सीमित सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में 12.50 करोड़ रुपये लागत की 12 सिंचाई परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं, जिनमें से 6 नाबार्ड के अंतर्गत हैं। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में से  3.40 करोड़ रुपये लागत की पांच सिंचाई परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है, जिनका लोकार्पण शीघ्र ही किया जाएगा।

7- मौतों का आंकड़ा छिपा रही सरकार - राठौर

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि सरकार कोरोना प्रभावित लोगों और मौतों के आंकड़ों को छिपाने का प्रयास कर रही है। सरकार इस महामारी से निपटने में पूरी तरह से असफल रही है। कोरोना कर्फ्यू पूरी तरह विफल रहा है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना का फैलना चिंता की बात है। पत्रकारों के साथ बातचीत में राठौर ने कहा कि सरकार ने किसी भी वर्ग को राहत नहीं दी है। सरकार टैक्सी वसूली पर जोर दे रही है। महंगाई, बेरोजगारी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति कुछ को पूरी तरह बंद रखने का फरमान भाजपा की दोहरी नीति है। राठौर ने प्रदेश में बढ़ती महंगाई, डिपुओं में तेल और दालों के मूल्यों में बढ़ोतरी की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार को लोगों की कोई चिंता नहीं है। भाजपा की नीतियों ने आज देश और प्रदेश को संकट में डाल दिया है। देश में वैक्सीन की भारी कमी है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ने देश में बिगड़ती स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी पोल खोल दी है। बाबा रामदेव की एलोपैथी पर की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा के शासनकाल में बाबा का बिजनेस बढ़ा है। रामदेव भाजपा का प्रचार करते हैं और उन्होंने एलोपैथी डॉक्टरों का अपमान किया है। कांग्रेस प्रदेश में कोरोना प्रभावित लोगों की हर तरह से मदद कर रही है। पहले दौर की महामारी में भी कांग्रेस ने लोगों की हरसंभव मदद की। 

8- ब्लैक फंगस से प्रदेश मे दो लोगों की मौत।

हिमाचल प्रदेश मे  ब्लैक फंगस से पीड़ित दो मरीजों की मौत हो गई है। दोनो शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में उपचाराधीन थे। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने पुष्टि की है। दोनों मरीज पुरूष हैं। इनमें एक हमीरपुर और एक सोलन के कसौली क्षेत्र के रहने वाले थे। दोनों को डायबिटीज की समस्या थी और ब्लैक फंगस ब्रेन तक पहुंच गया था। हमीरपुर के मरीज को बीते दिन ही आईजीएमसी लाया गया था।

स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर में रिकवरी रेट पहुंचा 89.71 प्रतिशत- डाॅ परूथी।

जिला सिरमौर में अब तक 126571 लोग कोविड-19 टीका लगा चुके हैं। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने दी। उन्होंने बताया कि जिला में 102694 लोग कोविड टीका की प्रथम डोज लगवा चुके हैं और 23832 लोगो ने दोनों डोज लगवा लिए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना की रिकवरी रेट 89.71 प्रतिशत है जबकि पॉजिटिविटी रेट 10.33 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.25 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि अब तक 138429 लोगों की कोरोना की टेस्टिंग की गई है जिनमें से 14300 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। उन्होंने बताया कि 12829 लोग कोरोना संक्रमण से जंग जीत चुके हैं और अभी 1291 एक्टिव केस है। डॉ परुथी ने बताया कि जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में 422 बेड की सुविधा उपलब्ध है जिनमें फिलहाल 128 लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं और 1164 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि 35 कोरोना मरीज डॉ वाई एस परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज में, 9 श्री साईं हॉस्पिटल में, 21 डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर सराहां, 22 सिविल पांवटा साहिब हॉस्पिटल, 31 बडू साहिब जबकि 9 कोरोना मरीज जुनेजा अस्पताल पांवटा साहिब में भर्ती है। इसके अतिरिक्त, एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति माता पद्मावती नर्सिंग कॉलेज नाहन में स्वास्थ्य लाभ ले रहा है।

2- 18 से 44 आयु वर्ग के लोग कोरोना टीकाकरण के लिए 29 मई को करें स्लॉट बुकिंग। 

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण 31 मई को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए इच्छुक लोगों को 29 मई को दोपहर 2ः30 बजे से 3 बजे के बीच कोविन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण करने के बाद अपना स्लॉट बुक करना होगा। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि 29 मई को दोपहर 2ः25 बजे कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर लॉग इन कर लें और स्लॉट खुलने की प्रतीक्षा करें। जैसे ही स्लॉट खुले, अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर स्लॉट बुकिंग कर कन्फर्म करें। बिना स्लॉट बुकिंग के टीकाकरण नही किया जाएगा। डॉ पराशर ने बताया कि 31 मई को धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, लोक निर्माण विभाग कार्यालय, हेल्थ सब सेंटर काला अम्ब और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र जमटा में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन तथा प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र कमरउ में कोरोना टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल राजगढ़, सिविल अस्पताल सराहां, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र धामला और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र नारग में टीकाकरण किया जाएगा। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र गत्ताधार और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र चाड़ना तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई में टीकाकरण किया जाएगा।

3- बरसात से पहले हो जानी चाहिए नालियों की सफाई- एसडीएम

इससे पहले कि बरसात मे नालियाँ चोक हो जाए और जल भराव की समस्या उत्पन्न हो, अधिकारी पहले से ही उचित कदम उठा लें। यह बात एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने अधिकारियों के साथ हुई बैठक मे कही। दरअसल, पांवटा साहिब शहर में बरसात में होने वालें जलभराव की समस्या से निपटने के लिए एसडीएम विवेक महाजन ने विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा की तथा अधिकारियों को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। एसडीएम ने बरसात में होने वाले जलभराव से निपटने के लिए नगर परिषद व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान एसडीएम ने नगर परिषद की अध्यक्षा व उपाध्यक्ष से सुझाव भी लिए। पांवटा साहिब नगर परिषद में कई वार्डो में बरसात के मौसम में जलभराव की समस्या होती है। जिससे कई लोगों के घरों में पानी भर जाता है। एसडीएम ने नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को शहर की सीवरेज नालियों को समय रहते सफाई करने के निर्देश दिये। साथ ही नैशनल हाईवे व लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता को सड़कों के साथ लगती नालियों को भी साफ करने आदेश दिए है। इसके अतिरिक्त जलशक्ति विभाग को भी निर्देश दिये गये कि यह सुनिश्चित हो कि व्यर्थ मे कहीं पानी न बहे। एसडीएम ने बताया कि शहर में जलभराव न हो इसके लिए पहलें ही तैयारियां करने की आवश्यकता है। शहर में कई जगह पर जलभराव की समस्या रहती है। जिसकी तैयारियां अभी से करना बहुत जरूरी है ताकी लोगों को समस्या न हो। साथ ही नगर परिषद को ऐसी जगह को चयनित करने को कहा गया है जहां पर जलभराव की अधिक समस्या रहती है ताकि समय से पहले ही उसका समाधान निकाला जा सके।
इस बैठक में तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री, नगर परिषद अध्यक्षा निर्मल कौर, उपाध्यक्ष ओपी कटारिया, ईओ एसएस नेगी, लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता केएल चौधरी, जल शक्ति विभाग अधिशासी अभियंता जगवीर वर्मा, नैशनल हाईवे सहायक अभियंता सूर्यकांत, जलशक्ति विभाग के सहायक अभियंता श्याम सिंह पुण्डीर, नप के कनिष्ठ अभियंता ललित गोयल, अधीक्षक जगदीश अत्री, धीरज कुमार आदि भी मौजूद रहे। 

4- पंचायतों को चौधरी किरनेश जंग की मदद।

कोरोना महामारी के दौरान पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने जनता की सेवा के लिए हाथ खोल रखे हैं। पहले अपने निजी भवन मे ऑक्सीजन युक्त चार बेड का कोविड केयर सेंटर खोला। और फिर अब पांवटा साहिब की पंचायतों मे सेनिटाईजर और मास्क भेजें है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार

को पांवटा साहिब के पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने पांवटा साहिब की पंचायतों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर भेज दिये है। साथ ही मास्क आदि भी पंचायतों के लिए अपने पास से दिये हैं। जिससे पांवटा की जनता इस कोरोना महामारी के प्रकोप से बच सकें। इस मौके पर उनके साथ मंडल प्रधान अश्विनी शर्मा, राकेश चौधरी प्रधान भांटावाली, राजू शाह, नितिन शर्मा, कमल सिंह, आकाश लाडला, प्रदीप चौहान, मोहब्बत अली, महिमा सिंह आदि उपस्थित रहे।

क्राईम

1- पांवटा साहिब में अवैध तौर पर नशे की दवाईयां बनाने वाली फैक्ट्री पर दबिश नशीले कैप्सूलों एवं टैबलेट्स बरामद तथा फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार- एसपी
 
एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब पुलिस द्वारा पुलिस थाना मत्तेवाल जिला अमृतसर के क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत 50,000 नशीले कैप्सूलों (TRAMADOL) के साथ आरोपियों को गिरफ्तार किया था तथा उस सन्दर्भ में पुलिस थाना मत्तेवाल, जिला अमृतसर, पंजाब में अभियोग संख्या 51/21, ND&PS ACT के अन्तर्गत मामला दर्ज किया गया था। उक्त मामले की जांच के दौरान पंजाब पुलिस के सामने तथ्य आए कि दर्द के लिए बनी दवा जिसमें प्रतिबन्धित पदार्थ ट्राडामोल पाया जाता हैं, जिसका प्रयोग नशा के तौर पर भी किया जाता हैं, का निर्माण हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के पांवटा साहिब क्षेत्र में स्थित दवा कम्पनी यूनिक फॉर्मूलेशन द्वारा किया गया हैं। उक्त मामले के अन्वेषण के दौरान पंजाब पुलिस ने गत दिवस (27-05-2021) पांवटा साहिब के देवी नगर में स्थित यूनिक फॉर्मूलेशन दवा कंपनी में दबिश हेतू जिला सिरमौर पुलिस को सम्पर्क

किया और मामले में पुलिस सहायता के लिए अनुरोध किया। मामले की गम्भीरता को देखते हुए और नशा माफियो पर अंकुश लगाने के उदेश्य से तुरन्त पंजाब पुलिस को स्थानीय पुलिस की सहायता उपलब्ध करवाई गई। उक्त मामले में जिला सिरमौर के Assistant Drugs Controller, सनी कौशल तथा Drugs Inspector भूमिका भी शामिल रहे। पंजाब पुलिस ने जिला सिरमौर पुलिस की सहायता से उक्त दवा कम्पनी में दबिश दी और दवा कम्पनी का पूरा रिकॉर्ड़ खंगाला। छानबीन के दौरान दवा कम्पनी में कुछ अनियमितताएं पाई गई, जिस पर पंजाब पुलिस ने दवा कम्पनी में निर्मित किए गए करीब 30 लाख कैप्सूल और टैबलेटस (TRAMADOL AND ALPRAZOLAM) जिनकी कीमत 15 करोड़ रूपऐ आंकी गई हैं, को कब्जा में लिया हैं। उक्त दवा कम्पनी के मालिक मोनिश मोहन पुत्र मदन मोहन निवासी देवीनगर, पांवटा साहिब, जिला सिरमौर को भी गिरफ्तार किया है तथा जिसे पंजाब पुलिस अपने साथ ले गई हैं। उक्त कार्यवाही में पंजाब पुलिस टीम का नेतृत्व उप निरीक्षक लवप्रीत वाजवा, प्रभारी, पुलिस थाना मत्तेवाल द्वारा किया गया। जिला सिरमौर पुलिस ने पंजाब पुलिस का उक्त मामले में पूरा सहयोग दिया हैं। भविष्य में भी नशा माफियों के विरूद्ध इस प्रकार की कार्यवाही की जाती रहेगी।
 
2- कुल्लू मे एक किलोग्राम से अधिक चरस बरामद।

जिला कुल्लू में पुलिस की एसआईयू टीम ने ऊझी घाटी में 1.238 किलोग्राम चरस बरामद की है। पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्जकर चरस के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार जिला पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन यूनिट की एक टीम गश्त पर निकली थी। यह टीम कुल्लू से होकर रायसन, डोभी, फोजल होकर नेरी तक रवाना हुई। इस दौरान जब टीम फोजल-नेरी सड़क पर पहुंची तो फोजल गांव के पास नाकाबंदी के दौरान नेरी की तरफ से एक युवक सड़क से पैदल आ रहा था। जो पुलिस पार्टी को देखकर पीछे की ओर भागने लगा और उसके हाथ में एक बैग भी था। लेकिन पुलिस के जवानों ने उसे कुछ दूरी पर पकड़ लिया और बैग के भीतर तलाशी करने पर एक किलो 238 ग्राम चरस बरामद की गई। पुलिस ने 26 वर्षीय केहर सिंह गालंग फोजल को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

3- सिरमौर पुलिस की नशे के खिलाफ सफलता।

जिला सिरमौर पुलिस ने  नशा के तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए बर्ष 2021 में ND&PS ACT के अधीन 43 मामलें दर्ज कर के नशीले पदार्थ, चरस- 10.417 कि0ग्रा0, अफीम-235 ग्राम, चूरो पोस्त (भुक्की)-1298.816 कि0ग्रा0, गांजा- 4.073 कि0ग्रा0, स्मैक/हीरोईन- 43.332 ग्राम जब्त किए गए हैं। यह जानकारी एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने दी है। 

4- पुलिस ने किये 5 हजार से अधिक चालान।

कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतू लगाए गए कोरोना नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए बर्ष 2021 में अभी तक मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने इत्यादि पर हिमाचल पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए कुल 5067 चालान कर के 32,11,600/- रूपऐ जुर्माना किया गया हैं। कोरोना कर्फ्यू के दौरान विवाह/समाराहों आयोजकों द्वारा कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर जिला सिरमौर पुलिस द्वारा 16 आयोजकों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 80000/रूपऐ का जुर्माना किया गया हैं, जबकि एक मामले में विवाह आयोजक के विरूद्ध पुलिस थाना संगड़ाह में मुकदमा भी पंजीकृत किया गया हैं। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने दी जानकारी।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-