अब प्रदेश स्तर का धरना....... 30 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

अब प्रदेश स्तर का धरना.......  30 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

अब प्रदेश स्तर का धरना.......

30 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

हिमाचल को 108 करोड़
150 करोड़ का अंतर्राष्ट्रीय सम्मैलन केंद्र
योगा के ब्रांड एंबेसडर 
डिपुओं में सिलेंडर भी
तिरंगा यात्रा निकालने पर एफआईआर 
नहीं लगेगा बिजली का झटका 
रिटायरमेंट से तीन दिन पहले सस्पैंड
सवर्ण संगठनों का प्रदर्शन 
यहाँ कांग्रेस की हालत पतली

सिरमौर में आज 00 मामले और कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) शिमला से रोनहाट पंहुची बस देख खुश बुजुर्ग।

स्थानीय (सिरमौर)

1- त्रिलोकपुर नवरात्रि मेला 2 अप्रैल से, क्षेत्र में मांस व मछली की बिक्री पर रहेगा प्रतिबन्ध: डीएम
 
जिला दण्डाधिकारी राम कुमार गौतम ने आज अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि श्री महामाया बाला सुन्दरी जी त्रिलोकपुर मन्दिर में 2 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2022 तक मनाए जाने वाले चैत्र नवरात्र मेले के दौरान मेला क्षेत्र त्रिलोकपुर में किसी भी प्रकार की मांस व मछली विक्रय की दुकानें नहीं लगेगी तथा कालाआंब से त्रिलोकपुर तक सड़क के साथ लगती मांस व मछली की दुकानों में विक्रताओं को केवल दुकान के अन्दर ही पर्दे में मांस व

मछली को विक्रय करना होगा तथा उपरोक्त क्षेत्र में मास व मछली की बिक्री पर मेला अवधि के दौरान पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि मेले में विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु अपनी आस्था और मन्नतों के साथ श्री माहामाया बालासुन्दरी जी त्रिलोकपुर मन्दिर में आते है जिससे आवश्यक हो जाता है कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र त्रिलोकपुर में मेला के दौरान कोई भी मांस व मछली इत्यादी की बिक्री न हो ताकि श्री महामाया बालासुन्दरी जी त्रिलोकपुर मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं में किसी प्रकार का जनाक्रोश उत्पन्न न हो।

2- मेला के दौरान तूड़ी व भूसा से लदे वाहनों पर प्रात 8 से रात्री 8 बजे तक रहेगा प्रतिबंध: गौतम

श्री महामाया बाला सुन्दरी जी त्रिलोकपुर मन्दिर में 2 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2022 तक मनाए जाने वाले आश्विन नवरात्र मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए जिला दण्डाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा-115 के अतंर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किए है जिसके तहत कालाआंब-त्रिलोकपुर सडक पर स्थित उद्योगों विशेषकर कागज के कारखानों में उत्पादन की पूर्ति हेतू तूड़ी अथवा भूसा आदि से लदे ट्रक/ट्रेक्टरों की आवाजाही पर मेला अवधि के दौरान प्रात‘ 8 बजे से रात्री 8 बजे तक प्रतिबंध रहेगा ताकि यातायात अवरूद्ध न हो सके। आदेशों के अनुसार कालाअंब त्रिलोकपुर मार्ग पर कागजात कारखानों के ट्रक/टैªक्टर जिन पर मूल ढांचे के अतिरिक्त बड़े-बड़े बोरे की सहायता से तूडी आदि लाया जाता है ऐसे संबंधित वाहनों को कालाआम्ब से त्रिलोकपुर रोड पर 2 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2022 तक प्रातः 8 बजे से रात्री 8 बजे तक चलाये जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

3- पांवटा साहिब में कांग्रेस की हालत हो रही पतली, धड़ाधड़ पार्टी छोड़ रहे लोग। 

पांवटा साहिब में कांग्रेस पार्टी वैसे ही गुटबाजी के कारण पिछड़ी हुई थी लेकिन पिछले एक सप्ताह से पार्टी के साथ जो हो रहा है वह पार्टी की हालत को और पतली कर रहा है। पिछले एक सप्ताह से पांवटा साहिब में युकां के पदाधिकारियों समैत सैकडों लोगों ने पार्टी छोड़ दी है। यकायक चुनावी वर्ष में पार्टी को इतने सारे परिवारों के अलविदा कहने से पांवटा साहिब में पार्टी के नेतृत्व पर भी सवाल उठने लगे हैं। ऐसा क्यों हो रहा है कि प्रदेश में कांग्रेस चार सीटों पर उपचुनाव जीतती है और पांवटा साहिब में फिर भी लोग पार्टी छोड़ रहे हैं। राजनैतिक जानकारों की मानें तो स्थानीय नेतृत्व सबको साथ लेकर चलने में नाकाम साबित हुआ हैं। पार्टी छोड़ चुके कई लोग तो यह तक कह चुके हैं कि यहां के कांग्रेस के कुछ नेता तो कार्यकर्ताओं के फोन तक नहीं उठाते, कुछ अपनी अकड़ में ही रहते हैं। और जो पार्टी के लिए काम कर रहे हैं उनकी अनदेखी हो रही है। ऐसे में पार्टी मजबूत होने की बजाय डूबती जा रही हैं जिस पर प्रदेश हाईकमान को मंथन जरूर करना चाहिए। गोर हो

कि गत दिनों युकां छोड़कर आम आदमी पार्टी में गये युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर के नेतृत्व मे पांवटा साहिब में युवा कांग्रेस की फौज ने पार्टी छोड़ आप ज्वायन की। यही नही बीते दिनों पीपलीवाला पंचायत के प्रधान सूफी मोहम्मद ने एक दर्जन समर्थक परिवारों के साथ कांग्रेस छोड़ ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी पर भरोसा जताकर भाजपा ज्वायन की थी। अब फिर बुधवार को गुलाबगढ़ में कांग्रेस के एक दर्जन से अधिक परिवार ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए हैं। ऐसे में स्थानीय कांग्रेस नेतृत्व भले ही हाईकमान को रिपोर्टें भेजते रहें कि ये लोग पार्टी के लिए काम नही करते थे लेकिन जमीनी हकीकत सभी को पता है।  
बुधवार को पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत कुंडियों के ग्राम गुलाबगढ़ में 15 परिवारों ने भारतीय जनता पार्टी की नीतियों ने प्रभावित होकर कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामा है। जिन्होंने भाजपा ज्वायन की हैं उनमे जुल्फकार अली वार्ड मेंबर, सरताज बेगम वार्ड मेंबर, फारूक अली, मुशाहिद अली, मुबारिक अली, अब्दुल राउक, हाजी रमजान अली ( नंबरदार), अली शेर, फुरकान अली, रिजवान अली, नासिर अली (नम्बरदार), लियाकत अली, रहिसन, हाजी हाजिद अली, अख्तर अली, इरशाद अली और आबिद अली शामिल है। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि पार्टी में आए परिवारों को पूरा मान सम्मान दिया जाएगा। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रभावित होकर लोग दिन प्रतिदिन भाजपा से जुड़ रहे हैं। 

4- कांग्रेस के 60 साल पर भाजपा के चार साल का विकास भारी: पुंडीर 

जिला सिरमौर के शिलाई विधानसभा क्षेत्र में छह दशकों तक कांग्रेस का राज रहा लेकिन कांग्रेस ने 60 साल में क्षेत्र का जो विकास करवाया उससे कईं गुणा ज्यादा विकास भाजपा के इस चार वर्ष में हुआ है। यह बात शिलाई भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष व कफोटा निवासी हृदय राम पुंडीर ने कही। जारी बयान मे उन्होंने कहा कि शिलाई में इस कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है। मुख्यमंत्री के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के दो दौरे में शिलाई मे सिविल कोर्ट सहित जलशक्ति विभाग का मंडल, सिविल अस्पताल, कफोटा मे एसडीएम कार्यालय और तिलौरधार मे बीडीओ कार्यालय, रोनहाट मे उप तहसील, जलशक्ति विभाग का सब डिविजन, टिंबी मे लोनिवि सब डिविजन

कार्यालय, सब्जी मंडी की स्वीकृति अहम् बड़े घोषणाएं हुई जिसे सरकार ने अमलीजामा भी पहना दिया है। निश्चित तौर पर इन कामों का भाजपा को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कि क्षेत्र के दूसरे केंद्र बिंदु कफोटा मे बीडीओ कार्यालय की मांग कांग्रेस ने सालों से लंबित रखी हुई थी। भाजपा सरकार में कफोटा के तिलौरधार में न केवल बीडीओ कार्यालय मिला बल्कि पिछले दौरे में बलदेव तोमर ने कफोटा मे एसडीएम कार्यालय की मुख्यमंत्री से घोषणा करवा दी जो किसी ने सोंचा भी नही था। अब कल यानि 31 मार्च को यहां एसडीएम कार्यालय का शुभारंभ मुख्यमंत्री करने जा रहे है। यह क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी सौगातें हैं और लोगों को अब अपने कामों के लिए पांवटा साहिब नही जाना पड़ेगा। इसके अलावा भी कफोटा मे विद्युत बोर्ड का सब डिविजन और पुलिस थाना की घोषणा भी हुई है। मुख्यमंत्री का इन सौगातें देने पर वह आभार व्यक्त करते हैं और सीएम को क्षेत्र के लोग इसके लिए सम्मानित भी करेंगे। 

5- गुरुद्वारा श्री टोका साहिब सोसायटी के चुनाव हेतु अंतिम मतदाता सूची जारी: राजनेश 

जिला सिरमौर स्थित गुरुद्वारा श्री टोका साहिब सोसायटी के चुनाव 2022 के लिए 94 सदस्यों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। यह जानकारी उप-पंजीयक सभाएं एवं उप-मंडल दंडाधिकारी नाहन रजनेश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि सोसायटी के चुनाव के लिए अंतिम सूची जारी करने से पूर्व

समस्त सदस्य गण एवं आम जनता से दावे व आक्षेप  आमंत्रित किए गए थे, जिनके सत्यापन के पश्चात गुरुद्वारा श्री टोका साहिब सोसायटी के चुनाव के लिए अंतिम सदस्यों की सूची तैयार कर दी गई। उप-मंडल दंडाधिकारी ने बताया कि जल्द ही गुरुद्वारा श्री टोका साहिब सोसायटी के चुनाव करवाए जाएंगे। चुनाव के लिए जारी अंतिम सूची की प्रतिलिपि उप-मंडल दंडाधिकारी कार्यालय नाहन से प्राप्त की जा सकती है।

6- तीन अप्रैल तक जिला रेड क्रॉस सोसाइटी कार्यालय में स्थित आधार केंद्र रहेगा बंद: सोनाक्षी
 
ग्राम पंचायत नावनी में 3 अप्रैल 2022 को आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम के चलते डॉ वाई0एस0 परमार मेडिकल कॉलेज के समीप जिला रेड क्रॉस सोसाइटी कार्यालय में स्थित आधार कार्यालय 3 अप्रैल तक बंद रहेगा। यह आदेश अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने जारी किए। आदेशानुसार कार्यालय में कार्यरत आधार ऑपरेटर प्री जनमंच एक्टिविटी के तहत आयोजित किए जा रहे कैंप में अपनी सेवाएं देंगी।

7- कल 12 से 14 आयु वर्ग के लिए इन 04 स्कूलों पर कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में 12 से 14 आयु वर्ग के लिए भी 31 मार्च 2022 को 04 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2022 को राजपुरा

स्वास्थ्य खण्ड के डी वी एस भाटावाली, राजकीय उच्च विद्यालय किशनपुरा, जी एम एस बेहडेवाला, एम एस एस टी पांवटा साहिब में कॉविड -19 से बचाव हेतु वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 से 14 वर्ष की आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी यहाँ टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आयु दर्शाई गई हो अपने साथ ज़रुर लाएं।

8- कफोटा प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री से मिलेगा शिक्षक महासंघ।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ से संबद्ध एवं प्रबद्ध हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की संगठन से संबंधित गतिविधियों के प्रचार प्रसार एवं राष्ट्र हित में शिक्षा, शिक्षा हित में शिक्षक और शिक्षक हित में समाज के ध्येय को हासिल करने के उद्देश्य से प्रांत महामंत्री डॉ माम राज पुंडीर के साथ जिला कार्यकारिणी द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शडियार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कमरऊ और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कफोटा का प्रवास किया। इस प्रवास का मुख्य उद्देश्य खंड रचना के साथ साथ पूरे प्रदेश में मंडल स्तर तक कार्यकारिणी का गठन कर मंडल रचना को पूर्ण करना था। प्रवास के उपरांत लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह कफोटा में विविध शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधियों की एक बैठक आयोजित की गई

जिसमें संगठन की योजना के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कफोटा प्रवास के दौरान उनका आभार प्रकट करना और आग्रह पत्र के अनुसार  विभिन्न मांगों को पूरा करवाने हेतु ज्ञापन के विषय में भी चर्चा की गई। बैठक में चर्चा के उपरांत हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ जिला सिरमौर द्वारा उपाध्यक्ष नागरिक आपूर्ति निगम हिमाचल प्रदेश बलदेव सिंह तोमर को भी मुख्य विषयों से अवगत करवाया गया तथा मुख्यमंत्री के समक्ष सभी विषयों को रखने का आग्रह भी किया गया। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ माम राज पुंडीर, जिला सिरमौर के अध्यक्ष विजय कंवर, सचिव सी एंड वी संवर्ग सतीश कंवर, शारीरिक शिक्षक संघ कफोटा खंड के अध्यक्ष माम राज शर्मा, कम्प्यूटर शिक्षक संघ से जोगेंद्र सिंह और मोहन तोमर आदि जिला एवं खंड कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित रहे।

(हिमाचल)

1- हिमाचल को कृषि परियोजना के लिए 108 करोड़ रूपये स्वीकृत, मुख्यमंत्री ने जताया केंद्र का आभार।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश कृषि विभाग द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को प्रस्तुत प्रस्तावित एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को 108 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से कृषि सुधार (ट्रांसफार्मेशन इन एग्रीकल्चर यूजिंग एमर्जिंग टैक्नोलॉजी) पर प्रस्तावित इस परियोजना के अन्तर्गत किसानों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित सेवाएं प्रदान करने में आंतरिक योग्यता विकसित की जाएगी। इसमें प्रशासनिक प्रक्रिया पर निर्भरता कम कर कार्य कुशलता को बढ़ाया जाएगा और कृषि आधारित सेवाओं की मांग अनुसार उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित

विभिन्न योजनाओं के लिए सिंगल साईन-ऑन प्लेटफार्म स्थापित करना है, जो विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रियाओं को और सरल कर देगा और विभिन्न वित्तीय लाभ सीधे लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे। परियोजना के अन्तर्गत एक बाजार सूचना प्रणाली विकसित की जाएगी, जिसमें मांग एवं आपूर्ति की जानकारी, उत्पाद की कीमत और राष्ट्रीय ई-मार्किट प्लेटफार्म की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित परियोजना में एकीकृत किसान डाटाबेस, एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) एकीकरण, स्वचालित फार्म एक्सटेंशन सर्वर, कस्टमाइज डैशबोर्ड, डाटा एनालिटिक्स एवं केन्द्रीकृत रिपोर्ट और फार्मर फिल्ड स्कूल एप्लीकेशन तैयार करने पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित परियोजना आईटी आधारित इको सिस्टम का उपयोग करेगी, जिससे किसान, विभाग और अन्य हितधारक लाभान्वित होंगे।

2- धर्मशाला में 150 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र: मुख्यमंत्री
 
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि एशियाई विकास बैंक प्लान के अर्न्तगत धर्मशाला में अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र का निर्माण किया जाएगा, जिस पर 150 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। धर्मशाला महाविद्यालय के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध गंतव्य के रूप में अपनी पहचान बनाई है और यह सम्मेलन केंद्र अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों और कार्यक्रमों के आयोजन में मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि 207 करोड़ रुपये की लागत से धर्मशाला-मैक्लोडगंज में निर्मित रोप-वे यहां आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बन कर उभरा है। वर्तमान समय डिजिटल दुनिया का दौर इसलिए धर्मशाला महाविद्यालय में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए डिजिटल पुस्तकालय खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्मशाला महाविद्यालय का नाम भी शीघ्र ही किसी प्रसिद्ध महान व्यक्ति के नाम पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि अगामी तीन माह में ईवीएमस वेयरहाउस का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा, इसके बनने के उपरांत ईवीएम को नवनिर्मित वेयर हाउस में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
इससे पहले पुलिस मैदान में सरस मेला-2022 के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अन्तर्गत पिछले 3 वर्षों के दौरान राज्य में विभिन्न स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक धन राशि वितरित की गई है। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रदेश के लोगों विशेषकर बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए

बहुत ही परिणामोन्मुखी साबित हुई है। जय राम ठाकुर ने महिलाओं से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आने का आह्वान किया, क्योंकि पुरुष लाभार्थियों की तुलना में महिलाओं के लिए अनुदान की राशि अधिक है। उन्होंने कहा कि सरस मेला न केवल स्वयं सहायता समूहों के विभिन्न उत्पादों को बेचने के लिए एक मंच प्रदान करता है, बल्कि इससे विपणन के अवसर भी मिलते हैं। मुख्यमंत्री ने 10 दिवसीय सरस मेला आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा उठाए गए प्रभावी कदमों की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि स्वयं सहायता समूहों को अगले वित्तीय वर्ष से प्रत्येक को टॉप अप के रूप में 25000 रुपये का अतिरिक्त रिवाल्विंग फंड दिया जाएगा। विधायक विशाल नैहरिया द्वारा धर्मशाला में ग्रीष्मोत्सव को फिर से शुरू करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को ग्रीष्मोत्सव आयोजित करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिये। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 63.37 करोड़ रूपये के विकासात्मक कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास किये। 

3- हिमाचल में अब डिपुओं में मिलेगा सिलेंडर, मनाली से शुरूआत।

हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आकर कार्य करने वाले कामगारों, मजदूरों और अन्य लोगों के लिए गुड न्यूज़ है। अब रसोई गैस सिलिंडर के लिए उन्हें दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकारी राशन डिपुओं में उन्हें दो और पांच किलो के मिनी गैस सिलिंडर बिना पंजीकरण मुहैया करवाए जाएंगे। प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली में इसकी शुरुआत हो गई है। पांच किलो का नया सिलिंडर लगभग 1600 रुपये में मिलेगा। पुराना मिनी सिलिंडर करीब 600 रुपये में रिफिल किया जाएगा। प्रदेश में सस्ते मूल्य की दुकानों (डिपो) में मिनी सिलिंडर मुहैया करवाने को लेकर सरकार और गैस

कंपनियों के बीच करार हुआ है। इसी के तहत डिपुओं में गैस सिलिंडर पहुंचने शुरू हो गए हैं। मनाली शहर के डिपो में एचपी गैस ने डिपुओं में छोटे सिलिंडरों की आपूर्ति शुरू कर दी है। एचपी गैस के डीजीएम अजय भारद्वाज ने इसका शुभारंभ किया। एरिया सेल्स मैनेजर सुनील कुमार, एसपीएमसी के वायस चेयरमैन राम सिंह, मनाली के गैस वितरक धर्मवीर, दुर्गादास और मार्केटिंग मैनेजर विशाल मेहरा मौजूद रहे।
पर्यटन स्थलों में ट्रैकिंग पर जाने वालों के लिए भी यह अतिरिक्त सहूलियत होगी। इसमें पांच किलो का सिलिंडर सिक्योरिटी के साथ लगभग 1665 रुपये में मिलेगा। सिलिंडर करीब 600 रुपये में रिफिल किया जाएगा। दो किलोग्राम का सिलिंडर 910 रुपये में मिलेगा, जबकि रिफिल 300 रुपये में किया जा सकेगा। उधर, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक शिव चंद ने बताया कि डिपुओं में सिलिंडर रखे जा रहे हैं। इसको गैस कंपनियों के साथ सरकार का करार हुआ है।

4- हिमाचल: ये बनें योगा के ब्रांड एंबेसडर।

जिला हमीरपुर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरोह के प्रवक्ता और वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक अजय शर्मा को एबीवाईएम योगा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स फाउंडेशन ने हिमाचल प्रदेश में योग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। वहीं, छठी कक्षा में पढ़ने वाली दिशा डोगरा को भी ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। फाउंडेशन के सीईओ राकेश भारद्वाज ने बताया कि अजय शर्मा के योग के प्रति अमूल्य योगदान को देखते हुए उन्हें योग ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। अजय ने योग में तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। उनका नाम योगा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अंकित है। उन्हें प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड, राष्ट्रीय रत्न समाजसेवा अवार्ड, शिक्षक प्रतिभा सम्मान अवार्ड और फाइव स्टार द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
वहीं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौरी की छठी कक्षा में पढ़ने वाली दिशा डोगरा को भी एबीवाईएम योगा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स फाउंडेशन ने

हिमाचल में योग का ब्रांड एंबेसडर चुना है। एबीबाईएम योगा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स एकमात्र ऐसी रिकॉर्ड बुक है, जिसमें सिर्फ योग के ही रिकॉर्ड स्थापित किए जाते हैं। दिशा जिला हमीरपुर तहसील सुजानपुर चौरी खियूंद की रहने वाली हैं। वह अब तक 3 विश्व कीर्तिमान बना चुकी हैं। राष्ट्रीय स्तर पर योगासन प्रतियोगिता में भी भाग ले चुकी हैं। मल्टी रिएलिटी शो में योगासन कैटेगिरी में विजेता रही हैं। दिशा की उपलब्धि पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौरी के प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा और कोच शशि कुमार ने शुभकामनाएं दी हैं। गत दिवस ही निधि डोगरा को भी एबीवाईएम योगा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स फाउंडेशन ने राष्ट्रीय स्तर पर योग का ब्रांड एंबेसडर चुना है।

5- तिरंगा यात्रा निकालने पर विक्रमादित्य सहित 9 कांग्रेस नेताओं पर केस।

हिमाचल प्रदेश में बीते कल यानि मंगलवार को विधानसभा से ऐतिहासिक रिज मैदान तक तिरंगा यात्रा निकालने पर शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह समेत 9 कांग्रेस नेताओं पर एफआईआर दर्ज की गई है। एसपी शिमला मोनिका भुटुंगुरू ने इसकी पुष्टि की है। मंगलवार को शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने युवाओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर विधानसभा से ऐतिहासिक रिज मैदान तक तिरंगा यात्रा निकाली थी। एक हजार मीटर (एक किलोमीटर) लंबे तिरंगे के साथ निकाली गई इस यात्रा में शामिल हुए लोगों ने भारत माता की जय और देश की एकता, अखंडता के नारे लगाए थे। इस दौरान खालिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए थे। यह तिरंगा यात्रा अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष गुरपतवंत सिंह पन्नू की धमकी के खिलाफ निकाली गई थी। पन्नू ने 29 अप्रैल को शिमला में खालिस्तान के झंडे फहराने की चेतावनी दी है।

6- उद्योगों को इस वर्ष भी नही लगेगा बिजली का झटका, नई दरें तय।

हिमाचल प्रदेश में उद्योगपतियों को बिजली शुल्क में लगातार तीसरे वर्ष भी राहत दी गई है। हिमाचल प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को वर्ष 2022-23 के लिए बिजली की नई दरें तय कर दी हैं। इंडस्ट्री के लिए बिजली की दरों को लगातार तीसरे साल भी नहीं बढ़ाया गया है। घरेलू दरों को 20 पैसे बढ़ाया गया है लेकिन बढ़ी हुई दरों को सब्सिडी के तौर पर सरकार वहन

करेगी। घरेलू उपभोक्ताओं पर इसका बोझ नहीं पड़ेगा। वहीं प्रदेश में रक्षा बलों द्वारा दी जा रही सेवाओं को देखते हुए राज्य के भीतर रक्षा प्रतिष्ठानों से घरेलू दरों पर शुल्क लिया जाएगा। इससे पहले थोक दरों पर शुल्क लिया जाता था। वहीं डिफेंस केंटोनमेंट एरिया में चल रहे कमर्शियल प्रतिष्ठानों से वाणिज्यिक दरों पर शुल्क लिया जाएगा। साथ ही गो सेवा आयोग से पंजीकृत गो सदन और गो अभ्यारणों से 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से शुल्क लिया जाएगा। इससे पहले घरेलू दरों पर शुल्क लिया जाता था। बिजली बोर्ड को सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की राशि 500 करोड़ से बढ़ाकर 750 करोड़ रुपये कर दी गई है।

7- ऐसा क्या हुआ कि आरएम रिटायरमेंट से तीन दिन पहले हुआ सस्पैंड।

हिमाचल प्रदेश में रिटायरमेंट से तीन दिन पहले एक अधिकारी के संस्पैंड किये जाने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक एचआरटीसी शिमला के लोकल यूनिट ढली में तैनात आरएम को रिटायरमैंट से 3 दिन पहले निगम प्रबंधन ने सस्पैंड कर दिया है। जानकारी के अनुसार ढली यूनिट में तैनात आरएम जो 31 मार्च को रिटायर होने वाले थे। उनकी रिटायरमैंट से पहले ही निगम प्रबंधन की ओर से उनके निलंबन के आदेश जारी किए गए हैं। 28 मार्च को एचआरटीसी मुख्यालय से एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार की ओर से निलंबन के आदेश जारी किए गए। इन निलंबन

आदेशों में संस्पैंशन का कारण ईमानदारी से कर्तव्य का वहन न करना और ड्यूटी में लापरवाही बतरना बताया गया है। आर्डर में लिखा गया है कि 1 जनवरी, 2022 को एचआरटीसी मुख्यालय से बस (एचपी 03बी-6177) में 3 खिड़कियों में शीशे लगाए जाने थे लेकिन उन्होंने शीशे लगाने के बजाय उस बस में एल्यूमिनियम की शीटें लगवाईं। इसके कारण प्रबंधन को लोगों की अनावश्यक नाराजगी सहन करनी पड़ी। वहीं उनके इस कार्य से एचआरटीसी की छवि भी लोगों के बीच खराब हुई है। प्रबंधन की ओर से जारी आदेशों में यह भी कहा गया है कि लोकल यूनिट के आरएम का हैडक्वार्टर निलंबन अवधि तक एचआरटीसी परवाणु यूनिट रहेगा। रिटायरमेंट से तीन दिन पहले किसी अधिकारी के सस्पैंशन का संभवता यह पहला मामला बताया जा रहा है। 

8- बिजली बोर्ड के स्विच यार्ड में अचानक आग लगने से धमाका।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के जोगिंद्रनगर में बिजली बोर्ड के स्विच यार्ड में अचानक आग लग गई। स्विच यार्ड में पहले जोरदार धमाका हुआ और उसके बाद आग की लपटें उठने लगीं। ट्रांसफॉर्मर जलकर राख हो गया है। वहीं, एक

घर भी आग की चपेट में आ गया। इससे बिजली बोर्ड को लाखों का नुकसान हुआ है। दमकल विभाग आग पर काबू पाने में घंटो जुटा रहा। आग की घटना से बिजली विभाग में हड़कंप मच गया। बिजली विभाग के सहायक अभिंयता शिव कुमार ने ट्रांसफॉर्मर में आग लगने की पुष्टि की है।

9- सिरमौर में सवर्ण संगठनों के कार्यकर्ता सड़कों पर।

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में आज एक बार फिर देवभूमि क्षत्रिय संगठन और देवभूमि स्वर्ण संगठन के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। संगठन कार्यकर्ताओं ने आक्रोश रैली निकालकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिला मुख्यालय नाहन में पिछले 6 दिनों से संगठनों द्वारा जारी क्रमिक अनशन का आज समापन हुआ जिसके बाद यह आक्रोश रैली निकाली गई। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए देवभूमि स्वर्ण संगठन के प्रदेश सचिव सीताराम ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने ही वादे से मुकरते हुए सवर्ण आयोग की मांग को अनदेखा कर रही है। उन्होंने कहा कि उनके नेताओं पर झूठे मुकदमे दर्ज कर गिरफ्तारी की गई है साथ ही समाज के लोगों को लगातार प्रदेश सरकार नोटिस जारी कर प्रताड़ित करने का कार्य कर रही है। देवभूमि स्वर्ण संगठन के प्रदेश सचिव ने कहा कि प्रदेश में लगातार मांग की जा रही है कि स्वर्ण आयोग को कानूनी तौर पर लागू किया जाए और इसी मांग को लेकर 16 मार्च को कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शिमला पहुंचे थे जहां कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज भी किया गया और बाद में कार्यकर्ताओं के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज किए। सीताराम शर्मा ने कहा कि सवर्ण संगठनों का यह आंदोलन मांग पूरी न होने तक लगातार जारी रहेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार द्वारा जानबूझकर संगठन से जुड़े लोगों को भड़काया जा रहा है। ऐसे में अब आगामी परिणाम भुगतने के लिए भी सरकार तैयार रहे। संगठन के कार्यकर्ताओं ने अब निर्णय लिया है कि प्रदेश के अलग-अलग जगहों में धरने पर बैठने की बजाय सोलन में प्रदेश स्तरीय धरना जारी रखा जाएगा जिसमें सभी जिलों के कार्यकर्ता क्रमवार तरीके से हिस्सा लेंगे।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-