Paonta Sahib: वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी की फाउंडर-सीईओ ने छात्रों को दिया संदेश ddnewsportal.com

Paonta Sahib: वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी की फाउंडर-सीईओ ने छात्रों को दिया संदेश ddnewsportal.com

Paonta Sahib: वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी की फाउंडर-सीईओ ने छात्रों को दिया संदेश

जापान से पंहुची गुरू नानक मिशन पब्लिक स्कूल की पूर्व छात्रा स्मृति वर्मा ने चलाया है ये विशेष अभियान 

पाँवटा साहिब के गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल में मदर अर्थ डे पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विशेष रूप से जापान से पंहुची स्कूल की पूर्व छात्रा स्मृति वर्मा को बुलाया गया। स्मृति वर्मा स्कूल की पूर्व छात्रा है तथा वर्मा में वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी की फाउंडर तथा सीईओ भी है। इस मौके पर स्मृति वर्मा ने संबोधित करते हुए मदर अर्थ तथा पर्यावरण को संरक्षित करने के बारे में छात्रों को जागरूक किया।

ज्ञात रहे कि स्मृति वर्मा ने गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल से 2002 में वाणिज्य से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की थी। इसके बाद वे जापान गयी जहां से  उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के विषय में शिक्षा प्राप्त की। जापान वासियों की वेस्ट फ्री जीवन शैली तथा प्रकृति प्रेम ने उन्हें बहुत प्रेरित किया। जापान वासियों का मानना है कि संसार में कोई भी वस्तु 'वेस्ट 'नहीं होती वेस्ट मटेरियल से भी बहुत कुछ नया बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषित करने में प्लास्टिक एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जो कभी भी धरती में नष्ट नहीं होता। धरती को प्लास्टिक के प्रदूषण से बचाने के लिए उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक अवेयरनेस अभियान चलाया है। उनका मानना है कि प्लास्टिक के स्थान पर बंबू, लकड़ी या कागज का इस्तेमाल करके हम अपने घर, नगर, राज्य तथा राष्ट्र को प्लास्टिक से मुक्त कर सकते हैं तथा धरती को नवजीवन देकर हरा-भरा कर सकते हैं।


इस अवसर पर अंत में बच्चों ने शपथ ली कि वे कभी भी प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे और अपनी मदर अर्थ को इस प्लास्टिक संकट से बचाने का भरपूर प्रयास करेंगे। इस मौके पर स्कूल के निदेशक गुरजीत सिंह सैनी और प्रधानाचार्या गुरविंदर कौर चावला आदि भी मौजूद रहे।