कांग्रेस के कैंडिडेट्स को फोन....... Morning Bulletin- 07 Oct 2022 ddnewsportal.com

कांग्रेस के कैंडिडेट्स को फोन.......  Morning Bulletin- 07 Oct 2022  ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

कांग्रेस के कैंडिडेट्स को फोन.......

Morning Bulletin- 07 Oct 2022

कैबिनेट का डिसीजन विस्तार से
नारग कॉलेज फिर होगा शुरू
सिलेक्ट कैंडिडेट्स को फोन: सुक्खू 
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में आज खास
प्रदेश के शिक्षकों का विशेष योगदान: सीएम
HPPS अधिकारियों ने जताया आभार
सिरमौर में पास की पंचायत सचिव परीक्षा
हरित क्षेत्र करें विकसित: उपायुक्त
ऊर्जा मंत्री आज पांवटा साहिब में
यमुना शरद महोत्सव से पहले सफाई अभियान
शिमला-हमीरपुर खो-खो फाइनल में

स्थानीय (सिरमौर) 

1- सिरमौर में पंचायत सचिव के पदों पर ये हुए उत्तीर्ण।

जिला परिषद सिरमौर ने पंचायत सचिव के पदों के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया, जिसे जिला परिषद कार्यालय सिरमौर स्थित नाहन के नोटिस बोर्ड पर भी दर्शाया गया है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सिरमौर मनेश कुमार यादव ने दी।

उन्होंने बताया कि उतीर्ण हुए अभ्यर्थियों में अरुण सिंह रोल नं0 27551, निश्चय ठाकुर 12181, महेश जोशी 33122, नवीन कुमार 33511, विपिन 33944, अरुण चौहान 34247, रजत 35467, खुशबू दुबे 33097, आशिमा 32958, मुकुल शर्मा 34061, सीमा 33314, अरुण कुमार 33002, आशीष 33006, बिन्देशवरी 35355, राकेश कुमार 33258, मनदीप सिंह 36067, गोपाल सिंह 33452 व दया कृष्ण रोल नं0 33035 शामिल है। मनेश कुमार यादव ने बताया कि इन पदों के लिए कुल 49 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें 45 अभ्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। परीक्षा के उपरान्त 18 उम्मीदवार चयनित किये गये है।

2- वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु औद्योगिक क्षेत्रों में हरित क्षेत्र करें विकसित: उपायुक्त
 
उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि सिरमौर जिला के औद्योगिक क्षेत्रों में वायु प्रदूषण को कम करने तथा इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए अधिक से अधिक हरित क्षेत्र का विकसित करें। उन्होंने अधिकारियों को पांवटा साहिब और काला आम्ब औद्योगिक क्षेत्र में ऐसे स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए जहां छोटे-छोटे पार्क और हरित क्षेत्र विकसित किए जा सकें ताकि इन स्थलों पर लोगों को बैठने और घुमने की सुविधा उपलब्ध हो सके। उपायुक्त आज यहां हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एन.सी.ए.पी) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने बताया कि एन.सी.ए.पी द्वारा हिमाचल के सात स्थानों का वायु प्रदूषण सबसे अधिक आंका गया है जिसमें सिरमौर जिला के पांवटा साहिब और काला आम दोनों औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि एन.सी.ए.पी के माध्यम से वित्त वर्ष 2022-23 में 50-50 लाख रुपये की धनराशि पांवटा साहिब और काला आम क्षेत्र के लिए आवंटित की गई है जिसे वायु प्रदूषण की रोकथाम पर व्यय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहा कि काला आम और पावंटा साहिब क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों ज्यादा होने के कारण सड़कों पर धूल और मिट्टी की समस्या बहुत ज्यादा है, जिससे वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए सड़क के दोनों और हरी घास व छोटे पौधे लगाने तथा बड़े सुराख वाली टाईल लगाने के लिए सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए। राम कुमार गौतम ने अधिकारियों को सभी उद्योगों और हाउसिंग सोसायटी में नियमानुसार हरित क्षेत्र

बनाये रखने के लिए कड़े पग उठाने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने इन क्षेत्रों में छोटे पार्क विकसित करने, मोगीनंद से लेकर काला आम तक उचित स्थलों पर पंचवटी वाटिकाएं विकसित करने के लिए भी कहा। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत सभी सरकारी विभागों से अपने-अपने परिसर में वर्टिकल गार्डन विकसित करने तथा काला आम और पांवटा साहिब में हिमाचल के प्रवेश द्वारों पर वर्टिकल गार्डन की संभावना तलाशने के आदेश दिए। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए की वाहनों में मिट्टी, मलबा आदि की ढुलाई के दौरान वाहन अच्छे से ढका हो और ऐसा न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने पुलिस विभाग और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी से अगले सात दिनों के भीतर ऐसे वाहनों की जांच कर जुर्माना सम्बन्धी रिपोर्ट देने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में काला आम क्षेत्र में एनसीएपी के तहत 2.67 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई जिससे क्षेत्र में वायु प्रदूषण की रोकथाम सम्बन्धी कार्य किए गए। इसी प्रकार, पांवटा साहिब क्षेत्र में इस अवधि में 67 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त हुई जबकि वर्ष 2021-22 की अवधि का डाटा अभी अपलोड किया जाना बाकी है। उपायुक्त ने माता बालासुंदरी मंदिर के प्रवेश द्वार से काला आम क्षेत्र की ओर सड़क के दोनों ओर टाईलें लगाने के लिए एस्टीमेट तैयार करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए।
इस अवसर पर क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पवन शर्मा, उप निदेशक उद्यान डा. सतीश शर्मा, खंड विकास अधिकारी नाहन अजय बंसल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण पांवटा के. एल. चौधरी, सहायक अभियंता लोक निर्माण नाहन दलबीर सिंह राणा, के अलावा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

3- 31 कृषि इनपुट डीलरों को एक वर्ष का डिप्लोमा पूरा करने पर प्रदान किए प्रमाण पत्र।
 
जिला सिरमौर कृषि प्रोद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आतमा) नाहन द्वारा आज 31 कृषि इनपुट डीलरों कों एक वर्ष का डिप्लोमा पूरा करने पर प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा० राजेश सूद, निदेशक, राज्य कृषि प्रबधन एवं विस्तार प्रशिक्षण संसथान (समिति) थे। उनके साथ डा० साहब सिंह, परियोजना निदेशक आतमा और  प्रशिक्षक डा० तिलक राज नन्दल भी उपस्थित रहे। डा० राजेश सूद ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्रत्येक जिले में प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन कृषि इनपुट डीलर्स को कृषि विभाग ने लाइसेंस प्रदान किया है तथा यह डिप्लोमा नहीं किया है तो उनको लाइसेंस के नवीनीकरण करने हेतु यह डिप्लोमा करना अनिवार्य है I इसके लिए 10000/- रूपये उनको शुल्क देना होगा तथा शेष 10000/- का अनुदान विभाग द्वारा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त जो भी युवक व युवती जिसने 10 + 2 पास कर रखी हो और वो कृषि इनपुट डीलर का लाईसैस लेना चाहता है तो इस प्रशिक्षण हेतु आतमा कार्यालय में आवेदन कर सकते है इसके लिए 20000/- रूपये शुल्क देना होगा तथा प्रत्येक रविवार को इसकी कक्षाए लगेंगी जो कि एक वर्ष में प्रत्येक रविवार को 48 दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी, तथा ये प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद  इस प्रशिक्षण की परीक्षा में उत्तीर्ण प्रार्थियों को ही Diploma in Agriculture Extension Services for input Dealers (DAESI) का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा, जिसके बाद कृषि इनपुट डीलर  कृषि विभाग में लाइसेंस हेतु आवेदन कर सकते है | मुख्य अतिथि  ने सभी प्रशिक्षुओ कों बधाई दी तथा सफल भविष्य के लिए शुभकामनाए दी I

4- ऊर्जा मंत्री आज होंगे पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर।

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी 07 अक्तूबर को पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर होंगे और इस दौरान वह विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।
यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री 07 अक्तूबर को प्रातः 09.00 बजे अनाज मण्डी पांवटा साहिब में एफ0सी0आई द्वारा धान खरीद का शुभारम्भ करेंगे तथा प्रातः

09.30 बजे कृषि उपज मण्डी समिति पांवटा साहिब के विस्तारीकरण एवं उन्नयन का शुभारम्भ करेंगे। इसके पश्चात् 11.00 बजे राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में अण्डर 14 छात्र टूर्नामेंट के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे और दोपहर 12.30 बजे राजकीय महाविद्यालय भरली मे फेयरवेल पार्टी में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होगे। ऊर्जा मंत्री दोपहर 03.00 बजे ग्राम पंचायत साहल वाला कुप्ती दंगल में मुख्य अतिथि शामिल होंगे और सॉंय 05.00 बजे ग्राम पंचायत भुंगरनी में पंचायत घर का शिलान्यास करेंगे।

5- शरद महोत्सव से पूर्व प्रशासन, जनता ने की यमुना घाट की सफाई।

आज यानि 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव के पहले प्रशासन द्वारा यमुना घाट सफाई दिवस मनाया गया। इस मौके पर राजस्व विभाग पांवटा, वन विभाग पांवटा, विकास खंड पांवटा के कर्मचारियों के साथ साथ राजकीय कॉलेज के एन.एस.एस से जुड़े छात्र, ट्रक यूनियन पांवटा, हरी यमुना

सहयोग समिति व क्लीन यमुना ग्रीन पांवटा ग्रुप के सहभागी भी जुड़े। सभी लोगों ने मिलकर यमुना घाट व नवनिर्मित यमुना वन विहार की सफाई की व दो ट्रॉली भर कर कूड़ा कचरा यमुना तट से हटाया। कूड़े को नगर पालिका के वाहन के माध्यम से कूड़ा संयंत्र में ले जाया गया। शरद महोत्सव कमिटी के सेक्रेटरी उपमंडल दंडाधिकारी विवेक महाजन ने सभी प्रतिभागियों का इस कार्य के लिए धन्यवाद दिया व सभी से इस वर्ष के शरद महोत्सव को सफल बनाने की अपील की।

6- पातलियो पंचायत में चला किरनेश जंग का जन संपर्क अभियान।

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी का जनसंपर्क अभियान पतलियों पंचायत में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग की अगुवाई में चलाया गया। उनके साथ मंडल अध्यक्ष अश्विनी शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। वहां पहुंचने पर पूर्व विधायक का स्थानीय लोगों के द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। अपने संबोधन में बोलते हुए पूर्व विधायक ने सबसे पहले स्थानीय लोगों का स्वागत के लिए धन्यवाद किया। उसके बाद पूर्व विधायक स्थानीय विधायक और ऊर्जा मंत्री पर बरसते हुए बोले कि आज बिजली के कटों का इतना बुरा हाल है कि ना बारिश होती है और ना हवा चलती है तब भी इलाके से बत्ती गुल हो जाती है। अफसरशाही को कोई भी पूछने वाला नहीं है। मंत्री जी को तो सोने से फुर्सत नहीं है। मंत्री जी ने तो आजकल अपनी गाड़ी में एक नारियल का बैग रखा हुआ है और झूठे शिलान्यास करते घूम रहे हैं। वह केवल और केवल लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। जो कार्य कांग्रेस पार्टी के द्वारा विकास के कार्य किए गए हैं, उन्हीं का रिबन काटने में मंत्री लगे हुए हैं। और इनके द्वारा जो कार्य किए गए वह आधे अधूरे कार्यों उद्घाटन करने में व्यस्त है। आज पोंटा साहिब की कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। महंगाई चरम सीमा पर है। स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव साफ साफ दिखाई दिया जा सकता है। पोंटा साहिब का एकमात्र हॉस्पिटल को रैफरल हॉस्पिटल बनाकर रख दिया गया है। राजपुर हॉस्पिटल की हालत बड़ी दयनीय है

उसकी बिल्डिंग का कोई भरोसा नहीं है कि वह कब गिर जाए। वहीं दूसरी ओर महंगाई का आलम ऐसा है कि आम जनमानस का जीना मुश्किल हो गया है। लेकिन इन सब चीजों से मंत्री जी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। मंत्री जी सत्ता में इतने लीन है कि उनको आम आदमी के दर्द का कोई एहसास नहीं है। वह तो केवल और केवल अपनी बत्ती वाली गाड़ी विधानसभा के इस कोने से उस कोने तक भगाने में लगे हुए हैं। जल्द आने वाली जो सरकार है वह कांग्रेस पार्टी की सरकार है। जो सभी धर्मों जातियों गरीब मजदूर और दलित सबको साथ लेकर चलती है। और आज की युवा पीढ़ी पढ़ी लिखी है वह इस बार किसी के बहकावे में नहीं आने वाली है। इस मौके उनके साथ पतलियों पंचायत के पूर्व प्रधान दाताराम, पतलियों जॉन अध्यक्ष एवं जिला इंटक अध्यक्ष सुभाष शर्मा, दुग्गल सिंह, साधु राम, नरेश कुमार, मोहिंदर सिंह, नीरज कुमार, संजय कुमार, हरि सिंह, गुरमीत सिंह, देवेंद्र पाल, प्रवेश कुमार, तोताराम, हिम्मत सिंह, सतपाल सिंह, जोगिंदर सिंह, टोनी, वेद प्रकाश आदि लोग उपस्थित रहे।

7- त्रिलोकपुर मेला के ग्यारहवें दिन 8000 श्रद्धालुओं ने किए माता बाला सुंदरी के दर्शन।

सिरमौर जिला के त्रिलोकपुर स्थित प्रसिद्ध माता बाला सुन्दरी मन्दिर में गुरूवार को लगभग 8000 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन

कर आशीर्वाद प्राप्त किया। उपायुक्त एवं आयुक्त त्रिलोकपुर मंदिर न्यास राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि त्रिलोकपुर मेला के ग्यारहवें दिन माता को 04 लाख 53 हजार 285 रूपये की नकद राशि श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई।

(हिमाचल)

1- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय विस्तार से...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में यहां प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक आयोजित की गई। मंत्रिमंडल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए शीर्ष संस्थान के रूप में कार्य करने, स्पेशियलिटी एवं सुपर स्पेशियलिटी स्तर की चिकित्सा सेवाओं मंे नोडल संस्थान के रूप में कार्य करने और चिकित्सकों, नर्सों तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करने तथा अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन आयोजित करने और चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच समझौता ज्ञापन के प्रारूप को मंजूरी प्रदान की। बैठक में कांगड़ा जिला के राजकीय उच्च विद्यालय खोली, ठाकुरद्वारा और बांदल और कुल्लू जिला के राजकीय उच्च विद्यालय चौंग और शाट को राजकीय वरिष्ठ वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और कुल्लू जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला तांदी, पाशी, टिंडर और माशना, कांगड़ा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला धमेड़ तथा मण्डी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला देवीदड़ को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में मंडी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओखली, टिक्की और भरेचीनाल को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बीरता और बौहड़ क्वालू में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कुल्लू जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शियाह में वाणिज्य एवं गणित की कक्षाएं आरंभ करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकीधार में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में कुल्लू जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला घोड़ीगाड़ को राजकीय माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला नलहाच को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 
बैठक में मण्डी जिला के शिक्षा खण्ड बगस्याड़ के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला बस्सी को राजकीय केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मण्डी जिला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला मंगन को पुनः शुरू करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला शिल्लीबागी एवं दारन को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के किसानों की सुविधा के लिए कुल्लू जिला के कोटासेरी में नया पशु औषधालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला शिमला के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में स्थित पशु औषधालय डूमी को पशु चिकित्सा अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में मण्डी जिले के बालीचौकी में नया पुलिस थाना खोलने तथा इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 34 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में कांगड़ा जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लप्याना में चिकित्सा अधिकारी का एक अतिरिक्त पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने चंबा जिला के बाथरी में नया विकास खण्ड कार्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के मानदंडों के अनुसार राज्य में स्नातक स्तर के तकनीकी संस्थानों में कार्यरत मौजूदा नियमित शिक्षण संकाय (टीचिंग फैकल्टी) और पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए वेतन संरचना में संशोधन को मंजूरी प्रदान की। यह संशोधित वेतनमान संभावित तिथि से दिया जायेगा तथा दिनांक 01.01.2016 से आज तक के बकाया का भुगतान राज्य सरकार के आदेशानुसार किया जायेगा। मंत्रिमण्डल ने शिमला के निकट ढली में बस अड्डे के प्रस्तावित भवन की छत की ढलान में 3.25 मीटर तक की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया।


मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला में छात्रों की सुविधा के लिए राजकीय स्नातक महाविद्यालय नारग को पुनः आरंभ करने को मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के देहा में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने तथा इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के पांगणा में राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों को सृजित कर भरने के अतिरिक्त इस महाविद्यालय की अधोसंरचना विकसित करने के लिए 5 करोड़ रुपये के प्रावधान को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने वन विभाग में अधीक्षक ग्रेड-1 के 3 पदों को सृजित करने और अधीक्षक ग्रेड-2 के 7 पदों को अधीक्षक ग्रेड-1 में स्तरोन्नत करने के लिए स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिला की करसोग तहसील के अन्तर्गत मथाल, सनारली, मनोला, कंडी-3, भनेरा, नवीधार तथा कुठेड़ में सात नए पटवार वृत्त बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई। बैठक में मंडी जिला के कोटला-खुनला, खारसी और झरड़ में 3 नए पटवार वृत्त बनाने के साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया।


मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के नग्गर में नई तहसील खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 15 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृत प्रदान की। बैठक में कुल्लू जिला की उप-तहसील निथर के अंतर्गत गाठू में नया पटवार वृत बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में कुल्लू जिला की कुल्लू तहसील के अंतर्गत नया पटवार वृत कराड़सू बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की करसोग तहसील के अंतर्गत अशला में नई उप-तहसील खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में मण्डी जिला की चच्योट तहसील में कानूनगो वृत मजोठी बनाने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा विभाग में कंपनी कमांडर के चार पदों को अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट पालमपुर को बीएससी नर्सिंग की 40 सीटों के लिए एनओसी प्रदान करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने जिला शिमला की राजकीय उच्च पाठशाला खगना, जोर्ना और अन्नाडेल को राजकीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा मण्डी जिला की उच्च पाठशाला गहंग, पपलोटू, गरलोग, रियागड़ी, सियून, बबली और छन्यारा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। शिमला जिला की माध्यमिक पाठशाला अंतरवली को राजकीय उच्च पाठशाला और मंडी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला सरही, भनेरा, खील, पंजैन, फुटाखल, दुगराई, देवीदड़, ढाबन, पुराना बाजार करसोग, मेहरान, खरकन, अनाह और सुमनीधार को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 164 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह का नाम बदलकर शहीद दीनानाथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह करने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति मंडल कटराईं के अन्तर्गत नग्गर में नया जल शक्ति उप-मंडल खोलने को मंजूरी प्रदान की।
बैठक में सिरमौर जिला के राजकीय हाई स्कूल डिब्बर को राजकीय  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला ल्यू कुफर और धनेश्वर को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने पीटीए नीति बंद होने के पश्चात 3 जनवरी, 2018 के बाद ग्रांट इन एड आधार पर रखे गए या दोबारा रखे गए तथा 2006 आरएंडपी नियमों के अनुसार योग्यता पूर्ण करने वाले 40 पीटीए अध्यापकों की सेवाओं को संभावित तिथि से बहाल करने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने प्रदेश की 29 नगर परिषदों में लेखाकारों के 29 पदों के सृजन और भरने और 9 नगर परिषदों रामपुर, रोहड़ू, बिलासपुर, बद्दी, हमीरपुर, नाहन, सुंदरनगर, कांगड़ा और नूरपुर में सहायक अभियंताओं के 9 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ को

200 बिस्तरों वाले स्वास्थ्य संस्थान में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कसौली योजना क्षेत्र का पुनर्गठन कर कसौली योजना क्षेत्र से कुछ क्षेत्रों को बाहर करने और इन क्षेत्रों का नियोजित विकास सुनिश्चित करने के लिए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, जबली में शामिल करने को भी मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तडन में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने पीएम आयुष्मान भारत इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय मंडी, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल चमियाना, शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा और नागरिक अस्पताल मनाली में 50-50 बिस्तरों वाले 8 क्रिटिकल केयर ब्लॉक और जोनल अस्पताल धर्मशाला, जोनल अस्पताल मंडी और दीन दयाल उपाध्याय क्षेत्रीय अस्पताल शिमला में तीन जिला एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं खोलने का निर्णय लिया।

2- चुनाव से पूर्व पैंशनर्स को नए वेतन में भी पेंशन भत्ता देने की अधिसूचना जारी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार के वित्त विभाग ने पेंशनरों के लिए नए वेतन में भी पेंशन भत्ता देने की अधिसूचना जारी की है। यह संशोधित बेसिक पेंशन या बेसिक फेमिली पेंशन पर 65 साल में 5, 70 साल में 10 और 75 साल

की उम्र में 15 फीसदी की दर से मिलेगा। इसे 1 अक्तूबर 2022 से दिया जाएगा। इस संबंध में राज्य मंत्रिमंडल ने पहले ही फैसला ले लिया था। शुक्रवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने इसे अधिसूचित कर दिया। पेंशनभोगियों, पारिवारिक पेंशनभोगियों और राज्य संवर्ग से संबंध रखने वाले अखिल भारतीय सेवा से संबंधित पारिवारिक पेंशनभोगियों को उनकी संशोधित मूल पेंशन और मूल पारिवारिक पेंशन पर क्रमवार 5, 10 और 15 प्रतिशत पेंशन भत्ता मिलेगा। इससे 65 से 80 वर्ष आयु वर्ग के लगभग 86,200 पेंशनभोगी और पारिवारिक पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

3- सुक्खु बोले; कांग्रेस के 39 प्रत्याशी तय, फोन पर दे दी सूचना।

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और चुनाव प्रचार कमेटी के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी ने 39 प्रत्याशी तय कर दिए हैं। इन सभी को फोन पर इस बाबत सूचना दे दी गई है। वर्तमान विधायकों सहित कई वरिष्ठ नेता भी इसमें शामिल हैं। ये सभी प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। गुरुवार को नई दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए सुक्खू ने कहा कि प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने की अब सिर्फ औपचारिकता शेष रह गई है। भाजपा के प्रत्याशियों की सूची को देखकर कांग्रेस सूची जारी करेगी। अन्य दृष्टिकोण पर भी विचार किया जा रहा है। सुक्खू ने बताया कि पार्टी की ओर से प्रत्याशियों का चयन करने के लिए कई स्तर पर सर्वे करवाए जा रहे हैं। गुण और दोष के आधार पर प्रत्याशियों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि बीते दिनों हुई केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में 39 प्रत्याशी तय किए गए हैं। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विस्तार से मंथन करने के बाद इन नामों को मंजूरी दी है।

4- कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की आज की बैठक में ये खास...

आज फिर से कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक है। इसमे 22 सीटों पर यदि नाम शार्टलिस्ट हो जाते हैं तो एक तरह से कांग्रेस के सभी 68 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी तय हो जायेंगे। 
दरअसल, हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 22 सीटों पर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी सात अक्तूबर को दावेदारों के पैनल तैयार करेगी। पूर्व मंत्री दीपादास मुंशी की अध्यक्षता में कल नई दिल्ली में बैठक होगी। स्क्रीनिंग के बाद केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक का शेड्यूल तय होगा। स्क्रीनिंग कमेटी से आए प्रस्ताव के बाद प्रत्याशी तय किए जाएंगे। शिमला शहर, ठियोग, चौपाल, लाहौल-स्पीति, नालागढ़, बिलासपुर सदर, हमीरपुर सदर, भोरंज, भरमौर, चुराह, नूरपुर, इंदौरा, शाहपुर, धर्मशाला, सुलह, देहरा,

ज्वालामुखी, जसवां परागपुर, जयसिंहपुर, कांगड़ा, बैजनाथ, बंजार, आनी, करसोग, जोगिंद्रनगर, सरकाघाट, धर्मपुर, मंडी सदर, नाचन, सिराज, चिंतपूर्णी, गगरेट और कुटलैहड़ की सीटों के लिए दावेदारों के नाम स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शार्ट लिस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा पार्टी सूत्र यह भी बता रहे हैं कि पहले तय नामों में से एक या दो सीटों पर फिर से चर्चा हो सकती है। क्योंकि पार्टी के ताजा सर्वेक्षण में नये नाम भी सामने आये है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि दस अक्तूबर तक कांग्रेस एक साथ प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी। वर्तमान 20 विधायकों को दोबारा प्रत्याशी बनाने का फैसला लिया गया है। इनके अलावा तीन पूर्व मंत्रियों कौल सिंह ठाकुर को द्रंग, चंद्र कुमार को जवाली और प्रकाश चौधरी को बल्ह से टिकट देने पर सहमति बनी है।

5- पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने जताया सीएम का आभार।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का यहां होटल पीटरहाफ में पीटीए नियमित अध्यापक संघ की ओर से आभार एवं अभिनन्दन किया गया।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार गुणात्मक शिक्षा मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है, जिसमें प्रदेश के शिक्षक विशेष योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की हमेशा ही अग्रणी भूमिका रही है और शिक्षकों के मार्गदर्शन के बिना नागरिकों और समाज का विकास संभव नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीटीए शिक्षकों ने पूरी ईमानदारी व निष्ठा से दूरदराज के क्षेत्रों में वर्षों तक अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने पीटीए, पैट और पैरा शिक्षकों की मांगों को पूरी तरह से अनसुना कर दिया, लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में नियुक्त पीटीए, पैट और पैरा शिक्षकों के दर्द को समझा और इसका समाधान निकालने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के प्रयासों से वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद उन्हें नियमित कर विभाग में समायोजित किया गया। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लगभग 6500 पीटीए, 3300 पैट और 97 पैरा शिक्षक लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उन 1368 पीटीए शिक्षकों, जो नौकरी में अंतराल की अवधि और शिक्षा निदेशालय में दस्तावेजों के देर से आने के कारण अनुबंध के दायरे से बाहर रह गए थे, उन्हें भी नियमित किया है। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि पीटीए नियमित शिक्षकों को नियमितीकरण का लाभ पूर्व तिथि से (रेट्रोस्पेक्टिव) प्रदान करने पर राज्य सरकार गंभीरतापूर्वक विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि वित्त सचिव को इसके वित्तीय व अन्य पहलुओं का अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एसएमसी शिक्षकों के लिए कैजुअल लीव, मेडिकल और मैटरनिटी लीव देने संबंधी अन्य कई मांगों को भी पूरा किया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि शिक्षा का संचालन

सुचारू रूप से हो सके इसके लिए राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग में समय-समय पर विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मचारियों की नियुक्तियां, पदोन्नतियां कर उन्हें नियमित भी किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अब तक के कार्यकाल में 10 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है। साढे़ 8 हजार से अधिक शिक्षकों को पदोन्नतियां दी गई और 20 हजार से अधिक शिक्षकों को नियमित किया गया। इसके अलावा करीब 7 हजार नियुक्तियों की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के अब तक के कार्यकाल में 5 हजार से अधिक गैर शिक्षकों को भी नियुक्तियां दी गईं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश ने अपने गठन से लेकर अब तक के सफर में असीम प्रगति की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार शिक्षा को सर्वाेच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है। सरकार द्वारा वर्तमान वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 8 हजार 412 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। इससे पहले, पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन एवं सम्मान किया तथा हाटी समुदाय से संबद्ध शिक्षकों ने भी मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। इस अवसर पर पीटीए नियमित अध्यापक संघ के महासचिव शिशुपाल राजटा, विवेक मेहत्ता, मामराज पुंडीर सहित अन्य पदाधिकारी, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

6- एचपीपीएस अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री का व्यक्त किया आभार।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से यहां एचपीपीएस अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस अधीक्षक (सीआईडी) संदीप भारद्वाज के नेतृत्व में भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश सरकार द्वारा वर्दी भत्ते में बढ़ोतरी करने तथा हिमाचल प्रदेश पुलिस सेवाएं अधिकारियों को पदोन्नति सहित विभिन्न लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी अधिकारी व कर्मचारी वर्गों के कल्याण के लिए कृत संकल्प है और उनके समस्त देय लाभ समय-समय पर प्रदान किए गए हैं। उन्होंने सभी पदोन्नत अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा

कि वे पूरी जिम्मेवारी एवं लग्न के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस अधिकारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है और वे निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी पदोन्नत हिमाचल प्रदेश पुलिस सेवाएं अधिकारियों को एम्बलम भी प्रदान किए। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कहा कि पुलिस उप अधीक्षक की पदोन्नति में तकनीकी पहलुओं को हल करते हुए प्रदेश सरकार ने एक साथ 18 अधिकारियों को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद पर पदोन्नति दी है। यह संभवतः पहला ऐसा अवसर है जब एक साथ इतनी संख्या में इस कैडर के अधिकारियों को पदोन्नति दी गई है। इस अवसर पर विशेष सचिव, गृह राजेश्वर गोयल सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

7- खेलकूद- खो-खो में शिमला और हमीरपुर फाइनल में।
 
पाँवटा साहिब के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (कन्या) में चल रहि अंडर-14 छात्र वर्ग की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में खो-खो में शिमला और हमीरपुर फाइनल में प्रवेश कर गये है। अब ट्राफी के लिए दोनो जिलो की टीम के मध्य फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ के प्रदेश मीडिया प्रभारी चंचल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता के तीसरे दिन जो मेच हुए उसमे कबड्डी का पहला मुकाबला मंडी और कुल्लू के बीच खेला गया जिसमें मंडी 01 अंक से विजेता रहा। दूसरा मुकाबला चंबा और हमीरपुर के बीच खेला गया जिसमें चंबा 19 अंक से विजेता रहा। तीसरा मुकाबला शिमला और बिलासपुर के बीच खेला गया जिसमें शिमला 36 अंक से विजेता रहा। चौथा मुकाबला सोलन और ऊना के बीच खेला गया जिसमें सोलन 34 अंक से विजेता रहा। 

इसी तरह खो खो का पहला मुकाबला मंडी और शिमला के बीच रहा जिसमें शिमला विजेता रहा। दूसरा मुकाबला हमीरपुर और चंबा के बीच खेला गया जिसमें हमीरपुर विजेता रहा। इस तरह शिमला और हमीरपुर खो खो के फाइनल में पंहुच गये हैं। 
वहीं, बैडमिंटन का पहला मुकाबला शिमला और मंडी के बीच खेला गया जिसमें शिमला विजेता रहा। दूसरा मुकाबला ऊना और कुल्लू के बीच खेला गया जिसमें ऊना विजेता रहा। तीसरा मुकाबला चंबा और कांगड़ा के बीच खेला गया जिसमें कांगड़ा विजेता रहा तथा चौथा मुकाबला बिलासपुर और हमीरपुर के बीच खेला गया जिसमें बिलासपुर विजेता रहा। 
इसी प्रकार वालीबॉल का पहला मुकाबला मंडी और सोलन के बीच खेला गया जिसमें मंडी विजेता रहा। दूसरा मुकाबला चंबा और उन्ना के बीच खेला गया जिसमें चंबा विजेता रहा। तीसरा मुकाबला शिमला और मंडी के बीच खेला गया जिसमें शिमला विजेता रहा। प्रतियोगिता का समापन कल यानि शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी विजेता उपविजेता टीमों को इनाम देकर करेंगे।

सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन।